ekterya.com

प्लास्टर की दीवार कैसे खत्म करें

प्लास्टर की दीवार को समाप्त करना, ड्राईव के बीच जोड़ों को नरम करना और उन्हें चित्रित करने की तैयारी है। यह प्रक्रिया सरल है, इसमें जोड़ों पर टेप रखने, संयुक्त संयोजित करने, और एक चिकनी सतह को प्राप्त करने के लिए यौगिक को रेत करते हैं। हालांकि, इष्टतम परिणाम प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि गलतियाँ या प्रक्रियाओं के उपयोग की आवश्यकता न हो, भले ही धीरज और विनम्रता हो। यहां तक ​​कि एक नौसिखिया कुछ चरणों का पालन करके और महान देखभाल के साथ आगे बढ़ने से अच्छे परिणाम के साथ एक दीवार को खत्म कर सकता है। यहाँ यह कैसे करना है

चरणों

विधि 1
परिसर की पहली परत को लागू करें

फिनिश ड्रायवल चरण 1 नामक छवि
1
सुनिश्चित करें कि drywall समाप्त होने के लिए तैयार है। एक बार ड्राईक्ल स्थापित हो गया है, तो आपको दीवार से निकलने वाले शिकंजे के लिए दिखना चाहिए। जब तक वे थोड़ा एम्बेडेड नहीं होते हैं उन्हें स्क्रू करें। Drywall से किसी भी फाड़ा या फाड़ा बाह्य कागज निकालें। यह उन्हें संयुक्त संयोजित और दिखाए जाने से मिश्रित होने से रोक देगा।
  • फिनिश ड्रायवल स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    संयुक्त संयोजन को एक साथ मिलाएं। जिप्सम बोर्ड संयुक्त परिसर (या भी रूप में जाना जाता है "कीचड़") बड़े बाल्टी में बेच दिया बाल्टी के ढक्कन को निकालें और जांच लें कि यौगिक के शीर्ष पर पानी की एक परत है या नहीं। यदि आप पानी पाते हैं, मिश्रण मिश्रण चप्पू का उपयोग करके एक ड्रिल के साथ मिश्रित मिश्रण करें यदि आप देखते हैं कि पानी नहीं है, तो यह मिश्रण करने के लिए आवश्यक नहीं होगा।
  • Video: सीमेण्ट प्लास्टर

    फिनिश ड्रायवल चरण 3 नामक छवि
    3
    संयुक्त परिसर के साथ शिकंजा और जोड़ों को कवर करें एक 13 सेमी (5 इंच) स्पेटुला का उपयोग करके, अपने समग्र बॉक्स में मिश्रित रखें (या कोई अन्य कंटेनर जिसे आप संयुक्त संयोजित करने के लिए उपयोग करते हैं) स्टेटाला पर संयुक्त संयोजन रखें और इसे ड्राईवाल के बीच के अंतराल को भरने के लिए उपयोग करें।
  • जब सभी जोड़ों और शिकंजे को कवर किया गया है, तो संयुक्त परिसर को नरम करने के लिए हिस्सों पर स्पट्यूला पास करें। नरम संयुक्त परिसर, कम से कम परिसर के दूसरे या तीसरे परत को लागू करने के बाद आपको करना होगा।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 4 नामक छवि
    4
    सभी जोड़ों पर प्लास्टर टेप लागू करें टेप के कुछ सेंटीमीटर खोलें और इसे नए जोड़ संयुक्त परिसर में रखें, सभी जोड़ों को कवर करें। ध्यान से बोर्ड पर टेप को दबाएं। अधिक टेप को दबाएं और जब तक आप दीवार के अंत तक नहीं पहुंच जाते तब तक बोर्ड को कवर करना जारी रखें। एक अच्छा किनारे पाने के लिए स्पॉटुला के किनारे के साथ टेप तोड़ें
  • जब एक इंटीरियर कोने पर टेप डालते हैं, तो आपको इसे पहले गुना करना होगा। टेप को आकार में कट कर, उसे गुना करने के लिए इसे अपने हाथों से ढक लेना। कोने पर टेप को लागू करें, यह रंग के साथ सावधानी से जगह दबाकर।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 5 नामक छवि का शीर्षक
    5
    अपने रंग के साथ टेप को नरम करना बोर्ड पर टेप के खिलाफ 5 इंच के एक छोटे से कोण पर रखें एक सतत आंदोलन के साथ, संयुक्त द्वारा टेप को दबाकर, टेप को यौगिक में दबाएं। अतिरिक्त संयुक्त परिसर को स्क्रैप किया जा सकता है और समग्र बॉक्स में रखा जा सकता है।
  • Video: वॉल पुट्टी करने का तरीका How to apply wallputti

    फिनिश ड्रायवल चरण 6 नामक छवि का शीर्षक
    6
    संयुक्त परिसर के साथ बाह्य कोनों को कवर करें बाहरी कोनों को टेक्ड की जरूरत नहीं है, क्योंकि उन्हें कोनों के साथ तय किया जाना चाहिए। कोने के प्रत्येक तरफ संयुक्त यौगिक को लागू करें, 5 इंच के एक सिंगल पास के साथ नरम होना।
  • बाह्य धातु या प्लास्टिक के कोनों 3 मीटर (10 फ़ूट) सेगमेंट में आते हैं - उन्हें आवश्यक आकार में कटौती करने के लिए आपको टिन स्निप्स की आवश्यकता हो सकती है। बाहरी कोनों में बाधाओं और अन्य प्रकार के नुकसान के खिलाफ अपने बाहरी कोनों की रक्षा करने के लिए एकदम सही हैं।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 7 नामक छवि
    7
    पूरे परिसर को लगभग 24 घंटे तक सूखने की अनुमति दें इस समय तक, कीचड़ की पहली परत को लागू करने के बाद, आपका ड्राईवाल अभी भी असमान दिखाई देगा। चिंता मत करो अगर आप सूखी दीवार टेप का एक टुकड़ा देख सकते हैं या मिश्रित सतहों पर अलग-अलग संगतताएं कर सकते हैं। आप परिसर के कम से कम एक और परत को लागू करने जा रहे हैं कम समय में ये खामियां गायब हो जाएंगी और उन्हें नहीं देखा जा सकता है।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 8 नामक छवि
    8
    संयुक्त यौगिक की पहली परत रेत 24 घंटों के बाद, धीरे से इसे नरम करने के लिए इसे निचोड़ें। एक मध्यम अनाज sandpaper का उपयोग करें और रेत बहुत मुश्किल नहीं है संयुक्त यौगिक बहुत नरम है, यदि आप रेत से बहुत ज्यादा इसे जल्दी से पहन लेंगे और यह ड्राईव टेप खरोंच देगा।
  • अंदरूनी कोनों पर रेत के लिए एक छोटा खंड का उपयोग करना बहुत प्रभावी होगा, जबकि एक पोल सैंडर भापों और बाहरी कोनों के रेत के लिए बहुत ही कुशल है।
  • विधि 2
    परिसर की दूसरी परत को लागू करें

    फिनिश ड्रायवल चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    1
    शुरू होता है "काटने" 15 सेमी (6 इंच) के एक रंग के साथ काटने से जिप्सम पैनल के किसी भी अवशेष को छेदने और निकालने का उल्लेख होता है, या बर्गर, जो दिन पहले समान रूप से सूख नहीं हुआ है। यह कटौती एक और समान यूनिफ़ॉर्म कंपाउंड की दूसरी परत की अनुमति देता है, जिसके परिणामस्वरूप एक अधिक पेशेवर खत्म हो जाता है।
    • दीवारों के ठिकानों और बाहरी कोनों (एंगल) में विशेष ध्यान दें, क्योंकि यह वह जगह है जहां बर्गर्स और अन्य संचय केंद्रित होते हैं।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 10 नामक छवि
    2
    पतला किनारों के लिए 25 सेमी या 30 सेमी (10 या 12 इंच) का प्रयोग करें। पतला किनारों वे होते हैं, जहां दो कोने वाले प्लास्टरबोर्ड मिलते हैं, वे एक साथ बढ़ते हुए पतले होते हैं। यह drywall की सतह में एक छोटा शून्य बनाता है। अच्छी बात यह है कि स्पोइरनेट्स का उपयोग करने के बजाए यौगिक के साथ voids मैच करना आसान है।
  • बस एक 25 या 30 सेंटीमीटर आकार ले लो और एक रेखीय फैशन में शंकुष संयुक्त पर मिश्रित के एक छोटे हिस्से को पास करें। आप 25 और 30 सेंटीमीटर के बीच शंक्वाकार जोड़ों के साथ समाप्त हो सकते हैं



  • फिनिश ड्रायवल चरण 11 नामक छवि
    3
    छोटे आकार का प्रयोग करें, शीर्ष पर स्थित जोड़ों तक पहुंचने के लिए 35 सेमी (14 इंच) का एक टुकड़ा मिलता है। जबकि शंक्वाकार जोड़ों में किनारों को ढंकता है, शीर्ष पर जोड़ किनारों से निकलते हैं। ऊपरी भाग के जोड़ों को छुपाने के लिए शंक्वाकार जोड़ों को छिपाने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है, क्योंकि अंतर को भरने के बजाय आपको प्रोबुरेन्स निकालना पड़ता है
  • शीर्ष पर यूनियन के केंद्र का पता लगाएं। संयुक्त के एक तरफ 20 सेमी (8 इंच) के स्पॉटुला के साथ यौगिक डालना शुरू हो जाता है। धीरे-धीरे तब तक जारी रखें जब तक आपको 35 सेमी (14 इंच) का स्पटुला का उपयोग न करना पड़े, ऊपर की ओर यूनियन के केवल एक तरफ तक पहुंचने के लिए।
  • 20 सेमी (8 इंच) स्पेटूला के साथ शुरू होकर और धीरे-धीरे काम करना, शीर्ष पर संयुक्त के विपरीत दिशा में परिसर लागू करें।
  • जब समाप्त हो जाए, तो आपको जिप्सम बोर्ड के 60 सेंटीमीटर से 71 सेंटीमीटर (24 से 28 इंच) ऊपरी जंक्शन के किनारे पर एक परत में होना चाहिए।
  • फिनिश ड्रायवल स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    4
    कोनों तक पहुंचने के लिए 15 सेमी (6 इंच) का उपयोग करें। खत्म करने के लिए अपने रंग का प्रयोग करें केवल कोने के एक तरफ और इसे सूखा दो। एक दिन रुको और फिर एक ही रंग के साथ कोने के दूसरी तरफ खत्म करो। यदि आप एक ही दिन दोनों कोनों को खत्म करने का प्रयास करते हैं, तो आप कोने में स्पॉटुला के साथ दबाते हुए विपरीत दिशा में यौगिक निकाल देंगे।
  • यदि आप चाहते हैं कि आप प्रत्येक कोने को एक-एक करके परिष्कृत करने के बजाय इंटीरियर कॉर्नर टूल का उपयोग कर सकते हैं बीच में 90 ° कोण के साथ घुमावदार आवरण, आंतरिक कोनों तक पहुंचने के लिए एक आदर्श उपकरण है, हालांकि आपको इस उपकरण का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए अच्छे कौशल होने की आवश्यकता है।
  • फिनिश ड्रेवॉल चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    5
    संयुक्त परिसर की दूसरी परत रेत 24 घंटों के बाद, धीरे से इसे नरम करने के लिए इसे निचोड़ें। थोड़ा अनाज sandpaper का प्रयोग करें, और रेत बहुत मुश्किल नहीं है आप जो देख रहे हैं वह मोटी मिश्रित को थोड़ा सा नरम करना है, पूरे प्लास्टर कवर को निकालने के लिए नहीं।
  • विधि 3
    यौगिक की तीसरी परत को लागू करें

    फिनिश ड्रायवल चरण 14 नामक छवि
    1
    काटने से दिन फिर से शुरू करें एक छोटे से रंग के साथ, पिछले दिन के परिसर में जाओ और किसी भी संचय या गड़गड़ाहट काट कर जो स्पॉटुला के लेवलिंग प्रभाव से बच गए हैं। यह 15 या 20 मिनट के लिए करने से अंतिम उत्पाद में एक बड़ा अंतर हो सकता है।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 15 नामक छवि
    2
    संयुक्त परिसर की तीसरी और अंतिम परत को लागू करें। तीसरी परत के बिना यह बहुत संभावना है कि इसमें कोई भाग नहीं है जिसमें कोई यौगिक नहीं है और जहां परिसर में कई परतें हो सकती हैं (उदाहरण के लिए ऊपरी हिस्से में जोड़ों)। इस drywall पर बनावट, जहां यह नहीं बनाया गया है, वह देखता है और इसके बारे में अलग-अलग drywall की तुलना में महसूस होगा। तीसरी परत इसको समाप्त कर देगी, अपनी पूरी दीवार को एक समान वर्दी बना देगा
  • फिनिश ड्रायवल स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    3
    पूरी दीवार पर 2 सेमी प्लश रोलर के साथ हल्के मिश्रित करें। रोलर लो, यह यौगिक में डुबकी और धीरे से drywall की सतह पर इसे लागू करने के लिए शुरू, भागों में काम कर रहे। आप नहीं चाहते कि रोलर स्पिन को सतह पर स्लाइड करता है, यौगिक वितरण करता है।
  • रोलर के साथ जिप्सम पैनल में यौगिक लगाने पर, नीचे से शुरू करें और ऊपर की ओर बढ़ें। तो आपका परिसर फर्श पर टपकता नहीं होगा
  • सुनिश्चित करें कि आप प्रबंधनीय भागों पर काम करते हैं। आप अधिकतर मिश्रित निकालने जा रहे हैं, इसलिए छोटे हिस्सों पर काम करने की कोशिश करें ताकि आप उन्हें निकाल सकें।
  • भारी परिसर लागू करें यदि आप यौगिक बहुत बारीकी से लागू करते हैं, तो यह सूखना होगा। इससे इसे हटाने में असंभव या असंभव हो जाएगा
  • फिनिश ड्रायवल चरण 17 नामक छवि
    4
    कोनों से बचें, लेकिन जोड़ों तक पहुंचें कोनों पहले से ही परिसर के साथ आच्छादित हैं, इसलिए इसे अधिक यौगिक तैयार करने की बहुत आवश्यकता है जहां यह पहले से ही है। हालांकि, यदि आप जोड़ों को मिलाकर देखना चाहते हैं, तो उन पर परिसर डालकर आपको इसे प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • फिनिश ड्रायवल स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    5
    जैसा कि आप कर सकते हैं, उतने ड्राईवॉल परिसर को निकालें, भागों में काम करना। दीवार से जितना भी हो सके उतना ड्राईक्ल कंपाउंड के रूप में परिमार्जन करने के लिए बड़े आकार का प्रयोग करें। आप प्लास्टर फिनिश या पतली कोटिंग फिनिश की तलाश नहीं कर रहे हैं - आप सिर्फ सूखी दीवार की बनावट को एक पतली परत के मिश्रित रूप से मिलना चाहते हैं।
  • फिनिश ड्रायवल चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    यौगिक को लागू करना जारी रखें, और फिर इसे भागों में हटा दें। कवर और इस विधि का उपयोग कर दीवार पर परिसर को परिमार्जन करें। एक बार काम करने के बाद, यौगिक को 24 घंटों के लिए सूखने की अनुमति दी जाती है और फिर रेत के लिए आखिरी बार भुनाने के लिए ड्राईव तैयार करने के लिए अनुमति दी जाती है।
  • युक्तियाँ

    • Drywall टेप कागज और जाल किस्मों में आता है। जाल टेप पतली हो जाती है और इसलिए संयुक्त परिसर के साथ आसानी से कवर करने के लिए बहुत उपयोगी है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ड्रिल
    • संयुक्त परिसर
    • मिक्सिंग ड्रिल
    • कंपाउंड के लिए बॉक्स
    • 13 सेमी के स्पैटुला (5 इंच)
    • प्लास्टरबोर्ड टेप
    • 25 सेमी (10 इंच) स्पेटाला
    • सैंडिंग ब्लॉक
    • पोस्ट सैंडर
    • मध्यम और छोटे अनाज के सैंडपेपर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com