ekterya.com

गिटार को कैसे पकड़ सकता है

जैसे ही आपको चलाने से पहले चलना पड़ता है, आपको गिटार को ई-फ्लॅट में मिश्रणोलिडिया स्केल खेलकर एक एकल लेने के लिए सीखने से पहले सही तरीके से पकड़ना सीखना होगा। गिटार को सही तरीके से पकड़ने से आपको यह समझाने के लिए जरूरी मौलिक कौशल बनाने में सहायता मिलेगी कि आप आराम से कैसे खेलना चाहते हैं, जल्दी से और सही तकनीक के साथ। अच्छा गिटारवादियों ने आदतें विकसित करने के लिए समय निकाला है जो उन्हें बेहतर बनने की इजाजत देता है। चाहे आप एक बिजली या ध्वनिक गिटार बज रहे हों, और यदि आप बैठे या खड़े होते हैं, तो आप गिटार को ठीक से पकड़ना सीख सकते हैं

चरणों

विधि 1

एक गिटार होल्डिंग (बैठे)
1
उचित कुर्सी पर बैठें जब आप पहली बार गिटार बजाते हैं, तो बैठने की स्थिति में अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। एक एकल झटके के दौरान मंच पर चलने के दौरान आप घूमने से पहले गिटार को आराम से रखने के लिए सीखना पड़ता है, फ्रीस्ट और स्ट्रिंग्स पाने के लिए लड़ने के बिना। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है एक उपयुक्त कुर्सी में बैठने की स्थिति से गिटार को पकड़ना सीखना।
  • कड़ी मेहनत वाले कुर्सियों और कुर्सियों के साथ किसी भी तरह के हथियारों के बिना या मल के साथ अभ्यास करना सबसे अच्छा है। कुर्सी पर आगे बैठो, ताकि आपकी पीठ सीट के किनारे पर बैकस्ट के संपर्क में न हो। अपनी पीठ को बहुत सीधा रखें
  • गिटार मल ज्यादातर संगीत स्टोर पर उपलब्ध हैं, और वे अभ्यास के लिए एकदम सही हैं। वे काफी महंगे हैं यदि आप एक खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए जाएं, लेकिन अपनी स्वयं की कुर्सी पर अभ्यास करना ठीक होना चाहिए। बस सोफे, ले-ज़ेड-बॉय रिक्लिनर और अन्य सॉफ्ट आर्मचियर्स से बचें, जिससे आप गरीब आसन और खराब गिटार की आदतों को विकसित कर सकेंगे।
  • 2
    ओरिएंट गिटार सही ढंग से गिटार को पकड़कर शुरू करो, इसे अपने शरीर की ओर सही ढंग से निर्देशित करें। सही ढंग से आयोजित किया जाता है, गिटार की सबसे बड़ी स्ट्रिंग (स्ट्रिंग एम आई कम) छत की ओर होनी चाहिए, और मंजिल की ओर सबसे पतली होगी गिटार का शरीर- जिस भाग में स्ट्रिंग और साउंडबोर्ड हैं - आपके हाथ की तरफ से होनी चाहिए, जिसका हाथ आप लिखते हैं। गर्दन, जो कि गिटार के मुहाने के साथ लंबी पतली हिस्सा है, आपके गैर-प्रभावी पक्ष पर होना चाहिए।
  • आपका प्रमुख हाथ "हाथ है जो आप के साथ घूमता है" या "हाथ है जिसके साथ आप टैप करते हैं।" इस हाथ का इस्तेमाल गिटार के तारों को दबाकर करने के लिए किया जाता है और ध्वनि बनाते हैं। यद्यपि frets खेलने के लिए इस हाथ का उपयोग करने के लिए अधिक आरामदायक लग सकता है, यह इस तरह से सीखने के लिए लंबे समय में बहुत आसान है।
  • आपका गैर-प्रभावशाली हाथ आपके "फेटिंग हाथ" है, जिसका उपयोग स्ट्रैच को नीचे के फ़ेट ब्रिज पर दबाएं और व्यक्तिगत नोट्स बनाएं।
  • Video: सेना के एक और जवान का वीडियो वायरल/VIRAL VIDEO OF ARMY MEN

    3
    अपनी जांघ पर गिटार का आधार शेष। जब आप बैठने की स्थिति में गिटार लेते हैं, तो पैर को अपने प्रमुख पक्ष पर थोड़ा आगे बढ़ाएं, घुटने को दाहिनी कोण बनाने के लिए झुककर, अपने पैर को जमीन पर आराम करना चाहिए आपके लिए यह आपके लिए आरामदायक बनाने के लिए थोड़ा सा पीछे होना चाहिए। अपनी पीठ को सीधे रखें पूंछ या गिटार का आधार- ट्यूनिंग के विपरीत छोर- अपने प्रमुख पक्ष की जांघ पर।
  • कुछ घबराहट ध्वनिक गिटार का अच्छा कट है जो आपके अन्य जांघ पर बहुत अच्छी तरह से बैठना चाहिए, गिटार को ठीक से दिशा में मदद कर सकता है। अपना गिटार महसूस करने और अपनी गोद में आराम से बैठने के लिए अपना समय लें। आपको इसे अपने हाथों से नहीं रखना चाहिए, जब यह सही रूप से संतुलित होता है
  • 4
    ऊपरी कोण पर गर्दन रखें ठीक से समर्थित, गिटार की गर्दन 45 डिग्री के कोण पर आयोजित की जानी चाहिए, जमीन के साथ समानांतर नहीं, इसे अपनी गोद में पूरी तरह से रखकर। यद्यपि इसे कभी-कभी "क्लासिक शैली" कहा जाता है, यह जानने का सबसे आरामदायक तरीका है, चाहे आपके द्वारा अपने निष्पादन में विकसित होने की शैली की परवाह किए बिना।
  • कुछ गिटार शिक्षक गिटार को इस तरह से पकड़ने पर जोर नहीं देंगे। एक बार जब आप सहज महसूस करते हैं, तो आप जितनी चाहें गिटार रख सकते हैं। शुरुआती के लिए, हालांकि, इस तरह से fretboard तक पहुँचने के लिए बहुत आसान है। यदि आपका गिटार शिक्षक आपको जमीन के समानांतर में गिटार की गर्दन के साथ खेलने के लिए सिखाता है, तो दूसरी तरफ कोशिश करें।
  • 5
    शरीर को कोहनी और अपने प्रमुख हाथ के प्रकोष्ठ से सुरक्षित करें गिटार को अपने शरीर से तंग रखें, गिटार के पीछे अपने धड़ को छूना चाहिए। फ़्रेचबोर्ड और तार जमीन पर पूरी तरह से लंबवत होना चाहिए, वापस झुका नहीं, ताकि आप तार को बेहतर देख सकें। ध्वनि बोर्ड के तहत, यह सुनिश्चित कर लें कि गिटार आपके शरीर को कंधे और कोहनी के साथ झटके से तंग है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गड़बड़ी नहीं कर रहे हैं, कठपुतली अभ्यास करें, अपना हाथ आराम से गिरा दें, ध्वनिक गिटार पर गूंज छेद के नीचे दो इंच, या इलेक्ट्रिक गिटार पर पिकअप के साथ भी।
  • आपको कम से कम एक गिटार को "पकड़" करने के बारे में सोचना चाहिए और यह सोचें कि कैसे गिटार के बाकी हिस्सों को अपनी गोद में बैठने के बारे में बताएं जितना कम आप इसे "पकड़" करते हैं, उतना आसान होगा कि आप इसे स्पर्श करें।
  • 6
    अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच की गर्दन को संतुलित करें गिटार का समर्थन करने के लिए आपको अपने फेटिंग हाथ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। उचित रूप से निरंतर, एक गिटार को अपने प्रमुख पक्ष की जांघ पर झुकाव करके उस स्थान पर रहने में सक्षम होना चाहिए, जो उस तरफ अपनी कोहनी के साथ अपने शरीर को तंग कर रखे। इसे स्थिर रखने के लिए, अंगूठे और अपने हाथ के हाथों के तर्जनी के साथ एक "वी" आकार बनाएं, और गिटार की गर्दन को संतुलित करने के लिए उस हाथ का उपयोग करें।
  • कुछ गिटार शिक्षक गिटार की गर्दन पर तीसरा झल्लाहट के पीछे टेप का एक छोटा सा टुकड़ा लगाएंगे, जहां आप अपने अंगूठे को जगह चाहिए। यदि आप ठीक से सीख रहे हैं, तो फ्लशिंग अंगूठे हमेशा गर्दन की पीठ पर रहना चाहिए, फेटबर्ड पर आपके अन्य उंगलियों की भीड़ होती है। अपने अंगूठे को चारों ओर लपेटने के लिए सावधान रहें
  • वैकल्पिक रूप से, हेंड्रिक्स से जॉन फही के गिटार जादूगर ने इस नियम को गहराई से तोड़ दिया है, लपेटा अंगूठे को एक महान प्रभाव देने के लिए शामिल किया है। यदि आपके पास लंबी उंगलियां हैं, तो आप इसके साथ भाग ले सकते हैं। अपने गिटार शिक्षक के निर्देशों का पालन करें, अगर आप उन्हें प्राप्त कर रहे हैं, या यह देखने के लिए प्रयोग करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है



  • 7
    अपनी पीठ को यथासंभव सीधे रखें। ठीक से किया जा रहा है सीधे एक गिटार पकड़े और अपनी पीठ रखने, जबकि जमीन के साथ सीधा गिटार रखने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा। यह दुबला और stooping रहने के लिए गिटार झुकने वापस ताकि आप पर्दापटल देख सकते हैं आसान है, लेकिन इस गरीब और खराब खेल तकनीक के लिए बाहर एक त्वरित कसरत है। यदि आप इसे ठीक से रखना चाहते हैं, तो अपनी पीठ सीधे रखें
  • विधि 2

    एक गिटार होल्डिंग (स्थायी)
    1
    एक समायोज्य पट्टा खरीदें यदि आप अपने गिटार कौशल को मंच पर लेने के लिए तैयार हैं, तो गिटार का पट्टा का उपयोग करके गिटार का समर्थन करना बहुत आम है। कई अलग-अलग शैलियों और व्यवस्थाएं समायोज्य मारियाची शैली की पट्टियों से तंग बैंजो शैली की पट्टियों तक उपलब्ध हैं, लेकिन सबसे आम किस्में अपेक्षाकृत मूलभूत और उपयोग में आसान हैं। एक अच्छी कपड़े या उच्च गुणवत्ता के चमड़े का पट्टा एक समायोज्य लंबाई के लिए देखो, जिससे आप एक ऊंचाई पा सकते हैं जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करती है।
    • सुनिश्चित करें कि आपका गिटार एक पट्टा खरीदने से पहले पट्टा खूंटे से सुसज्जित है, या उन्हें गिटार की दुकान में स्थापित करने पर विचार करें। पट्टा के साथ काम करने के लिए आपको सबसे गिटार पर आधार के लिए कम से कम एक पट्टा खूंटी की आवश्यकता होगी। ज्यादातर गिटार उनके साथ पहले से स्थापित होंगे।
  • 2

    Video: संगीत में राग क्या होती है? आरोह-अवरोह-पकड़, वादी-संवादी स्वर, थाट, जाति, स्वर संगतियाँ आदि क्या है?

    पट्टा सही ढंग से रखें बेल्ट प्लेसमेंट अलग-अलग हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि आपके पास एक या दो स्टॉप डॉवल्स हैं या नहीं। कई ध्वनिक गिटार के पास केवल एक प्लग होगा, जबकि इलेक्ट्रिक गिटार आमतौर पर दो होते हैं। हमेशा यह पट्टा के अंत में छेद के माध्यम से प्लग के आधार के माध्यम से फिसलने से शुरू करें, फिर उस प्लग की स्थापना जारी रखें जो गर्दन के निकट है।
  • एक ध्वनिक गिटार को एक खूंटी के साथ पट्टा बांधने के लिए, आपको कभी-कभी सिर के चारों ओर पट्टा के पतले अंत को सम्मिलित करना पड़ता है, जिसके तहत तार ट्यूनिंग के खंभे का पालन करते हैं। कुछ पट्टियाँ इस के साथ नहीं आती हैं, लेकिन आप पट्टा के पतले छोर पर पिन में छेद के माध्यम से डालने के लिए एक शूलेस का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप उसे पकड़ सकें। यदि आपका ध्वनिक पहले से दो पिनों के साथ आता है, तो गिटार के शरीर के ऊपर और नीचे दोनों को बंद करने के लिए बस दो खंभे पर पट्टा रखिए और आप तैयार हैं।
  • इलेक्ट्रिक गिटार का पट्टा बांधने के लिए, पट्टा के प्रत्येक छोर पर छेद के माध्यम से पिंस डालें और आपको रॉक करने के लिए तैयार रहना चाहिए। कुछ पट्टियां विभिन्न प्रकार के छेदों के साथ आती हैं जो आपको विभिन्न प्रकार की लंबाई की अनुमति देगा। कसने और ढीला शुरू करें यदि आवश्यक हो
  • 3
    गिटार का पट्टा समायोजित करें अधिकतर पट्टियों को लंबे समय तक या कम करने के लिए पट्टा की लंबाई को ऊपर या नीचे फिसलने से समायोजित किया जा सकता है अपने फेटिंग हाथ के कंधे पर पट्टा स्लाइड करें और महसूस करें कि गिटार कहाँ गिरता है यदि आप सहज महसूस करते हैं, तो सब कुछ तैयार है यदि नहीं, तो गिटार को हटा दें और जब तक आपको अच्छा नहीं लगता तब तक पट्टा समायोजित करें। आदर्श रूप से, गिटार के नीचे आपके प्रमुख पक्ष पर आपकी कूल्हे के स्तर के करीब है
  • पट्टा छोटी तरफ रखने के लिए यह एक गलती है आप गिटार को बहुत कम नहीं करना चाहते हैं या आपको अपने झटकेदार हाथ से खेलना मुश्किल होगा। उसी तरह, यदि गिटार बहुत अधिक है, तो यह आपके हाथों को खेलने के लिए इतना ऊंचा रखने के लिए थकाऊ हो सकता है
  • गिटार का पट्टा की लंबाई उसके खेल शैली के साथ बहुत कुछ करना है। कुछ खिलाड़ियों को जितना संभव हो उतना उच्च गिटार बनाना चाहते हैं, ताकि उन्हें आसानी से आसानी से पहुंच सकें, जबकि रॉकर्स जितना संभव हो उतना कम गिटार चाहते हैं, क्योंकि यह शानदार लग रहा है। कोई सही तरीका नहीं है
  • 4
    गिटार का पट्टा मजबूत करें गिटार पट्टियों के लिए सर्वश्रेष्ठ सेट एक पट्टा या क्लिप के लिए एक आवेदन हुक के साथ आ जाएगा गिटार के आधार पर, जो आपको गिटार पर पट्टा रखने में मदद करेगा। एक गिटार से कुछ भी बदतर नहीं है जो पट्टा के पिंस को फिसलने और एक प्रस्तुति के बीच में फर्श पर गिरता है। ये आम तौर पर सरल प्लास्टिक की क्लिप होते हैं जो पट्टा पिन पर फिट होते हैं और फिसलने से रोकने के लिए पट्टा के अंत को पकड़ते हैं।
  • Video: अब Railway में टिकट ना होने पर नहीं होगा Fine,रेलवे का आया नया नियम

    5
    इसे जोड़ने से पहले पट्टा के माध्यम से गिटार केबल को लपेटें यदि आप कनेक्ट हो रहे हैं, तो व्यापार की अच्छी चाल आपको अपने गिटार केबल को अपने रास्ते से बाहर रखने के लिए पट्टा के माध्यम से लपेटें। मूल प्लग और पट्टा के बीच की केबल को गिटार के मोर्चे के सामने और अंदर प्लग करें।
  • यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपके पास अपने गिटार के नीचे जैक इनपुट है और यह समय के साथ ढीले आ रहा है। आप केबल को बाहर आने और जमीन पर सभी तरह से गिरने से रोक सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक गिटार
    • बैठने के लिए कुछ जगह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com