ekterya.com

हॉरर मूवी के लिए विशेष प्रभाव कैसे बनाएं

हॉरर फिल्मों के लिए विशेष प्रभाव बनाने में मज़ेदार और आसान है अधिकांश शैलियों के विपरीत, डरावनी प्रभाव की अपेक्षा की जाती है और साहसी और अत्यधिक होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। अपने हॉरर फिल्म प्रोजेक्ट को मज़ेदार और डरावना के अगले स्तर तक ले जाने के बारे में कुछ महान विचार प्राप्त करने के लिए इस गाइड को पढ़ें।

चरणों

विधि 1

लाइट चालें
हॉरर मूवी चरण 1 के लिए स्पेशल इफेक्ट्स बनाएं शीर्षक वाला इमेज
1
दिन के दौरान रात के दृश्य रिकॉर्ड करें। इस स्क्रीन पर प्रामाणिक दिखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इनडोर रिकॉर्डिंग आश्चर्यजनक रूप से सरल हैं। केवल अपने कैमरे में वृद्धि को कम करें ताकि आपको अधिक प्रकाश का अनुभव न हो और फिर "अंधेरे" कमरे में छाया को नियंत्रित करने के लिए एक बड़ी रोशनी का उपयोग करें। कैमरा एक बहुत ही स्वीकार्य रात प्रभाव का उत्पादन करेगा।
  • आपको स्पष्ट रूप से परिभाषित छाया बनाने के लिए शक्तिशाली रोशनी की आवश्यकता होगी, जो दिन के उजाले के साथ सामंजस्य करना आसान है। रात में उज्ज्वल, शक्तिशाली रोशनी का उपयोग करना केवल रात प्रभाव को उत्पन्न करने के लिए वेतनमान को ठीक से समायोजित करना अधिक मुश्किल बनाता है
  • हॉरर मूवी के चरण 2 के लिए स्पेशल इफेक्ट्स बनाएं शीर्षक वाला इमेज

    Video: फैटी लीवर की सारी गंदगी सिर्फ 1 बार में खत्म करें How to Recognize the Symptoms of Liver Disease

    2

    Video: इलाइची से कैसे बढ़ा सकते है सेक्स पावर - How Cardamom Elaichi Enhances Sex Power

    रिकॉर्डिंग डाई करने के लिए प्रकाश की शेष राशि के साथ खेलते हैं। हॉरर के एक दृश्य में बीमारी या उजाड़ने की भावना को जोड़ने का एक शानदार तरीका यह है कि इसे थोड़ा रंग से टोन करें। आपके वीडियो कैमरे में एक सफेद प्रकाश संतुलन सेटिंग होनी चाहिए जिसे समायोजित किया जा सकता है। इससे आपको थोड़ा अलग रंग दिखता है एक जेल या पोस्ट-प्रोडक्शन फ़िल्टर का उपयोग किए बिना आप जानबूझकर रोशनी के साथ जोड़ते समय, एक शानदार प्रभाव उत्पन्न करने के लिए आप संतुलन का उपयोग कर सकते हैं।
  • टंगस्टन के लिए सफेद संतुलन सेटिंग समायोजित करें कुछ कैमरों में "इनडोर" नामक कॉन्फ़िगरेशन, नीले हलोजन रोशनी को तटस्थ सफेद रोशनी के रूप में इलाज करने के लिए कैमरे को समायोजित करता है। हलोजन प्रकाश की अनुपस्थिति में, यह एक हल्के वर्णक्रमीय नीले रंग के लिए साधारण उज्ज्वल प्रकाश रंगाई का प्रभाव है। यह आपको स्पष्ट रूप से बिना सटीक छाया बनाने के लिए हलोजन रोशनी का उपयोग करने देता है, क्योंकि कैमरा आपके प्रकाश को तटस्थ रूप से व्यवहार करेगा।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश जोड़ें कैमरे के सफेद संतुलन को ठीक न करें - फ्लोरोसेंट रोशनी एक सूक्ष्म और कमजोर हरे रंग का प्रभाव उत्पन्न करेगी। आप अधिक स्पष्ट प्रभाव बनाने के लिए थोड़ा सा सफेद संतुलन समायोजित करने में सक्षम हो सकते हैं। फ्लोरोसेंट रोशनी बहुत शक्तिशाली है, जिससे यह बेहोश वातावरण के लिए उपयोगी होता है, जैसे कि खून वाले बेसमेंट या पुराने अस्पताल के कमरे।
  • हॉरर मूवी के चरण 3 के लिए स्पेशल इफेक्ट्स बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    संकेतकों के साथ प्रकाश और अंधेरे को नियंत्रित करें अधिकांश कमरे को छाया में ढंकना चाहिए और क्लासिक हॉरर फिल्म के प्रभाव को प्राप्त करने के लिए एक शक्तिशाली और निरंतर प्रकाश के साथ विशिष्ट विषयों को परिभाषित करने की क्षमता है। एक सस्ता हलोजन रोशनी जो एक दुकान में खरीदी जाती है, इस प्रभाव के लिए उत्कृष्ट होती है, लेकिन वे एक कमरे में बहुत अधिक प्रकाश बहती हैं, जो अंधेरे पृष्ठभूमि को नष्ट कर देती हैं। रोशनी के लिए कुछ संकेतक बनाकर उन्हें संकलित करें संकेतक साधारण पैनल होते हैं जिन्हें प्रकाश के प्रवाह को निर्देशित करने के लिए समायोजित किया जा सकता है।
  • संकेतक सरल नालीदार कार्डबोर्ड या लगभग किसी भी अन्य अपारदर्शी सामग्री के साथ बनाया जा सकता है। आपके सहायक या आपको रोशनी की दिशा को ठीक से नियंत्रित करने के लिए उन्हें दृश्य और स्रोत के बीच मैन्युअल रूप से पकड़ना होगा।
  • प्रकाश, अधिक शक्तिशाली के आगे sujetes पैनलों स्रोत और, जारी किए गए ताकि स्थिति प्रकाश में अच्छी तरह से कार्रवाई से दूर में प्रकाश और अंधेरे के क्षेत्रों के बीच इसके विपरीत निर्माण करने के लिए स्पष्ट रंगों के रूप में विषय जो आप रिकॉर्ड करते हैं
  • चालू होने पर हलोजन रोशनी असाधारण रूप से गर्म होती है रिकॉर्डिंग करते समय अपने आप से और संकेतकों से दूर रहें
  • यदि आप धातु या कुछ अन्य अग्निरोधी सामग्री के साथ उन्हें बनाना चाहते हैं तो आप रोशनी के लिए एक टोपी संलग्न कर सकते हैं वेसर संकेतक के रूप में कार्य करते हैं, सिवाय इसके कि वे प्रकाश का पालन करते हैं, इसलिए वे किनारों को तेज करने के लिए दूर नहीं रह जाते हैं। इसके बजाय, वे स्रोत से बचने वाली सामान्य राशि को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है बेहतर प्रभाव प्राप्त करने के लिए संकेतक के साथ उन्हें एक साथ प्रयोग करें।
  • हॉरर मूवी चरण 4 के लिए स्पेशल इफेक्ट्स बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    4
    डरावना प्रभाव प्राप्त करने के लिए संकेतकों को जुटाने की कोशिश करें। धीरे-धीरे एक दृश्य में संकेतक हटाने क्योंकि छाया मजबूत प्रकाश स्रोत द्वारा डाली धीरे-धीरे ले जाने के लिए है, जो आंदोलन और बेचैनी की भावना पैदा करता है। संकेतक भी एक परेशान निमिष और एक तीखी आवाज प्रभाव पैदा करने के लिए पूरी तरह से या आंशिक रूप से और reclosable बंद कर दिया जा सकता है। आस-पास के रिकॉर्डिंग में, क्षैतिज संकेतक एक चेहरा या किसी वस्तु की एक पट्टी को उजागर करना, एक व्यापक मुस्कान के साथ, जबकि छाया में आराम छोड़ने रखा एक मुंह की तरह।
  • हॉरर मूवी के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का शीर्षक चित्र 5 कदम
    5
    का उपयोग करता है दुर्लभ पैटर्न का उत्सर्जन करने के लिए कुकीज़ कुकीज आकार के फिल्टर हैं जो प्रकाश स्रोत से ऊपर जाते हैं। लहराती या खंडों का उपयोग करते समय, आप रिकॉर्डिंग की पृष्ठभूमि में प्रकाश और छाया के अजीब और अप्राकृतिक पैटर्न के रूप में दृश्य शोर जोड़ सकते हैं। उन्हें प्रकाश स्रोत के पास रखकर एक सूक्ष्म, स्थैतिक प्रभाव प्राप्त करने का प्रयास करें या दीवार या छत पर सटीक छाया डालने के लिए संकेतकों के साथ उनका उपयोग करें।
  • विधि 2

    ध्वनि प्रभाव
    हॉरर मूवी के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का शीर्षक चित्र 6
    1
    ध्वनियों को ध्वनियों से भरें पृष्ठभूमि में क्या हो रहा है यह देखने में सक्षम होने के कारण बहुत डरावना है, इसलिए रात में एक हिट जोड़कर इसे पूरी तरह से डरावने वाला एक बना सकता है ध्वनि प्रभावों के साथ सबसे निराशाजनक रिकॉर्डिंग पर बल देकर अपनी छाया खेलने और आपके रोशनी के भयावह प्रभावों पर ज़ोर देना।
    • ज्यादातर मामलों में, पर्यावरण का एक सूक्ष्म प्रभाव उचित है। यदि वास्तव में छाया से बाहर नहीं निकलता, तो उड़ने की हवा की धूमिल आवाज़ या चरम लकड़ी के लकड़ी के बोर्ड को जोड़ने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि कुछ हल्के रेडियो स्थिर भी अद्भुत काम कर सकते हैं। कुछ ऐसी चीज़ चुनने की कोशिश करें जो दर्शकों को जानबूझकर नोटिस न करें, लेकिन इसे अपनी सीट से थोड़ा आगे बढ़ाना
    • समय-समय पर, यह एक अधिक परिभाषित ध्वनि जोड़ता है मालिक के मालिक के बाद एक अंधेरे कमरे में बनी एक दृश्य की रिकॉर्डिंग उस रात को एक बहुत बड़ा, चरमराहट या पैरों से ध्वनि फेरबदल के साथ अधिक डरावनी हो सकती है। आपके दर्शकों को पता चल जाएगा कि कोई व्यक्ति या कुछ कमरे के अंदर कमरे के अंदर था और किसी का ध्यान नहीं गया, जिससे आपको ठंड लग जाएगी। इन स्पष्ट प्रभावों का बहुत ज्यादा उपयोग न करें अन्यथा, वे अपनी शक्ति खो देंगे
  • हॉरर मूवी के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का शीर्षक चित्र 7
    2
    ध्वनि हमले के बारे में जानें यह कम होने से पहले ध्वनि को अपनी अधिकतम मात्रा तक पहुंचने के लिए लगता है और फिर से किसी भी ध्वनि का उत्सर्जन नहीं करता है। तेजी से हमले के साथ आवाज़ें ऐसे दरवाजे हैं जो कसकर बंद होती हैं, जो गुब्बारे फट जाती हैं और कुत्तों की छाल होती हैं। धीमी आक्रमण के साथ ध्वनियां हवा सीटी हैं, रैंप पर स्लाइडिंग बक्से और भेड़िये दांत आम तौर पर, ध्वनि आक्रमण का तेज़ और अधिक भयावह हो सकता है। इसका कारण यह है कि ज़ोर की मात्रा प्रभाव को बढ़ाती है
  • कुछ सबसे प्रभावी हॉरर ध्वनियां एक लंबी श्रृंखला में तेजी से हमले के प्रभाव के संयोजन का परिणाम हैं। उदाहरण के लिए, धीरे-धीरे तहखाने की सीढ़ियों पर चढ़ने वाले कदम एक क्लासिक प्रभाव होते हैं, जो पुनरावृत्ति अनुक्रम में तेज आक्रमण के ध्वनियों (चरणों) को जोड़ते हैं जो हर एक को अंतिम से अधिक भयावह बना देता है।
  • तेजी से ध्वनि आक्रमण और एक धीमी गति से ध्वनि आक्रमण को संयोजित करने की कोशिश करें ताकि एक ऊबड़ और विकृत महसूस हो सके। सीढ़ियों पर एक दस्तक पहले से ही बहुत बुरा है, लेकिन एक झटका एक ध्वनि गीला खींचें (एक धीमी हमले के साथ) के बाद सही मायने में डरावने है दर्शकों के रूप में क्या सीढ़ियों विकृत या कुछ में टूट गया है ऊपर जाता है सुन सकते हैं आकार देते हैं।
  • हॉरर मूवी के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का शीर्षक चित्र 8
    3
    मुफ्त प्रभावों का लाभ उठाएं ऐसे कई उच्च गुणवत्ता वाले ध्वनि प्रभाव हैं जो छोटे बजट पर हॉरर फिल्म निर्माताओं के लिए स्वतंत्र हैं। इनमें से अधिकतर कुछ वेबसाइट्स पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं जैसे कि SoundBible.com कुछ प्रभाव जिनसे आप बिना भुगतान किए जा सकते हैं, ताबूतों को खोलना, ज़ोंबी snarling और लोग चिल्ला रहे हैं।
  • प्रत्येक निशुल्क ध्वनि प्रभाव से जुड़े लाइसेंस की जांच सुनिश्चित करें इनमें से कई केवल निशुल्क हैं यदि आप रचनाकारों को उचित रूप से श्रेय देते हैं।
  • हॉरर ध्वनि प्रभाव की समीक्षा न करें। अन्य ध्वनियां और मात्रा में, जो कुछ रचनात्मकता और विवेक के साथ हॉरर फिल्म के लिए आसानी से पुन: उपयोग किए जा सकते हैं



  • हॉरर मूवी के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का शीर्षक चित्र 9
    4
    कुछ मूल फिल्म प्रभाव जोड़ें। फ़िल्म उद्योग में सबसे अधिक मनोरंजक और रचनात्मक नौकरियों में से एक फिल्म की ध्वनि प्रभावों के संपादक हैं। वे सामान्य वस्तुओं के साथ ध्वनि प्रभाव बनाते हैं जो कि किसी भी शोर की कल्पनीय फिल्मों में कुछ ध्वनि प्रभाव रहस्य है जो संदेह के साथ सुरक्षित हैं, लेकिन इनमें से बहुत से हैं ताकि आप एक क्रिया या एक घटना के लिए एक नया और अद्वितीय ध्वनि जोड़ सकते हैं। एक अच्छी गुणवत्ता वाला माइक्रोफ़ोन प्राप्त करें और इसे आपके लिए आवश्यक ध्वनि प्रभाव आइटम वाले कोने के पास रखें।
  • लकड़ी या अजवाइन के साथ हड्डियों या छिड़क अंगों को तोड़ता है एक नरम कागज में एक पतली प्लग को लपेटें (यह कागज़ के तौलिया हो सकता है) और एक हड्डी को तोड़ने की आवाज़ हासिल करने के लिए इसे माइक्रोफोन के करीब तोड़ सकता है। एक अधिक प्रतिकारक संकट के लिए कुछ अजवाइन को बारी और तोड़ दें।
  • एक कुल्हाड़ी के चलने पर खूनी प्रभाव डालें यह मांस के खिलाफ एक प्रभाव शोर पैदा करने के लिए एक बेसबॉल दस्ताने के खिलाफ एक बगीचे नली के साथ बहुत कड़ी व्हीप ध्वनियों का उपयोग करता है। इसी तरह, एक कद्दू में एक लकड़ी का हथौड़ा एक सिर के लिए एक बहुत विनाशकारी झटका दबाव बढ़ा सकते हैं।
  • कुछ लत्ता के साथ एक प्रतिकारक प्रभाव शोर बनाओ गीला रग्दी के साथ एक बाल्टी भरें जो गीला और अप्रिय पदार्थ की आवाज़ को अनुकरण करता है जो जमीन पर गिर जाता है या फट पड़ता है। एक कंक्रीट की सतह पर एक छोटी सी सीढ़ी रखें और सीढ़ी के ऊपर से रैग्ज फर्श पर खींचें।
  • आग पर पर्दे सेट करने के लिए एक चीख़ी प्रभाव जोड़ें ऐसा करने का सबसे तेज़ और सबसे आसान तरीका माइक्रोफ़ोन के निकट एक मोम पेपर को फैलाना है और फिर कच्चे चावल पर निर्बाध रूप से डालना है। अधिक प्रामाणिक (हालांकि कम प्रभावशाली) प्रभाव के लिए एक छोटी मात्रा में पानी के साथ एक ट्रे पर गर्म लोहे रखें। चोकर वसा के लिए पानी के ऊपर कुछ तेल जोड़ें।
  • विधि 3

    रक्त और आंतों
    हॉरर मूवी के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का शीर्षक चित्र 10
    1
    घर पर नकली खून मिलाएं। वैज्ञानिक स्टीव स्पैंगलर में एक महान नुस्खा है जो खूनी घावों के लिए उपयोगी है और पूरी तरह से गैर-विषैले है, जिससे यह काटने के बैग के लिए एक आदर्श नुस्खा बनाता है और अन्य प्रभावों के लिए जो वास्तविक शारीरिक तरल पदार्थ के साथ संपर्क कर सकते हैं। यह कॉर्न सिरप के एक कप, मकई स्टार्च के दो बड़े चम्मच और कुछ पतला और रंग सामग्री के संयोजन के रूप में आसान है: लाल रंग के भोजन के दो बड़े चम्मच, थोड़ा कोको पाउडर और चॉकलेट सिरप रंग और कुछ और फलों के रस को पतला और अपनी पसंद के लिए पॉलिश करें।
    • यह नुस्खा बहुत उपयोगी है क्योंकि इसकी मोटाई और रंग आसानी से अनुकूलित किया जा सकता है।
  • हॉरर मूवी के लिए स्टेप 11 को स्पेशल इफेक्ट्स बनाएं शीर्षक वाला इमेज

    Video: ऐ छोरी कुशलगढ़ मैं आविजा जे (गायक कलाकार शशांक तिवारी)

    2
    बनाओ बैग कि विस्फोट ऐसा करने का सबसे बुनियादी तरीका कुछ नकली खून को कप में डालना है, ऊपरी हिस्से को लपेटकर लपेटकर लपेटकर लपेटें, रैप में लपेटें और इसे ध्यान से खींच कर रक्त के चारों तरफ खींच कर लपेटें। यह अच्छी तरह से करने के लिए कुछ अभ्यास लेता है और बहुत गड़बड़ है, इसलिए एक एप्रन का उपयोग करें और इसे एक जगह पर साफ करें, जिसे रसोई काउंटर पर साफ करना आसान है।
  • विस्फोटक बैग को ठीक से मुहरने के लिए कुछ इन्सुलेशन टेप का उपयोग करें। यह टेप चिपकने वाली टेप के समान है, लेकिन यह गंदगी के समान अवशेष नहीं छोड़ता है, इसलिए यह साफ करना आसान है।
  • विस्फोटक बैग लगभग कहीं भी रखे जा सकते हैं, हाथ में फंस सकते हैं, हल्के ढंग से मुंह में रख सकते हैं या शर्ट या पैंट में फंस सकते हैं। विस्फोटक बैग बहुत हानिरहित हैं और जब तक आपके कलाकार लपेटें या टेप नहीं खाते हैं, तब तक स्टैब्स और बंदूक की घावों के लिए खूनी प्रभाव जोड़ सकते हैं।
  • बैग को उड़ाने के लिए, जब तक यह विस्फोट हो तब तक दबाव लागू करें। मुंह में विस्फोट करने वाला एक बैग इस आशय का उत्पादन कर सकता है
  • हॉरर मूवी के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का शीर्षक चित्र 12
    3
    शिकार को छाती में गोली मारो। उस भाग में शर्ट के नीचे अटक थैली के साथ शुरू करें जहां शॉट गिर जाएगा। एक नकली हथियार (ध्वनि में रिक्त स्थान का उपयोग करें या बाद में ध्वनि प्रभाव संपादित करें) के साथ दृश्य को रिकॉर्ड करें और एक शिकार को अपने धड़ को समझें, बैग को फैलाए ताकि खून एक विस्फोट में निकल जाए।
  • हॉरर मूवी के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का शीर्षक चित्र 13
    4
    दिल में पीड़ित को मारना किसी को छेड़ने वाले व्यक्ति के लिए एक अप्रिय अनुभव होता है, जो नकली चाकू के साथ छिड़क लेता है (कभी भी वास्तविक का उपयोग नहीं करता!)। एक पतली धातु या फोम या भारी रबर के साथ छिपी हुई ढाल रखकर आपकी परेशानी को कम करें फोम को धातु पर रखें और उन्हें एक डिश बनाने के लिए काट लें जिससे कि आप पीड़ित की सीने से जोड़ सकते हैं। इसे एक इन्सुलेट टेप के साथ चिपकाएं या इसे टाई धागा के साथ संलग्न करें और फिर मोहरे के लिए एक बैग चिपकाएं चाकू की नोक की ताकत पर्याप्त होने के कारण खून को बैग से विस्फोट करना होगा जब पीड़ित को छुरा होता है।
  • धातु पीड़ित को असुविधा महसूस करने से रोकने में मदद करता है, जबकि प्रतिरोधी फोम चाकू को अधिक यथार्थवादी प्रभाव प्राप्त करने के लिए बढ़ावा देता है।
  • हॉरर मूवी के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का शीर्षक चित्र 14
    5
    एक राक्षस के घुटने के ऊपर एक बैक तोड़ो। यह प्रभावशाली प्रभाव केवल भरने और कपड़ों के एक सेट के साथ हासिल किया जा सकता है। शीट, कपास या किसी भी अन्य सामान का प्रयोग करें जिसे आप प्लास्टिक बैग में डालना चाहते हैं। फिर, एक शर्ट और पैंट पर बैग रखें, कमर पर उन्हें सुरक्षा पिंस या धागे के साथ रखें ताकि वे बीच में दिखाई नहीं दें। एक शर्ट के पीछे एक खूंटी रखें और आते हुए राक्षस को रिकॉर्ड करें जो गुड़िया को लोड करता है और अपने घुटने पर टूटता है, जिससे खूंटी को तोड़ने का कारण बनता है
  • पैरों को बनाने के लिए हल्के भरने के साथ दो रोल किए हुए बैग का उपयोग करें और जितना संभव हो उतना यथार्थवादी भौतिक फ्रेम बनाने के लिए कूल्हों, कमर और छाती में भरने के वितरण में भिन्नता है।
  • यदि आपको सही चीख नहीं मिली तो दूसरी गुड़िया को पैक करने की कोई जरूरत नहीं है - इसे बाद में जोड़ें।
  • हॉरर मूवी के लिए स्पेशल इफेक्ट्स का शीर्षक चित्र 15
    6
    यह शिकार के हाथ को तोड़ता है जब तक आप एक मोटी, चिपचिपा, रक्त रंग का पदार्थ प्राप्त न करें तब तक लाल खाद्य रंग के साथ पानी और मकई का मिश्रण का मिश्रण करें। याद रखें कि यदि आप आवश्यक हो तो कोको पाउडर के साथ इसे अंधेरा कर सकते हैं। लेटेक्स दस्ताने भरने के लिए बहुत मोटी रक्त का प्रयोग करें। शिकार को एक लंबे बाजू की शर्ट के अंत में कसकर दस्ताने रखें और हाथ को रिकॉर्ड करें जब वह विपरीत पक्ष से टूट जाता है ताकि दस्ताने कम स्पष्ट हो। मोटी और नकली रक्त को हर जगह छिड़कना चाहिए जब पीड़ित दस्ताने जारी करता है, और यह खुलता है।
  • एक हाथ के अंगच्छेदन से अतिरिक्त रक्त प्राप्त करने के लिए एक फोर्सिंग बैग का उपयोग करने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • इस आलेख में दिए गए उदाहरण केवल, उदाहरण हैं। कई अन्य प्रभाव हैं जो आप एक सरल तरीके से और सस्ती कीमत पर बना सकते हैं। बोल्ड और प्रयोग करें!

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपकी परियोजना के आसपास हर कोई जानता है कि यह सिर्फ एक प्रोजेक्ट है किसी चिंतित नागरिक के डर के कारण किसी भी पुलिस की यात्रा के मुकाबले किसी रिकॉर्डिंग दिन को कुछ भी नहीं नष्ट हो जाता है, जो कि चल रहा था और पता नहीं था कि क्या हो रहा था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com