ekterya.com

कैसे एक अलाव प्रकाश करने के लिए

आप सही सामग्री और उपकरण के साथ एक कैम्प फायर काफी आसान बना सकते हैं। आग की तैयारी शुरू करने और रखने के लिए टेंडर, चिप्स और ज्वार को इकट्ठा करो सुरक्षा बनाए रखने के लिए, हमेशा अपने तम्बू या आश्रय से कम से कम 2 मीटर (6 फीट) दूर आग, साथ ही कम शाखाओं वाले पेड़ों को याद रखें। एक बार जब आप इसे का आनंद लेते हैं, तो ठीक से आग लगाने के लिए अपना समय लें।

चरणों

भाग 1
इकट्ठा तुम क्या जरूरत है

1
यदि संभव हो तो, सुरक्षित जाने के लिए पहले से कट जाने वाली जूतों को खरीद लें पहले से जलाए गए आग का घर पर आग लगने का एक आदर्श विकल्प है, साथ ही साथ एक बाहरी आग बनाने का भी एक अच्छा विकल्प है। उपयोग करने के लिए जलाऊ लकड़ी तैयार करने से आपको समय, प्रयास और जंगल में लकड़ी की तलाश में अनिश्चितता की बचत होगी। आप शिविर के पास हार्डवेयर स्टोर या दुकानों में पहले लकड़ी का लॉग खरीद सकते हैं
  • यदि आप एक राष्ट्रीय उद्यान में जा रहे हैं जो कि एक शिविर क्षेत्र है, तो अग्रिम में पता लगाओ, यदि आप बाहर जलाऊ लकड़ी के उपयोग का निषेध करते हैं। पूछें कि क्या वे अपने स्वयं के लॉग को क्षेत्र में पहले से कट कर बेचते हैं या यदि वे क्षेत्र में जलाशय का संग्रह प्रतिबंधित करते हैं।
  • 2
    यह पूरी तरह से सजावटी आग के लिए निर्मित अलाव के लिए लॉग का उपयोग करता है। चड्डी गठबंधन चूरा और पैराफिन मोम का निर्माण करने के लिए आग लगना और दहन साफ ​​करने के लिए आसान बनाता है। इन चड्डियों को बिना किसी अतिरिक्त सामग्री के प्रकाश के लाभ और बहुत कम अव्यवस्था छोड़ने का लाभ मिलता है, लेकिन एक समान लकड़ी आग की आग के रूप में एक समान नहीं बनाते जब आपको गर्मी की आवश्यकता नहीं होती है, तो आसान कैंप फायर बनाने के लिए, हार्डवेयर स्टोर में किए गए लॉग खरीदें।
  • 3
    एक प्राकृतिक आग रोशनी के लिए tinder के रूप में उपयोग करने के लिए छोटी, सूखी सामग्री खोजें टिडर एक आसान-से-हल्की सामग्री है जो आग में आग लगने में मदद करता है। छोटे, सूखे वस्तुओं जैसे घास, पत्ते, grated पेड़ की छाल या अखबार ढूँढना आदर्श विकल्प हैं। अगर आप सैंडविच का त्याग करने के लिए तैयार हैं, तो एक पिच में, टापटिली चिप्स एक बड़ा टेंडर है।
  • Video: इश्क की खातिर मुस्लिम युवक ने बदला मजहब, 'अंसारी' से बना 'मित्तल'

    इमेज शीर्षक से बिल्ड अ फायर स्टेप 3
    4
    चिप्स के रूप में सेवा करने के लिए मध्यम आकार की सूखी सामग्री खोजें। छिद्र एक ऐसी सामग्री है जो आसानी से जल जाती है जब वह लिपटे टेंडर के संपर्क में आती है, लेकिन यह अपने आप पर प्रज्वलित करने के लिए मुश्किल है। छोटी छड़ें या शाखाओं और छाल के बड़े टुकड़े देखें। सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से शुष्क हैं
  • छिद्रों को बनाने के लिए लकड़ी के बड़े टुकड़े को कुल्हाड़ी या चाकू का उपयोग करके काटा जा सकता है
  • 5
    विभिन्न प्रकार की लकड़ी लाओ। ज्वलन में लॉग्स शामिल होने चाहिए जो लंबे समय तक जलाएंगे और आग को जीवित रखेंगे। आग को जलाने के लिए विभिन्न आकारों में सूखी, भंगुर लकड़ी की तलाश करें ताकि जलन हो सके। विभिन्न प्रकार की लकड़ी अलग तरह से जलाएं, इसलिए निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • ओक और मैपल जैसे दृढ़ लकड़ी, जलने शुरू करने में अधिक समय लगेगा, लेकिन यह एक लंबे समय तक ऐसा करेगा।
  • नरम लकड़ी, जैसे पाइन और देवदार, रेजिन के कारण जल्दी से जलता है, दरारें और स्पार्क्स।
  • भाग 2
    कैम्प फायर की संरचना बनाएं

    Video: किसीकी भी कॉल सुनो अपने फोन में फ्री में best Android app

    1
    एक स्पष्ट और शुष्क सतह पर आग बनाओ एक स्थान चुनें जो पेड़ों, झाड़ियों और कम शाखाओं से कम से कम 2 मीटर (6 फीट) है। शुष्क पत्तियों, टहनियां या अन्य तत्वों का क्षेत्र साफ़ करें जो आग लगने और फैल सकता है। सुनिश्चित करें कि कैम्प फायर का स्थान सूखी जमीन पर है और चट्टानों का एक बिस्तर बना।
    • बड़े चट्टानों का एक चक्र बनाएं, जो कि लगभग 1 मीटर (3 फीट) या 1.2 मीटर (4 फीट) व्यास के बराबर है, जहां आप कैम्प फायर का निर्माण करने जा रहे हैं
    • अगर आप सड़क पर सोते हैं तो कहीं भी अपने निवास या तम्बू के 2 मीटर (6 फीट) के भीतर कहीं भी कैम्प फायर को हल्का नहीं रखें
  • 2
    चीजों को सरल रखने के लिए एक क्रॉसफ़ायर संरचना बनाएं कैंप फायर बिस्तर के केंद्र में टेंडर सामग्री रखें। एक क्रॉस्क्रॉस पैटर्न में शीर्ष पर स्प्लिंटर्स रखें। फिर, लकड़ी के साथ पैटर्न को दोहराएं ज्वलनशील सामग्रियों के बीच अंतराल छोड़ना सुनिश्चित करें जब आप हवा के प्रवाह को अनुमति देने के लिए उन्हें ढेर कर देते हैं, ताकि ऑक्सीजन आग को इंधन दे सके।
  • 3
    एक टिपी शैली संरचना बनाएं ताकि यह आसान हो सके। व्यास में 10 सेमी (4 इंच) के बारे में एक गेंद में टेंडर सामग्री को समूह बनाएं। एक तरफ एक खोलने के साथ टिन्डर के आसपास टिपी-आकार की चिप्स को ढेर कर। एक दूसरे के खिलाफ लकड़ी के टुकड़े को समर्थन और tinder और splinters के चारों ओर एक फ्रेम बनाने के लिए, एक ही जगह में आप बाद के लिए किया था जगह छोड़ दिया।



  • 4
    निर्माण की सुविधा के लिए एक संरचना "लॉग केबिन" बनाएं कैंप फायर के केंद्र में टेंडर सामग्री रखें फिर, टेंडर सामग्री के चारों ओर एक टेंडर-टिपी बनाएं टिपी के प्रत्येक किनारे पर दो टुकड़ों की लकड़ी लगाना। फिर, उनके बीच दो और टुकड़े लंबवत रखें। "लॉग केबिन" बनाने के लिए पैटर्न को 2 या 3 बार दोहराएं
  • भाग 3
    आग लाइट

    बिल्डर ए फायर स्टेप 1 नामक छवि
    1
    लाइटर या मैचों का उपयोग करें यदि आपके पास है। आग को हल्का करने का सबसे आसान तरीका मिलान या हल्का होने जैसे साधारण आग लाइटर का उपयोग करना है बहुत सावधानी से, एक मैच को हल्का बनाएं या हल्का सक्रिय करें, और जब तक यह जला नहीं शुरू होता है, तब तक तीखे के टुकड़े पर लौ रखो। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कई पक्षों से टिंडर को हल्का लगाना है कि वह ठीक से जलता है
    • आग में वृद्धि करने में मदद करने के लिए हल्के टिंडर को उड़ा दें।
  • 2
    मौसमरोधक विकल्प के रूप में, चकमक पत्थर और स्टील के साथ आग लगाना चकमक पत्थर और इस्पात सेट लाइटर और मैचों के लिए एक उत्कृष्ट, टिकाऊ और मौसम रहित विकल्प हैं। कैंप फायर के केंद्र में टिन्डर स्टैक के पास इस्पात और चकमक रखें। चिंगारी के खिलाफ इस्पात को कई बार मारो जो स्पाइक्स को बांधने के लिए प्रहार करते हैं
  • आप हार्डवेयर स्टोर्स, स्पोर्ट्स स्टोर्स, प्राकृतिक आपूर्ति स्टोर्स या ऑनलाइन पर चकमक पत्थर और स्टील गेम पा सकते हैं।
  • 3
    एक तात्कालिक आग को रोशनी बनाने के लिए एक आग लगाएं। नरम लकड़ी के एक फ्लैट टुकड़े में एक स्लॉट बनाने के लिए एक जेब चाकू या अन्य तेज उपकरण का उपयोग करें। छड़ी या एक छोटी सी शाखा के साथ घर्षण और गर्मी बनाने के लिए नाली को ऊपर और नीचे खींचना कुछ ही मिनटों के बाद, गर्मी तेज हो जाएगी और हल के आंदोलन द्वारा बनाए गए लकड़ी के कणों को प्रज्वलित कर देगा।
  • भाग 4
    एक कैम्प फायर को सुरक्षित रूप से रखें

    1
    20 मिनट पहले कैंप फायर बंद करें कैम्प फायर को पूरी तरह से बुझाने में थोड़ी देर लगती है। इसके अलावा, इसे प्राप्त करने से पहले इसे छोड़ना खतरनाक है जब आप इसे प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए आग को बाहर निकालना चाहते हैं। यदि आपको निश्चित समय पर कैंपिंग की जगह छोड़नी है, तो आपको याद दिलाने के लिए 20 मिनट पहले अपने फ़ोन पर एक अलार्म सेट करें।
  • 2
    कैंप फायर साइट पर पानी छिड़को आग पर पानी की एक बाल्टी डालो, और कोयले पर पानी की बूंदें और पानी की बौछार ड्रॉप इसे धीरे और धीरे-धीरे करो एक जल, पानी की एक बड़ी बोतल या किसी अन्य कंटेनर भी आग की जगह पर धीरे धीरे पानी वितरित करने के लिए सेवा कर सकते हैं।
  • यदि आप इसे फिर से उपयोग करना चाहते हैं, तो पानी से आग बाहर निकलने से बचें क्योंकि इससे उस स्थान को नष्ट हो जाएगा जहां यह है।
  • 3
    पानी छिड़काते हुए छड़ी या फावड़ा के साथ अंगारों को निकालें। सुनिश्चित करें कि कैंप फायर में सभी अंगारों को हटाकर उन्हें हटा दिया जाता है जैसा कि आप उन पर पानी छिड़कते हैं। उन्हें निकालने के लिए धातु की छड़ी या फावड़ा का उपयोग करें पूरी तरह से रहें और जब तक आग पूरी तरह से नहीं बुझ जाती है तब तक सरगर्मी रहें।
  • 4
    सुनिश्चित करें कि कैंप फायर से कोई भाप, गर्मी या शोर नहीं आ रहा है। कैंप फायर साइट के आधार के पास अपना हाथ रखें ताकि सुनिश्चित हो सके कि यह ताजा महसूस हो रहा है यदि आप जमीन से बाहर आने से गर्मी महसूस नहीं करते हैं, तो यह पूरी तरह से बुझ जाने की संभावना है। इसके अलावा भाप के संकेतों की जांच करें और किसी भी प्रकार के शोर के प्रति सचेत रहें, जो एक संकेत है कि अंगारे अभी भी जल रहे हैं।
  • यदि आप उपरोक्त का सबूत नहीं देखते हैं, तो कैंप फायर की जगह छोड़ने के लिए सुरक्षित है
  • युक्तियाँ

    Video: शाम को घर में दीपक जलाते समय डाल दे बस ये दो चीज़े छूमंतर हो जाएगी घर से बीमारी Deepak se kre upay

    • पर्यवेक्षण के बिना आग जलने को कभी भी न छोड़ें
    • आग लगाने के लिए कम से कम एक बाल्टी पानी या रेत रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com