ekterya.com

अग्नि हल्का का उपयोग कैसे करें

लगभग किसी को भी जो मैच या हल्का बिना आग को हल्का करने की कोशिश करता है, जल्दी से पता चला है कि यह कितना मुश्किल हो सकता है आप बहुत से समय के लिए दो स्टिक्स को एक साथ रगड़ सकते हैं और फिर भी कुछ भी नहीं पा सकते हैं। सौभाग्य से, छोटे और आसानी से परिवहनीय मैग्नीशियम ब्लॉक लाइटर इतना आम हो गए हैं कि वे लगभग किसी भी खेल या कैम्पिंग स्टोर में पाए जा सकते हैं। यद्यपि लगभग हर कोई इस प्रकार के उपकरण से आग लगने में सफल हो सकता है, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आपको खुद से आग लगने से पहले जानना चाहिए।

चरणों

भाग 1

आग तैयार करें
एक फायर स्टार्टर चरण 1 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
आग के लिए सही स्थान खोजें हर जगह आग के लिए उपयुक्त नहीं है, या तो क्योंकि यह प्रकाश के लिए मुश्किल हो सकता है या इसमें शामिल खतरों के कारण
  • हवा से एक स्थान को दूर करने का प्रयास करें एक हवा में आग लग सकती है कि आप आग लगने की कोशिश करते हैं या नियंत्रण से बाहर फैलते हैं। यदि संभव हो, तो संरक्षित क्षेत्र की तलाश करें जहां हवा प्रभावित नहीं हो सकती।
  • एक जगह ढूँढें जो ईंधन की आपूर्ति के करीब है (संभवतः लकड़ी)। आग आश्चर्यजनक रूप से "भस्म हो सकते हैं" और यह महान दूरी पर भारी लकड़ी के ढोने के लिए अव्यवहारिक है।
  • उस क्षेत्र का पता लगाएं जहां आग में फैलने की बहुत संभावना है। थोड़ा घास के साथ एक समाशोधन या क्षेत्र और किसी भी फांसी पेड़ों या शाखाओं से निश्चित दूरी पर (कुछ मीटर या गज) खोजने की कोशिश करें।
  • एक फायर स्टार्टर चरण 2 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि

    Video: घर में सुख और समृधि चाहते है, तो करे ये बाथरूम से जुड़े वास्तु उपाय || VASTU TIPS FOR BATHROOM

    2

    Video: अग्नि बांधने औऱ खोलने का अचूक शाबर मंत्र 52124

    आग की जगह तैयार करें आग के प्रसार को रोकने के लिए, आपको अग्नि पॉइंट के आस-पास एक क्षेत्र को साफ करना चाहिए।
  • आग की सीमा को सीमित करने के लिए आग के लिए छोटे छेदों को खोदें आग से थोड़ी बड़ा छेद बनाओ जिसे आप लपटों और घास के बीच की दूरी रखने के लिए करना चाहते हैं।
  • एक विकल्प के रूप में, आउटडोर उत्साही अक्सर आग के लिए ढकने की सलाह देते हैं जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, आप रेत या पृथ्वी के एक टाइल के निर्माण से शुरू करते हैं (फिर से, आग की योजना से बड़ा)। यह घास या अन्य आसपास के सामग्रियों से ऊपर स्थित है जो इसे पर्याप्त रूप से साफ करने के लिए हमेशा संभव नहीं है।)
  • यदि आप हवा से बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो आग के लिए एक हवाबंद तैयार करें। आप अपने windbreaker के लिए fuego.Si के स्थान पर हवा का प्रभाव आप एक संभावित ज्वलनशील सामग्री का चयन सीमित करने के लिए एक पुराने, गीला ट्रंक का उपयोग कर सकते हैं, सुनिश्चित करें जलना किया जा रहा से बचने के लिए पर्याप्त दूरी न हो।
  • एक अग्नि स्टार्टर चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    आवश्यक सामग्री लीजिए और उन्हें तैयार करें। आप दोनों प्रकाश और आग रखने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपने अपना स्थान बुद्धि के साथ चुना है, तो वहां पर्याप्त ईंधन होगा। हालांकि, यह आग की रोशनी के लिए आवश्यक नहीं है।
  • यदि आप लकड़ी का उपयोग करते हैं, तो आपको शुरुआत से बड़ी आग नहीं होगी इसके बजाय, आपको लेने और टेंडर करना चाहिए, जिसमें पत्ते, शंकुव सुई, और छोटे टहनियाँ जैसी सूखी सामग्री शामिल होती है।
  • आग के लिए चुने हुए जगह में आपको ज्वलन और कुछ मध्यम आकार की शाखाएं भी शामिल करनी चाहिए (एक वयस्क के हाथ की उंगली के आकार के बारे में)। टेंडर जल्दी से जला देगा, और यदि आप प्रारंभिक आग में अधिक जोड़ते हैं, तो वहां बनी रहती है जो लपटों को बनाए रखने के लिए काम करेगा। आग लगने से पहले इसे तैयार करें
  • भाग 2

    आग को हल्का करने के लिए आग का उपयोग करें
    एक आग स्टार्टर चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि

    Video: अर्जुन के छाल ने किया सबसे बड़ा कमाल | cholesterol, high BP, Heart Disease, diabetes, skin remedy.

    1
    मैग्नीशियम बार परिमार्जन करें मैग्नीशियम बार वास्तव में शिविर या उत्तरजीविता के लिए एक उपकरण के रूप में माना जाता है। मैग्नीशियम एक अविश्वसनीय रूप से ज्वलनशील सामग्री है, और यह ज्ञात है कि कुछ परिस्थितियों में प्रज्वलित मैग्नीशियम 2,760ºC (5000ºF) से अधिक तापमान तक पहुंच गया है। जाहिर है, इस तीव्रता से जलने वाली चीज एक शक्तिशाली आग को जल्दी से प्रज्वलित कर सकती है
    • अगर आप चाकू का इस्तेमाल करते हैं, तो यदि संभव हो तो ब्लेड के पीछे का उपयोग करने की कोशिश करें - इस तरह से आप बार से चाकू के किनारे या छिड़कों को नुकसान नहीं पहुंचेगा इस तरह आप छोटे टुकड़े जो आसानी से प्रज्वलित होगा मिल जाएगा।
    • आग लगने के लिए आवश्यक मैग्नीशियम की मात्रा निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है यदि आप बहुत कम उपयोग करते हैं तो आप आग को रोका नहीं पाएंगे, और यदि आप बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं तो आपके चेहरे के सामने 2,760 डिग्री सेल्सियस (5000 डिग्री फारेनहाइट) पर एक आग का गोला होगा। उस ने कहा, यह एक छोटी सी राशि से शुरू करना अच्छा होगा और तब, यदि वह असफल हो जाए, तो अधिक भर्त्सना करें।
  • एक आग स्टार्टर चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र



    2

    Video: How to Make pure GOLD at Home from Mercury,iron,brass etc - LIFE CHANGING VIDEO

    एक चिंगारी बनाने के लिए पत्थर मारो आम तौर पर इन मैग्नीशियम बार के एक तरफ पत्थर की एक पट्टी होती है एक चिंगारी बनाने के लिए चाकू से इसे खरोंच करें
  • चिंगारी की मात्रा लागू बल, झटका की गति और हमले के कोण (झुकाव जिसके साथ ब्लेड पत्थर के साथ चलता है) द्वारा निर्धारित किया जाएगा।
  • पेंचर या पत्थर काट मत करो पत्थर के माध्यम से ब्लेड खींचें या, यदि आप चाहें, तो ब्लेड के किनारे पर पत्थर खींचें, जबकि ब्लेड स्थिर रखें यह आखिरी विधि आमतौर पर सबसे सुरक्षित है
  • एक फायर स्टार्टर चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक लौ की वृद्धि को बढ़ाने अगर टेंडर तत्काल प्रज्वलित करता है और जलता है, बधाई हो। यदि इसके विपरीत यह धूम्रपान करता है और जलता है, तो यह संभव है कि आप को धीरे-धीरे झुकना पड़े, जब तक अंगी को जला नहीं और जलाएं ठीक से बना दें।
  • छवि का प्रयोग करें एक फायर स्टार्टर चरण 7 का प्रयोग करें
    4
    आग रखो बड़ी शाखाओं का उपयोग करें जब आग की स्थिरता हो। यह सुनिश्चित करने के लिए बारीकी से मॉनिटर करें कि वह नियंत्रण से बाहर नहीं निकलती है या ईंधन स्रोतों के आसपास के क्षेत्र में स्पार्क्स उड़ती है।
  • एक फायर स्टार्टर चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    छोड़ने से पहले अग्निशमन करें आग से पानी को पीसने और राख को हटा दें, जब तक आप सुनिश्चित न हों कि कोई अंगारे नहीं छोड़े गए हैं
  • चेतावनी

    • आग खतरनाक है और इसे किसी के साथ खेलने के लिए कुछ नहीं माना जाना चाहिए मैग्नीशियम बार स्पष्ट रूप से एक आग पैदा करने का जोखिम है, और सही ढंग से इलाज किया जाना चाहिए
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com