ekterya.com

मछली पकड़ने वाली छड़ी का उपयोग कैसे करें

मत्स्य पालन एक मजेदार और जटिल पहल है और दोनों शौकीनों और पेशेवरों को उनके निपटान में विभिन्न प्रकार की मछली पकड़ने वाली छड़ हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आप किस प्रकार का उपयोग करना चाहिए, कई कारकों को ध्यान में रखा जाता है, जिनमें मछली का प्रकार, प्रकार का प्रलोभन और पानी की स्थिति शामिल है। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, बेहतर गुणवत्ता वाले मछली पकड़ने वाली छड़ पर पैसा खर्च करने से पहले, आपको अपने कौशल को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

चरणों

विधि 1

प्रारंभ
एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक छवि 1
1
चारा चुनें बाइट शुरुआती लोगों के लिए उत्कृष्ट हैं क्योंकि वे जीवित प्रलोभन की तुलना में कम अव्यवस्था पैदा करते हैं, प्लस वे बड़ी मात्रा में पानी को कवर करते हैं और विशेष प्रकार के मछली पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक कुशल होते हैं। मलबे मलबे के बीच में फंस सकते हैं और अपेक्षाकृत अधिक लागत पा सकते हैं, लेकिन उनका उपयोग मछली और पानी की स्थितियों के प्रकार पर निर्भर करेगा। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रलोभन के प्रकार को चुनने के लिए निम्नलिखित बुनियादी सिद्धांतों का उपयोग करें:
  • Jigs सबसे बहुमुखी फँसाना चाहे हैं और जो कि सबसे अधिक कौशल की मांग करते हैं इसका कारण यह है कि उन्हें फेंकना और लाइन के रोल से पहले पानी के शरीर के नीचे तक पहुंचने के लिए इंतजार करना जरूरी है जिससे कि इसकी चालें उन्हें काटने के लिए एक मछली का कारण बनती हैं। यह इस काटने को महसूस करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह संभव है कि जिग्स अवशेषों में फंस जाते हैं या आप वर्तमान के साथ उनके आंदोलन को देख सकते हैं।
  • स्पिनर शुरुआती के लिए भी उत्कृष्ट हैं क्योंकि आपको जो करना है उन्हें फेंक देना और लाइन को रोल करना वे एक घूर्णन आंदोलन उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो टरबाइड पानी के माध्यम से कंपन कर सकते हैं और उन्हें काटने के लिए एक मछली का कारण बन सकते हैं।
  • चम्मच की ओर से एक झुंड उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन कर रहे हैं जब लाइन घाव है। यह एक घायल शिकार मछली की नकल करता है आप झल्लाहट की गति को संशोधित करने के लिए लाइन को अधिक धीमा कर सकते हैं।
  • मुलायम प्लास्टिक की फँसाना चाहे रहते हैं ताकि वे फँसाना चाहे, ताकि वे कीड़े, क्रेफ़िश या मेंढक जैसे जीवों के समान दिखें। आपको बस उस प्राणी के आंदोलन की नकल करना है, जिस पर वे समान होते हैं (प्लास्टिक के प्रकार के प्रकार के आधार पर)।
  • मक्खियों बिल्कुल ठीक है क्योंकि वे ध्वनि करते हैं। वे एक कीट की नकल करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जो पानी की सतह पर घूमती हैं। मछली को आकर्षित करने वाली एक प्राकृतिक आंदोलन उत्पन्न करने के लिए, एक महान कौशल की आवश्यकता है।
  • एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्रा 2
    2
    एक चारा जोड़ें रबर के लिए एक अर्बर गाँठ के साथ लाइन बांधें फिर, एक यूनिक गाँठ, एक गाँठ का उपयोग करें प्रलोभन, हुक या मक्खी को टाई करने के लिए सुधारित क्लिंच या डेवॉकॉट गाँठ आप सर्जन के गाँठ का उपयोग करके एक दूसरे को दो पंक्तियां टाई सकते हैं या सर्जन के आखिरी लूप का उपयोग करते हुए स्नेल गाँठ के साथ पहले से बंधे हुए हुक को जोड़ सकते हैं।
  • आर्बर गाँठ को टाई करने के लिए, रील के आखिर में लपेटकर लाइन के आखिरी अंत का उपयोग करें, जहां स्पाइक है फिर, ऊपर की गाँठ को लाइन के आखिरी छोर के ऊर्ध्वाधर भाग से बाँधें, जब आप शॉइलस बांधना शुरू करते हैं तो आप क्या करते हैं। 5 सेमी (2 इंच) के बारे में स्थानांतरित करें और लाइन के अंतिम छोर से ऊपर एक और गाँठ टाई। पहली गाँठ को जब तक आप रील तक पहुंच नहीं लेते हैं, जब तक आप लाइन के ऊर्ध्वाधर भाग को खींचते हैं, तो दूसरा गाँठ पहली बार फंस जाता है। अंत को बंद करने के लिए लाइन कट करें
  • मछली पकड़ने के निपटारे के लिए सबसे आसान गाँठ है यूनी गाँठ हुक के माध्यम से लाइन को थ्रेड करें, यह सुनिश्चित करें कि आप लाइन के ऊर्ध्वाधर भाग के समानांतर हैं जब आप वापस उसी तरह चलते हैं। डबल सर्कल बनाने के लिए लाइन के अंतिम छोर को बढ़ाएं, दो छोर के चारों ओर अंतिम छोर लपेटें और उसे सर्कल के माध्यम से डालें। अंत को खींचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि मुड़ें तंग हैं और गाँठ को खत्म करने के लिए बटनहोले तक दबाएं।
  • गाँठ बेहतर कंकड़ मछली पकड़ने में सबसे लोकप्रिय है। पंक्ति के ऊर्ध्वाधर भाग के चारों ओर लौटने वाले 5 या अधिक राउंड बनाने के हुक के माध्यम से रेखा को पास करें हुक की आंखों के पीछे पहले सर्कल के माध्यम से लाइन के अंत को थ्रेड करें और इसे आपके द्वारा बनाई गई बड़ी मंडली के माध्यम से पास करें। घुमाव को समायोजित करने के लिए लाइन के अंत को खींचें और बटन हिल के खिलाफ गाँठ को दबाएं जिससे कि यह सुखद हो। फिर, इसे बंद करने के लिए लाइन के अंत में कटौती करें।
  • कबूतर नोड को सबसे मजबूत नोड माना जाता है। मोटाई को दोगुना करने के लिए रेखा के 15 सेंटीमीटर (6 इंच) बेंड करें और अंत में धागा समाप्त करें जहां सर्कल हुक के माध्यम से होता है नीचे एक हुक को ढीली रखने पर एक गाँठ बाँध ताकि वह लटक रहे हों। अंगूठे और तर्जनी के साथ, गाँठ को पकड़ो, जैसा कि आप सर्कल के चारों ओर हुक पर रेखा पर जाते हैं और सर्कल को स्थानांतरित करते हैं ताकि यह हुक की आंखों के ऊपर हो। एक साथ लाइन के ऊर्ध्वाधर भाग को अंत में खींचकर और बटन के छिद्रों में गाँठ को समायोजित करें गाँठ को बंद करने के लिए लाइन के अंत में कटौती करें
  • मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    लाइन पर एक चारा रखें लाइव चारा का उपयोग करने का विकल्प मछली के प्रकार पर निर्भर करेगा। इसके अलावा, मछली का आकार जिसे आप पकड़ना चाहते हैं वह हुक के आकार का निर्धारण करेगा संक्षेप में, आपको दो जगहों पर हुक के साथ प्रलोभन के माध्यम से जाना चाहिए ताकि यह सुरक्षित हो सके ताकि वह गिर न सके या आप इसे सिर के निकटतम मोटी हिस्से से भी पार कर सकते हैं। हुक सिर पर होना चाहिए और शरीर के एक मोटे हिस्से को पार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक कीड़ा का उपयोग करने के लिए, सिर और पूंछ के पास हुक के साथ इसे पार।
  • मछली को चारा के रूप में इस्तेमाल करने के लिए, हुक सिर और जबड़ा के माध्यम से जाना चाहिए। यह इसलिए है क्योंकि ये मुख्य बिंदु होंगे जहां मछली काट लेंगे।
  • मछली और पानी का प्रकार एक अच्छा चारा का चुनाव निर्धारित करेगा। उदाहरण के लिए, एक नदी में मीठे पानी की मछली पकड़ने के लिए, अच्छा बैट विकल्प क्रेफ़िश और कीड़े है।
  • मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    लाइन फेंक आप मौसम की स्थिति और स्थान के आधार पर लाइन लॉन्च कर सकते हैं। आप विभिन्न तकनीकों को नियुक्त कर सकते हैं, लेकिन एक कुशल और निरंतर रिलीज अभ्यास ले जाएगा। जिस दूरी पर आप पहुंचना चाहते हैं उसके आधार पर, निम्न विधियों के बीच चुनें:
  • यदि आप एक महान दूरी को कवर करना चाहते हैं, तो फेंक देना सबसे अच्छा है। अपने अंगूठे के साथ रील बटन को पकड़ो, जैसा कि आप मछली पकड़ने वाली रॉड को पकड़ते हैं और फिर इसे एक आंदोलन के साथ आगे बढ़ाते हैं, अपने अंगूठे को जारी करते हैं। रील की गति को कम करने के लिए बटन को फिर से दबाएं और इस तरह, लाइन को उलझा हुआ होने से रोकें।
  • आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए करीब 9 मीटर (10 गज की दूरी) के आस-पास, रेखा को बंद करने के लिए पिचिंग करना मछली पकड़ने वाली छड़ी को बढ़ाएं और चारा को रील को पूरा करने के लिए नीचे की तरफ कुछ हद तक रिलीज करने के लिए नीचे चलो। अपने गैर-प्रभावी हाथ से चारा पकड़ो और अपने हाथ से रील बटन दबाएं। चारा वापस लाने और छड़ी की नोक की नोक देकर, आपको लाइन को यथासंभव तनावपूर्ण रखना चाहिए। अपने गैर-प्रभावशाली हाथ से चारा हटाने के लिए एक छड़ी में छड़ी की नोक उठाएं, और अपने अंगूठे के साथ, लाइन की गति को कम करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप थोड़ी दूरी से परे नहीं जाते हैं
  • मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5

    Video: तालाब में मछली मारते हुए

    मछली को लेने के लिए लाइन रोल करें। आप विभिन्न प्रकार के रीलों को खरीद सकते हैं, हालांकि बुनियादी रील हैं स्पिनकास्टिंग और baitcasting और rotating रीलों।
  • अधिकांश भाग के लिए, लोग रील से शुरुआत करते हैं spincasting। इसमें एक रील शामिल है जो एक बटन दबाने से संचालित होता है और यह काफी आसान है कि आप अपने फेंकने तकनीक पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दें।
  • के रील बैटैक्टिंग को एक बटन दबाकर भी संचालित किया जाता है लेकिन इसे दबाए जाने के बाद इसे सुरक्षित किया जाता है, इसलिए यह आपको अधिक नियंत्रण देता है। चारा की गति को नियंत्रित करने के लिए, आपको अपने अंगूठे को रील पर रखना चाहिए। इस प्रकार का रील घने पानी में मछली इकट्ठा करने के लिए उपयोगी है।
  • कताई रीलों का एक खुला चेहरा है और मछली पकड़ने की छड़ लाइन रील के समानांतर है। इस तरह के रीलें फेंकने के लिए उपयोगी हैं I लाइट क्रैंकबाइट, लीड्स के साथ रिग्स ड्रॉप शॉट, वजन के बिना jerkbaits और नरम प्लास्टिक
  • विधि 2

    बर्फ मछली पकड़ने के लिए छड़ का उपयोग करें
    मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक छाप 6
    1

    Video: आश्चर्यजनक दो छोटी बहन छड़ी से बड़ी मछली पकड़ते हैं - मछली पकड़ने और सीएमएम काटने में पकाना

    उपयुक्त लंबाई चुनें बर्फ मछली पकड़ने के लिए रेगिस्तान आमतौर पर मीठे पानी या नमकीन मछली पकड़ने के लिए की तुलना में कम है और उनकी लंबाई 60 और 90 सेमी (24 से 36 इंच) के बीच होती है। आपके द्वारा चुने हुए छड़ी का आकार बर्फ की मोटाई और आप जिस प्रकार की मछली पकड़ना चाहते हैं, उसके आधार पर निर्भर होगा।
  • मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 7 चित्र
    2
    उचित सामग्री निर्धारित करें बर्फ मछली पकड़ने के लिए, एक बहुत संवेदनशील रॉड आवश्यक है। ठंडे पानी में, मछली बहुत सक्रिय नहीं हैं, इसलिए उपयोग किए जाने वाले बेंत को कठोर मौसम की स्थिति का सामना करने में सक्षम होना चाहिए, साथ ही लचीला और संवेदनशील भी हो सकता है ताकि आप बता सकते हैं कि एक मछली ने चारा क्यों लाया है। आप ग्रेफाइट या शीसे रेशा छड़ के लिए दिखना चाहिए।
  • रॉड की संवेदनशीलता और लचीलेपन भी उस मछली के प्रकार पर निर्भर करेगा जो आप को पकड़ना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, तथाकथित "तलने के लिए मछली" पकड़ने के लिए, बहुत हल्का गन्ना का उपयोग करना आवश्यक है, जबकि आपको खेल मछली के लिए भारी गन्ना की आवश्यकता होगी, जैसे कि यूरोपीय पाइक।
  • एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 8 छवि
    3
    छड़ी और रील के साथ लाइन फिट करें एक कताई रील या वसंत तनाव के साथ एक रील एक लाइन है कि रॉड फिट बैठता है के साथ जुडा है उदाहरण के लिए, एक लाइट रॉड का उपयोग करने के लिए, आपको एक लाइट लाइन का उपयोग करना चाहिए इसके अलावा, कताई रील की जगह, आप मक्खी मछली पकड़ने वाली रील का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • मछली पकड़ने वाली रीलों को उड़ाने की एक छोटी सी लाइन होती है जो कताई रीलों की तुलना में मुड़ जाती है।
  • मत्स्य पालन रॉड का प्रयोग करें शीर्षक 9
    4
    एक का उपयोग करें गन्ना के बजाय टिप-अप एक टिप-अप एक ऐसा उपकरण है जो चारा बर्फ के नीचे लटक रहा है और एक झंडा का उपयोग करता है जो बर्फ पर रखा जाता है, यह इंगित करने के लिए जब एक मछली ने हुक ले लिया है यह डिवाइस इस प्रकार मछली पकड़ने की छड़ी जैसा दिखता है कि यह पानी में डूबे हुए एक रील का उपयोग करता है। जब मछली चारा काटती है, तो रील घूमता है, जो झंडे को ढंकता है, यह दर्शाता है कि आपने मछली पकड़ ली है।
  • टिप-अप आमतौर पर लकड़ी से बने होते हैं कुछ लोगों को बर्फ में छेद पर फिट करने के लिए एक परिपत्र आकार होता है और उन्हें ठंड से रोका जाता है। जब आप किसी का उपयोग करते हैं तो एक मोटी रेखा का उपयोग करें बड़ी मछली के लिए एक लट लाइन के साथ टिप-अप, जैसे अमेरिकन वॉल्ले
  • एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    5
    एक का उपयोग कर अपने अवसरों को बढ़ाएँ टिप अप और घूर्णन रॉड दो अलग-अलग जगहों में दो छेद डालें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पर्याप्त करीब हैं यदि आप दो मछलियों को पकड़ते हैं लेकिन बहुत दूर होते हैं ताकि आपके पास एक से अधिक मछली पकड़ने का बेहतर मौका हो। छेद में से एक में, कताई वाली रॉड का उपयोग करके ऊर्ध्वाधर मछली पकड़ने का प्रदर्शन करें, जैसा कि आप मॉनिटर करते हैं टिप-अप।
  • कार्यक्षेत्र मछली पकड़ने का मतलब है कि एक विशेष उपकरण का उपयोग किया जाता है (जिसे कहा जाता है जिग) ऊपर से नीचे तक एक शेक उत्पन्न करने के लिए क्योंकि यह पानी के माध्यम से यात्रा करता है यह झटकों को कुछ विशेष प्रकार के मछलियों में काटने वाले पलटा को प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र 11 कदम
    6
    सही चारा चुनें बर्फ मछली पकड़ने में, दोनों जीवित और कृत्रिम फँसाना चाहे इस्तेमाल किया जाएगा। यदि आप कृत्रिम फँसाना चाहे का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप चुन सकते हैं केले के प्रकार या टिड्रोड प्रकार के जेग्स यदि आप लाइव प्रलोभन का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप कीड़े, मोम मॉथ लार्वा, क्रेस्ट्स, फ्लाई लार्वा, अल्फ़ार्मल लार्वा या मिनोव की कोशिश कर सकते हैं। भले ही आप चुनते हैं, तो आप इसे धीरे-धीरे हिलाएं।
  • विधि 3

    ताजे पानी के मछली पकड़ने के लिए मछली पकड़ने की छड़ का प्रयोग करें
    मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें चित्र 12
    1
    क्या आप मछली और स्थान चाहते हैं के अनुसार एक मछली पकड़ने की छड़ को चुनें मछली पकड़ने की छड़ में अलग-अलग चौड़ाई, लचीलेपन और लंबाई है। एक गन्ना की लचीलापन स्टॉक के रूप में जाना जाता है यह आवश्यक है कि छड़ के पास उस प्रकार की मछली के काटने के तनाव को अवशोषित करने के लिए पर्याप्त कार्रवाई होती है जिसे आप पकड़ना चाहते हैं। यदि आप किसी ऐसे जगह में मछली पकड़ने के लिए जाते हैं जहां पानी में कई अवशेष होते हैं, तो आप जो रॉड चुनते हैं, उनके माध्यम से आंदोलन का विरोध करने में सक्षम होना चाहिए।
    • फाइबर ग्लास मछली पकड़ने वाली छड़ का उपयोग करना सबसे अच्छा है crankbaits, jerkbaits, प्रतिक्रिया फँसाना चाहे और ट्रिपल हुक।
    • यदि आप एक पेशेवर मछुआरे हैं, तो कार्बन फाइबर मछली पकड़ने वाली छड़ उत्कृष्ट हैं, क्योंकि ये सटीक शॉट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं।
    • यदि आप बड़ी मछलियां बनाना चाहते हैं तो आपको बड़ी लड़ाई मिलती है, या उन मामलों में जहां आप छोटी मछली पकड़ना चाहते हैं, अल्ट्रालाइट रॉड का उपयोग करें ताकि आप अधिक लचीलेपन प्राप्त कर सकें। इस प्रकार की छड़ी की लंबाई आमतौर पर 1.2 और 1.7 मीटर (4 से 5.5 फीट) के बीच होती है और यह उन्हें फँसाना चाहे और मक्खियों के साथ संयोजित करने के लिए सबसे अच्छा है मछली मोज़ररा, ट्राउट, समुद्री बास, कान के साथ सूरज पीर्च और अन्य प्रकार की मछलियों को "भून" के लिए कास्टिंग करना।
  • मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें चित्र 13
    2
    लाइव प्रलोभन या ट्रोलिंग के लिए हाथ लाइनिंग के साथ मछली पकड़ने के लिए घूर्णन छड़ का उपयोग करें। आपके द्वारा चुने जाने वाली घूर्णन छड़ें कॉर्क हैंडल या पीवीसी फोम के साथ ग्रेफाइट या शीसे रेशा के बने होने चाहिए। स्नूक, ट्राउट, पाइक और अमेरिकन वॉल्ले के लिए मछली, 1.5 और 2.5 मी (5 से 8.5 फीट) की लंबाई वाली एक छड़ी चुनें। दूसरे हाथों में इंद्रधनुष ट्राउट और सामन के लिए मछली पकड़ने के लिए दोनों हाथों के साथ छड़ी को लॉन्च करने के लिए, आपको लंबी छड़ का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • के लिए मछली पकड़ने की छड़ के विपरीत बयताकास्टिंग और स्पिनकास्टिंग, कताई रील रीड नीचे लटका हुआ है
  • मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक वाली छवि 14
    3
    के लिए छड़ के साथ काम baitcasting और के लिए रीड के साथ बंद मोड़ कास्टिंग। ये छड़ संभाल के ऊपर चढ़े रीलों का उपयोग करते समय सबसे अच्छा काम करते हैं वे ग्रेफाइट या शीसे रेशा के बने होते हैं, कॉर्क या पीवीसी फोम के किसी भी संभाल करते हैं और घूर्णन छड़ के समान होते हैं। इसकी लंबाई 1.5 और 2.5 मीटर (5 से 8.5 फीट) के बीच भिन्न हो सकती है। मछली पकड़ने के इंद्रधनुष ट्राउट या सामन जब दोनों हाथों से शूट करने के लिए, लंबी छड़ का उपयोग करें जिसका संभाल भी लंबी लंबाई है
  • यदि आप बड़े फँसाना चाहे का उपयोग कर मछली जा रहे हैं या यदि आप बड़ी मछली पकड़ने जा रहे हैं, तो आपको बड़ी मछली पकड़ने वाली छड़ का इस्तेमाल करना चाहिए



  • एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    बड़ा मछली के लिए दूरबीन मछली पकड़ने के डंडे का उपयोग करें इस प्रकार के मछली पकड़ने वाली छड़ को छोटा या विस्तारित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और उनकी लंबाई 6 से 9 मीटर (20 से 30 फीट) तक हो सकती है, हालांकि उन्हें केवल 45 सेमी (1.5 फीट) तक जोड़ दिया जा सकता है। आप चुनने वाले दूरबीन की छड़ें, ग्रेफाइट, शीसे रेशा या कुछ मिश्रित सामग्री से बने रहना चाहिए ताकि स्थायित्व और लचीलेपन सुनिश्चित किया जा सके। गन्ना की संरचनात्मक अखंडता बनाए रखते हुए प्रत्येक भाग को दूसरे के साथ फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • टेलिस्कोपिक मछली पकड़ने के पोल आसानी से पहुंचाए जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आपको उनको बनाए रखने के लिए उचित प्रक्रिया का पालन करना होगा, जैसे गन्ने के प्रत्येक अनुभाग के लिए कवर का उपयोग करते समय उसे परिवहन करना। यदि भागों की लंबाई कम है, तो वे और अधिक आसानी से बंद करने में सक्षम होना चाहिए। जब रॉड में बड़ी संख्या में भाग होता है, तो यह वजन और भार का बेहतर वितरण करता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक तेज फेंक हो सकता है और एक मजबूत मछली ।
  • विधि 4

    समुद्री मछली पकड़ने के लिए छड़ का उपयोग करें
    एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक चित्र 16
    1
    रॉड की लंबाई, शक्ति और कार्रवाई पर विचार करें जिस मछली का आप पकड़ना चाहते हैं, वह इन कारकों पर प्रभाव डालेगा। छोटी सी छड़ें उन मछलियों के साथ आपको शक्ति प्रदान करती हैं जो अधिक लड़ते हैं, जबकि कास्टिंग के दौरान लंबी छड़ें अधिक दूरी को कवर कर सकती हैं। मछली पकड़ने की छड़ी की शक्ति का वजन वजन की मात्रा को संदर्भित करता है, जो प्रकाश से लेकर विशेष रूप से भारी हो सकता है। आप चारा के भार के आधार पर मछली पकड़ने वाली रॉड का चयन भी कर सकते हैं या उस पंक्ति की ताकत जिसके साथ रॉड को जोड़ा जा सकता है।
    • यदि आप एक कठोर लेकिन संवेदनशील मछली पकड़ने के अनुभव चाहते हैं, तो एक ग्रेफाइट रॉड चुनें, जबकि, यदि आप एक कठिन और शक्तिशाली मछली पकड़ने के अनुभव चाहते हैं, तो एक शीसे रेशा रॉड चुनें
    • रीलों को उनकी गति (उच्च या निम्न) के अनुसार वर्गीकृत किया जाता है कम गति वाले लोगों का उपयोग तब किया जाता है जब बड़ी मछली से लड़ने के लिए अधिक शक्ति की आवश्यकता होती है। कुछ मामलों में, आप रील पर एक बटन दबा सकते हैं और उच्च और निम्न गति के बीच स्विच कर सकते हैं।
  • एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    2
    घूर्णन रॉड और रील का उपयोग करें यदि आप हल्का फँसाना चाहे और फँसाना चाहे तो लॉन्च करना चाहते हैं। छड़ और रीलों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं पॉपर जो पानी की सतह पर स्थित हैं और उच्च गति वाले प्लग के साथ हैं। जब आप दूसरे हाथ से हैंडल को चालू करते हैं तो अपने प्रमुख हाथ से गन्ना को पकड़ो।
  • आपको अपने प्रमुख हाथ के अनुसार मछली पकड़ने की छड़ के संचालन को बदलना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • लाइन को चलाने के लिए, छड़ी को जमीन पर रखें और सुनिश्चित करें कि लाइन उसी दिशा में रील में प्रवेश करती है, जैसा कि यह निकलती है। लाइन को चुटकी और रील को लगभग बारह बार घुमाएं लाइन पर थोड़ा तनाव बनाएं और ठीक करने के लिए रॉड की नोक ड्रॉप करें यदि रेखा मोड़ और मोड़ना शुरू हो जाए यदि हां, तो इसका मतलब है कि आपने इसे गलत दिशा में घुमाया था, इसलिए आपको रील फ्लिप करना चाहिए और इसे सही दिशा में जारी रखना चाहिए जैसा कि आप इसे भर देते हैं।
  • एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक स्टेप 18
    3
    मछली पकड़ने की छड़ और रील का उपयोग करें baitcasting। नीचे मछली पकड़ने, ऊर्ध्वाधर मछली पकड़ने और लम्बी फेंकता के लिए इस प्रकार का मत्स्य पालन छड़ी सबसे अच्छा काम करता है, साथ ही जब आप बड़े फँसाना चाहे तो इस्तेमाल कर रहे हैं में कास्टिंग या ऊर्ध्वाधर मछली पकड़ने में, लाइन को जल्दी से रिलीज करने और रील करने के लिए एक ओपन चेहरे रील का उपयोग करें। यदि आप हल्का फँसाना चाहे और झुकाव का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एक बंद चेहरे रील का उपयोग करें। आप को नियंत्रित करना चाहिए कि रील आपके अंगूठे के साथ कितनी तेजी से चलता है, इसे कम गति पर रखते हुए
  • मछली पकड़ने के पोल के लिए यह आसान है baitcasting entangle क्योंकि रील लाइन की तुलना में एक उच्च गति से घूमता है क्योंकि यह रॉड छोड़ देता है यदि आप उलटे भी नहीं हुए हैं, तो आप रील से अधिक मात्रा में रेखा खींचने में सक्षम हो सकते हैं जिससे इसे अनसुखे। हालांकि, अधिकांश रीलों में के लिए बैटैक्टिंग, एक लांच नियंत्रण या तो केन्द्रापसारक, चुंबकीय या इलेक्ट्रॉनिक है जिससे लाइन को उलझा हुआ हो।
  • एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    4
    बड़ी मछली पकड़ने के लिए समुद्री मछली पकड़ने के ट्रोलिंग के लिए छड़ी के साथ काम करें। ट्रोल सॉटवॉटर मछली पकड़ने वाली छड़ में बड़ी मात्रा में लाइन होती है और बड़े शरीर होते हैं, जिससे बड़ी मछली से लड़ने के लिए उन्हें अत्यधिक दबाव का सामना करने की अनुमति मिलती है। इस प्रकार के खरपतवार छोटे और मजबूत हैं कास्टिंग और एक मुकाबला बेल्ट या एक युद्ध की कुर्सी के लिए खड़े हैंडल भी शामिल हो सकते हैं, जिनमें से दोनों को लंबे समय तक छड़ के साथ उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके पास कम संभाल है
  • पर्याप्त प्रतिरोध के साथ मछली पकड़ने वाली रॉड का मिश्रण करें एक रॉड का संयोजन और 9 किलोग्राम (20 पाउंड) की एक पंक्ति सैलीफिश, डॉल्फ़िन और मार्लिन के लिए मछली पकड़ने के लिए उपयुक्त है, जबकि आपको एक रॉड के संयोजन और मछली की सुई के लिए 60 किग्रा (130 पौंड) की एक पंक्ति का उपयोग करना चाहिए और ब्लूफ़िन टूना
  • मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक स्टेज 20
    5
    खड़ी समुद्री मछली पकड़ने के लिए छड़ और रीलों का उपयोग करें। इस प्रकार की छड़ एक लक्ष्य पर योजना बनाने के लिए या एक महान गति से लाइन को चलाने के लिए बेहतर काम करती है एक विशेष योजना का उपयोग करते हुए सही गति पर चारा (मछली पर निर्भर करता है या तो बहुत तेज़ या बहुत धीरे धीरे)। जल्दी से लाइन को घुमाने के लिए, उपयोग करें एक उच्च गति रॉड और धातु फँसाना चाहे के साथ कार्यक्षेत्र jigs इसके विपरीत, यदि आप लक्ष्य पर योजना बनाना चाहते हैं या धीरे धीरे और जानबूझकर पंक्ति को हवा दी है, तो उपयोग करें रबर jigs
  • विधि 5

    मक्खी मछली पकड़ने के लिए रॉड का उपयोग करें
    एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 21 छवि
    1
    एक बजट बनाएं मछली पकड़ने वाली छड़ें फ्लाई आपको यह बताती हैं कि आप के लिए क्या भुगतान करते हैं। इसलिए, एक खरीदने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि आपका कौशल स्तर क्या है और कितनी बार आप रॉड का उपयोग करेंगे यह एक उच्च-प्रदर्शन वाली रॉड का उपयोग करने के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन लॉन्च के साथ अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए प्रतीक्षा करने के लिए यह सहायक भी हो सकता है ताकि आप महंगी रॉड से अधिक लाभान्वित हो सकें।
  • एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक चित्र 22
    2
    अपने अनुभव के आधार पर मछली पकड़ने वाली रॉड चुनें नौसिखिया ग्रेफाइट, शीसे रेशा या बांस की एक सस्ती रॉड का चयन कर सकता है सामग्रियों की गुणवत्ता मूल्य के आधार पर निर्धारित की जा सकती है और अनुभवी मछुआरों के लिए उच्च-प्रदर्शन वाली छड़ अधिक उपयुक्त हैं या जो अक्सर मक्खी की मछली पकड़ने का अभ्यास करते हैं
  • लॉन्चिंग बेहतर गुणवत्ता वाले रॉड के साथ आसान हो सकता है, जो मक्खी मछली पकड़ने में आवश्यक है।
  • आप 2, 3 या 4 टुकड़ों में आते हैं फ्लाई फ़्लाइंग स्टड ढूंढ सकते हैं। अधिकांश भाग के लिए, शुरुआती 2-टुकड़ा छड़ का उपयोग करते हैं, जबकि अधिक अनुभवी मछुआरों 4-टुकड़ा छड़ का उपयोग करते हैं इसका कारण यह है कि उन्हें विमान से आसानी से पहुंचाया जा सकता है।
  • मत्स्य पालन रॉड 23 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सही तकनीक जानें लाइन फेंक दें ताकि आप लाइव शिकार के आंदोलन की नकल करें। जिस प्रकार से चारा मौजूद है वह मछली के प्रकार पर निर्भर करेगा, और विशिष्ट आंदोलन उत्पन्न करने के लिए रॉड लाइन के साथ द्रव्यमान काम करेगा।
  • आंदोलनों कीड़े की नकल और मेंढक की नकल के बीच घूम सकते हैं।
  • एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक 24 चित्रा छवि
    4
    अपने स्थान के आधार पर मछली पकड़ने की छड़ी की लंबाई चुनें। यदि आप छोटी सी धाराओं में मछली पकड़ने के लिए जाते हैं, जहां बहुत से मातम होते हैं, तो छतों 1.8 से 2.4 मी (6 से 8 फुट) के बीच का उपयोग करें। यदि आप बड़े नदियों में मछली पकड़ने जाते हैं, तो गन्ने का इस्तेमाल 2.7, (9 फीट) का उपयोग करें। आपके पास लाइन पर अधिक नियंत्रण होगा जो अब रॉड है
  • एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक चित्रा 25
    5
    बड़ी मछली पकड़ने के लिए एक बड़ी लाइन और रॉड का उपयोग करें बड़ी उड़ान, जितना अधिक वजन होता है और आपको इसे लॉन्च करने के लिए भारी लाइन की आवश्यकता होगी। भारी फँसाना चाहे के साथ आप एक द्रव प्रक्षेपण सुनिश्चित करने के लिए, आपको एक बड़ी रॉड का उपयोग करना चाहिए
  • शुरुआती लोगों को संख्या 1 से 8 के बीच ट्राउट के लिए मछली, 6 से 10 से मछली तक और मछलियां "तलना" के लिए बास और संख्या 5 के लिए इस्तेमाल करना चाहिए।
  • मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक चित्र 26
    6
    सुनिश्चित करें कि मक्खी मछली पकड़ने वाली रेखा रॉड के लिए उपयुक्त है इस प्रकार के मछली पकड़ने के लिए छड़ियां एक निश्चित वजन की केवल एक पंक्ति को लॉन्च करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। उदाहरण के लिए, आपको केवल संख्या 6 रॉड के साथ एक लाइन संख्या 6 का उपयोग करना चाहिए। संगत संख्या की रेखा का चयन करने के लिए रॉड के कॉर्क हैंडल के ऊपरी हिस्से पर मुद्रित जानकारी देखें।
  • निर्माता के अनुसार संख्या के बारे में जानकारी गन्ना के विभिन्न स्थानों पर दिखाई जाएगी और यह भी संभव है कि उनके पास अनूठे कोड हैं। यदि आपको प्रासंगिक जानकारी नहीं मिली है, तो आपको निर्माता से जांचना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • एक मत्स्य पालन रॉड का उपयोग करें शीर्षक चित्रा 27
    7
    सही चारा चुनें यह विकल्प इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कहां हैं और मछली का प्रकार मक्खी मछली पकड़ने की आपूर्ति की दुकान का पता लगाएं, जहां से आप मछली जा रहे हैं और कर्मचारी से पूछें कि वे क्या सुझाएंगे।
  • Video: एक मछली पकड़ने के हुक स्नेल का सबसे अच्छा तरीका-Hindi

    युक्तियाँ

    • जब भी आप अपना स्थान बदलते हैं, तो आपको उस प्रकार की चारा की जांच करनी चाहिए जो आप को पकड़ना चाहते हैं।
    • कुछ प्रकारों और आकारों की मछलियां हैं जिनकी मछली पकड़ना अवैध है, इसलिए यदि आप मछली पकड़ते हैं जो मौसम से बाहर है या बहुत छोटा है, तो आपको इसे वापस करना होगा। आपको हमेशा स्थानीय शिकार और मछली पकड़ने के अधिकारियों से परामर्श करना चाहिए।

    चेतावनी

    • अगर आप जरूरी है कि आप अपने इलाके में मछली पकड़ने का अभ्यास करने के लिए एक लाइसेंस प्राप्त करें। साल या स्थान के समय के आधार पर कुछ प्रकार की मछलियों को पकड़ना अवैध हो सकता है।
    • यदि आप बड़ी मछली पकड़ने जा रहे हैं, तो आपको उचित सावधानी बरतने के लिए सावधान रहना चाहिए, क्योंकि अगर आप उचित तरीके से तैयार नहीं करते हैं या उचित उपकरण नहीं रखते हैं, तो आप गंभीर रूप से चोट या बदतर हो सकते हैं
    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com