ekterya.com

कैसे एक सफेद शर्ट को सफेद करना

क्या आपके पास सफेद शर्ट है जो अब दिखता है "भूरा" या "धूसर"? क्या आप अपनी सफेद शर्ट को फिर से देखना चाहते हैं? "नई", उज्ज्वल और चमकीले? आप इसे थोड़ा ब्लीच के साथ कर सकते हैं! ब्लीच एक तेज, आसान और किफायती तरीके से एक सफेद और चमकीले रंग प्राप्त करने के लिए कई प्रकार के कपड़े का कारण बनता है हालांकि, अगर आपकी शर्ट का कपड़ा ब्लीच की मजबूत सफाई शक्ति का विरोध नहीं करता है, तो चिंता न करें, आप अपने सफेद कपड़े भी सूर्य की विरंजन शक्ति के साथ अच्छे लग सकते हैं!

चरणों

विधि 1
ब्लीच के साथ शर्ट सोखें

ब्लीच अ व्हाइट शर्ट चरण 1 नामक छवि
1
ठंडे पानी के साथ एक बाल्टी में शर्ट रखें इस पद्धति में, आप सरल ब्लीच (और कुछ धोने की आपूर्ति, यदि आप चाहें) का उपयोग करेंगे ताकि शर्ट अपने चमकीले सफ़ेद रंग में आ सके। शुरू करने के लिए, इसे एक बाल्टी, कटोरा या अन्य फर्म और उचित कंटेनर में रखें। इसे ठंडे पानी के कुछ सेंटीमीटर में विसर्जित करें।
  • आप इस विधि का उपयोग करते हुए शर्ट के बगल में अन्य श्वेत वस्त्रों को सोख सकते हैं। यदि आप ऐसा करने जा रहे हैं, तो अधिक पानी जोड़ें ताकि कम से कम 3 सेमी (1") कपड़ों पर पानी जब उन्हें submerging।
  • आपको एक कंटेनर का उपयोग करना चाहिए जो कि पर्याप्त मात्रा में है ताकि आपको भिगोने के दौरान कपड़ों को हिला और हिलाएं। निर्माण में प्रयुक्त स्वच्छ बाल्टी इस उद्देश्य के लिए बहुत उपयोगी हैं।
  • 2
    कुछ ब्लीच (और अन्य सामग्री, अगर वांछित) डालो। फिर, पानी में ब्लीच का थोड़ा सा जोड़ें, जिसमें आप शर्ट खाएंगे। यदि आप बस शर्ट ले जा रहे हैं, शायद आपको ब्लीच के कुछ बड़े चम्मच चाहिए। हालांकि, अगर आप सफेद कपड़े का बड़ा समूह सोख, संभवतः आप (बड़े बैच के लिए) 1 कप को जोड़ने की जरूरत है। आमतौर पर 4 लीटर (1 गैलन) इस समय water.In की की प्रति 1/4 कप ब्लीच की जरूरत है, आप अतिरिक्त सफाई की शक्ति प्राप्त करने के लिए अन्य सफाई एजेंट जोड़ सकते हैं। यह आप पर निर्भर करता है! कुछ सफाई उत्पाद जो आप जोड़ सकते हैं:
  • वॉशिंग मशीन के लिए डिटर्जेंट
  • डिशवाशिंग डिटर्जेंट
  • बोरेक्रस
  • सोडियम कार्बोनेट
  • ध्यान दें: "कभी नहीं" वे अमोनिया के साथ ब्लीच मिश्रण करते हैं क्योंकि वे क्लोरामीन गैस का उत्सर्जन कर सकते हैं, जो बहुत विषाक्त है।
  • ब्लीच अ व्हाइट शर्ट चरण 3 नामक छवि
    3
    शर्ट को 5 से 10 मिनट तक भिगो दें। इसके बाद, सुनिश्चित करें कि शर्ट (अकेले या अन्य कपड़ों के साथ) समान रूप से और ठीक से लथपथ हो जाने के लिए बाल्टी में तरल को हल करें। फिर, एक अलार्म को सक्रिय करें ताकि यह 5 से 10 मिनट के बाद लगता है और ब्लीच की नौकरी करने के लिए बस इंतजार करें! आप समय-समय पर तरल को हल कर सकते हैं ताकि शर्ट पूरी तरह से भिगो जा सके।
  • बहुत लंबे समय के लिए शर्ट (या अन्य श्वेत कपड़े) को नहीं सोखें कपास और सनी जैसे सुरक्षित रूप से ब्लीच कर सकते हैं, यहां तक ​​कि कपड़ों को कमजोर या क्षतिग्रस्त कर दिया जाएगा यदि आप उन्हें लंबे समय तक ब्लीच में बांट देते हैं।
  • 4
    ठंडे पानी के साथ शर्ट कुल्ला। एक बार जब आप शर्ट से भिगोते हैं तो इसे ब्लीच मिश्रण से हटा दें, इसे ठंडे पानी से धो लें और नल को साफ करें। कपड़े से ब्लीच (और कोई अन्य सफाई उत्पादों) को हटाने के लिए आपको ऐसा करना चाहिए यदि आप इन उत्पादों को अपने कपड़ों पर सूखने की इजाजत देते हैं, तो वे अप्रिय अवशेष छोड़ सकते हैं जो कपड़ों को पहनने के समय त्वचा को परेशान कर सकते हैं।
  • 5
    शर्ट निकालें और इसे सूखा शर्ट को धोने और ब्लीच या डिटर्जेंट के किसी भी निशान को हटाने के बाद, इसे निचोड़ें और उससे अधिक पानी निकालें। फिर, बस इसे सूखा जैसा कि आप सामान्य रूप से करेंगे ज्यादातर लोगों के लिए, यह सबसे सरल विकल्प यह कपड़े सुखाने की मशीन में सूखना होगा
  • हालांकि, आप शर्ट को सड़क के बाहर सूट भी दे सकते हैं ऐसा कहा जाता है कि सूरज में सफेद कपड़े सूखने का मामूली प्रभाव पड़ता है "ब्लीच" क्योंकि यह उन्हें एक सफेद छाया का अधिग्रहण करने की अनुमति देता है। अधिक जानकारी के लिए अगले अनुभाग को पढ़ना जारी रखें।
  • विधि 2
    वॉशिंग मशीन में ब्लीच का प्रयोग करें

    1
    शर्ट से निकालें, तुरंत, सभी प्रकार के पदार्थ जो स्पॉट उत्पन्न करते हैं। उपरोक्त विधि एक सफेद शर्ट को सफेद करने का एकमात्र तरीका नहीं है, आप इसे अपने वाशिंग मशीन के सामान्य वाशिंग चक्र के दौरान कम प्रयास के साथ भी कर सकते हैं। शर्ट में स्पॉट होने पर, शर्ट पर छिड़काए गए अतिरिक्त सामग्री को हटाने के लिए पेपर टॉवेल, एक चम्मच, या किसी अन्य उपकरण का इस्तेमाल करने के लिए, शुरू करने के लिए। जितनी जल्दी आप दाग के स्रोतों को निकाल सकते हैं, बेहतर शर्ट लंबी अवधि में पहनेंगे।
    • जिद्दी दाग ​​को हटाने के लिए, पेस्ट बनाने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का उपयोग करें और दाग पर इसे लागू करें। बाइकार्बोनेट धीरे-धीरे कुछ ऐसे पदार्थों को अवशोषित करेगा जो दाग का कारण बनते हैं और फिर आप उन्हें हटा सकते हैं।
  • Video: ऐसे दूर करें सफेद कपड़ों का पीलापन/सफेद कपड़े को साफ करने का आसान तरीका

    2
    डिटर्जेंट के साथ पहले दाग का इलाज करें शर्ट पर बने किसी भी दाग ​​पर सीधे कुछ वॉशिंग-अप तरल डिटर्जेंट डालें। नरम बाल खून टूथब्रश के साथ दाग को प्रतिबंधित करें (एक ऐसा "नहीं" अपने दांतों को ब्रश करने के लिए फिर से उपयोग करें)। शर्ट धोने से पहले दाग पर डिटर्जेंट छोड़ दें। इस तरह, इसे आसानी से हटा दिया जाएगा और शर्ट लंबे समय तक whiter दिखाई देगा।
  • यदि आपके पास तरल कपड़े धोने का डिटर्जेंट नहीं है, तो आप पानी के साथ एक छोटी चम्मच वाशिंग पाउडर मिश्रण कर सकते हैं और उसी तरह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 3
    कपड़े धोने की मशीन में अपने कपड़े रखो और थोड़ा ब्लीच जोड़ें। फिर, सफेद शर्ट पर डालें जिसे आपने पहले अपने कपड़े धोने की मशीन में डिटर्जेंट (और जो भी अन्य सफेद कपड़े धो लिए हैं) के साथ कोशिश की थी उस समय, आप थोड़ा ब्लीच जोड़ सकते हैं शर्ट धोने के सटीक तरीके आपके पास वॉशिंग मशीन के प्रकार के अनुसार भिन्न होंगे। यह सबसे सामान्य प्रकार की वाशिंग मशीनों के लिए निर्देश हैं:
  • ब्लीच औषधि के साथ वॉशर: ब्लीच औषधि ट्रे में ब्लीच डालो और इसे सूचक लाइन पर भरें। वाशर स्वचालित रूप से उपयुक्त समय पर कपड़े के ऊपर ब्लीच डालना होगा।
  • ब्लीच औषधि के बिना वाशर: धोने का चक्र शुरू करें, डिटर्जेंट और पानी में 1/2 कप ब्लीच जोड़ें और फिर कपड़े डालें।
  • बड़े वाशर का प्रयोग करें: यदि उनके पास एक ब्लीच औषधि है, तो इसका इस्तेमाल उसी प्रकार से करें जैसा ऊपर उल्लेखित है। अन्यथा, धोने का चक्र शुरू होने के बाद पानी में 1 कप ब्लीच जोड़ें।
  • ब्लीच एक व्हाइट शर्ट चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    4
    वॉशर चालू करें और उच्चतम तापमान की अनुमति दें चुनें यह आपकी वॉशिंग मशीन शुरू करने का समय है! अधिक सफाई और सफेद रंग की शक्ति प्राप्त करने के लिए, कपड़ों के कपड़े के लिए उच्चतम तापमान विकल्प का चयन करें। परिधान की जानकारी लेबल धोने निर्देश पढ़ें यदि आप सुनिश्चित कितना गर्मी धोने के दौरान कपड़े का समर्थन कर सकते नहीं हैं। जैसे कि कपास, डेनिम, आदि के रूप में सामान्य, मोटी कपड़े में,, उच्च धोने तापमान को झेल जबकि फाइबर अधिक नाजुक और शिल्प केवल गर्मी के निचले स्तर को सहन कर सकते हैं कर सकते हैं।
  • 5



    इसे सूखी और आवश्यकतानुसार प्रक्रिया दोहराएं। जब आपकी वॉशिंग मशीन ने वाशिंग चक्र समाप्त कर दिया है, तो सफेद शर्ट और अन्य सफेद कपड़े निकाल दें जिनके साथ आपने इसे धोया था। कपड़ों को सुखाने के लिए सूखे देखो। अधिकांश लोग कपड़े धोने का यंत्र का उपयोग करते हैं, लेकिन आप सूरज में कपड़े सुखाने से भी ऊर्जा बचा सकते हैं।
  • असामान्य स्थानों या गंदगी के निशान के साथ सफेद टी-शर्ट के मामले में, आपको अपने मूल उज्ज्वल सफेद रंग को ठीक करने के लिए कई बार इस चक्र को दोहरा सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस लेख में वर्णित अन्य तकनीकों में से एक के साथ इस सामान्य वॉशिंग तकनीक का संयोजन करें।
  • विधि 3
    सूरज में सफेद शर्ट सूखी

    1
    इसे सामान्य रूप से धो लें इस पद्धति के लिए, आप शर्ट की संभावनाओं को सफेद रूप से संभव के रूप में सफेद बनाने के लिए सूर्य की किरणों की प्राकृतिक विरंजन शक्ति का उपयोग करेंगे। बाज़ार में ब्लीच उपलब्ध होने से पहले, यह मुख्य तरीका था कि लोग अपने सफेद, चमकदार और चमकीले कपड़े रखने के लिए इस्तेमाल करते थे। शुरू करने के लिए, श्वेत शर्ट को धो लें, जैसा आप सामान्य रूप से करेंगे। आप ऊपर वर्णित विधियों में से किसी एक या बस किसी भी वाशिंग तकनीक का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप आमतौर पर उपयोग करते हैं।
  • ब्लीच एक व्हाइट शर्ट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    मौसम गर्म हो जाने पर कपड़े उतारो फिर, यदि सूरज चमक रहा है और बारिश की कोई संभावना नहीं है, तो अपने गीले कपड़ों को बाहर ले जाओ। एक क्षैतिज केबल या एक लकड़ी के कपड़े के कपड़े पर शर्ट लटकाएं यदि आपके पास इन वस्तुओं में से कोई भी हाथ नहीं है, तो आप शर्ट को एक साफ और सपाट सतह पर फैल सकते हैं, जैसे छत या आँगन की मंजिल। आप इसे रेलिंग पर लटका भी सकते हैं शर्ट को ऐसे स्थान पर रखें जहां पर्याप्त धूप है - सनीअर बेहतर है।
  • ब्लीच अ व्हाइट शर्ट स्टेप 13 नामक छवि
    3
    जब तक कपड़े सूख न जाएं अब, आपको बस इतना करना होगा! जैसे-जैसे समय बढ़ता है, सूरज कपड़े धोने के कपड़े स्वाभाविक रूप से नमी गिरने से सूखा जाएगा। इसके अलावा, सूरज कपड़े को थोड़ा हल्का कर देगा और यह वाणिज्यिक ब्लीच का उपयोग करने की आवश्यकता के बिना स्पष्ट दिखने वाला टोन प्राप्त करेगा। यह विधि कपड़ा डायपर और अन्य प्रकार के सफेद वस्त्रों के लिए उपयुक्त है जो अक्सर गंदा हो जाते हैं।
  • सूरज की विरंजन शक्ति अपने किरणों में पराबैंगनी विकिरण का उत्पाद है। यह विकिरण रासायनिक बांड को तोड़ सकता है जो आणविक स्तर पर स्पॉट्स को रंग देता है, जिससे स्पॉट को रंग मिल जाता है "पतला" या अधिक स्पष्ट रूप से
  • ब्लीच अ व्हाइट शर्ट स्टेप 14 नामक छवि

    Video: अब सफ़ेद कपड़ों का पीलापन दाग धब्बे पसीने की बदबू सब हटाए चुटकियों में देखिये ये जबरदस्त ट्रिक

    4
    पूरे दिन सूरज में कपड़े सूखा न दें यद्यपि वाणिज्यिक ब्लीच की तुलना में सूरज में कपड़े विरंजन एक आसान और सुविधाजनक विकल्प है, इसके इसके नुकसान भी हैं। जैसे-जैसे मौसम की प्रगति होती है, सूरज की किरणें कपड़ों के कपड़े को कमजोर कर सकती हैं और इसे क्षति और गिरावट के लिए अधिक संक्रमित कर सकता है। इस कारण से, आपको आवश्यक से अधिक समय तक सूरज में कपड़े छोड़ने से बचना चाहिए। एक बार जब लिनेन सूख जाता है और इसे लंबे समय तक सूरज में छोड़ने के बजाय घर में इसे अनावश्यक रूप से बिगड़ने से रोकने के लिए रखता है
  • विधि 4
    सुरक्षित रूप से कपड़े के लिए ब्लीच का उपयोग करें

    ब्लीच अ व्हाइट शर्ट स्टेप 15 नामक छवि
    1
    जब आप सफेद कपड़े धोते हैं तो ब्लीच का उपयोग करें सामान्य तौर पर, ब्लीच का उपयोग केवल सफेद वस्त्रों पर ही किया जाना चाहिए। हालांकि ब्लीच लिनेन चमक बनाने के लिए अच्छा है, यदि आप इसे कुछ प्रकार के रंगीन कपड़ों के साथ उपयोग करते हैं, तो इससे विनाशकारी आपदाएं हो सकती हैं। ब्लीच रंगीन कपड़ों से सीधे डाई को हटा सकता है, जिससे यह पीला और फीका पड़ा हुआ हो जाता है। हालांकि, रंगीन कपड़ों पर सीधे बिना ब्लीच ब्लीच छिड़ना भी अधिक गंभीर है, क्योंकि यह असमान मलिनकिरण स्पॉट प्रदर्शित करने के लिए ब्लीच से उबरने वाले क्षेत्रों का कारण बन सकता है। इन कारणों से, ब्लीच से रंगीन कपड़ों को दूर रखें
    • दरअसल, दो विभिन्न प्रकार के ब्लीच उपलब्ध हैं: क्लोरीन के साथ ब्लीच, उपर्युक्त कारणों के लिए केवल सनी के लिए उपयुक्त है, और ऑक्सीजन के साथ ब्लीच, जो आमतौर पर शब्द के साथ एक सफाई उत्पाद के रूप में बेचा जाता है "ऑक्सी" उत्पाद के नाम पर (उदाहरण: Oxiclean, आदि) कुछ स्थितियों में, "आप कर सकते हैं" रंगीन कपड़ों पर दाग हटाने के लिए ऑक्साइड के साथ ब्लीच का प्रयोग करें। हालांकि, क्योंकि ज्यादातर लोग क्लोरीन के साथ ब्लीच के बारे में सोचते हैं जब वे शब्द सुनते हैं"ब्लीच", हम उपरोक्त उल्लिखित सावधानियों में उस प्रकार के ब्लीच पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • 2
    परिधान के आंतरिक सीम पर रंग की दृढ़ता का परीक्षण करें। हालांकि रंगीन कपड़े धोने के लिए क्लोरीन के साथ ब्लीच की सिफारिश नहीं की जाती है, लेकिन रंगीन वस्त्रों में छोटी मात्रा में ऑक्सीजन युक्त ब्लीच का उपयोग करना सुरक्षित है "फीका मत करो"- वह है, फर्म रंगों के साथ कपड़े कभी-कभी, आप यह जानकारी कपड़ों के धोने के निर्देशन लेबल पर पा सकते हैं। यदि आपको यह नहीं मिल सकता है, तो आप निम्न त्वरित परीक्षण करके रंग स्थिरता का परीक्षण कर सकते हैं:
  • 1 कप पानी में ऑक्सीजन युक्त ब्लीच का 1 बड़ा चमचा मिलाएं। मिश्रण में एक कपास की गेंद या झाड़ू को डुबो दें और कपड़ों के किसी आंतरिक हिस्से में से किसी एक पर ब्लीच की एक बूंद डालें, जो कि दिखाई नहीं दे रहा है। 10 मिनट के लिए प्रतीक्षा करें और फिर जांचें कि क्या रंग मंद हो जाए। अगर ऐसा होता है, "नहीं" ब्लीच के साथ कपड़े धो लें
  • ब्लीच अ व्हाइट शर्ट चरण 17 नामक छवि
    3
    ऊन, अंगोरा, चमड़े, रेशम या लाइक्रा धोने के लिए ब्लीच का प्रयोग न करें। ब्लीच एक शक्तिशाली सफाई उपकरण है यह सफेद कपड़े नए तरह दिख सकता है, हालांकि यह कमजोर कपड़े को नुकसान पहुंचा सकता है इस वजह से, आपको ब्लीच का उपयोग किसी भी प्रकार के परिधान पर नहीं किया जाना चाहिए जो उपर्युक्त सामग्री से बना है। ब्लीच कभी-कभी इन कपड़ों से बने कपड़ों को बर्बाद कर सकता है या गंभीर रूप से घुल सकता है। यदि आप इन तंतुओं (जैसे ऊन या सफेद एंजोरा आदि) से बने सफेद कपड़े धोने जा रहे हैं, तो आपको ब्लीच के बजाय हाइड्रोजन पेरोक्साइड या अन्य हल्के विरंजन एजेंट का उपयोग करना चाहिए।
  • यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो कपड़े के लिए धोने के निर्देश लेबल पर दी गई जानकारी देखें। उपर्युक्त सूची संपूर्ण नहीं है, इसलिए यदि आप ब्लीच का कपड़ों के कपड़े धोने के लिए 100% सुनिश्चित नहीं हैं, तो लेबल पर दी गई जानकारी को तुरंत जांचें।
  • ब्लीच अ व्हाइट शर्ट स्टेप 18 नामक छवि
    4
    अमोनिया के साथ ब्लीच मिश्रण न करें जैसा कि ऊपर बताया गया है, "कभी नहीं" कोई सफाई कार्य करते समय आपको अमोनिया के साथ ब्लीच मिश्रण करना चाहिए। ये सामान्य सफाई सामग्री यदि संयुक्त हो तो खतरनाक हो सकती है क्योंकि वे हानिकारक क्लोरामीन गैसों का उत्पादन कर सकती हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं या आपको मार भी सकती हैं, यदि आप लगातार उनसे अपने आप को उजागर करते हैं अमोनिया को ब्लीच से दूर रखें यदि आप अपने घर में क्लोरामीन गैस नहीं चाहते हैं। क्लोरामाइन गैस के जोखिम के कारण कुछ प्रभाव हैं:
  • खांसी
  • सीने में दर्द
  • निमोनिया
  • मुंह, आंख और गले में जलन
  • रोग
  • सांस की तकलीफ
  • युक्तियाँ

    • आम ब्लीच का उपयोग करें यदि शर्ट पूरी तरह से सफेद और रंगीन ब्लीच रंगीन वस्त्रों के लिए है।
    • इसे इस्तेमाल करने से पहले शीत पानी के साथ शर्ट धो लें।
    • दस्ताने पहनें!

    चेतावनी

    • ब्लीच का उपयोग करने से पहले बहुत अच्छी तरह से सोचें ब्लीच का असर स्थायी है, इसलिए उन चीजों पर लागू न करें जो आप हमेशा के लिए बंद नहीं करना चाहते।
    • बहुत ब्लीच का प्रयोग न करें क्योंकि कपड़े पीले हो सकते हैं
    • ब्लीच का प्रयोग करते समय सावधानी बरतें क्योंकि यह खतरनाक रासायनिक है इसे अपनी आंखों की त्वचा से दूर रखें और इसे खाने से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com