ekterya.com

फाउंड्री मेटल पिघलने वाली भट्टी का निर्माण कैसे करें

पिघलने वाले एल्यूमीनियम, पीतल या अन्य धातुओं का गलनांक जिसका औसत तापमान 1000 डिग्री से अधिक तापमान की आवश्यकता होती है। धातुओं को पिघलाने के लिए एक सरल घर भट्ठी बनाने के लिए आपको कुछ सरल डिजाइन आवश्यकताओं को पूरा करने और उपयुक्त सामग्रियों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। यह लेख साधारण उपकरण और सामग्री का उपयोग करके धातुओं को पिघला देने के लिए आपको सफलतापूर्वक भट्ठी का निर्माण करने में मदद कर सकता है।

चरणों

बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग कदम-1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
कस्टिंग चरण 1 के लिए एक धातु पिघलने भट्ठी बनाएं शीर्षक वाली छवि
1
आपको आवश्यक ओवन के आकार का निर्धारण करें एक छोटे से वस्तु जैसे पिघल करने के लिए जैसे हाथों का पदचिह्न या कुछ ग्राम वजन करने वाला कोई वस्तु, आप 30 सेमी (12 इंच) दहन कक्ष का उपयोग लगभग 1 एल (1/4 गैलन) क्रूसिबल की क्षमता के साथ कर सकते हैं।
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग कदम-2-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कास्टिंग चरण 2 के लिए एक धातु पिघलने भट्ठी बनाएं शीर्षक वाली छवि
    2
    ईंधन लौ के तापमान का विरोध करने वाली सामग्री चुनें। हम कोयला का उपयोग करते हैं क्योंकि यह आसानी से सुलभ है और यह बहुत महंगा नहीं है इसमें जबरदस्त वायु धौंकनी के साथ लगभग 1260 डिग्री सेल्सियस (2300 डिग्री फारेनहाइट) का लौ तापमान (तापीय मूल्य) है। भट्ठी में कोयला लौ का तापमान 1648 डिग्री सेल्सियस (3000 डिग्री फारेनहाइट) मजबूर हवा के साथ है, ताकि यह सामग्री निर्माण सामग्री के संबंध में अधिक व्यावहारिक हो, क्योंकि यहां तक ​​कि स्टील जलती हुई विधानसभा से जलाएगा कोयला और मजबूर हवा का इस परियोजना कंटेनर के लिए 14 गेज जस्ती इस्पात का उपयोग करती है।
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग कदम-3-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कास्टिंग के लिए एक धातु पिघलने फर्नेस बिल्ड शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    उपलब्ध सामग्री का उपयोग करते हुए दो सिलेंडर बनाएं। छवियाँ एक 30 सेमी (12 इंच) धातु पैनलों के दो टुकड़े तह द्वारा निर्मित दिखाती हैं, लेकिन लोग सफलतापूर्वक पेंट के डिब्बे और कचरा के डिब्बे में सफलतापूर्वक पिघला कर पाए हैं। इन्हें दो बार इस्तेमाल करने के बाद जलाया जाता है, इसलिए आपको इसे अधिक ठोस ओवन बनाने की लागत का मूल्यांकन करना चाहिए, जब तक आप इसका उपयोग करना चाहते हैं।
  • सिलिंडर के अंदर आप उपयोग करने की योजना बना रहे क्रूसिबल का पता लगाने के लिए काफी बड़ा होना चाहिए, इसके चारों ओर ईंधन के लिए जगह छोड़कर। इसके अलावा, यह गहराई से पर्याप्त होना चाहिए कि क्रूसिबल को कवर के नीचे स्थित होने दें ताकि आप बाद में रख सकें। एक 20 सेमी (8 इंच) क्रूसिबल को 35 सेमी (14 इंच) दहन कक्ष की आवश्यकता होगी और यदि यह 20 सेमी (8 इंच) गहरा है, तो कक्ष में कम से कम 30 सेमी (12 इंच) की ऊंचाई होना चाहिए )।
  • यद्यपि एक बाहरी कैमरा की आवश्यकता है, आंतरिक चैम्बर जलने और अंदरूनी कक्ष को थोड़ा अलग करके ईंधन दक्षता बढ़ने के मामले में यह एक महत्वपूर्ण सुरक्षा कारक जोड़ता है। इस कक्ष के व्यास को दहन कक्ष की तुलना में 10 सेमी (4 इंच) लंबा और कम से कम दो मीटर ऊंचा होना चाहिए। ऊपर वर्णित मापन के लिए उपयुक्त एक बाहरी सिलेंडर लंबाई के बारे में 40 से 45 सेमी (16 से 18 इंच) और 40 सेमी (16 इंच) का व्यास होगा।
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग कदम-4-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चरण 4 में कास्ट करने के लिए एक धातु पिघलने भट्ठी बनाएं
    4
    इसे पकड़ने में मदद करने के लिए एक धातु बेस के साथ बाहरी सिलेंडर में शामिल हों। आप इसे जोड़ सकते हैं या इसे स्क्रू कर सकते हैं। यदि आप सिलेंडर से बड़ा आधार बनाते हैं, तो यह अधिक स्थिर हो जाएगा और ऑपरेटिंग यह सुरक्षित होगा।
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग कदम-5-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कास्टिंग के लिए एक धातु पिघलने फर्नेस बिल्ड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बाहरी सिलेंडर के निचले भाग में आग रोक ईंटें रखो और उन्हें जितना संभव हो उतना तय किया जाना चाहिए। यह वह सामग्री होगी जिस पर ईंधन बाकी रहेगा। इसके अलावा, दुर्दम्य ईंट में एक उच्च प्रतिरोध तापमान होता है और यह भी दहन कक्ष के अंदर गर्मी रखने में मदद करेगा।
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग कदम-6-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चरण 6 में कास्ट करने के लिए एक धातु पिघलने फर्नेस बनाने वाला चित्र
    6
    बाहरी सिलेंडर के अंदर भीतरी सिलेंडर रखें और एक ही स्थान को चारों ओर रखने की कोशिश करें। आप इस स्थान को स्थिर करने के लिए मोर्टार या सूखी रेत के साथ भर सकते हैं या आप इसे धातु के हिस्सों के साथ आसानी से पा सकते हैं ताकि सिलेंडर केंद्र में रहता है।
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग-चरणीय-7-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कास्टिंग के लिए एक धातु पिघलने फर्नेस बिल्ड शीर्षक वाला चित्र 7

    Video: एक धातु पिघलती फर्नेस (सरल, प्रभावी, प्रोपेन) बनाना

    7
    ड्रिल या 2/4-इंच के छेद से आग रोक ईंट के ऊपर बाहरी और आंतरिक सिलेंडर के माध्यम से, एक कोण को केंद्र से दूर, ताकि हवा क्रूसिबल के चारों ओर घूमता है, जिससे क्रूसिबल से ऑक्सीजन के साथ ईंधन को खिलाना होता है। सबसे प्रभावी तरीका
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग-चरणीय-8-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कस्टिंग चरण 8 के लिए एक धातु पिघलने फर्नेस बिल्ड नाम वाली छवि
    8
    दहन कक्ष के लिए एक एयर फीडर के रूप में कार्य करने के लिए एक धातु पाइप (ईएमटी नलिकाएं अच्छी तरह से काम करती हैं) के बारे में 0.6 मी या उससे अधिक (2 या अधिक फीट) का एक 5 सेमी (2 इंच) काट कर शीट मेटल शिकंजे या वेल्डिंग द्वारा बाहरी सिलेंडर में इसे संलग्न करें।



  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग-चरणीय-9-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कास्टिंग चरण 9 के लिए एक धातु पिघलने फर्नेस बिल्ड नाम वाली छवि
    9
    ओवन के शीर्ष को कवर करने के लिए लंबे शीट धातु का एक और टुकड़ा कट करें। हवा के पारित होने की अनुमति देने के लिए केंद्र में 15 x 15 सेमी (6 x 6 इंच) का एक छिद्र बनाएं और इस प्रकार धातु को क्रूसिबल में जोड़ने में सक्षम हों। यह टुकड़ा बाहरी सिलेंडर में होना या उपयोग के दौरान इसे स्थानांतरित करने के लिए एक हैंडल जोड़ना व्यावहारिक हो सकता है।
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग कदम-10-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कास्टिंग के लिए एक धातु पिघलने फर्नेस बिल्ड शीर्षक वाला चित्र 10
    10
    फैब्रिका क्रूसिबल एक खर्च किए गए शीतलक टैंक का उपयोग ओवन में किया जा सकता है जिसका आयाम ऊपर वर्णित है, या एक स्टेनलेस स्टील बॉयलर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको दहन कक्ष के शीर्ष पर एक स्टील हैंडल रखना होगा ताकि आप क्रूसिबल को हटा दें और पिघला हुआ धातु डाल दें।
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग-चरणीय-11-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कास्टिंग चरण 11 के लिए एक धातु पिघलने फर्नेस बिल्ड नाम वाली छवि
    11
    5 सेमी (2 इंच) ट्यूब के लिए प्रशंसक संलग्न करें कुछ लोग ट्यूब से जुड़ी बूढ़े बाल सुखाने वाले या कम गति के पत्ते के ब्लोअर का उपयोग करते हैं, लेकिन अगर आपके पास या तो नहीं है, तो कुछ भी जो वायु ट्यूब के अनुकूल हो सकता है पर्याप्त हवा चलती है। ध्यान रखें कि बहुत अधिक हवा ईंधन को जला देगा और इसे बर्बाद करेगा, जबकि बहुत कम हवा ईंधन कुशलता से जलाने के लिए पर्याप्त आपूर्ति नहीं करेगा।
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग-चरणीय-12-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: एक साधारण धातु पिघलती फाउंड्री बनाओ

    कास्टिंग के लिए 12 वीं के लिए एक धातु पिघलने फर्नेस बिल्ड करें
    12
    एक दुर्दम्य ईंट का आधा भाग रखें या क्रूसिबल के लिए समर्थन का निर्माण करें, इसलिए इसे उपयोग के दौरान तय किया जाएगा। दहन कक्ष के निचले भाग में लकड़ी का कोयला की एक परत रखने के बाद समर्थन पर क्रूसिबल रखें और इसे लकड़ी का कोयला लाइटर के साथ विसर्जित करें।
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग-चरणीय-13-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    कास्टिंग चरण 13 के लिए एक धातु पिघलने फर्नेस बिल्ड नाम वाली छवि
    13
    क्रूसिबल की सतह से लगभग 1.5 सेमी (1 इंच) तक कोयले के साथ दहन कक्ष और क्रूसिबल के बीच की जगह भरें। उस धातु स्क्रैप को जोड़ने के लिए जो आप पिघले और कोयले को प्रज्वलित करने जा रहे हैं।
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग-चरणीय-14-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चरण 14 में कास्ट करने के लिए बिल्ड मेट मेटल पिघलने फर्नेस
    14
    पंखा चालू करें जब आग लगने के लिए लकड़ी का कोयला पर्याप्त रूप से जलाया जाता है यह केवल कुछ मिनट लगना चाहिए, चूंकि लकड़ी का कोयला जल्दी से जलता है जब हवा चालू होती है। ओवन के अंदर जितना संभव हो उतना गर्मी रखने के लिए ओवन पर ढक्कन डाल दें।
  • बिल्ड-अ-धातु-पिघलती-फर्नेस के लिए कास्टिंग-चरणीय-15-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    चरण 15 में कास्ट करने के लिए एक धातु पिघलने भट्ठी बनाएं शीर्षक वाली छवि
    15
    जब तक पिघला देता है, और जब तक पिघला देता है, तब तक राख और मलबे को हटाते समय तक भट्ठी को देखो, ताकि आप पिघला हुआ धातु को सिलाई या अन्य प्रकार के कच्चा लोहा बनाने के लिए मोल्ड में डाल दें।
  • युक्तियाँ

    • वैकल्पिक भवन निर्माण सामग्री में स्टेनलेस स्टील बियर काज शामिल है जो दहन कक्ष बनाने के लिए या यहां तक ​​कि एक स्टील प्लेट भी बनाई गई है और यदि आपके पास जरूरी संसाधन हैं
    • भट्ठी को चालू करने से पहले आपको पिघलने की ज़रूरत के लिए तैयार सभी चीजें तैयार करें, क्योंकि यह देखकर आपका पूरा ध्यान मांगेगा।
    • जितना संभव हो उतना कोयले के साथ ओवन भरें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि परियोजना को पूरा करने के लिए ईंधन पर्याप्त समय तक रहता है। बर्नर को फिर से भरना खतरनाक और कठिन है, जबकि यह चालू है।
    • जस्ती धातु उच्च तापमान पर गरम होने पर विषाक्त गैसों का उत्पादन करती है, इस कारण से यह दहन से होने से बचा जाता है।
    • एल्यूमिनियम सोडा के डिब्बे या शुद्ध ऑर्नीकरण के साथ बनाए गए अन्य ऑब्जेक्ट्स से कम तापमान पर क्लीनर तरीके से पिघला देता है।

    चेतावनी

    • इस प्रक्रिया के दौरान, एक बुझाने की मशीन उपलब्ध है
    • पिघला हुआ धातु के साथ पानी को क्रूसिबल में गिरने न दें, यह विस्फोट हो जाएगा।
    • इस परियोजना में अत्यधिक उच्च तापमान शामिल हैं, इसलिए उचित सुरक्षा उपकरण जैसे कि तगड़ा जूते, लंबी पैंट, चमड़े की एप्रन, वेल्डिंग दस्ताने और साथ ही आंख और चेहरे की सुरक्षा का भी इस्तेमाल करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • धातु या स्टील प्लेटें, जैसा कि डिजाइन पैरामीटर के लिए वर्णित और आवश्यक है
    • आग रोक ईंट
    • धातु ट्यूब
    • हेयर ड्रायर या हवा के अन्य स्रोत
    • पिघलने के लिए धातु
    • कोयला और लाइटर
    • चिमटी और बर्तन
    • सुरक्षा उपकरण, जैसा ऊपर वर्णित है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com