ekterya.com

पीतल पिघल कैसे करें

पीतल लोहा, इस्पात, या सबसे कीमती धातुओं की तुलना में एक कम पिघल बिंदु है, लेकिन अभी भी धातुओं के पिघलने के लिए एक विशेष भट्ठी की आवश्यकता है। कई प्रशंसकों एल्यूमीनियम, जो पिघल आसान है, लेकिन आम तौर पर पीतल अगले कदम है के साथ शुरू धातु। सभी सुरक्षा सावधानियों का पालन करने में, और विशेष रूप से पालतू जानवर और बच्चों को अपने कार्य क्षेत्र से दूर रखने के सुनिश्चित करें।

चरणों

विधि 1
एक ओवन बनाना

छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 1
1
अपने उद्देश्यों के लिए विशेष सलाह लें जबकि इस लेख पीतल कास्टिंग के लिए अच्छा सामान्य निर्देश प्रदान करता है, कई कारक है जब एक भट्ठी किया जाता है पर विचार कर रहे हैं। सलाह ऑनलाइन की तलाश या स्मेल्टर श्रमिकों अपने बजट के लिए एक उपयुक्त भट्ठी स्थापना, धातु की मात्रा है कि पिघल जाएगा और धातु के सभी प्रकार आप उपयोग करना चाहते खोजने के लिए।
  • लोकप्रिय ऑनलाइन धातुवर्धक मंचों में शामिल हैं, एलाय एवेन्यू और IForgeIron. प्रशंसक और पेशेवर आपको सलाह देने में सक्षम होंगे
  • इमेज का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 2
    2
    धातु पिघल करने के लिए एक ओवन तैयार करें। तैयारी के पीतल बहुत और एक विशेष ओवन है कि जल्दी से पीतल गर्मी सकते हैं इससे पहले कई धातु के घटकों की आवश्यकता ऑक्सीकरण कर रहे हैं पिघला करने के लिए। धातु कि 1100 ° C (2000 ° एफ) दुर्दम्य सामग्री के जो इस गर्मी का सामना कर सकते तक पहुँच सकते हैं पिघलने के लिए खरीद भट्ठी। पीतल के अधिकांश नीचे 900 डिग्री सेल्सियस (1650 ° एफ) तापमान पर पिघल लेकिन एक उच्च तापमान एक त्रुटि मार्जिन देने के लिए और प्रवाह के लिए पीतल का कारण होगा।
  • एक ओवन का चयन करें जो कि पर्याप्त क्रूसिबल और पीतल को पिघलना चाहते हैं।
  • आप जिस ईंधन का उपयोग करने जा रहे हैं, उसके बारे में सोचें प्रयुक्त तेल मुक्त ईंधन का स्रोत है, लेकिन भट्ठी अधिक महंगी हो सकती है। प्रोपेन ओवन क्लीनर हैं, लेकिन आपको अधिक ईंधन खरीदने की आवश्यकता है। ठोस ईंधन भट्टियां शायद सबसे सस्ता हैं, या आप उन्हें भी कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अधिक ईंधन और क्लीनअप की आवश्यकता होती है यदि आप उन्हें अक्सर उपयोग करते हैं
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 3
    3
    पीतल के सामान को अलग करें जो आप पिघल रहे हैं। आप शायद पहले से पीतल के सामान पिघल गए हैं, लेकिन अगर आप अधिक कच्चे माल चाहते हैं, तो स्क्रैप यार्ड से संपर्क करें। पीतल को अन्य सामग्रियों से निकालें, विशेषकर गैर-धातुयुक्त वस्तुओं जैसे कांच, प्लास्टिक, पेपर और कपड़े।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 4
    4
    एक क्रूसिबल प्राप्त करें एक क्रूसिबल पिघला हुआ धातु रखता है, जबकि भट्टी में है। पीतल मिश्र धातुओं के लिए, एक ग्रेफाइट क्रूसिबल अपने स्थायित्व और जल्दी से गर्मी करने की क्षमता की वजह से सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। अन्य सामग्रियों से बना क्रूसिबल उपलब्ध हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि वे उच्च तापमान का सामना कर सकते हैं जो कि आवश्यक हैं।
  • एक नई ग्रेफाइट क्रूसिबल का उपयोग करने से पहले इसे 20 मिनट के लिए 93 डिग्री सेल्सियस (200 डिग्री फ़ारेनहाइट) में गर्मी और ठंडी होने दें। यह अतिरिक्त नमी निकालता है जिससे छिड़कने का कारण हो सकता है।
  • प्रत्येक क्रूसिबल का उपयोग केवल एक मिश्र धातु के लिए किया जाना चाहिए। यदि आप एल्यूमीनियम, लोहा या अन्य धातुओं के पिघलने के बारे में भी सोचते हैं, तो उनमें से प्रत्येक को अपनी क्रूसिबल की आवश्यकता होगी।
  • इमेज का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 5
    5

    Video: SLIME INGREDIENT SWITCH UP | We Are The Davises

    विभिन्न सामग्रियों को इकट्ठा करो आपको धातुओं को संभालने के लिए चिमटी, एक स्लॉट चम्मच और एक हैंडल की आवश्यकता होगी। स्टील क्लेम्पस का उपयोग क्रूसिबल को पकड़ने के लिए किया जाता है और इसे भट्टी के अंदर या बाहर रखा जाता है। एक स्टील स्किमर का उपयोग धातु के सतह से मलबे हटाने से पहले किया जाता है। आखिरकार, क्रूसिबल को रखने के लिए डालने के लिए एक संभाल की आवश्यकता होती है और आप उसे डालना करने के लिए झुकाव करने की अनुमति देते हैं।
  • यदि आप वेल्ड कर सकते हैं, तो आप इन उपकरणों को स्वयं बना सकते हैं
  • वैकल्पिक रूप से। उच्च तापमान को मापने के लिए एक पाइरोमीटर खरीदने के लिए, यह निर्धारित करना आसान बनाता है कि जब पीतल डालने के लिए तैयार है
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 6
    6
    एक हवादार क्षेत्र में अपने ओवन रखें। पीतल पिघलने के लिए बाहरी क्षेत्र लगभग एक आवश्यकता है, क्योंकि विषाक्त गैसों के निर्माण से बचने के लिए लगभग असंभव है। एक ओपन-एयर गेराज या समान संरचना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • यहां तक ​​कि जब अन्य धातुएं पिघल जाती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके ओवन में पर्याप्त वेंटिलेशन है ओवन को बहुत हवा की आवश्यकता होती है और ईंधन स्रोत के आधार पर कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य गैसों का उत्पादन कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 7
    7
    सूखा सैंडबॉक्स जोड़ें यहां तक ​​कि प्रतीत होता है सूखी सामग्री, विशेष रूप से ठोस, नमी हो सकती है यदि पिघला हुआ धातु की एक बूंद नमी के संपर्क में आती है, तो तरल वाष्प में घुस जाएगा और तेजी से विस्तार होगा और बल के साथ पिघला हुआ धातु स्प्रे करेगा। इस स्थिति से बचने के लिए, ओवन के पास एक सूखा सैंडबॉक्स रखें और हमेशा इस रेत पर पिघला हुआ धातु डालें और डालें।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 8
    8
    पिंड के ढांचे को इकट्ठा करें पिघला हुआ पीतल को संभालने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे पिंड के ढालना में डाल दिया जाए। अधिक जटिल रूपों में पीतल को पिघलाने के लिए अधिक तैयारी की आवश्यकता होती है। जानकारी खोजें यहां या फोम के साथ कास्टिंग यदि आप कास्टिंग मशीन या कलात्मक काम के कुछ हिस्सों में रुचि रखते हैं। यदि संभव हो तो, इन प्रक्रियाओं के विशेषज्ञों की देखरेख की तलाश करें, क्योंकि शुरुआती लोगों की सफलता बहुत कम है।
  • विधि 2
    निम्नलिखित सुरक्षा प्रथाएं

    छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 9
    1
    गर्मी, एक एप्रन और जूते के खिलाफ दस्ताने पहनें स्वीकार करें कि आपके पिछवाड़े में पिघलने वाले धातुएं एक शौक है जो शायद कभी-कभी दुर्घटनाओं का कारण होगा। यह एक बड़ी समस्या नहीं है, जब तक आप सुरक्षा पर लापरवाही नहीं करते हैं। चमड़े के दस्ताने, चमड़े के जूते और एक गर्मी प्रतिरोधी एप्रन आपको सबसे छोटी दुर्घटनाओं से बचाए रखना चाहिए। आम तौर पर, ये आइटम सुरक्षा वेल्डिंग उपकरण के रूप में उपलब्ध हैं
  • छवि का शीर्षक पिघल पीतल चरण 10
    2
    कपास या ऊन कपड़े पहनें आपकी त्वचा पर गिरने से पिघला हुआ धातु की बूंदों को रोकने के लिए अपने सुरक्षात्मक गियर के तहत लंबे आस्तीन और पैंट पहनें। कपास और ऊन आमतौर पर स्वयं द्वारा विलुप्त हो जाते हैं। सिंथेटिक सामग्री से बचें, जो लंबे समय तक जला कर सकता है या आपकी त्वचा में पिघला सकता है।
  • Video: How to Make pure GOLD at Home from Mercury,iron,brass etc - LIFE CHANGING VIDEO

    छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 11
    3
    अपने चेहरे और आँखों को सुरक्षित रखें पिघला हुआ धातु से अपने चेहरे की रक्षा के लिए एक सुरक्षात्मक मास्क का प्रयोग करें हर बार जब आप गर्म धातु से निपटने के लिए चला जाता है। 1300 डिग्री सेल्सियस (2400 ° एफ) या अधिक करने के लिए धातु हीटिंग यूवी overexposure से अपनी आंखों की रक्षा करने के लिए पहले एक मुखौटा या धूप का चश्मा वेल्डिंग पहनता है।
  • छवि का शीर्षक पिघल पीतल चरण 12



    4
    एक मुखौटा का उपयोग करने पर विचार करें पीतल तांबा और जस्ता का एक मिश्र धातु है, कभी-कभी अन्य धातुओं के साथ। जस्ता का अपेक्षाकृत कम पिघलने बिंदु (907 डिग्री सेल्सियस = 1665 डिग्री फारेनहाइट) होता है, जो आमतौर पर पीतल के सामने पूरी तरह से पिघला देता है। यह जंक जलता है और सफेद धुएं का उत्पादन करता है जो कि साँस में फ्लू के लक्षण पैदा कर सकता है, सीसा जैसी अन्य सामग्रियां भी हो सकती हैं और दोहराए जाने के बाद लंबी अवधि के नुकसान के कारण हो सकती हैं। धातु के गैसों (कणों P100) के लिए एक मुखौटा आपको इन नुकसानों से बचाएगा।
  • बच्चों को वयस्कों की तुलना में ज़हर का खतरा अधिक होता है, यही कारण है कि उन्हें उपयोग में होने पर ओवन से दूर रहना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 13
    5
    जगह का आदेश दें सभी ज्वलनशील और गीली सामग्री को क्षेत्र से हटाया जाना चाहिए, क्योंकि वे पिघलाया हुआ धातु की बूंदों तक पहुंचने के दौरान आग और विस्फोट का कारण बन सकते हैं। अपना काम क्षेत्र उन सभी वस्तुओं और उपकरणों से साफ रखें ताकि आपके पास ओवन और ढालना के बीच एक स्पष्ट रास्ता हो।
  • छवि का शीर्षक पिघल पीतल चरण 14
    6
    पता करें कि निकटतम जल स्रोत कहाँ है अपने ओवन के पास नमी न रखें, लेकिन आपके पास एक ही क्षेत्र में ठंडे पानी का स्रोत होना चाहिए, या कम से कम एक ठंडे पानी की बाल्टी। यदि आप जलाते हैं, तो तुरंत अपने कपड़े निकालने के लिए बिना पानी के प्रभावित क्षेत्र में विसर्जित करें।
  • विधि 3
    पीतल पिघलने

    Video: यह ऐसी चमत्कारी जड़ी बूटी है कि इसका असर देखकर डॉक्टर भी हैरान है। जाने क्या होता है हमारे शरीर में।

    छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 15
    1
    अपने मोल्ड और स्किमर को गरम करें नमी को दूर करने के लिए 100 से अधिक डिग्री सेल्सियस (212 डिग्री फारेनहाइट) तक धातुओं के पहले शीट का ढांचा, अन्यथा पिघला हुआ धातु गिरने पर छप जाएगा। उन्हें गर्मी से निकालें और उन्हें सूखी रेत पर रखें। यह भी एक ही कारण के लिए स्किमेयर preheat करने के लिए सिफारिश की है।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 16
    2
    ओवन में क्रूसिबल रखें ओवन में क्रूसिबल का पता लगाएँ ठोस ईंधन ओवन में, लकड़ी का कोर्ब अक्सर क्रूसिबल के आसपास रखा जाता है, लेकिन अपने ओवन मॉडल के निर्देशों का पालन करें या घर पर बनाई गई ओवन के प्रकार का पालन करें।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 17
    3
    ओवन चालू करें उन निर्देशों का पालन करें जो आपके ओवन के साथ आए या अनुभवी शौकीनों की सलाह का पालन करें यदि आपने अपना स्वयं का ओवन बनाया है अक्सर इसमें ठोस ईंधन जोड़ने या गैस प्रज्वलित करना शामिल है, और फिर भट्ठी
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 18
    4
    पीतल के साथ क्रूसिबल भरें। 10 या 30 मिनट के बाद, अपनी क्रूसिबल में पीतल के टुकड़े जोड़ें, और धीरे धीरे आगे बढ़ें ताकि क्रूसिबल को नुकसान न पहुंचे। आंशिक रूप से गर्म करने के लिए ओवन की प्रतीक्षा करने से पीतल को जल्दी से गर्म करने में मदद मिल सकती है और इससे मिश्र धातु में जस्ता के अलग और जला करने के लिए कम समय मिलेगा।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 1 9
    5
    जब तक पीतल पूरी तरह से पिघल नहीं हो जाता है तब तक ओवन रखें। समय की राशि काफी ओवन शक्ति के आधार पर बदलती। आप उच्च तापमान मापने के लिए एक पाइरोमीटर है, तो याद रखें कि पीतल के बहुत पूरी तरह से 930 डिग्री सेल्सियस (1700 ° एफ) में पिघल जाएगा, लेकिन यह पीतल के प्रकार के आधार के बारे में 27 डिग्री सेल्सियस (50 ° एफ के एक अंतर) से भिन्न हो सकते । यदि आप एक पाइरोमीटर की जरूरत नहीं है, तो अगले चरण के लिए आगे बढ़ना है जब धातु एक नारंगी या पीले रंग नारंगी है, या रंग दिन के उजाले में लगभग अदृश्य है जब।
  • ओवन से उभरने वाले किसी भी धूम्रपान से बचने के लिए याद रखें और जब आप ओवन के पास हों तो सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें।
  • एक तापमान अपने गलनांक से थोड़ा अधिक करने के लिए धातु हीटिंग आसान बग़ैर पानी बन जाता है, ज़रूरत से ज़्यादा गरम ऐसे ऑक्सीकरण के रूप में समस्याएं पैदा कर सकता। यह जानते हुए कि जब धातु डाला जा करने के लिए तैयार है अभ्यास के साथ आसान है।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 20
    6
    पीतल से कचरे हटाएं पीतल से रंगहीन या जंगली मलबे की ऊपरी परत को दूर करने के लिए अपने स्टील स्किमर का उपयोग करें और इसे सूखा रेत पर जमा करें। यह आपको यह भी बताएगा कि पीतल पूरी तरह से जुड़ा हुआ है, लेकिन पीतल को मिलाते हुए या स्लावित चम्मच को गहराई से डालने से बचें। बहुत कुछ मिलाते हुए धातु में वायु और गैस का मिश्रण उत्पन्न हो सकता है, जिससे दोष उत्पन्न हो सकते हैं।
  • विचार करें कि कुछ अन्य धातुएं, जैसे कि एल्यूमीनियम, अपने आप में गैस बनाते हैं, इसलिए आपको इन गैसों को खत्म करने के लिए हल करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक पिगलो पीतल चरण 21
    7
    मोल्डे में पिघला हुआ पीतल डालो चिमटे के साथ ओवन से क्रूसिबल को निकालें और इसे डालना के लिए हैंडल की अंगूठी पर रखें। क्रूस पर चढ़ने के लिए संभाल और चिमटी का उपयोग करें और सामग्री को ध्यान से मोल्ड में डालें। यह शायद छिड़कता है, और यही कारण है कि ढालना शुष्क रेत पर होना चाहिए और इस प्रकार छिड़काव को कम करना चाहिए। अब आप अधिक पीतल के साथ क्रूसिबल भर सकते हैं, या अपने ओवन को बंद कर सकते हैं और इसे शांत करने के लिए प्रतीक्षा कर सकते हैं।
  • ओवन के लिए ठंडा होने में कई घंटे लग सकते हैं, लेकिन सिल्लियां पहले से निपटने के लिए तैयार होनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपातकालीन स्थिति के मामले में पास में एक आग बुझाने की कल
    • एक बड़ी परियोजना शुरू करने से पहले पिघलने बिंदु को सुरक्षित रूप से प्राप्त करने के लिए एक छोटी सी पीतल का प्रयोग करें।
    • अपने पिछवाड़े में अपना खुद का ओवन बनाना संभव है कोशिश करने से पहले विशेषज्ञ सलाह लें

    चेतावनी

    • पिघल पीतल में खतरनाक गैसों और पिघला हुआ धातु के खतरे सहित स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए कई जोखिम शामिल हैं "फट"। शुरू होने से पहले सभी सुरक्षा सूचनाओं को ध्यान से पढ़ें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • धातु पिघल भट्ठी
    • ईंधन
    • क्रूसिबल
    • ब्रास आइटम
    • स्टील चिमटी
    • डालने का कार्य करने के लिए हैंडल
    • सुरक्षा दस्ताने या वेल्डिंग दस्ताने
    • गर्मी प्रतिरोधी मंडल
    • चेहरे की रक्षा के लिए मुखौटा
    • नए नए साँचे
    • सूखी रेत
    • पायरोमीटर (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com