ekterya.com

कैसे इंटरपाल्ट करें

रैखिक प्रक्षेप, यह भी कहा जाता है बस प्रक्षेप या "lerp" कम्प्यूटर एनीमेशन के क्षेत्र में, के बीच दो मानों स्पष्ट रूप से परिभाषित एक मूल्य प्राप्त करने के लिए या तो एक मेज पर या एक लाइन ग्राफ़ पर की क्षमता है। जबकि कई लोग सहज ज्ञान युक्त रूप से रूख कर सकते हैं, इस लेख में अंतर्ज्ञान के पीछे औपचारिक गणित का फोकस दिखाया गया है।

चरणों

अमान्य तरीके से कदम-1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
छवि शीर्षक इंटरपोलेट चरण 1
1
उस मूल्य की पहचान करें जिसके लिए आप एक संबंधित मान खोजना चाहते हैं। प्रक्षेप एक लघुगणकीय या त्रिकोणमितीय फ़ंक्शन का मान ढूँढने के लिए, या एक गैस के दबाव या एक स्तर रसायन शास्त्र तापमान मात्रा का एक भी क्षेत्र के लिए इसी को खोजने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता। क्योंकि वैज्ञानिक केल्कुलेटर काफी हद तक त्रिकोणमितीय और लघुगणक तालिकाओं, उदाहरण के माध्यम से जगह ले ली है, लगता है प्रक्षेप के माध्यम से, एक के तापमान पर एक गैस के दबाव के मूल्य के संदर्भ तालिका में नहीं है कि या यह एक ग्राफ का एक परिभाषित बिंदु नहीं है
  • आवेदन समीकरण में हम "x" मान के रूप में दर्शाएंगे, जिसके लिए हम एक दूसरे का मान खोजना चाहते हैं, और मूल्य जो हम प्रक्षेप के माध्यम से खोजना चाहते हैं, "y" होगा। (हम, "x" और "Y" का उपयोग करेगा, क्योंकि एक ग्राफ में, ज्ञात मूल्य क्षैतिज अक्ष, या अक्ष "x" पर होगा, जबकि मूल्य हम ऊर्ध्वाधर अक्ष, या "y" धुरी पर होना करने के लिए प्रयास कर रहे हैं)।
  • "एक्स" में मान गैस का तापमान होगा, जो इस उदाहरण में 37 डिग्री सेल्सियस होगा।
  • अमान्य तरीके से कदम-2-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक इंटरपोलेट चरण 2
    2
    तालिका या चार्ट में एक्स के मान के सबसे निकट, ऊपरी और निचले दोनों मूल्यों को ढूंढें संदर्भ तालिका 37 डिग्री सेल्सियस के तापमान के लिए गैस का दबाव मान नहीं दर्शाती है, लेकिन यह 30 और 40 डिग्री सेल्सियस से संबंधित मानों को दर्शाती है। 30 डिग्री सेल्सियस पर गैस के दबाव 3 किलोपास्कल्स (किलो पास्कल) दबाव है और 40 डिग्री सेल्सियस 5 किलो पास्कल है।
  • चूंकि हम 37 डिग्री सेल्सियस "एक्स" के तापमान का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए हम 30 डिग्री सेल्सियस का प्रतिनिधित्व करेंगे "एक्स1" और 40 डिग्री सेल्सियस के मूल्य के रूप में "एक्स2"।
    अमान्य तरीके से कदम-2Bullet1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इंटरपोलेट स्टेप 2 बुलेट 1 नामक छवि
  • चूंकि हम उस दबाव का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसे हम "वाई" के रूप में ढूंढने का प्रयास करते हैं, हम 30 डिग्री सेल्सियस पर 3 केपीए के दबाव का प्रतिनिधित्व करेंगे "और1" और 5 केपीए का दबाव 40 डिग्री सेल्सियस के रूप में "और2"।
    अमान्य तरीके से कदम-2Bullet2-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    छवि शीर्षक इंटरपोलेट चरण 2 बुलेट 2
  • अमान्य तरीके से कदम-3-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक इंटरपोलेट चरण 3
    3
    गणितीय रूप से इंटरपोलेटेड मान पाते हैं। इंटरपोलेटेड मान को खोजने के लिए समीकरण के रूप में लिखा जा सकता है: y = y1 + ((एक्स - एक्स1) / (एक्स2 - एक्स1) * (और2 - और1))
  • एक्स, एक्स के मूल्यों की जगह1, और एक्स/ 2अपने स्थान पर, हमारे पास (37-30) / (40 -30), जो कि 7/10 या 0.7 के लिए सरलीकृत है।
    अमान्य तरीके से कदम-3Bullet1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक इंटरपोलेट चरण 3 बुलेट 1
  • Y के मूल्यों की जगह1 और और2 समीकरण परिणाम (5 - 3) या 2 के अंत में
    अमान्य तरीके से कदम-3Bullet2-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक इंटरपोलेट चरण 3 बुलेट 2
  • 0.7 से 2 की गुणा का उत्पाद 1.4 देता है। वाई के मूल्य में 1.4 जोड़ना1, या 3, आपके पास 4.4 केपीए का मूल्य है। हमारे मूल मूल्यों के साथ इस की तुलना करें: 4.4 3 किलो पास्कल के बीच है 30 डिग्री सेल्सियस और 5 किलो पास्कल पर 40 डिग्री सेल्सियस पर, और, के बाद से 37 से 30 40 से के करीब है, परिणाम 5 किलो पास्कल के करीब होना चाहिए कि 3 केपीए में
    अमान्य तरीके से कदम-3Bullet3-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक इंटरपोलेट चरण 3 बुलेट 3
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ग्राफ़ में दूरी का अनुमान लगाने में अच्छा कर रहे हैं, तो आप इसी "y" मान को निर्धारित करने के लिए "x" अक्ष के संबंध में एक बिंदु की स्थिति को देखकर अनुमानित प्रक्षेप कर सकते हैं ऊपर के उदाहरण एक ग्राफ जिसमें अक्ष "x" अंक 10 डिग्री सेल्सियस और अक्ष "और" हर 1 किलो पास्कल, आप 37 डिग्री सेल्सियस अनुमानित स्थिति मिल सकता है और उसके बाद के लिए अक्ष "और" पर निरीक्षण करेंगे पर प्लॉट किया गया था, तो लगभग 4 और 5 केपीए के बीच एक बिंदु का पता लगाएं उपर्युक्त समीकरण केवल उस मानसिक प्रक्रिया को औपचारिकता प्रदान करता है और अधिक सटीक मूल्य प्रदान करता है।
    • एक्सट्रपलेशन प्रक्षेप से संबंधित है, और एक अन्य मान के संगत के बाद से यह एक तालिका में मूल्यों की सीमा के बाहर है या एक ग्राफ पर प्लॉट एक मूल्य पाने के शामिल है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com