ekterya.com

एक लकड़ी के बाड़ का निर्माण कैसे करें

कुछ संतोष है जो रोज़ाना उपयोग किए जाने वाले वस्तुओं को बनाने और एक बाड़ का निर्माण करने से आता है जो एक महान परियोजना है जिसके साथ आप शुरू कर सकते हैं। शुरुआती लोगों के लिए भी आसान बनाने के लिए, आपको लकड़ी के बाड़ बनाने के लिए कुछ औजार और कौशल का जरूरी होना चाहिए। अपनी बाड़ के निर्माण से, आप कुछ पैसे भी बचा सकते हैं! अपनी खुद की बाड़ बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
बाड़ का निर्माण करने के लिए तैयार

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

छवि एक शीर्षक बनाओ एक लकड़ी बाड़ चरण 1
1
स्थानीय अधिकारियों द्वारा प्रतिबंधों की जांच करें यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आपकी बाड़ इसको बनाने से पहले अवैध नहीं है। अगर आपके पड़ोस में या आपके शहर में बाड़ लगाने के लिए कोई प्रतिबंध है, तो आपका काम फर्श पर जा सकता है इस प्रक्रिया में आगे जाने से पहले स्थानीय नियोजन विभाग और पड़ोस एसोसिएशन से संपर्क करें।
  • बिल्डर ए Wood Fence स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक परमिट प्राप्त करने के लिए आवेदन करें अधिकांश शहरों में एक बाड़ बनाने के लिए एक इमारत परमिट की आवश्यकता होती है। यह आपकी सुरक्षा के लिए है! कई विद्युत, गैस और सीवर लाइनें, केवल पानी के पाइप की तरह हैं, भूमिगत हैं और जब आप बाड़ बनाने के लिए खोदते हैं, तो आप उन्हें स्पर्श कर सकते हैं। जब आप परमिट प्राप्त करने के लिए आवेदन करते हैं, तो शहर भूमि की जांच करेगा और आपको किसी भी क्षेत्र के बारे में बताएगा जहां आपको खोदना नहीं चाहिए।
  • छवि एक शीर्षक बनाएँ एक लकड़ी बाड़ चरण 3
    3
    आप सामग्री चुनते हैं आप चाहते हैं कि आपका बाड़ एक लंबे समय तक चले, है ना? यदि आप सबसे अच्छी लकड़ी का इस्तेमाल करते हैं और इसे अच्छे उपचार देते हैं, तो लकड़ी की बाड़ पिछले 20 साल या उससे ज्यादा रह सकती है। लेकिन अगर आप खराब गुणवत्ता वाले लकड़ी का चयन करते हैं, तो बाड़ एक साल तक नहीं चलेगा। अपने क्षेत्र में सबसे अच्छी लकड़ी खोजने के लिए स्थानीय चीरघर से जांच करें, लेकिन इलाज की लकड़ी आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प है
  • बिल्डर ए वुड फेंस स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4
    निर्णय लें कि किस शैली का उपयोग करना है लकड़ी की बाड़ के कई अलग-अलग शैलियों हैं इससे पहले कि आप शुरू करने से पहले कुछ शोध करें तो आप पश्चाताप के साथ समाप्त न करें! प्रत्येक शैली के भीतर अंतहीन विविधताओं के साथ पैकेट, ट्रेल्स, अवतल, उत्तल, तंग, अंधेरे, निजी बाड़ और कई अन्य शैलियों हैं। प्रत्येक शैली में विशिष्ट निर्देश हैं कि कैसे बाड़ का निर्माण किया जाना चाहिए और बोर्ड को कैसे रखा जाना चाहिए।
  • यह लेख सामान्य है और कई बाड़ शैलियों पर लागू होता है, लेकिन आप इन निर्देशों के पूरक होने के लिए बाड़ शैली के बारे में विशिष्ट जानकारी देखना चाह सकते हैं।
  • भाग 2
    बाड़ का निर्माण

    छवि शीर्षक एक बिल्ड बाड़ चरण 5
    1
    अपनी संपत्ति की सीमा का पता लगाएं शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि आपकी संपत्ति की सीमा कहाँ है, इसलिए आप गलती से इसे पार नहीं करते हैं। आमतौर पर, जब आप अनुमति के लिए आवेदन करते हैं, तो शहर में आपकी संपत्ति की सीमाओं के बारे में जानकारी शामिल होगी, लेकिन आप अपने पड़ोसियों या अपनी संपत्ति के कागजात के साथ भी जांच कर सकते हैं।
    • अपनी संपत्ति पर मूल्यांकित गुणों की जांच करें। वे आपके घर के कोनों में भी पाए जाते हैं। सिर्फ इसलिए कि एक पुराने बाड़ या अन्य "ग्रहण" संपत्ति की सीमा का स्थान हमेशा होता था इसका हमेशा मतलब नहीं है कि यह सही है
  • छवि शीर्षक एक बिल्ड बाड़ चरण 6
    2
    बाड़ की ऊंचाई तय करें परियोजना पर आगे बढ़ने से पहले बाड़ की ऊंचाई चुनें। निजी स्वामित्व वाली बाड़ के लिए सामान्य ऊंचाई 1.80 मीटर (6 फीट) है, मवेशियों के लिए एक बाड़ आमतौर पर 1.20 मीटर (4 फीट) है और आमतौर पर बाड़ 1 मीटर (3 फीट) लंबा है प्रारंभिक अवस्था में बाड़ की ऊंचाई बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पदों के लिए छेद की गहराई जैसे तत्वों को निर्धारित करता है
  • ज्यादातर शहरों में बाड़ की ऊंचाई से संबंधित क़ानून है, इसलिए एक चुनने से पहले जांचें
  • छवि शीर्षक एक बिल्ड बाड़ चरण 7
    3
    कोने के स्थानों को इकट्ठा करो अधिक से कम कोनों में दांव रखें जहां आप बाड़ को जाना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक एक बिल्ड बाड़ चरण 8
    4

    Video: Kill your boring job, become a pilot. Live Stream

    चौकोर कोने दांव के चारों ओर रस्सी बांधें और उन दोनों के बीच रस्सी को पारित करें। यह सुनिश्चित करने के लिए सही कोण का उपयोग करें कि किनारों जहां दांव स्थित हैं, वे वर्ग (दोनों पक्ष एक 90 डिग्री कोण बनाते हैं) हैं
  • आप तार को माप कर कोनों को भी चौकोर कर सकते हैं। यह एक तरफ 1 मी (3 फीट) और दूसरे पर 1.20 मीटर (4 फीट) उपाय करता है। यदि दो अंकों (तिरछे) के बीच की दूरी 1.5 मीटर (5 फीट) के बराबर है, तो कोने एक वर्ग है।
  • इमेज का शीर्षक बनाएँ एक लकड़ी बाड़ चरण 9
    5
    मध्य पोस्ट दांव कोनों को चौरस करने के बाद, रस्सियों पर 2.5 मीटर (8 फुट) या उससे कम उपाय करें और समर्थन पदों के स्थान को इंगित करने के लिए उन स्थितियों का हिस्सा लें।
  • कुल दूरी लेने और इसे 8 से विभाजित करना सबसे अच्छा है, लेकिन अगर बाड़ की लंबाई 8 से विभाज्य नहीं है, तो आपको इसे छोटे भागों में विभाजित करना होगा। उदाहरण के लिए, 7.5 मीटर (24 फीट) की एक बाड़ को 2.5 मीटर (8 फीट) के तीन खंड बनाने के लिए दो मध्य पोस्ट की आवश्यकता होती है, लेकिन 7.6 मीटर (25 फीट) की एक बाड़ को 1 के 3 मध्य पोस्टों की आवश्यकता होती है , एक समान उपस्थिति और अच्छे संरचनात्मक स्थितियों के लिए 90 मी।
  • अनियमित बाड़ पर इस्तेमाल करने के लिए पदों की लंबाई और पदों को खोजने के लिए, एक को उन पदों की संख्या में जोड़ दें, जो आप सामान्य रूप से करेंगे और फिर परिणामस्वरूप वर्गों की संख्या से बाड़ की कुल लंबाई को विभाजित करें।
  • छवि शीर्षक एक बिल्ड बाड़ 10 कदम



    6
    छेद खोदो उन जगहों पर छेद बनाने के लिए एक कुदाल का उपयोग करें जहां आपने दांव लगाया था। खंभे को उनकी ऊंचाई के कारण कम से कम 33% दफ़न किया जाना चाहिए (उदाहरण: 2.5 मीटर (8 फीट) की एक बाड़ के लिए छेद 75 सेंटीमीटर (2.5 फीट) की गहरी आवश्यकता होती है), इसलिए छेद कम से कम उस गहराई के साथ-साथ एक अतिरिक्त दो सेंटीमीटर
  • जब आप इसे डालते हैं तो छेद को ध्रुव के चारों ओर स्थान छोड़ने के लिए पर्याप्त चौड़ा होना चाहिए।
  • मिट्टी की परिस्थितियों में परिवर्तन के कारण, बाड़ की ऊंचाई, बाड़ के प्रकार और अन्य कारक, ध्रुव की गहराई का निर्धारण करने के लिए, आपको अपने खुद के छेद की गहराई की गणना करना है।
  • छवि शीर्षक एक बिल्ड बाड़ चरण 11
    7
    पदों को रखें छेद के नीचे 7.5 सेमी से 10 सेंटीमीटर (3 से 4 इंच) बजरी की जगह रखें। पोस्ट को छेद में रखें और इसे संरेखित करें। जांचें कि सभी कोने वर्ग होते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए स्लेवलिंग पोस्ट का उपयोग करें कि पोस्ट सीधे है और यह सही ऊंचाई पर निर्भर है
  • बिल्डर ए Wood Fence स्टेप 12 नामक छवि
    8
    ठोस आधार डालो सावधानीपूर्वक और पोस्ट को जगह में रखते हुए, त्वरित कंक्रीट डालना, जब तक छेद 2/3 पूर्ण न हो। ऊपर पानी डालें और सीमेंट को मिलाकर मिश्रित छड़ी का उपयोग करें। पोल को जगह में रखें (यदि आवश्यक हो तो अस्थायी रूप से लकड़ी के बोर्डों को निकलने से ध्रुव को स्थिर करें) और निर्माता के निर्देशों के अनुसार कंक्रीट सूखने की अनुमति दें।
  • छवि का शीर्षक बनाएँ एक लकड़ी बाड़ चरण 13
    9
    पृथ्वी के साथ भरें कंक्रीट के सूखने पर शेष स्थान को गंदगी से भरें
  • छवि शीर्षक एक बिल्ड बाड़ चरण 14
    10

    Video: How to make a DIY rustic table top

    एक बिल्डर लाइन या मेसन लाइन रखें ध्रुव के एक छोर से दूसरे तक जमीन पर एक ऊंचाई पर रखें, अधिमानतः ध्रुव के शीर्ष पर (यदि आपने पदों को ठीक से रखा है)। इससे आपको अपनी लंबाई में बाड़ की ऊंचाई को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • छवि शीर्षक एक बिल्ड बाड़ चरण 15
    11
    समर्थन तालिकाओं को रखें। केंद्र में खंभे के दोनों छोरों में शामिल होने के लिए उचित लंबाई के 2 एक्स 4 रेल (या क्षैतिज समर्थन बोर्ड) काट दें। यदि आप कर सकते हैं, बाड़ अनुभाग की पूरी लंबाई के लिए एक रेल का उपयोग करें। रेल 60 सेमी से अधिक (24 इंच) दूर नहीं होना चाहिए, इसलिए अधिकांश बाड़ में 2 से 3 रेल हैं। काउंटरस्कैंक शिकंजे का इस्तेमाल करते हुए रेल से जुड़ें
  • छवि शीर्षक एक बिल्ड बाड़ चरण 16
    12
    अधिक गोपनीयता के लिए प्लेस टेबल जगह में समर्थन तालिकाओं के साथ, आप बिलबोर्ड (ऊर्ध्वाधर तालिकाओं, जिसे गोपनीयता तालिकाओं भी कहते हैं) रख सकते हैं। कई शैलियों और यह करने के तरीके हैं, इस आधार पर कि आप बाड़ को कैसे देखना चाहते हैं। सबसे बुनियादी बाड़ शैली को एक दूसरे के साथ बोर्डों को सुपरमिंपर्स करके प्राप्त किया जाता है, जहां बोर्ड प्रत्येक बोर्ड के बीच बहुत छोटी दूरी के साथ (नाखून बंदूक का उपयोग करके समर्थन बोर्डों को खंगाल करने के लिए) अंकित कर देता है एक समान दूरी बनाए रखने के लिए स्पेसर का उपयोग करें। फिर, अंतराल पर केंद्रित अन्य तालिका की पहचान करें और नाखूनों का उपयोग करके इसे ठीक करें।
  • ये बोर्ड आम तौर पर किसी न किसी 1 x 6 साइलन लकड़ी में आते हैं, लेकिन आप एक अन्य प्रकार के प्री-कट बोर्ड भी खरीद सकते हैं।
  • यदि आप हाथों से बोर्डों की खिंचाई कर रहे हैं, गैलेक्सीनाइज्ड 8 डी सर्पिल स्प्रीग का उपयोग करें
  • बिल्डर ए Wood Fence स्टेप्स 17 शीर्षक वाली छवि
    13
    लकड़ी का व्यवहार करता है जब आप समाप्त करते हैं, तो आपको बाड़ के उपयोगी जीवन को बढ़ाने के लिए तालिकाओं का इलाज करना चाहिए। आप बाड़ को पेंट कर सकते हैं या बस इसे एक निविड़ अंधकार खत्म कर सकते हैं, ताकि आने वाले सालों में बाड़ अद्भुत लगे। आनंद लें!
  • आम तौर पर इस प्रकार के रंग में सिलिकॉन ठोस या फ्लेक्सीस तेल होता है यदि आप बाड़ को खत्म करने जा रहे हैं, तो तेल आधारित मुहर का उपयोग करें और एक तेल आधारित पॉलिर्यरिएटन रंग या बाहरी खत्म करने के लिए बाहरी शीशे का आवरण।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • आपको flaxseed तेल या एक सीलेंट में खंभे के नीचे लेना चाहिए।
    • , सुरंगों कि भले ही आप कोई उपयोगिताओं (केबल, बिजली, टेलीफोन, गैस) है अपनी संपत्ति के माध्यम से जाने के मार्ग का निर्धारण करने के लिए उपयोगिता कार्यालय कॉल के बाद से आप अपने पड़ोसियों से एक के लिए सेवाओं के प्रावधान को प्रभावित कर सकते या कुछ और गंभीर
    • शिकंजा का उपयोग करें - नाखून बाड़ की उम्र बढ़ने का बहुत अच्छा विरोध नहीं करते।
    • पदों और बाड़ के निर्माण के लिए पर्याप्त लकड़ी का उपयोग करें। क्रोमेटेड कॉपर आर्सेनेट (एसीसी) के साथ दबाव-इलाज की लकड़ी कीड़े और अपघटन के लिए प्रतिरोधी है। देवदार, जुनिपर और सरू की सुगन्धित लकड़ी, एक निश्चित डिग्री के लिए अपघटन का विरोध करता है।
    • यदि आप संपत्ति की रेखा पर अपनी बाड़ बनाने जा रहे हैं, तो यह करने से पहले अपने पड़ोसी के साथ चर्चा करें, यह जानने के लिए कि क्या उसे कोई आपत्ति है और उसकी स्वीकृति प्राप्त करने के लिए यदि आपको समस्याएं हैं तो एक पेशेवर सर्वेक्षक आपकी मदद कर सकता है आपको अपने वकील से भी जांचना चाहिए क्योंकि शहर या काउंटी संपत्ति लाइन पर एक हलफनामा का अनुरोध कर सकता है
    • पदों के ऊपर की ओर चक्कर लगाकर या उन्हें नमी को अवशोषित करने से रोकने के लिए विनाइल या धातु के कवर के साथ कवर करने से उन्हें एक निश्चित डिग्री तक बनाए रखने में मदद मिलेगी।
    • पहाड़ी या झुका हुआ इलाके में एक बाड़ स्थापित करना मुश्किल हो सकता है। उन स्थानों में पदों को रखें जहां ग्रेड या झुकाव बाड़ की ऊंचाई को बदलता है और संशोधित करता है ताकि यह बेहतर दिखाई दे। यदि आपकी संपत्ति में दो से अधिक ऊंचाई परिवर्तन हैं, तो आपको काम पूरा करने के लिए पेशेवर की मदद की आवश्यकता हो सकती है।
    • अपने क्षेत्र में बाड़ या बाड़ के स्थान के बारे में नियमों के बारे में जानने के लिए सार्वजनिक नियोजन कार्यालय को कॉल करें, सुनिश्चित करें कि नियम मौजूद हैं, सवाल यह है कि इन नियमों में क्या शामिल है?
    • 4 x 4 पोस्ट मोड़ और विकृत होते हैं, खासकर उच्च आर्द्रता के स्तर वाले कुछ मौसमों में। ऊपर से बचने का एक तरीका दो 2 एक्स 4 बोर्डों का उपयोग 4 x 4 पोस्ट के बजाय दृढ़तापूर्वक एक साथ किया जाता है। दोनों बोर्डों को एक साथ स्थिर कर दिया जाता है, जो सीधे पोस्ट करता है
    • वाइन, डंडे और अन्य सामग्रियों के लिए रखरखाव की ज़रूरत नहीं है और मौसम प्रतिरोधी हैं।

    Video: सौर ऊर्जा संयंत्र के बारे में देंगे जानकारी

    चेतावनी

    • बाड़ पदों के लिए छेद खोदने से पहले उपयोगिता पाइप और छिड़काव प्रणाली लाइनों का पता लगाएँ। शायद आपको सभी उपयोगिता कंपनियों को अपनी लाइनों का पता लगाने के लिए अलग से कॉल करना चाहिए - हालांकि, कुछ जगहों पर एक ही नंबर है जहां आप किसी भी उपयोगिता कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।
    • कठिन या चट्टानी इलाके में हाथ से छेद खोदना एक चुनौती है। उच्च शक्ति अभ्यास निर्माण आपूर्ति दुकानों पर उपलब्ध हैं, लेकिन वे खतरनाक हो सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप बाड़ लगाने से पहले अपनी संपत्ति की सीमाओं को जानते हैं।
    • बाड़ लगाने की अनुमति के लिए अनुरोध करने के लिए आवश्यक आवश्यकताओं को देखने के लिए अपने शहर के अधिकार क्षेत्र की जांच करें। घर के मालिकों के कुछ संगठनों के दिशा निर्देश या नियम हैं जो बाड़ के निर्माण को नियंत्रित करते हैं।
    • सुरक्षात्मक चश्मा और दस्ताने पहनें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डंडे के लिए छेद बनाने के लिए टूल
    • पोस्ट। वे दक्षिण पीला पाइन 4 x 4, देवदार या किसी अन्य प्रकार की प्रतिरोधी लकड़ी के हो सकते हैं
    • 2 x 4 लकड़ी, या तो दबाव-इलाज या अपघटन के लिए प्रतिरोधी लकड़ी, जैसा ऊपर उल्लेखित है
    • बाड़ के लिए टेबल्स वे आम तौर पर विशेष रूप से बाड़ के सामान्य आकार के लिए फिट होते हैं। वे आमतौर पर 1.5 सेमी (5/8 इंच) मोटे 14.2 सेमी (5 5/8 इंच) चौड़े और 1.8 मीटर (6 फुट) लंबे होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com