ekterya.com

कैसे एक बिजली की बाड़ बनाने के लिए

इलेक्ट्रिक बाड़ खतरनाक हो सकते हैं लेकिन वे उन लोगों के लिए उपयोगी उपकरण हैं जिनके पास खेत जानवर, पशुधन या घोड़े हैं जानवरों को सुरक्षित रखने और बाड़ के भीतर निहित करने के लिए इलेक्ट्रिक बाड़ आवश्यक हैं। जब आप बिजली की बाड़ को ठीक से सीखना सीखते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि आप अपने आप को झटका नहीं लगा सकते

चरणों

मेक ए इलेक्ट्रिक बाड़ चरण 1
1
परिभाषित करें कि किस प्रकार की बिजली की बाड़ आपको आवश्यकता होगी
  • यदि आपको पोर्टेबल बाड़ की जरूरत है, तो हल्के पदार्थों जैसे धातु के केबल और टेप, प्लास्टिक के खंभे, बैटरी संचालित बिजली की आपूर्ति और रीलों को खरीद लें। अगर आपको स्थायी बाड़ की आवश्यकता होती है, तो उच्च गुणवत्ता वाले इन्सुलेशन, स्वयं इन्सुलेटिंग लकड़ी या लकड़ी के पोस्ट खरीदें। उच्च तन्यता वाले तारों को मवेशियों को संलग्न करने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जबकि इलेक्ट्रो-स्ट्रिंग और रिबन घोड़ों के लिए अच्छी तरह काम करते हैं।
मेक ए इलेक्ट्रिक बाड़ चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • Video: सीमेंट कंक्रीट पोल मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस आईडियाconcrete pole manufacturing business idea

    मेक ए इलेक्ट्रिक बाड़ चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    उस पशु का प्रकार निर्धारित करें जिसे आप संलग्न करना चाहते हैं। घुड़दौड़ बेहतर चालकों के साथ संलग्न हैं जो कि रस्सी और रिबन जैसी अत्यधिक दिखाई दे रहे हैं धीरे-धीरे जानवरों, जैसे कि मवेशी और भेड़, स्टील या इलेक्ट्रो-रस्सी केबल से संलग्न हो सकते हैं। आप किस प्रकार के जानवरों को संलग्न कर रहे हैं, यह संरचना मजबूत और स्थिर होना चाहिए क्योंकि रात के समय जानवरों, जंगली जानवरों और अन्य वन्यजीवों को केबल नहीं देख सकते हैं और बाड़ को प्रभावित नहीं करते हैं। अगर बाड़ मजबूत नहीं है, तो ये लगातार चलने से इसे गिरने का कारण होगा
  • मेक ए इलेक्ट्रिक बाड़ चरण 3
    3
    उचित ऊर्जा स्रोत चुनें। आप जो ऊर्जा स्रोत चुनते हैं, वह बाड़ की लंबाई, कंडक्टर में बढ़ने वाली वनस्पति की मात्रा, बाड़ की सामग्री के प्रकार, जानवरों के प्रकार और अगर 230 वोल्ट बिजली की आपूर्ति होती है, पर निर्भर करता है।
  • जब भी संभव हो बिजली नेटवर्क द्वारा संचालित ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करें इस प्रकार का ऊर्जा स्रोत किसी भवन के अंदर स्थित है और बैटरी का उपयोग नहीं करता है। बिजली ग्रिड द्वारा खिलाया ऊर्जा स्रोतों की परिचालन लागत कम है
    मेक ए इलेक्ट्रिक बाड़ चरण 3 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • सूखी बैटरी द्वारा संचालित ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करें यदि आपकी विद्युत बाड़ दैनिक या अक्सर चली जाती है आपको आंतरिक बैटरी की आवश्यकता होगी, जैसे कि एक ESB25 या ESB115 सूखी बैटरी द्वारा संचालित ऊर्जा स्रोतों को स्थानांतरित करना आसान है और कोई रखरखाव की आवश्यकता नहीं है। हालांकि इन प्रकार के ऊर्जा स्रोतों को रिचार्जेबल नहीं किया जाता है, वे आमतौर पर 4 से 6 महीने पहले प्रतिस्थापित होने की आवश्यकता होती है।
  • एक गीली बैटरी द्वारा संचालित ऊर्जा स्रोतों का उपयोग करें यदि आपकी विद्युत बाड़ स्थायी हो जाएगी या कभी-कभी चले जाएंगे अधिक विशेष रूप से, 12 वी 80 amp-hour (आह) बैटरी के साथ 12 वी शक्ति का स्रोत अच्छी तरह से काम करेगा गीली बैटरियों द्वारा संचालित ऊर्जा स्रोत सूखी प्रकार के मुकाबले अधिक शक्तिशाली होते हैं और अब बिजली की बाड़ पर काम कर सकते हैं।
    मेक ए इलेक्ट्रिक बाड़ चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाली छवि
  • मेक ए इलेक्ट्रिक बाड़ चरण 4
    4
    एक ग्राउंडिंग टर्मिनल के स्थान की योजना बनाएं एक विद्युत बाड़ के लिए ठीक से काम करने के लिए, उसे इष्टतम ऑपरेटिंग परिस्थितियों की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, शुष्क हवाओं की तुलना में गीली परिस्थितियों में विद्युत प्रवाह प्रवाह बेहतर होता है। चाहे आप उपयोग कर रहे हैं बैटरी सिस्टम, आप कम से कम 1 मीटर की एक जस्ती ग्राउंडिंग रॉड स्थापित करना होगा तो साधन के द्वारा संचालित एक ऊर्जा स्रोत का उपयोग करने और इस तरह के रेतीली मिट्टी के रूप में गरीब प्रकाश की शर्तों या में काम करना होगा, तो आप एक अर्थिंग रॉड से अधिक की आवश्यकता होगी। आप अतिरिक्त छड़ का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उन दोनों के बीच 3 मीटर दूरी पर है और उन्हें एक तार नेतृत्व के साथ कनेक्ट किया जाना चाहिए।
  • इमेज टाइप करें एक इलेक्ट्रिक बाड़ चरण 5
    5



    अपनी बाड़ का परीक्षण करें अस्थायी या पोर्टेबल बाड़ के लिए, एक बाड़ लाइन परीक्षक का उपयोग करें। स्थायी बाड़ के लिए, एक एलईडी वोल्टेज मीटर का उपयोग करें। किसी भी प्रकार के परीक्षकों को संचालित करने के लिए, परीक्षक को मंजिल पर दर्ज करें और परीक्षक टर्मिनल के साथ बाड़ को छूएं। एक सटीक वोल्टेज माप प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप शक्ति स्रोत से दूर के बिंदु पर परीक्षण करें। बाड़ में कम से कम 3000 वोल्ट होने चाहिए। यदि यह नीचे है, तो मवेशियों को पर्याप्त झटका नहीं मिलेगा और समस्याएं पैदा होंगे।
  • मेक ए इलेक्ट्रिक बाड़ चरण 6
    6
    पृथ्वी का परीक्षण करें दांव से कम से कम 100 मीटर की दूरी पर मेटल बार या ग्राउंडिंग रॉड का उपयोग करें और जमीन बनाएं वोल्टेज मीटर के परीक्षकों में से एक को एक हिस्से से जुड़ा होना चाहिए। दूसरे परीक्षक को जमीन में जितनी संभव हो उतनी हिस्सेदारी से दूर जाना चाहिए। यदि पढ़ना 400 या 500 वोल्ट है, बाड़ ठीक है। यदि पढ़ना 400 या 500 वोल्ट से कम है, तो जमीन की स्थिति में सुधार होना चाहिए।
  • मेक ए इलेक्ट्रिक बाड़ 7 शीर्षक वाला चित्र
    7

    Video: प्याज से बिजली बनाने का 2018 में तरीका

    उन दोनों के बीच 1 मीटर की दूरी के साथ अतिरिक्त ग्राउंडिंग रॉड स्थापित करें। लीड तार के साथ प्रत्येक रॉड के ऊपर से कनेक्ट करें फिर वोल्टेज की जांच करें। मेटल बार या हिस्सेदारी हटाने के द्वारा बाड़ के ग्राउंडिंग को निकालें
  • इमेज शीर्षक से एक इलेक्ट्रिक बाड़ चरण 8
    8
    विद्युत बाड़ में प्रवेश का एक बिंदु बनाएं दफन किए गए केबल के साथ एक दूसरे से दूसरे बिंदु तक ऊर्जा स्थानांतरित करें स्थायी और अस्थायी प्रवेश अंक समान रूप से वायर्ड होना चाहिए।
  • मेक ए इलेक्ट्रिक बाड़ का शीर्षक चित्र 9
    9
    बाड़ की लाइनें स्थापित करें उच्च तन्यता केबल या इलेक्ट्रो रस्सी और इन्सुलेटर के साथ टेप से कनेक्ट करें, उस जानवर के प्रकार के आधार पर जुड़ें, जिसे आप संलग्न करना चाहते हैं। आपकी रस्सी या इलेक्ट्रो कॉर्ड निर्देशों के साथ आएंगे कि कैसे उन्हें ठीक से स्थान दिया जाए।
  • युक्तियाँ

    • जब आप बिजली के बाड़ का निर्माण करते हैं तो गुणवत्ता और नम मिट्टी का पता लगाना महत्वपूर्ण है यह बिजली के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है और इलाके के साथ तालमेल में बाड़ का निर्माण करेगा। सर्किट पूरा हो जाएगा जब एक जानवर बाड़ के साथ संपर्क करता है।
    • एक उच्च एह (एम्पीयर प्रति घंटे) के साथ बैटरियों रिचार्ज के बीच लंबे समय तक अनुमति देते हैं यह आपके द्वारा खरीदा जाने वाले ऊर्जा स्रोत के मॉडल के आधार पर 2 से 6 सप्ताह के बीच भिन्न हो सकता है।

    चेतावनी

    • बिजली की बाड़ के लिए किसी बिजली के बोर्ड, पानी के पाइप या किसी भी निर्माण का समर्थन करने के लिए बिजली के स्रोत से कभी भी कनेक्ट न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: बिजली की फिटिंग में कौन से रंग की तार किस लिए होती है

    • डंडे (लकड़ी या प्लास्टिक)
    • तारों (धातु के केबल और टेप, उच्च वोल्टेज केबल, या इलेक्ट्रो-तार और टेप)
    • इंसुलेटर
    • spools
    • ऊर्जा के स्रोत
    • वोल्टेज मीटर
    • धातु बार या हिस्सेदारी
    • ग्राउंडिंग के लिए जस्ती छड़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com