ekterya.com

कैसे सफेद मक्खियों को नियंत्रित करने के लिए

Whiteflies भद्दे और विनाशकारी कीट पतंगों कि और कई सफेद अंडे की तरह सफेद कीड़े का एक बादल के साथ पौधों को कवर उद्यान पर हमला करता है। आप आम तौर पर संक्रमित पौधों की सार को अवशोषित पत्तियों के निचले भाग में उन्हें मिल सकता है। पौधों से पोषक तत्वों को लेने के लिए इसके अलावा, इन कीड़ों ढालना विकास को प्रोत्साहित करने और पौधों में कुछ वायरस फैल सकता है। आप जाल की स्थापना, विभिन्न कोणों अपने बगीचे में प्राकृतिक दुश्मन को शुरू करने से इन कीड़ों से निपटने और नियमित रूप से निरीक्षण किया मैन्युअल रूप से पीड़ित पौधों whiteflies दूर करने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने प्राकृतिक दुश्मनों को आकर्षित करती है

नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
अपने बगीचे में अपने प्राकृतिक शिकारियों को शुरू करके बाहरी पौधों पर सफेद मक्खियों को नियंत्रित करें। सफ़ेद पंखों के प्लेग से छुटकारा पाने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक उन जानवरों को पेश करना है जो उन पर फ़ीड करते हैं लेकिन आपके पौधों को नहीं। लेसेवंग, एन्थॉकोड्स, जीओकोरीस, लेडीबर्ड्स की कुछ प्रजातियां और कुछ मकड़ियों सफेद मक्खियों पर भोजन करते हैं। बागवानी स्टोर आमतौर पर इन प्रकार के कीड़े बेचते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या वे सफेद मक्खियों खाते हैं।
  • नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 2 नामक छवि
    2
    सफेद मक्खियों के परजीवी खरीदें एन्केशिया फार्मोसा या अन्य प्रजातियां एन्केशिया छोटे परजीवी अपव्यय हैं जो कि आप अपने बगीचे में सफेद मक्खियों के शरीर पर आक्रमण करने और पुन: उत्पन्न करने की उनकी क्षमता को बाधित करने के लिए पेश कर सकते हैं। आप उन्हें दुकानों में खरीद सकते हैं लेकिन अधिकांश केवल ग्रीनहाउस पर्यावरण और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, घर के भीतर ही विकसित किए जा सकते हैं।
  • नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 3 नामक छवि
    3
    कीटनाशकों का उपयोग करने से बचें कई प्रकार की सफेदफली कीटनाशकों के प्रतिरोधी हैं, लेकिन उनके शिकारियों और परजीवी नहीं हैं। इसलिए, कभी-कभी कीटनाशकों का उपयोग कर सकते हैं "वृद्धि" अपने बगीचे में सफेद मक्खियों की मात्रा
  • नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 4 नामक छवि
    4
    चींटियों से छुटकारा पायें यद्यपि चींटियों को अक्सर पीड़ित सिलल्टों के निकट दिखाई देता है, लेकिन वे सफेद पंजे के शिकारियों नहीं हैं। वास्तव में, चींटियों की कुछ प्रजातियों "मीठा" स्राव whitefly देवियां को खाते हैं और रक्षा या अपनी क्षमता शिकारियों को डराने सकता है।
  • विधि 2
    सफेदफली के लिए जाल का उपयोग करें

    नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    सफेद मक्खियों (वैकल्पिक) के लिए जाल खरीदें सफेदफली के लिए जाल दुकानों में बेचे जाते हैं। वे आम तौर पर उज्ज्वल पीले पट्टियां हैं जो चिपकने वाले कार्डबोर्ड से बने होते हैं जो पौधों पर डाली जाती हैं या लटका दिए जाते हैं। जैसा कि आप जाल के विवरण को पढ़ते हुए देखा होगा, ये करना आसान है और आप उन्हें खुद कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि ये जाल केवल वयस्क सफेद मक्खियों को कैप्चर करते हैं इसलिए, क्षतिग्रस्त पौधों और पत्तियों पर अभी भी युवा और पंखहीन नक्सीफ रहेंगे बेहतर उपचार प्राप्त करने के लिए दूसरों के साथ संयोजन में इस उपचार का उपयोग करें।
  • नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 6 नामक छवि
    2
    जाल खरीदने के बजाय, उन्हें खुद करो आप अपने खुद के जाल बनाने के लिए पसंद करते हैं, 30 सेमी (12 इंच) लंबी और 15 सेमी (6 इंच) विस्तृत बारे में स्ट्रिप्स में कार्डबोर्ड या गत्ते का एक टुकड़ा काटने शुरू होता है। यह आकार ज्यादातर पौधों के लिए उपयुक्त है हालांकि, अगर आपको केवल एक या दो छोटे बर्तनों की रक्षा की आवश्यकता है, तो आप छोटे आकारों का उपयोग कर सकते हैं।
  • नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    पैरों को उज्ज्वल पीला रंग दें चमकीले पीले जाल के दोनों तरफ पेंट करने के लिए किसी भी प्रकार के रंग का प्रयोग करें। वयस्क सफेद मक्खियों को इस रंग से आकर्षित किया जाता है।
  • नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 8 नामक छवि
    4
    यह एक चिपचिपा पदार्थ के साथ जाल के दोनों किनारों को शामिल करता है। वैसलीन खनिज तेल या डिटर्जेंट की समान मात्रा एक लंबे duración.Otra चिपचिपा चिपकने वाला बात आप एक भारी मोटर तेल या पदार्थ Tanglefoot.Sin बात आप चुनते हैं की तरह एक व्यावसायिक उत्पाद का उपयोग कर रहा है क्या कर सकते हैं बनाने के लिए के साथ मिश्रित, एक बड़े प्रसार करने के लिए सुनिश्चित हो किसी भी whitefly करने के लिए एक ब्रश का उपयोग कर के जाल के दोनों किनारों पर यह की राशि जाल फंस पर पेश करती हैं।
  • नियंत्रण व्हाईटफ्लिज़ चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5



    उन्हें पौधों पर रखें। उन्हें पौधों पर लटकाएं या उन इलाकों में विशेष रूप से सम्मिलित करें जहां सफेदपन की आबादी केंद्रित है। अंगूठे का एक अच्छा नियम हर दो फर्श या बड़े बर्तन के लिए एक जाल जगह है।
  • नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 10 नामक छवि
    6
    जाल को नियमित रूप से साफ़ करें भाग्य के साथ, सूखे पत्ते या अन्य मलबे के साथ जाल में कई मरे हुए सफेद मक्खियों होंगे जो उसमें फंस जाते हैं। मलबे हटाने और चिपचिपा पदार्थ को फिर से लागू करने के लिए नियमित रूप से जाल धोएं या छान डालें ताकि आप अधिक कीटों को पकड़ सकें।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 11
    7
    जब ज्यादातर सफेद मक्खियों को छोड़ दिया जाता है, तब फेश निकालें। आपके द्वारा अधिकांश सफेदपन की आबादी को समाप्त करने के बाद और केवल कुछ ही जाल पर बने रहें, उन्हें हटा दें। क्योंकि जाल सफेद पंछियों के शिकारियों को मार सकता है, इसलिए यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप इनका उपयोग करें यदि उपद्रव का स्तर कम है, जब तक कि शिकारियों को नियंत्रण से बाहर whiteflies नहीं रख सकते हैं
  • विधि 3
    अन्य विधियों का उपयोग करें

    नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    1

    Video: आम की फसल को मिलीबग कीट से बचाने के लिए अभी से करें उपाय

    हाथ से पीड़ित पत्तियों को निकालें सफेद मक्खियों के एक गंभीर आक्रमण के दौरान दैनिक पत्ते की जांच करें और जो लोग पीड़ित हैं इन पत्तियों के पंखों के बिना कई अंडे या नक्सीफ़ हैं ("ट्रैक किए गए") तल पर जब पत्ते भारी पीड़ित रहे हैं, वे एक चिपचिपा या मोमी पदार्थ जब खिलाया या पीले रंग और दाग लग सकता है का उत्पादन किया देवियां के साथ कवर किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक नियंत्रण व्हाईटफ़ीज़ चरण 13
    2

    Video: mealybug | how to control white mealybugs | मिलीबग का जैविक तरीक़े से नियंत्रण

    पानी छिड़क कर या वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करके पत्तियों से सफेद मक्खियों को हटा दें। आप नली के साथ पानी छिड़काकर पत्तियों के नीचे से युवा सफेद मक्खियों को निकाल सकते हैं। इसके अलावा, जब आप कम सक्रिय होते हैं, सुबह सुबह या ठंडे मौसम के दौरान वयस्क सफेद मक्खियों को पकड़ने के लिए मैनुअल वैक्यूम का उपयोग कर सकते हैं। उन्हें कैप्चर करने के बाद, वैक्यूम बैग को एक वायुरोधी प्लास्टिक बैग के अंदर रखें और सफेद मक्खियों को मारने के लिए इसे कचरा पेटाने में खाली करने से पहले उसे 24 घंटे के लिए फ्रीज करें।
  • यह विधि उपयोगी है जब आप पहली बार सफेद मक्खियों की उपस्थिति को देखते हैं। हालांकि, अगर उन्हें अंडे लगाने का मौका था, तो वे पत्तियों पर बने रहने की संभावना रखते हैं और सैकड़ों की एक नई पीढ़ी शुरू करते हैं और हजारों सफेद मक्खियों की शुरुआत करते हैं।
  • नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 14 नामक छवि
    3
    एक चिंतनशील गीली घास रखें मिट्टी को कवर करने के लिए एल्यूमीनियम पन्नी या प्लास्टिक प्रतिस्थापक गीली घास की एक परत जोड़ें यह वयस्क सफेद मक्खियों को मेजबान पौधों का पता लगाने और उन्हें सफलतापूर्वक डाल अंडे की संख्या को कम करने में मुश्किल बना सकता है।
  • इस कदम के लिए जरूरी है कि आप पानी में विशेष ध्यान दें। पौधों कि गीली घास आसपास एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली की जरूरत है
  • गर्म पानी में गीली घास का उपयोग न करें क्योंकि यह पौधों को गरम कर सकता है।
  • नियंत्रण व्हाइटफ़्लिज़ चरण 15 नामक छवि
    4
    नए या पीड़ित पौधों को अलग करता है यदि कोई पौधे गंभीर रूप से पीड़ित है, तो उसे दूसरे कमरे से अलग स्थान या बाहरी क्षेत्र में स्थानांतरित करें। उन सभी नए संयंत्रों को अलग करें जिन्हें आपने कई पौधों के साथ एक क्षेत्र में रखने से पहले कई दिनों तक खरीदा है और सफेद मक्खियों के लिए पत्तियों के निचले हिस्से का निरीक्षण किया है।
  • कंट्रोल व्हाईटफ्लिज़ चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक अंतिम उपाय के रूप में एक कीटनाशक का उपयोग करें जैसा कि प्राकृतिक दुश्मनों के खंड में बताया गया है, कीटनाशक शायद ही कभी सफेदपन की आबादी में काम करते हैं और वे उन जानवरों को मार सकते हैं जो उन पर फ़ीड करते हैं। हालांकि, यदि आपके बगीचे में सफेद मक्खियों की आबादी नियंत्रण से बाहर है, तो आपके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं हो सकता है कुछ सामान्य विकल्प नीम तेल, कीटनाशक साबुन और मैलाथियन हैं। आप दो अलग-अलग कीटनाशकों का चयन कर सकते हैं और उन्हें वैकल्पिक रूप से उपयोग कर सकते हैं, अगर सफेद मक्खियों उनमें से एक के प्रति प्रतिरोधी हैं। पीड़ित पत्तियों के नीचे हर पांच से सात दिनों में एक बार कीटनाशक लागू करें।
  • हमेशा एक कीटनाशक का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो पौधों को नुकसान नहीं पहुंचाता।
  • युक्तियाँ

    • चींटियों की उपस्थिति को नियंत्रित करें ये कीड़े सफेद मक्खियों के प्राकृतिक दुश्मनों की गतिविधियों में हस्तक्षेप कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कार्डबोर्ड बेस के साथ एल्यूमीनियम गीली घास का उपयोग करते समय अधिक पौधों को पानी न दें, क्योंकि इस प्रकार का गीली घास केवल एक स्प्रेयर के साथ पानी छिड़का सकता है।
    • कार्बेरिल, pyrethroids, diazinon या imidacloprid युक्त कीटनाशक विशेष रूप से whiteflies की प्राकृतिक दुश्मन के लिए हानिकारक होते हैं और आप अगर वहाँ अन्य विकल्प उपलब्ध हैं उन्हें प्रयोग से बचना चाहिए।

    Video: मानसा: सफेद मक्खी और झुलस रोग से फसलें बर्बाद

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • व्यावसायिक सफेदफली के लिए जाल
    • लकड़ी या कार्डबोर्ड (वैकल्पिक)
    • पीला रंग (वैकल्पिक)
    • ब्रश (वैकल्पिक)
    • वेसिलीन या चिपकने वाली टेप (वैकल्पिक)
    • बैटरी वैक्यूम
    • चिंतनशील प्लास्टिक की मंजिल के लिए एल्यूमिनियम पन्नी या कवर
    • सफेदफली के लिए विशिष्ट कीटनाशक
    • छिड़कनेवाला यंत्र
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com