ekterya.com

फूलों की देखभाल कैसे करें

चाहे किसी को बहुत खास आपको फूलों का गुलदस्ता दिया गया हो या आप बस बागवानी शुरू करें और आपने नया बेड रखा है, विकी यहां आपकी मदद करने के लिए है! फूल आपके जीवन में सभी रंगों और खुशी का एक सुंदर अनुस्मारक हैं। अगर आप अपने फूलों को अब तक का आनंद लेना चाहते हैं, तो नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें या अधिक विशिष्ट सहायता के लिए ऊपर वर्णित अनुभाग पढ़ें।

चरणों

विधि 1
एक फूलदान या कटौती में फूल

छवि का शीर्षक फूलों के लिए देखभाल चरण 1
1
पानी को नियमित रूप से बदलें ऐसी चीजों में से एक जिससे फूलों को जल्दी से पोंछने का कारण बनता है, पानी में बैक्टीरिया है। सबसे बुनियादी चीज जिसे आप कट फूल रखने के लिए कर सकते हैं एक दिन में एक बार पानी बदलना है। गर्म पानी का उपयोग करें
  • चित्र के लिए फूल का शीर्षक चरण 2
    2
    पानी का इलाज करें आप बैक्टीरिया के विकास को बाधित करने के लिए पानी का भी इलाज कर सकते हैं। चीनी के दो tablespoons, सेब साइडर सिरका या भी एक पैसा या फूलदान के नीचे में समान अपने फूल अब ताजा रख सकते हैं फूलदान के पानी में ब्लीच की एक छोटी मात्रा में भी जीवाणुओं के विकास को नियंत्रित करने और पानी को साफ रखने के लिए कार्य करता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 3
    3
    उपजी का ख्याल रखना विभिन्न प्रकार के फूलों के अलग-अलग प्रकार के उपजी हैं और विभिन्न प्रकार के उपजी के लिए अपने फूलों को ताजा रखने के लिए विभिन्न उपचार की आवश्यकता होती है। उपजी का इलाज करने का सबसे बुनियादी तरीका हर दिन समाप्त होता है जब आप पानी को बदलते हैं और 45 डिग्री के कोण पर काटते हैं। हालांकि, आप निम्न कार्य भी कर सकते हैं:
  • लकड़ी के उपजी के मामले में स्टेम से पिछले 2.5 सेमी (1 इंच) अलग करें, जैसे बकाइन में। इससे उन्हें अधिक पानी अवशोषित करने में मदद मिलती है।
  • क्रिसमस के फूलों की तरह दूधिया दाग के साथ फूलों के उपजी जलाएं यह दूध गुलदस्ता के अन्य फूलों को हानि पहुँचाता है। डैफ़ोडील्स भी इस दूध का उत्पादन करते हैं, लेकिन उन्हें जलाने से उनके साथ काम नहीं किया जाएगा, इसलिए मिश्रित गुलदस्ते में उनका इस्तेमाल न करें।
  • खोखले उपजी वाले फूलों की उपजी भरें, जैसे दहलिया। पानी से स्टेम भरें, अपनी अंगुली के साथ छेद को कवर करें और इसे विसर्जित करें। यह उन्हें खड़ा और ताज़ा रहने में मदद करेगा
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 4
    4
    तापमान पर ध्यान दें यदि उस जगह में बहुत गर्म या ठंडा है जहां आपने कट फूल रखे हैं, तो वे बहुत तेज हो जाएगा। उन्हें एक अच्छा तटस्थ तापमान के साथ एक स्थान पर ले जाएं
  • हालांकि, कुछ फूल गर्म तापमान में बेहतर विकसित होते हैं। यदि आपके पास उष्णकटिबंधीय फूल हैं, जैसे स्वर्ग के पक्षियों, तो गर्म स्थान पर विचार करें।
  • फूल के लिए देखभाल के नाम पर छवि चरण 5
    5
    अतिरिक्त पत्तियों को निकालें पत्ते, फूल या शाखाएं जो पानी के स्तर से नीचे हैं उन्हें निकालें। पानी के नीचे होने के कारण बैक्टीरिया के विकास को उत्तेजित करता है
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 6
    6
    आवश्यक रूप से फूलों की पतली एक बार फूल फूलना शुरू हो जाएंगे, उन्हें हटा दें। इससे पौधे को बनाए रखने में बहुत ऊर्जा खर्च करने से रोकने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों के लिए देखभाल चरण 7
    7
    उचित उपकरण का उपयोग करें पौधों को काटने के लिए घरेलू कैंची का उपयोग न करें। ये कैंची कागज के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और पानी को अवशोषित करने के लिए संयंत्र की क्षमता को कम कर सकते हैं। पौधों और फूलों के लिए तैयार किए गए टूल का उपयोग करें, और उन्हें तेज रखने के लिए सुनिश्चित करें
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 8
    8
    परिरक्षकों का उपयोग करें आप पानी में परिरक्षकों को भी जोड़ सकते हैं जो आपको अपने फूलों को काटने के बाद खो रहे पोषक तत्वों के साथ प्रदान करने में मदद करते हैं। इससे कट फूलों की जीवन प्रत्याशा में काफी वृद्धि होगी।
  • विधि 2
    बर्तन में फूल

    चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 9
    1
    सबसे अच्छा पॉट संभव उपयोग करें आपको अच्छे जल निकासी के साथ एक बड़े पर्याप्त बर्तन का उपयोग करना चाहिए। आप प्लास्टिक या राल के बने बर्तनों को भी विचार करना चाह सकते हैं क्योंकि ये पौधे को जाना चाहिए पानी को अवशोषित नहीं करेगा।
  • फूल के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    उपयुक्त मिट्टी का उपयोग करें पौधों के पौधे को पौधों की तुलना में पोषक तत्वों में अमीर मिट्टी की ज़रूरत होती है क्योंकि उन्हें नियमित पौधों की तरह जल संचलन का लाभ नहीं मिलता है। अच्छी गुणवत्ता वाले बर्तनों के लिए मिट्टी का इस्तेमाल करें और इसे थोड़ा गीली घास या खाद के साथ मिलाएं।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 11
    3
    कीड़े और मोल्ड के लिए बने रहें पौधों के पौधे, जैसे कि उद्यान पौधों, कीटों और मोल्ड से ग्रस्त हैं, विशेषकर क्योंकि उनके पास विरोध करने के लिए प्राकृतिक पर्यावरणीय तत्व नहीं होते हैं। यदि ढालना जमीन पर बढ़ता है, तो शीर्ष परत को हटा दें और उसे बदलें। यदि आपके पास कीट की समस्या है, तो फूलों के नकारात्मक होने पर तुरंत ही इसका निपटारा करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 12
    4
    फूलों को सूर्य की सही मात्रा दें विभिन्न प्रकार के फूलों को अधिक या कम सूर्य की आवश्यकता होती है सावधानी से योजना बनाएं कि आप बर्तन को जगह क्यों दें ताकि फूलों को सही मात्रा में मिल सके। आपको रोशनी के कोण, दिन का समय और सूर्य के प्रकाश की दिशा में ध्यान रखना होगा जब बर्तन डालते हैं (केवल किसी भी खिड़की में एक फूल को सूरज की आवश्यकता नहीं है)।
  • कैरेट फॉर फ्लॉवर चरण 13
    5
    थोड़ा उर्वरक लागू करें यदि पौधे को आप के रूप में विकसित करना नहीं लगता है, तो उस विशेष संयंत्र के लिए उपयुक्त उर्वरक लागू करें। किसी उपयुक्त उत्पाद के लिए सिफारिशें प्राप्त करने के लिए स्थानीय नर्सरी से परामर्श करें
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 14



    6
    अधिक फूलों को उत्तेजित करने के लिए सूखने वाले फूलों को छाँटें। जब फूल एक अनावश्यक स्थान (जैसे पौधों के बाकी हिस्सों के नीचे) में उगने या बस बढ़ते हैं, तो आप उन रोचक छंटाई से अधिक स्वस्थ खिलता को उत्तेजित कर सकते हैं जिनकी आप अब नहीं चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 15
    7
    एक अच्छा सिंचाई दिनचर्या रखें। पानी सही और नियमित रूप से पर्यावरण का तापमान, प्राकृतिक बारिश का जोखिम, मिट्टी के प्रकार और पौधे के प्रकार आपके फूलों की आवश्यकता होगी पानी की मात्रा में एक भूमिका निभाएं
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों के लिए देखभाल चरण 16
    8
    यदि आवश्यक हो तो बर्तन के आकार को बढ़ाएं पौधों को समय-समय पर जांचें कि क्या आपको एक बड़े बर्तन की ज़रूरत है। इसे चालू करें और ड्रेनेज छेद देखें। यदि आप देखते हैं कि कई जड़ें आगे निकलते हैं, तो आपको एक बड़ा बर्तन चाहिए
  • विधि 3
    बेड में फूल

    चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 17
    1

    Video: पौधों को जल्दी बड़ा करना चाहते हैं तो ज़रूर देखिए

    नियंत्रण कीट बाहरी फूल कीड़े और अन्य वन्यजीवों के लिए पसंदीदा स्थान हैं (गुलाब जैसी हैं हिरण के लिए क्रेम ब्रुएली) फूलों का इलाज करें या उन्हें एक हटाने योग्य ग्रीन हाउस का निर्माण उन्हें सुरक्षित रखने के लिए और सुनिश्चित करें कि वे संतोषजनक रूप से बढ़े
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों के लिए देखभाल चरण 18
    2
    उन्हें सूर्य से बचाओ कुछ फूलों को सीधे धूप की आवश्यकता होती है, कुछ आंशिक धूप या यहां तक ​​कि पूर्ण छाया पसंद करते हैं। इन जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने घर का सबसे ज्यादा फायदा उठाएं उन पौधों के लिए सनी पक्ष का उपयोग करें, जो सूर्य की पसंद करते हैं और छाया की पसंद करते हैं।
  • छवि का शीर्षक फूलों के लिए देखभाल चरण 1 9
    3
    निराई। मादा संसाधनों को अपने फूलों से दूर ले जाएंगे और उन्हें अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने से रोकेंगे। आमतौर पर, यह आपको पता चलेगा हालांकि, जो आप नहीं कर सकते हैं वह स्वयं को बहुत सतर्क रखता है यदि आप हर दिन या हर दूसरे दिन तलना कर सकते हैं, तो यह सबसे अच्छा होगा। कभी-कभार एक या दो जड़ी बूटियों को न निकालें उन सभी को हटाने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक फूलों के लिए देखभाल चरण 20
    4

    Video: How to care marigold || गैंदे के पौधे की देखभाल कैसे करें

    कटौती wilted फूल, खरपतवार और छँटाई। फूलों को हटाना शुरू हो गया है, इससे पहले कि वे खिलने और मृत या बहुत बड़ी शाखाओं को काटना शुरू कर दें, फूलों से अधिक को हटा दें। इससे आपके खिलौनों पर फोकस करने में मदद मिलेगी, जिन पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।
  • कैर फॉर फॉल्वर्स चरण 21
    5
    ध्यान से कार्यक्रम sowings और प्रत्यारोपण। आपको अपने पौधों को ठंढ से जुड़े जोखिमों से बचा जाना चाहिए। सावधानी और प्रत्यारोपण के लिए सावधानीपूर्वक कार्यक्रम करें ताकि यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा न हो। पौधे नाजुक होते हैं और अक्सर सदमे को संभाल नहीं सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 22
    6
    पौधों को ट्रिम करने के लिए आपको पता होना चाहिए। कुछ पौधे वर्ष के विशेष समय में कटौती या छंटनी के साथ बेहतर खिलते हैं। उदाहरण के लिए, वृक्षों और झाड़ियों जो सर्दियों के छंटनी से गर्मियों के लाभ में फूलते हैं। आपके पास पौधों के प्रकार के विवरण पाएं।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों के लिए देखभाल चरण 23
    7
    पृथ्वी को देखें उन्हें अपने पोषण के लिए पर्याप्त खाद के साथ एक अच्छी और उचित मिट्टी में लगायें, पानी के प्रतिधारण के लिए गीली घास और बढ़ने के लिए कमरे। आपको पीएच पर ध्यान देना चाहिए आप फूलों के पौधों और तदनुसार मिट्टी को अनुकूलित करने के लिए क्या सिफारिश की जाती है।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूल के लिए देखभाल चरण 24
    8
    उच्च और निम्न रखरखाव फूलों को मिलाएं। यदि आपके पास एक संपूर्ण बगीचा है जिसमें निरंतर उच्च रखरखाव की आवश्यकता होती है, तो आपके विशेष फूलों में से कोई भी आपको ध्यान देने की ज़रूरत नहीं कर सकता है। फूलों को मिलाएं ताकि आप उन लोगों के साथ ज्यादा ध्यान देने की जरूरत न करें जिनके लिए अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके सभी फूल अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचें।
  • फूल के लिए केयर नाम की छवि चरण 25
    9
    फूलों को नियमित रूप से पानी दें यह महत्वपूर्ण है कि जल संतुलन पर्याप्त है अधिक से अधिक पानी न दें या फूल सड़ सकें। पर्याप्त पानी न दें या फूलों में पर्याप्त पानी नहीं मिलता है और सूखा या मर सकता है। आपके प्रकार के फूलों की आवश्यकताओं को जानना बहुत जरूरी है
  • युक्तियाँ

    • जानवरों को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका फूलों के चारों ओर एक बाड़ लगाने के लिए है। यह बड़ा होना जरूरी नहीं है - उद्यान बेड के लिए छोटी बाड़ कई स्थानीय उद्यान दुकानों पर उपलब्ध हैं।

    चेतावनी

    • फूलों को नियमित रूप से पानी दें और प्रत्येक प्रकार के फूलों की जरूरतों को पूरा करें। फूलों को बॉल गेम्स, पालतू जानवर और जानवरों से सुरक्षित रखें यदि आपका बिस्तर बर्बाद हो जाता है, तो आपको शुरू करना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक बगीचे
    • पौधे के बीज
    • पानी और बौछार
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com