ekterya.com

कैसे ताजा फूल बनाने के लिए अब पिछले

यह कितना बढ़िया है जब कोई आपको फूल देता है, कागज में या बॉक्स में लपेटता है, सीधे फूलवाला से। इशारे कहने लगता है "मैं तुम्हारी सोच रहा हूँ" एक गर्म और रोमांटिक तरीके से फूल उन लोगों को जो भावनाएं प्राप्त करते हैं, आभार या स्वागत करते हैं। आप अपने फूलों को और अधिक समय का आनंद ले सकते हैं यदि आप उन्हें लंबे समय तक बनाते हैं तो वे मुरझाते नहीं हैं या उनका रंग इतने तेज़ी से नहीं खो सकते हैं

चरणों

विधि 1
गर्म पानी का उपयोग करें

बनाओ ताजे फूलों का आखिरी चरण चरण 1 चित्र
1
जितनी जल्दी हो सके पानी में फूल रखें। एक बार फूलों की उपजी काटा जाता है, तो जीवन के साथ जारी रखने के लिए वे अपना समर्थन प्रणाली खो देते हैं।
  • आवरण को निकालें, क्योंकि कागज फूलों को खराब कर सकता है जबकि सिलोफ़न उन्हें पसीना कर सकता है।
  • जब कट फूलों को थोड़ी देर के लिए पानी से बाहर चलाया जाता है, कोशिकाएं उपजी के कट किनारों पर बनना शुरू होती हैं, जिससे उन्हें अधिक पानी प्राप्त करने से रोकना पड़ता है। इस मुहरबंद भाग को हटाने के लिए, स्टेम से लगभग 1 इंच (2.5 सेंटीमीटर) काटा और इसे पानी में रखें (अधिमानतः युक्त परिरक्षकों युक्त) और व्यवस्था बनाने से पहले फूलों को अच्छी मात्रा में पानी प्राप्त करने की अनुमति दें।
  • मेकअप फेश फॉल्स लास्ट लाँगर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक तिहाई से आधा अपनी क्षमता के साथ गर्म पानी के साथ एक प्लास्टिक की बाल्टी भरें फूल ठंडा होने से गर्म पानी अधिक आसानी से अवशोषित करते हैं।
  • फूल केवल तने के अंत के माध्यम से पानी को अवशोषित करते हैं और पक्षों के माध्यम से नहीं होते हैं, और इस कारण बाल्टी पूरी तरह से भरे नहीं होने चाहिए क्योंकि चूंकि पानी के नीचे रहने वाले पत्ते सड़ांध और पानी को दूषित करते हैं यह बैक्टीरिया को खिलाएगा, और फूल तेजी से मर जाएगा।
  • मैरीगॉल्ड्स, क्रिसमस, दीवारफ्लॉवर और डेसीज़ के पत्ते एक विशेष रूप से मजबूत गंध को छोड़ देते हैं जब लंबे समय तक पानी में छोड़ दिया जाता है।
  • मेकअप फ्रेश फूल्स लास्ट लॉन्चर स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    बगीचे में पानी की बाल्टी लें छंटाई वाली कतरियों की एक जोड़ी का उपयोग करें और एक कोण पर फूलों के उपजी काट लें, क्योंकि एक कटौती से पानी के अवशोषण की सुविधा मिलती है। उपजी के सबसे कम हिस्से से सभी पर्णसमूह निकालें जो कि पानी के नीचे रहेगा। फूलों को तुरंत पानी में रखें।
  • बनाओ ताजे फूलों का अंतिम शीर्षक चरण 4
    4
    कई फूलों को एक साथ जोड़ने से बचें पर्याप्त हवा उनके बीच प्रसारित करें। एक बाल्टी में कई फूल एक साथ पंखुड़ियों को कुचलने और उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक अंधेरे, शांत जगह में बाल्टी रखें, और उन्हें फिक्स करने से पहले लंबे समय तक पानी में फूल छोड़ दें। छोटे-छोटे फूलों को काटते समय, एक छोटे कंटेनर का उपयोग करें
  • बनाओ ताजे फूलों वाला अंतिम शीर्षक चरण 5
    5
    फूलों को 4 से 5 घंटे के लिए पानी अवशोषित करने दें, फिक्सिंग से पहले रात के दौरान अधिमानतः। यह कदम कहा जाता है "कंडीशनिंग" और इसमें पानी को अवशोषित करने और फूल ताजे रहने के लिए होते हैं। इन फूलों को दो बार लंबे समय के रूप में उन के लिए पर्याप्त कंडीशनिंग नहीं है
  • मेकअप फ्रेश फूल्स लास्ट लॉन्चर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    पानी में बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए फूलों के लिए एक संरक्षक का प्रयोग करें। ये संरक्षक सुपरमार्केट में या बगीचे केंद्रों में बेचे जाते हैं एक अन्य विकल्प पानी में घरेलू क्लोरीन की एक टोपी डाल रहा है। यदि आप एक संरक्षक का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको पानी बदलना चाहिए और हर दिन एक गंदा तरीके से उपजी काटा जाना चाहिए। यदि आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो उपजी को कटौती की आवश्यकता नहीं होगी और पानी को सप्ताह में केवल दो बार बदलना होगा। फ़्रीसिया, कार्नेशन्स और लिली जैसे फूल कई कड़ियां हैं, इसलिए पानी में संरक्षक का इस्तेमाल उन्हें खोलने में मदद करता है।
  • विधि 2
    एस्पिरिन का प्रयोग करें

    बनाओ ताजे फूल अंतिम लम्बी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक कंटेनर या फूलदान में कटौती के फूल डालें। इसे आधे से पानी में भरें
  • बनाओ ताजे फूलों का अंतिम शीर्षक चरण 8
    2
    एस्पिरिन की एक गोली जोड़ें
  • Video: जब मां लक्ष्मी बनी थी नौकर, तो भगवान विष्णु की आंखों में आ गए थे आंसू

    बनाओ ताजे फूलों वाला अंतिम शीर्षक चरण 9



    3
    एक दिन रुको फिर एक और गोली जोड़ते समय प्रक्रिया दोहराएं
  • बनाओ ताजे फूलों वाला अंतिम शीर्षक चरण 10
    4
    ऐसा करने के बाद, फूलों को न छूएं एस्पिरिन अधिक गोलियां लेने के बिना उन्हें 5 से 9 दिनों तक ताजा रहने में मदद करेगा।
  • विधि 3
    पौधों के लिए घरेलू भोजन का उपयोग करें

    मेक फ्रेश फ्लॉव्स नामक छवि अंतिम लम्बी चरण 11
    1
    पौधों के लिए घर का खाना तैयार करें फूलों को भोजन, पानी और एक स्वच्छ वातावरण की आवश्यकता होती है। इसलिए, आप जो पानी देते हैं उन्हें कुछ खाना चाहिए, जैसे चीनी, थोड़ी क्लोरीन के अलावा कवक और बैक्टीरिया की वृद्धि को कम करने के लिए यहाँ आप एक बुनियादी घर का बना व्यंजन देखेंगे।
    • नींबू का रस के दो चम्मच पानी, एक चम्मच चीनी और ब्लीच के आधा चम्मच के साथ एक लीटर (1/4 गैलन) पानी मिलाएं फिर फूलदान में मिश्रण डालना।
  • बनाओ ताजे फूलों वाला अंतिम शीर्षक चरण 12
    2
    फूलों के उपजी काट लें ऐसा करने में, आप उपजी खड़े होंगे ताकि पानी मिल सके। एक कोण पर शुष्क समाप्त होता है ट्रिम, क्योंकि इससे उन्हें संभव के रूप में अधिक पानी प्राप्त करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • ट्राइम प्रत्येक तीन या चार दिन समाप्त होता है, क्योंकि वे रबड़ियां और करीबी बनते हैं। इस तरह, आप लंबे समय तक ताजा फूल रख सकते हैं।
  • मेकअप फ्रेश फूल्स अंतिम शीर्षक वाला चित्र 13
    3

    Video: गोभी को 1 साल के लिए कैसे स्टोर करें | How To Store Gobhi For 1 Year | Preserve Cauliflower

    पत्तियां निकालें उपजी के पत्ते जो पानी के स्तर से नीचे हैं, वे जल्दी से खराब हो जाएंगे और मोल्ड पेश करेंगे। इसलिए, उन्हें निकालना आवश्यक है।
  • मेकअप फेश फॉल्स नामक छवि अंतिम लम्बी चरण 14
    4
    घर के भोजन में कट फूलों को रखें आवश्यक रूप से पानी के साथ फूलदान भरें
  • Video: Pyaar Mohabbat Happy Lucky - Ep. 96 | Barish Ki Khoj | Funny Hindi Cartoon Show

    विधि 4
    फूलों के जीवन को बढ़ाने के अन्य तरीके

    बनाओ ताजे फूल अंतिम लार्ज चरण 15
    1
    नीचे कुछ विधियों का प्रयास करें:
    • बेकिंग सोडा के साथ चीनी का एक चम्मच या नमक का एक चुटकी जोड़ें।
    • एक मल्टीविटामिन टैबलेट क्रश करें और इसे पानी में जोड़ें।
    • एस्पिरिन का प्रयोग करें कट फूलों को ताज़ा रखें और पानी में एस्पिरिन रखें। फूलों को रखने से पहले पानी में एस्पिरिन को पीसें।

    युक्तियाँ

    • सूखने वाले फूल पूरी तरह गर्म पानी में उपजी डालकर जीवन में वापस आ सकते हैं, फूलों के कोरोला तक उन्हें कवर कर सकते हैं। पानी ठंडा होने के बाद, फिक्सिंग के कुछ ही घंटों के लिए फूल पानी में रहें। गुलाब को पूरे स्टेम फ्लोट देकर पुनर्जीवित किया जा सकता है, जिसमें आधे घंटे के लिए गर्म पानी में कोरोला भी शामिल है।
    • ज्यादातर फूलों को काट दिया जाना चाहिए जब वे कोकून में हों या अगर यह आधे खुले हैं तब आपको उन्हें धीरे-धीरे खोलने की खुशी होगी पंखुड़ियों का रंग देखा जाना शुरू हो जाएगा। यदि आप उन्हें बहुत बंद कूड़े के साथ काटते हैं, तो वे कभी भी खुले नहीं हो सकते हैं यह विशेष रूप से गुलदस्ता और गुलाब के मामले में सही है गुलाब के आधार के चारों ओर हरे रंग की सापेक्षियां नीचे की ओर से शुरू होनी चाहिए। लिली और डैफोडिल्स आधे खुले हैं। जब उक्त भाग के 3 या 4 फ्लोरट खुले होते हैं और ऊपरी वाले कोकून में रहते हैं, तब ग्रिंडियोलस काटा जाना चाहिए। कार्निशन, डाहलिया, डेसीज, हाइड्रेंजस, कैमेलियास, गेर्बेरास और क्रिसेथेममम्स को पूरी तरह से खुले होने पर काटा जाना चाहिए।
    • कुछ फूलों को अपने जीवन को यथासंभव अधिक विस्तार करने के लिए विशेष उपचार की आवश्यकता होती है। वुडी के फूलों के साथ फूल इतनी आसानी से पानी प्राप्त नहीं करते हैं उनमें बकाइन, हाइड्रेंजस और रोडोडेंड्रोन हैं। उनके पास मोटे फाइबर को तोड़ने के लिए, आप 5 सेंटीमीटर (2 इंच) के ऊपर उपजी के छोर को बांट सकते हैं। फिर, कंटेनर में गर्म पानी के साथ स्टेम को रखें और फूलों को व्यवस्था बनाने से पहले अच्छी मात्रा में पानी प्राप्त करने दें।
    • ट्यूलिप, डैफ़ोडील्स, लिली, जोनक्विला प्रजातियों के डफॉडील्स और हयसिंथ्स जैसे बल्बनुमा फूलों के निचले हिस्से के सफेद हिस्से को काटें। केवल स्टेम का हरा हिस्सा पानी को अवशोषित कर सकता है। डैफ़ोडील्स की विभिन्न प्रजातियों में मोटे रस होता है जो स्टेम के अंत से समाप्त होता है जब वे कट जाता है। पानी में उपजी रखने से पहले उसे साफ करें इन फूलों को दूसरों से अलग रखें जब आप उन्हें कंडीशनिंग कर रहे हों, क्योंकि सेप दूसरे फूलों को प्रभावित कर सकती है मोटी रस्सी उपजी के अंत में बाधा डालती है और पानी को अवशोषित करने से रोकती है। प्लेस के बारे में 7.5 सेमी (3 इंच) पानी में उपजी है और उन्हें फिक्सिंग से कम से कम 6 घंटे पहले उन्हें छोड़ दें। बल्बनुमा फूल उथले पानी पसंद करते हैं। अगर नार्सीसस प्रजातियों को गहरे पानी में रखा जाता है, तो मोटी उपजी पानी से संतृप्त हो सकते हैं, उपजी तबाह हो जाएगी और पंखुड़ी कागज-सार बन जाएंगे।
    • यदि आप फूलों को अपने आप में कटौती करने जा रहे हैं, तो सुबह में या शाम को लगभग रात में करना बेहतर होता है। उपजी में ग्लूकोज भंडार सुबह और दोपहर में अपने उच्चतम बिंदु पर हैं। सबसे अच्छा समय सुबह जल्दी ही होता है, जब फूलों की उपजी ताजा रात की हवा के बाद पानी से भरते हैं। दोपहर में फूलों को कभी भी कटना नहीं चाहिए, जब सूरज सबसे गर्म होता है। सूरज की गर्मी उपजी में पानी की मात्रा कम हो जाती है और फूल लंबे समय तक नहीं रहेंगे। यदि बारिश हो गई और फूल गीला हो गए, तो अतिरिक्त पानी निकालने के लिए उन्हें धीरे से हिलाएं। बहुत अधिक पानी आम तौर पर फूलों को नुकसान पहुंचाता है, खासकर नाजुक पत्ती के फूल।
    • यदि आप फूलों को पानी में नहीं छोड़ सकते हैं, तो उन्हें नीचे एक छोटे से पानी के साथ एक मजबूत प्लास्टिक बैग में रख सकते हैं। एक सैंडपेपर के साथ बैग सुरक्षित करें एक अन्य विधि गीली अखबार में फूलों को लपेटना है। यदि आप कार से यात्रा कर रहे हैं, तो फूलों को सबसे अच्छे स्थान के अंदर रखें। जैसे ही आप घर जाते हैं, स्टेम के अंत को फिर से काट लें, उन्हें पानी में डाल दें और उन्हें ठीक करने से पहले उन्हें रात भर दीजिए।

    Video: अयोध्या में भव्य दीपावली महोत्सव के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का संबोधन

    चेतावनी

    • यदि आप फलों के कटोरे के पास फूल डालते हैं, तो प्राकृतिक गैस जो फलों का फल निकलती है, वह जल्दी से सड़ जाएगी।
    • एक हीटर के पास फूलों को टीवी के ऊपर या सीधे सूर्य में न रखें, क्योंकि गर्मी अपनी अवधि को प्रभावित करेगा। पंखे के पास या किसी धारा में फूल न रखें। उन्हें विकिरण के कारण माइक्रोवेव के पास न रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com