ekterya.com

कैसे फूलों को ताज़ा रखने के लिए

कटनी हुई फूलों की कई प्रजातियां एक सप्ताह या उससे ज्यादा समय तक उचित देखभाल कर सकती हैं और यहां तक ​​कि थोड़े समय के फूल फूलों के जीवन चक्र को कुछ दिनों तक बढ़ा सकते हैं। फूलों को ठंडे स्थान पर ड्राफ्ट से दूर रखना पहले से महत्वपूर्ण रूप से मदद कर रहा है। सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त करने के लिए, उन्हें एसिड और चीनी दें, और कंटेनर को साफ और बैक्टीरिया या कवक से मुक्त ब्लीच या किसी अन्य माइक्रोबैसाइड का उपयोग करें।

चरणों

भाग 1
काटें और ताजा कट फूल तैयार करें

छवि रखो फूलों को ताज़ा चरण 1 रखें
1

Video: हरी मिर्च और हरा धनिया एक महीने तक ताज़ा रखने की विधि

विकास के सही चरण पर फूलों को काटें। विभिन्न फूल अलग-अलग समय के लिए रह सकते हैं और विकास के विभिन्न चरणों में कट जाना चाहिए। प्रत्येक स्टेम, जैसे कि डेल्फीनियम और बकाइन पर कई कलियों के साथ फूलों में कम से कम एक कली होना चाहिए जो अपने आंतरिक रंग को खोलने और दिखाने की शुरुआत कर रहे हैं। पौधे जिनके पास एक फूल प्रति स्टेम होता है, जैसे कि मैरीगॉल्ड्स और सूरजमुखी, उन्हें काटने से पहले पूरी तरह से खुले होना चाहिए।
  • छवि रखो फुलाएँ ताज़ा चरण 2 रखें
    2
    दिन के सबसे अच्छे घंटे के दौरान फूलों को काटें। फूलों को शांत मौसम में और विशेष रूप से दिन / ठंडा चक्र के ठंडा भागों के दौरान कम पानी से गुजरना पड़ता है। सुबह के शुरुआती घंटों में ताजे फूलों को काटें जब भी संभव हो अधिक पानी बरकरार रहें और अब ताजा रहना। आप उन्हें दोपहर के अंत में भी काट सकते थे, हालांकि फूल उस समय रात की ओस से लाभ नहीं उठाते थे।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 3
    3
    एक साफ और बड़े कंटेनर में फूल रखें। आपको अपने कंठों को संक्रमित करने से जितना ज्यादा संभव बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों से बचने के लिए हमेशा एक साफ कंटेनर का उपयोग करना चाहिए। एक गर्दन के साथ एक कंटेनर चुनें, जहां फूलों की उपजी आसानी से फिट हो सकते हैं।
  • फूलों को अलग-अलग कंटेनरों में अलग-अलग स्टेम आकारों में रखें ताकि सभी फूल स्पष्ट रूप से दिखाई दे सकें।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 4
    4
    गर्म पानी के साथ ताजा कट फूलों का इलाज करें (वैकल्पिक)। फूलों को काटने के तुरंत बाद, 43 डिग्री सेल्सियस (110 डिग्री फारेनहाइट) पर पानी में उपजी रखें और कंटेनर को एक या दो घंटे के लिए शांत जगह में रखें। गर्म पानी के अणुओं को स्टेम के माध्यम से अधिक तेज़ी से आगे बढ़ना होगा, जबकि फूल हवा को शांत करने के लिए कम पानी खो देंगे। इन प्रभावों के संयोजन से फूलों की मात्रा बहुत अधिक हो जाएगी, इस प्रकार फूलों के जीवन चक्र में वृद्धि होगी।
  • इस प्रक्रिया को "ठोसता" कहा जाता है
  • रखे हुए फूलों की ताजा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    गर्म पानी में उपजी रखें कट फूलों के उपजी के अंत हमेशा पानी के साथ संपर्क में होना चाहिए। फूल गर्म पानी को अधिक आसानी से अवशोषित करते हैं, तो कमरे के तापमान पर पानी के साथ कंटेनर भरें अगर आप ऊपर वर्णित गर्म पानी की विधि नहीं करते हैं।
  • फूल जो अभी भी बल्ब से जुड़ा हुआ है, उन्हें ठंडे पानी में संरक्षित किया जाता है।
  • भाग 2
    फूलों को ताज़ा करें

    रखो फुलाएँ ताज़ा चरण 6 नामक छवि
    1
    पत्तियों को पानी में हटा दें पानी के नीचे रहने वाले पत्ते सड़ांध कर सकते हैं और जीवाणुओं के लिए भोजन के रूप में काम कर सकते हैं, जो बदले में संयंत्र के बाकी हिस्सों को संक्रमित और नुकसान पहुंचा सकते हैं। जब भी आप उन्हें नोटिस करते हैं, तब पानी के संपर्क में आने वाली सभी पत्तियों को काटें।
  • Video: गोभी को 1 साल के लिए कैसे स्टोर करें | How To Store Gobhi For 1 Year | Preserve Cauliflower

    रखो फुलाएं ताज़ा चरण 7 नामक छवि
    2
    पानी बदलें ताजा फूल रखने के लिए हर दिन पानी को बदलें। संक्रमण को रोकने के लिए इसे ताजे पानी से भरने से पहले कंटेनर से सभी मलबे को दूर करना सुनिश्चित करें।
  • पानी आवश्यक है, भले ही फूल उन्हें पुष्प फोम के साथ आते हैं ताकि उन्हें जगह मिल सके। फोम को अपनी गति से पानी में डुबो दें, क्योंकि पानी के नीचे फोम को सिंक करने के लिए हवा के बुलबुले उपजी होते हैं, जो बहुत हानिकारक होगा।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 8
    3
    कटौती अक्सर उपजी है। आप हर बार जब आप पानी बदलते हैं या कम से कम हर कुछ दिनों के उपजी में कटौती कर सकते हैं एक 45 डिग्री की इच्छा पर उपजी कटाई करने के लिए आम तीखी कैंची, बागवानी कैंची या चाकू का उपयोग करें एक कोणीय कटौती सतह के क्षेत्र को बढ़ाता है जो फूल पानी को अवशोषित करने के लिए उपयोग करते हैं।
  • अगर आप फूलों को एक दुकान में खरीदते हैं, तो पानी में डालने से पहले, तुरंत उपजी काटा।
  • गुलाब विशेष रूप से हवा के बुलबुले में फंसने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जो पानी के अवशोषण को बाधित कर सकते हैं। इससे बचने के लिए, गुलाब को पानी के नीचे काट लें।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 9
    4
    एक फूल परिरक्षक उपयोग करें पुष्प संरक्षित या "फूल भोजन" फूलों, उद्यान भंडार और सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं। इन परिरक्षकों में सभी अवयवों की आवश्यकता होती है जो फूलों को सुदृढ़ और विकसित करने की ज़रूरत होती है, जैसे कि ऊर्जा के लिए चीनी, एसिड को रंग और पीएच पानी को स्थिर करने और बैक्टीरिया और कवक को मारने के लिए एक बुरशीसाचार। पैकेज निर्देशों के अनुसार इसका उपयोग करें।
  • यदि आप एक वाणिज्यिक परिरक्षक खरीदना नहीं चाहते हैं या यदि आपके द्वारा खरीदा गया उत्पाद प्रभावी नहीं है, तो साधारण विकल्प के लिए होम फ्लॉवर परिरक्षकों पर अनुभाग देखें।



  • रखो फुलाएँ ताज़ा चरण 10 नामक छवि
    5
    पौधों को पर्यावरणीय जोखिम से दूर रखें। फूलों को सीधे सूरज की रोशनी, हीटर, टीवी के ऊपर और गर्मी के अन्य स्रोतों से दूर रखें। इन्हें एक ही कमरे में फलों के रूप में रखने से बचें, क्योंकि ये रिलीज इथाइलीन गैस और फूलों को विल्ट का कारण बन सकता है। वायु धाराओं और ब्रीज़, यहां तक ​​कि कूलर वाले भी, पानी के नुकसान में वृद्धि करते हैं और इसलिए फूलों के जीवन चक्र को कम करते हैं।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 11
    6
    सूखे फूल निकालें हर बार सूख फूलों को हर बार जब आप नोटिस करते हैं, या अन्यथा एथिलीन गैस को छोड़ दें, तो अन्य फूलों में चेन रिएक्शन का कारण हो सकता है। एक करें खाद उनके साथ, उन्हें सूखा सजावट के रूप में उपयोग करें या उन्हें एक अलग जगह पर फेंक दें
  • भाग 3
    एक घर का बना फूलों के संरक्षक बनाओ

    रखो फुलाएँ ताज़ा चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    पानी में खट्टे सोडा और ब्लीच जोड़ें स्प्राइट, 7 अप या किसी भी अन्य खट्टे सोडा फूलों को ताजा रखने के लिए आवश्यक चीनी और अम्लता प्रदान कर सकता है। पानी के हर तीन हिस्सों के लिए सोडा के एक हिस्से का उपयोग करें, फिर हानिकारक सूक्ष्मजीवों को खत्म करने के लिए ब्लीच के कुछ बूंदों को जोड़ें। यह मिश्रण कुछ वाणिज्यिक परिरक्षकों से भी अधिक प्रभावी हो सकता है।
    • आहार सोडा का उपयोग न करें, इसमें पौधों को ऊर्जा देने वाली चीनी नहीं होती है
    • अंधेरे सेदों का उपयोग न करें, क्योंकि वे पौधों के लिए बहुत अम्लीय हो सकते हैं।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 13
    2
    आप चीनी, नींबू का रस और ब्लीच भी जोड़ सकते हैं नींबू के रस की एक छोटी राशि का प्रयोग करें, लगभग दो चम्मच पानी (30 मिलीलीटर) एक लीटर पानी में। मिश्रण के लिए एक बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) चीनी जोड़ने के लिए फूलों के लिए भोजन के रूप में काम करें। पिछले नुस्खा के साथ, ब्लीच के कुछ बूँदें बैक्टीरिया और कवक के प्रसार को रोकने में मदद कर सकती हैं।
  • छोटे कंटेनरों के लिए, बस नींबू के रस की कुछ बूंदें और चीनी के दो चुटकी डाल दें।
  • अगर आपके पास एक महत्वपूर्ण खनिज सामग्री के साथ पानी है, तो आप इसे संतुलित करने के लिए थोड़ा अधिक नींबू का रस जोड़ना चाह सकते हैं। हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि संयंत्र में बहुत अधिक एसिड हानिकारक हो सकता है।
  • डेसीज़, सूरजमुखी और "फूलों" के परिवार से संबंधित अन्य फूल उनके उपजी से चिपचिपा पदार्थ छोड़ सकते हैं। एसिड विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके पास इन पौधों के समान कंटेनर के अन्य फूल हैं, क्योंकि यह बंद होने से अन्य फूलों के उपजी को रोकने में मदद करता है।
  • रखे हुए फूलों की ताजा चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    वोदका के प्रभाव को समझें वोदका के कुछ बूंद फूलों से इथाइलीन के उत्पादन को रोक सकते हैं, यह एक गैस है जो विल्टिंग और पकने का कारण बनता है। यह उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह ब्लीच या अन्य पदार्थों के लिए विकल्प नहीं है जो सूक्ष्मजीवों को मारने की सेवा करते हैं।
  • रखे हुए फूलों की ताजा चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    बहुत ब्लीच का उपयोग न करें कभी-कभी ब्लीच कंटेनर प्रति कुछ बूँदों की तुलना में अधिक सांद्रता में एक संरक्षक के रूप में उपयोग किया जाता है। यह खतरनाक है, क्योंकि संरक्षण पर असर बहुत असंगत है और यहां तक ​​कि उपजी और फूलों का कारण भी उनके रंग को खो सकता है।
  • Video: How To Keep Jasmine Flowers Fresh Without Fridge Garland Top Ten Tips

    छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 16
    5
    एस्पिरिन या सिरका के साथ सावधान रहें एस्पिरिन पाउडर या सफेद सिरका एसिड के अन्य स्रोत हैं, लेकिन नींबू का रस या साइट्रस सोडा से कम प्रभावी होते हैं। यदि एस्पिरिन अत्यधिक प्रयोग किया जाता है, तो यह फूलों को तेज कर सकता है या फिर धूसर होने के कारण पैदा हो सकता है।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 17
    6
    समझें कि तांबे के सिक्के काम क्यों नहीं करते हैं। कॉपर कवक को समाप्त कर सकता है, लेकिन तांबे में लिपटे गए सिक्के तांबे में पानी में घुलनशील नहीं है। पानी में एक सिक्का डालने से फूलों के जीवन चक्र में वृद्धि नहीं होगी।
  • परिषद

    • यदि गुलाब के फूल फांसी या लटक रहे हैं, तो गर्म पानी के नीचे सभी गुलाबों को डालें ताकि इसे हाइड्रेट करें। यह अंतिम प्रयास है जो हर समय काम नहीं करेगा।

    चेतावनी

    • डैफोडील्स और कटौती हयात सिंड्रोम रसायन छोड़ सकते हैं जो फूलों को मारते हैं जो एक ही पानी को साझा करते हैं। इन फूलों को अपने स्वयं के कंटेनरों में कम से कम 12 घंटे के लिए अन्य फूलों के साथ रखने से पहले रखें।
    • गुलाब से कांटे को हटाकर कटौती के जीवन काल में कमी आएगी, हालांकि आप जल स्तर से नीचे कांटों काट सकते हैं।
    • हेयर स्प्रे का इस्तेमाल सुखाने के दौरान फूलों के गुच्छों के आकार को संरक्षित करने के लिए किया जाता है। लेकिन यह आपके फूलों को ताजा रहने नहीं देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com