ekterya.com

एलईडी खेती लैंप के साथ कैसे बढ़ना

क्या आपने एलईडी की बढ़ती लैंपों के साथ खेती शुरू की या क्या आप इसे करने की सोच रहे हैं? यहां आपको एलईडी फसल सीखने की वक्र के बारे में मार्गदर्शन करने के लिए व्यावहारिक जानकारी मिल जाएगी।

चरणों

इमेज का शीर्षक ग्रो विद विद लाईड लाइट लाइट्स चरण 1
1
खेती की ऊंचाई को समायोजित करें या आंतरिक दूरी को बढ़ाने या घटाने के लिए एलईडी लैंप। यह स्पष्ट लग सकता है, हालांकि, ऊंचाई के बारे में सभी राय के साथ, जिस पर एलईडी लैंप को लटका दिया जाता है, यह कुछ अच्छे सुझाव देने का समय है
  • प्रारंभिक वनस्पति चरण- एलईडी संस्कृति दीपक रखें ताकि पौधों से ऊपर लगभग 300 मिमी हो। यह न्यूनतम संभव अंतराल दूरी की गारंटी देता है और पौधों की ऊंचाई के लिए अधिक महत्वपूर्ण इंटर्नोडोस प्रदान करता है।
  • वनस्पति अवस्था - दीपक संयंत्र के ऊपर 300 से 600 मिमी के बीच बढ़ सकता है, यह दूरी संयंत्र के चंदवा के घनत्व के अनुपात में होगी। बहुत सारे पत्ते कवर वाले पौधों को पौधों के नीचे रहने के लिए दीपक की आवश्यकता होगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि एलईडी संस्कृति दीपक की रोशनी निचली शाखाओं पर फिसलती है, और अधिक खुला चंदवा वाले पौधों में एलईडी संस्कृति दीपक हो सकता है अधिक है। अंत में, यह उत्पादक का निर्णय है अगर वह छोटा या बड़ा इंटर्नोडल दूरी चाहता है। याद करने के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु पौधों की रोशनी आवश्यकता है, यदि पौधों को उच्च स्तर की रोशनी की आवश्यकता होती है तो दीपक लगभग लगभग रखा जाना चाहिए। उनके ऊपर 300 मिमी। यदि पौधों को प्रकाश की निम्न स्तर की आवश्यकता होती है तो दीपक को उनके ऊपर 600 मिमी ऊपर रखा जाना चाहिए, जो शायद आवश्यक प्रकाश की सटीक मात्रा के आधार पर अधिक होगा। याद रखें, पौधों को कैसे बढ़ता है, वे आपको बताएंगे कि क्या उन्हें दीपक की अधिकता या उससे ज्यादा दूर की जरूरत है।
  • फूल, अंकुरण चरण - पौधे के चंदवा के ऊपर 300 से 600 मिमी के बीच प्रकाश को भी बनाए रखा जा सकता है। आम तौर पर, छतरियों से लगभग 400 मिमी ऊपर दीपक लटकने के लिए अनुकूल ऊंचाई लगता है।
  • Video: वायरलेस संगीत visualizing मंजिल लैंप बनाना

    ग्रो विद विद एलईडी लाइट्स स्टेप 2
    2
    आवश्यक सिंचाई को संशोधित करें सिंचाई ने उन लोगों के लिए कुछ समस्याएं पैदा की हैं जो एलईड फसल से शुरू करते हैं। अधिकांश सिंचाई और आहार मार्गदर्शिका एचपीएस प्रकाश पर आधारित होती हैं जहां बाष्पीकरण होता है और बर्तनों के वाष्पीकृत पानी, भोजन, आदि, को बदलने के लिए दैनिक सिंचाई आवश्यक है (यदि भूमि पर उगाया जाता है)। पानी, भोजन आदि के वाष्पीकरण, एलईडी संस्कृति लैंप के साथ कोई समस्या नहीं है। हालांकि, अत्यधिक सिंचाई की संभावना एक बहुत ही वास्तविक खतरा है।
  • इमेज का शीर्षक ग्रो विद विद एलईडी लाइट्स स्टेप 3

    Video: Как вырастить банан в квартире (часть-4) "Пересадка и размножение бананов вегетативным способом"




    3
    क्या पौधों को खिलाने के साथ पता है एलईडी संस्कृति लैंप के तहत विकसित पौधे आम तौर पर केवल एचपीएस प्रकाश व्यवस्था की तुलना में लगभग 30% बिजली की आवश्यकता होती है। एलईडी के साथ बढ़ते समय कैल-मैग को जोड़ना अच्छा होगा।
  • हीड्रोपोनिक प्रणालियों में, इनमें से कम बाष्पीकरण के कारण पोषक तत्वों के जमा को कम भरना आवश्यक है।
  • ग्रो विद विद लाईड लाइट्स स्टेप 4
    4
    शायद सर्दियों के महीनों में बढ़ते कमरे का तापमान बढ़ाने के लिए एक पूरक हीटिंग की आवश्यकता होती है। एचपीएस प्रकाश व्यवस्था की तुलना में बढ़ते क्षेत्र में गर्मी काफी कम हो जाती है। यह पौधों के थर्मल तनाव को कम करता है। हालांकि, ठंड की स्थिति में बढ़ते क्षेत्र का तापमान बारीकी से निगरानी रखता है।
  • युक्तियाँ

    • पौधों को दी जाने वाली पानी या भोजन की मात्रा कम करें एक बर्तन जो अच्छी तरह से भिगोया गया हो, उसे 4 से 7 दिन पहले पानी पिलाया या फिर खिलाया जा सकता है।
    • ठंडे सर्दियों के महीनों में तापमान की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो एक छोटा हीटर जोड़ें।
    • छोटी मात्रा में दैनिक भोजन बेहतर परिणाम प्राप्त करेगा।

    चेतावनी

    • एलईडी संस्कृति लैंप के साथ शुरू होने पर अत्यधिक पानी लगाना आसान होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com