ekterya.com

पुराने किताबों से छुटकारा पाने के लिए

आप एक शौकीन चावला हो सकते हैं, लेकिन आपके कमरे में पुस्तकों की धुँधनी ढेर एक उपद्रव हो रही है। आपके पास पुरानी पुस्तकों को फेंकने का साहस नहीं है, लेकिन उनके पास उनके लिए कोई अन्य उपयोग नहीं है। पुरानी पुस्तकों से छुटकारा पाने के लिए, आप उन्हें बेच सकते हैं, उन्हें दान कर सकते हैं या कुछ साधारण चाल का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पुस्तकें दान करें

पुरानी किताबों के गेट रिड का शीर्षक चित्र 1 चरण

Video: लाल मसूर की दाल का कमाल पुराने से पुराना कर्ज भी तुरंत उतरेगा हतोहाथ । karj mukti ke upay

1
दुनिया भर के लोगों के लिए किताबें दान करें आप उन लोगों के जीवन में बहुत अंतर कर सकते हैं जो कुछ पुस्तकों के लिए बेताब हैं। आपके लिए उपयुक्त एक को खोजने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पुस्तक दान कार्यक्रमों की विभिन्न वेबसाइटों को खोजें। आप इस में प्रवेश करने की कोशिश कर सकते हैं वेब साइट जो संस्थानों, संगठनों और उन शहरों के कार्यक्रमों को सूचीबद्ध करता है जिनके पास शैक्षणिक और पठन सामग्री प्राप्त करने का कोई अन्य तरीका नहीं है।
  • भौगोलिक सूचकांक से चुनें या कई देशों में पुस्तकों को एकत्रित और पुनर्वितरित करने वाली एजेंसियों की सूची देखने के लिए "अंतर्राष्ट्रीय दाताओं" अनुभाग पर जाएं।
  • वेबसाइट संपर्क जानकारी के साथ विषयों, भाषाओं और आवश्यक पुस्तकों के स्तर को सूचीबद्ध करती है। यह सुनिश्चित करने के लिए पहले उनसे संपर्क करना सुनिश्चित करें कि उन्हें आपकी सामग्रियों की आवश्यकता है विदेशों में शिपमेंट के लिए आपको डाकघर में एक कस्टम फॉर्म का अनुरोध करना होगा।
  • पुरानी पुस्तकों के गेट रिड का शीर्षक चित्र 2
    2
    स्थानीय लाइब्रेरी या "लाइब्रेरी के मित्र" समूहों में किताबें दान करें अधिकांश पुस्तकालयों को धन एकत्र करने के लिए वार्षिक पुस्तक की बिक्री होती है और खरीदार को कर कटौती प्राप्त होती है। सुनिश्चित करें कि उपहार पुस्तकों को पुनर्विक्रय की स्थिति में हैं, क्योंकि यदि वे ढालना चाहते हैं, दागदार होते हैं, व्यक्तिगत जानकारी होते हैं या कुछ पन्नों को याद नहीं करते हैं, तो उन्हें स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • पुरानी पुस्तकों के गेट रिड का शीर्षक चित्र 3
    3
    एक बचत दुकान में किताबें दान करें इनमें से ज्यादातर स्टोरों में पुस्तक विभाग हैं जो आपकी पुरानी पुस्तकों को प्राप्त करने में खुशी होगी, बशर्ते वे अच्छी स्थिति में हों। अपने पड़ोस की बचत की दुकान पर जाएं और पूछें कि क्या आपको उनकी ज़रूरत है - अगर आप कपड़े या अन्य वस्तुओं को दान करने के लिए ले जाते हैं तो आप उन्हें स्वीकार करने की अधिक संभावना ले सकते हैं।
  • पुरानी किताबों के गेट रिड का शीर्षक चित्र 4

    Video: लाल किताब के मंगल के पुराने उपाय | ORIGINAL REMEDIES OF MARS IN LAL KITAB

    4
    एक चर्च को किताबें दान करें कई चर्च पुस्तकों के दान को स्वीकार करते हैं, जो कम सौभाग्यशाली या उनके प्रतिष्ठान के लिए धन जुटाने के लिए बेचे जाते हैं। अपने क्षेत्र में स्थित चर्चों पर जाएं और पता करें कि क्या किसी भी प्रयुक्त पुस्तकें स्वीकार करें।
  • पुरानी किताबें पाने के लिए शीर्षक छापें चरण 5 देखें
    5
    पुस्तकों को अन्य दान में दान करें अपने क्षेत्र में दान करने वाले इंटरनेट के लिए किताबों का दान स्वीकार करें। ऐसे कई देश हैं जो अफ्रीका, एशिया और मध्य पूर्व में अपनी पुस्तकालयों को पुनर्निर्माण करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • पुरानी किताबें पाने के लिए छुटकारा पाने वाली छवियाँ चरण 6
    6
    "स्वतंत्रता में" किताबें छोड़ दें BookCrossing एक वेबसाइट है जो आपको पुस्तकों को पंजीकृत करने और उनको किसी ऐसे व्यक्ति के लिए छोड़ने देता है जो उन्हें आनंद लेने के करीब है।
  • पुरानी पुस्तकों के गेट रड शीर्षक वाला छवि शीर्षक 7
    7

    Video: पुराने ताले का टोटका जो विवाह मे आ रही बाधा को दूर करेगा // Old Lock Totka

    "मुफ्त किताबें" का एक बॉक्स बनाएं। एक स्थान का पता लगाएं जहां लोगों की अपेक्षा है, जैसे कि कपड़े धोने, अस्पताल के इंतज़ार कर रहे कमरे, बस स्टॉप और इसी तरह के स्थान। फिर, उस बॉक्स को रखें जो सड़क पर "निःशुल्क पुस्तकें" कहता है काम या विद्यालय में, एक ऐसा बॉक्स रखें, जो कि अवकाश क्षेत्र या भोजन कक्ष में "मुफ़्त पुस्तक विनिमय" कहता है बस याद रखें कि आपको पहले उस क्षेत्र के कर्मचारियों से अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है
  • पुरानी किताबों के गेट रिड का शीर्षक चित्र 8
    8
    एक ऑनलाइन व्यापार पृष्ठ के माध्यम से किताबें दान करें कई वेब पेज हैं जो आपको मुफ्त में किताबें दान करने की इजाजत देते हैं। यात्रा Freecycle, रीसायकल सेंट्रल, FreeSharing या शेयरिंग देना है अपने क्षेत्र में एक समूह खोजने के लिए ये समूह आपके स्थान पर कई जगह सूचीबद्ध करते हैं, जहां आप उन चीजों की सूची पोस्ट कर सकते हैं जिन्हें आप दान करना चाहते हैं।
  • जो लोग पुस्तकों को चाहते हैं, वे अपने घर या काम के स्थान पर जाएंगे ताकि उन्हें चुन सकें। अगर आप इस विशेष सुविधा के साथ वेबसाइट का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको अपना पता प्रदान करना सहज महसूस हो।
  • विधि 2
    पुस्तकें बेचें

    पुरानी पुस्तकों के गेट रिड का शीर्षक चित्र 9
    1
    ऑनलाइन किताबें बेचें ईबे जैसी साइट पर खुद को किताबें बेचें, आधा और अमेज़ॅन आप इन साइटों को बिक्री मूल्यों के कम से कम 15% का कमीशन लेने की उम्मीद कर सकते हैं। समय के साथ कीमत कम करने के लिए तैयार होने की कोशिश करें यदि आप उन्हें नहीं बेच सकते हैं।
    • ऑनलाइन किताबें बेचने के लिए आपको वेबसाइट पर एक खाता बनाना होगा, पुस्तक के बारे में कुछ मूल जानकारी प्रदान करना होगा और रुचि रखने वाले ग्राहक के लिए इसके लिए पूछना होगा।
  • पुरानी पुस्तकों के गेट रिड का शीर्षक चित्र 10
    2
    स्कूल की पुस्तक की दुकान में शैक्षणिक पुस्तकों को बेचो। अगर आपने हाल ही में किताबों का इस्तेमाल किया है, तो आप उन्हें अपने मूल लागत के एक अंश के लिए फिर से बेच सकते हैं - यह देखने के लिए कि क्या यह संभव है पहले स्टोर को कॉल करें। यह बहुत संभावना है कि आपको उसी पुस्तकालय में पुस्तकों को बेचना होगा जहां आपने उन्हें प्राप्त किया था, यद्यपि आप भाग्यशाली हैं, तो आप एक अन्य कैंपस से एक किताबों की दुकान ढूंढ सकते हैं जो उन पुस्तकों को खरीदता और बेचता है।
  • पुरानी पुस्तकों के गेट रिड का शीर्षक चित्र 11
    3
    उन छात्रों को किताबें बेचो जिनकी उन्हें ज़रूरत है उन विद्यार्थियों को खोजें, जो आपके पास पहले से खत्म हो चुके एक कक्षा लेने के बारे में हैं और लागत का एक अंश के लिए उन्हें किताबें बेचने की कोशिश करें, तो दोनों एक्सचेंज से लाभान्वित होंगे। आप अपने दोस्तों से पूछ सकते हैं कि वे भविष्य में कक्षा लेने के लिए किसी को भी जानते हैं, या आप पहले दिन के बाद कक्षा के बाहर भी बंद कर सकते हैं और उन कुछ छात्रों की तलाश कर सकते हैं जो अभी तक किताबें खरीदने में सक्षम नहीं हो सकते हैं - पूछते समय बहुत आक्रामक न हो।
  • पुरानी किताबें प्राप्त करें छापें शीर्षक से चित्र 12



    4
    किसी प्रयोग की गई दुकान में किताबें बेचें प्रयुक्त पुस्तक स्टोर आमतौर पर अच्छी स्थिति में पुस्तकों के चयन के लिए क्रेडिट खरीदते हैं या वितरित करते हैं। इन दुकानों में से ज्यादातर खुदरा कीमत के लगभग आधी हिस्से में मौजूदा खिताब का हवाला देते हैं और नकदी में लगभग 15% या क्रेडिट में 20% का भुगतान करते हैं। स्टोर भी बुक वैल्यू के लिए दिखेगा, इसलिए यदि आपने पुस्तक को ऑनलाइन सूचीबद्ध किया है, तो उस कीमत पर स्टोर इसे बेच देगा, जो कि वह आपको भुगतान नहीं करेगा।
  • अगर आप जितना संभव पैसा चाहते हैं, किताब ऑनलाइन खुद को बेचें लेकिन, अधिक गति और सुविधा के लिए, यह एक प्रयुक्त स्टोर में किताबें प्रदान करता है।
  • पुरानी किताबें प्राप्त करें छापें शीर्षक 13 चित्र
    5
    गेराज बिक्री में किताबें बेचें आप ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए पुस्तकों को बेचने के लिए गेराज की बिक्री के साथ-साथ कुछ बड़े आइटम भी कर सकते हैं। यदि आप फर्नीचर बेचते हैं और कुछ इच्छुक ग्राहक हैं, तो आप उन्हें पुस्तकों की ओर निर्देशित कर सकते हैं। आप बिक्री के साथ बिक्री को बढ़ावा दे सकते हैं या अपने दोस्तों को फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया पर बता सकते हैं - केवल अपने दोस्तों को बताना सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपने पते पर बताने के लिए पर्याप्त जानते हैं
  • विधि 3
    बाजार पुरानी किताबें

    पुरानी पुस्तकों के गेट रिड का शीर्षक चित्र 14
    1
    पुस्तकों का आदान प्रदान करें अपने कुछ दोस्तों को आमंत्रित करें और उन्हें पुराने किताबों के बक्से ले जाने के लिए कहें। फिर, आस-पास बैठो और प्रत्येक व्यक्ति उस पुस्तक की खोज करता है जो उन्हें पसंद करता है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप अपने साथ शुरू की तुलना में अधिक पुस्तकों के साथ समाप्त न करें।
  • पुरानी किताबें पाने के लिए शीर्षक छापें चरण 15
    2
    एक पार्टी "व्हाइट एलिफेंट" (सफेद हाथी) को केवल किताबों का आदान-प्रदान करें। इस तरह के मजेदार उपहार एक्सचेंज के दौरान, सभी लिपटे किताबें (या उपहार) कमरे के मध्य में रखी जाएंगी। लोगों को उपहार चुनने के लिए उनकी बारी होगी और सबसे वांछित लोगों के लिए आदान-प्रदान करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। इसे स्पष्ट करें कि आप केवल पुराने पुस्तकों का आदान-प्रदान करेंगे। अधिकतम छह लोग इसे एक मजेदार विनिमय खेल बना देंगे।
  • पुरानी किताबें प्राप्त करें छापें शीर्षक 16 छवि
    3
    नए लोगों के लिए पुराने पुस्तकों को व्यावसायिक बनाएं ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो आपको नई पुस्तकों के लिए पुरानी पुस्तकों को बाज़ार में पढ़ने की अनुमति देती हैं जिन्हें आप पढ़ना चाहते हैं। यात्राBookMooch, ग्रीन टेक्स्टबुक्स रीसाइक्लिंग, PaperBackSwap या शीर्षक व्यापारी. प्रत्येक पुस्तक जिसे आप किसी को भेजते हैं, आपको एक नया ऋण लेने के लिए ऋण मिलता है इसमें समान सेवाएं हैं Bookins और अमेरिका के बुकशेल्फ.
  • पुरानी किताबें प्राप्त करें शीर्षक छापें शीर्षक 17
    4
    वीडियो गेम, सीडी या फिल्मों के लिए मार्केट बुक करें विनिमय एक वेबसाइट है जो आपको ऐसे अन्य उत्पादों के लिए किताबें बाजार में लाने की अनुमति देती है जो आपके हित में हो सकती हैं। पुरानी किताबों से छुटकारा पाने के दौरान सीडी, फिल्म या वीडियो गेम्स के संग्रह को बढ़ाने का यह एक अच्छा तरीका है
  • विधि 4
    अन्य विधियों का उपयोग करें

    पुरानी किताबों के गेट रड का शीर्षक चित्र 18
    1
    एक पार्टी में किताबें दीजिए अपने पसंदीदा पाठक दोस्तों के लिए एक पार्टी पकड़ो, और एक या दो घंटे बाद और कुछ पेय लेते हैं, कमरे के मध्य में पुरानी पुस्तकों के साथ एक बॉक्स रखें और उन्हें बताएं कि वे उन्हें पकड़ सकते हैं। आपके मित्र बॉक्स में चले जाएंगे और कुछ पुस्तकों का चयन करेंगे। आप आश्चर्यचकित होंगे कि बॉक्स कितनी तेज़ी से खाली हो जाएगा।
  • पुरानी पुस्तकों के गेट रिड का शीर्षक चित्र 1 9
    2
    अपने दोस्तों को किताबें दीजिए जो वे पसंद कर सकते हैं पुस्तकों की जांच करें, कवर पर पोस्टर को उस व्यक्ति के नाम से रखें, जो आपको लगता है कि उनको सबसे ज्यादा सराहनीय होगा, और फिर उन्हें सौंपेंगे। यह एक विचारशील उपहार की तरह प्रतीत होता है, कुछ को छुटकारा पाने की कोशिश के बजाय बस ऐसा कुछ कहें जैसे "इससे मुझे आपकी कल्पना हुई" या "मुझे पता है कि यह पुस्तक आपको प्यार करेगी" और वे धीरे से आपके हाथों से हटा दिए जाएंगे
  • पुरानी किताबें प्राप्त करें छापें शीर्षक से चित्र 20
    3
    एक खोखले आउट बुक बनाएँ अगर किताब बहुत पुरानी है और इतनी बिगड़ती है कि कोई भी इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता है, तो उसे मज़बूत करने के लिए मज़े करना और इसे अपने गुप्त चीजों को छिपाने के लिए छाती के रूप में उपयोग कर लें। आप इन चरणों का पालन करके एक पुस्तक को खोख सकते हैं:
  • एल्मर गोंद के साथ एक पुरानी किताब का एक अपेक्षाकृत कठिन आवरण और पन्नों को गोंद लगाएं। कम से कम 15 मिनट तक सूखी रहें
  • पुस्तक के परिधि के अंदर कम से कम आधा (1.2 सेमी) आयताकार क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें।
  • एक सटीक चाकू या एक कटर का इस्तेमाल करके एक ही समय में कागज के टुकड़े को काटने के लिए।
  • जब तक आप पूरी किताब को खोखला न दें तब तक पेपर के टुकड़े को काटने दें।
  • अपनी पसंदीदा वस्तुओं को वहां संग्रहीत करके किताब का आनंद लें।
  • पुरानी किताबों का गेट रिड ऑफ़ इमेज शीर्षक
    4
    Recycles। अगर किताबें इतनी बिगड़ती हैं कि कोई भी उन्हें अच्छे उपयोग के लिए नहीं रख सकता है, तो यह उन्हें फेंकने का समय हो सकता है। यदि आप पुस्तकों को फेंकना चाहते हैं, तो उन्हें रीसाइक्लिंग पर्यावरण के लिए सबसे उपयुक्त और अनुकूल विकल्प है। कुछ शहरों में पुनर्चक्रण कार्यक्रम आपको एकल स्रोत से रीसाइक्लिंग डिब्बे में पेपरबैक किताबें रखने की अनुमति देते हैं अपनी काउंटी वेबसाइट पर जाएं और पता करें कि क्या आप पुस्तकों को रीसायकल कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप उन्हें गैर-लाभकारी 501 (सी) 3 एसोसिएशन में दान करने जा रहे हैं, तो उन्हें एक कर की कटौती प्राप्त करने के लिए एक रसीद के लिए कहें।
    • एक किताब बेचने से पहले, अपनी स्थिति की जांच करें। बिगड़ती, लिखित, दाग वाली या टूटी किताबें बहुत बाद की मांग नहीं हुई हैं, इसलिए यदि आप उन्हें स्टोर में बेचने जा रहे हैं, तो आप खरीदार को अपनी दूसरी पुस्तकों के बारे में संदेह करेंगे।
    • अगर आप गेराज बिक्री पर किताबें बेचते हैं, तो आपको कीमतों के साथ रचनात्मक (और सस्ता!) होना चाहिए। USD $ 0.50 से प्रत्येक के साथ, या यूएस $ 2 के लिए 5, लोगों को अधिक किताबें लेने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि आपके पास बहुत से हैं, तो याद रखें कि लक्ष्य जितना संभव हो उतना से छुटकारा पाने के लिए है क्योंकि उन्हें स्टोर में मुश्किल और भारी बिक्री के लिए स्टोर पर ले जाना है। कीमत का विरोध करना कठिन बनाओ और आपको अधिक बिक्री मिलेगी।
    • फाइलों के लिए कार्डबोर्ड बक्से पुस्तकों के परिवहन के लिए उपयोगी हैं I स्थानीय बुकस्टोर्स आमतौर पर खाली बक्से दे देते हैं, लेकिन पहले उन्हें पूछें।
    • एक बैग ले लो और कुछ किताबों के साथ अपने शहर या शहर के चारों ओर जाएं और कीमतों का निर्धारण न करें, लेकिन लोगों को ऐसा करने दें ताकि वे सोच सकें कि उन्हें सौदा है।

    चेतावनी

    • अपने मूल्य को जानने के बिना किसी पुस्तक से छुटकारा न दें
    • जब आप अपने क्रेडिट का उपयोग करते हैं, तो कुछ बुकस्टोर्स आइटम पर टैक्स लेते हैं।
    • गेराज बिक्री की बुकिंग हमेशा उच्च मांग में नहीं होती है
    • विश्वविद्यालयों के किताबों की दुकानों को इस्तेमाल की गई पुस्तकों के बदले में बहुत कम पैसे देने के लिए जाना जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पुरानी किताबें
    • पैकेजिंग सामग्री: लिफाफे, चिपकने वाली टेप, टिकट (यदि आपको इसे डाक से भेजना है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com