ekterya.com

आइवी को कैसे निकालना है

आइवी जल्दी से उद्यान, सड़कों, पेड़ों और यहां तक ​​कि घरों की दीवारों पर आक्रमण कर सकते हैं। ऐसी आक्रामक प्रजातियों में आईवी शामिल है "पिट्सबर्ग", "सितारा", हेडरिया हाइबर्निका, हेडेरा हेलिक्स (आम आईवी) और "बाल्टिका" । बहुत से लोग इन पौधों को नियमित रूप से छिन्नवत् करते हैं, जो यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि ईंट, खिड़कियां या अन्य संरचनाएं नहीं हटाई गईं। यदि आप थोड़ा या अधिक निकालना चाहते हैं, खाड़ी पर आईवी रखने के लिए एक आवश्यक कार्य है, जिसे निम्न चरणों में समझाया जाएगा।

चरणों

विधि 1
जमीन से आइवी निकालें (आइवी कालीन)

एक आईवी प्लांट चरण 1 निकालें शीर्षक छवि
1
काम के लिए तैयार यदि आप बड़े पैमाने पर जमीन पर काम कर रहे हैं, तो यह संभव है कि आपको प्रक्रिया में 2 या 3 लोगों की सहायता की आवश्यकता होगी। प्रत्येक को छंटाई की कतरें या बड़े अंगूरों और जड़ों को काटने की आवश्यकता होगी।
  • आइवी प्लांट चरण 2 को हटा दें
    2

    Video: सूखी खांसी का असरदार सरल घरेलू उपचार | Homely Cough Treatment

    कवर फर्श की सीमाओं का पता लगाएं। आइवी बाहर बढ़ता है - यह तेजी से फैल सकता है और अधिकतर मिट्टी को कवर कर सकता है, जहां यह अन्य पौधों और वस्तुओं पर आसानी से बढ़ता है। एक क्षेत्र पूरी तरह से आइवी के साथ कवर किया जाता है, आमतौर पर जमीन पर छाया के एक क्षेत्र को "आइवी कालीन" कहा जाता है। पहला कदम इस क्षेत्र की सीमाओं को खोजना है, और बड़े पौधों को ध्यान में रखना है जो आईवी के अंदर आते हैं।
  • एक आइव्ही प्लांट चरण 3 निकालें शीर्षक छवि
    3
    सीमाओं में जड़ों को काट लें छंटाई कैंची का प्रयोग करें और आइवी लता के कालीन की तरफ नीचे शुरू होता है, शाखाओं और मोटा जड़ों को काटने। क्षेत्र है जहां आप काम बहुत बड़ा है, तो छोटे हिस्से में कटौती तो आप एक समय में साथ काम करने के लिए बहुत जगह नहीं है।
  • एक आइव्ही प्लांट चरण 4 निकालें शीर्षक छवि
    4
    आइवी को `ट्रंक` में रोल करें मैं कंधे खड़े अपने स्वयंसेवक सहायकों के साथ कंधे से, और एक विशाल कालीन आकार ट्रंक की तरह आइवी लता हवा शुरू होता है। जब तक संयंत्र के पूरे क्षेत्र की खोज नहीं हुई है तब तक रोलिंग जारी रखें, और सभी आईवी रोल के अंदर हैं। भूमि पर कार्य करते के आकार पर निर्भर करता है, आप कई चड्डी को सत्यापित कर सके कि आईवी बनाने के लिए आवश्यकता हो सकती है।
  • एक आईवी प्लांट चरण 5 निकालें शीर्षक छवि
    5
    की जाँच करें। आइवी अभी भी पृथ्वी की जड़ तक अपने आप में वापस आ सकती है, तब भी जब यह कट गया है इस कारण से, आपको आपके द्वारा लुढ़काए गए लॉग को समाप्त करना होगा। आप उन्हें सुरक्षित जगह पर रख सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के बाद कि जमीन आइवी से मुक्त है।
  • एक आइव्ही प्लांट चरण 6 को हटा दें
    6
    क्षेत्र की फिर से जांच करें जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह बड़ी साजिश शुरू करने के लिए ज्यादा आइवी नहीं लेता है। आईवी ट्रंक को हटाने से पहले, सावधान क्षेत्र को देखने के लिए कुछ मिनट लगाना सुनिश्चित करें। किसी भी शेष आइवी लो और जड़ें निकालें (या कट), अगर वे दिखाई दे रहे हैं
  • विधि 2
    पेड़ों से आइवी निकालें

    एक आइव्ही प्लांट चरण 7 निकालें शीर्षक छवि
    1
    कवरेज की डिग्री निर्धारित करें आइवी के बड़े इलाकों ने पूरे पेड़ों को निगल लिया है, और उनकी जड़ से अस्थमा द्वारा उन्हें मार सकता है। अपनी स्थिति निर्धारित करने के लिए अपने पेड़ की जांच करें और आइवी द्वारा किस भाग को कवर किया गया है आईवी की मात्रा के आधार पर, इसे बनाए रखने के लिए भी क्षतिग्रस्त हो सकता है, फिर इसे आइवी के साथ हटा दिया जाना चाहिए।
  • एक आइवी प्लांट चरण 8 को हटा दें
    2
    निकालने के लिए आइवी के क्षेत्र का चयन करें सौभाग्य से, इसे नष्ट करने के लिए किसी वृक्ष से सभी आइवी को हटाने की आवश्यकता नहीं है। आइवी की जड़ें जमीन पर हैं, फिर, आपको भाग को निकालना होगा "अधिक अवर" आइवी की, जबकि बाकी की अंततः मृत्यु हो जाती है अगर एक नियमित राशि होती है, तो सभी आईवी को हटा देना सबसे अच्छा है यदि पेड़ लगभग पूरी तरह से निगल लिया गया है, तो यह पेड़ की जड़ों, ट्रंक से, और बाहर की ओर, जमीन में एक मीटर के त्रिज्या के साथ, 1-1.5 मीटर की ऊँचाई की ऊंचाई को मापता है।
  • एक आइवी प्लांट चरण 9 निकालें शीर्षक छवि
    3
    ट्रंक से आइवी को काटें। बेसिंग के चारों ओर, बागवानी कैंची की एक जोड़ी या एक छोटी सी आइवी को वर्गों में कटौती करने के लिए उपयोग करें। पेड़ से आइवी खींचने में बहुत मुश्किल होगी। ऐसा लगता है कि ऐसे हिस्से हैं जो जड़ों से गिरते हैं, लेकिन फिलहाल इस बारे में चिंता न करें। पेड़ के जड़ों और ट्रंक से आइवी को हटाने पर ध्यान दें (उतना जितना संभव हो सकता है)।
  • Video: गिलोय के चमत्कारिक फायदे||Miracles of Tinospora Cordifolia||BEAUTY & HEALTH ADVISE

    एक आईवी प्लांट चरण 10 निकालें छवि
    4
    शेष आइवी निकालें यदि आपने ज्यादा आइवी को हटा दिया है, तो पेड़ का ख्याल रखना और छोटे टुकड़े निकाल दें, साथ ही साथ जरूरी जड़ें देखेंगे। यह आइवी को वापस बढ़ने से और उस जगह को भरने से रोक देगा, जो आपने पहले से ही जारी कर दिया है।
  • एक आईवी प्लांट चरण 11 को हटा दें
    5
    आइवी छोड़ें ले लो आइवी लता फाड़ दिया, और एक सूखी, फ्लैट क्षेत्र में (चट्टानों या कंक्रीट के रूप में) की दुकान, जब तक आप इसे नष्ट कर सकते हैं।
  • विधि 3
    दीवारों और बाड़ से आईवी निकालें




    एक आइवी प्लांट चरण 12 निकालें छवि
    1
    अपनी आपूर्ति तैयार करें आईवी को हटाने के लिए यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आप इस प्रक्रिया के दौरान अपनी दीवारों या बाड़ को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते हैं। आपको पहले अपने हाथों का उपयोग करना होगा, लेकिन आपको दस्ताने, बगीचे कैंची, एक नली और पानी, एक तार ब्रश, डिटर्जेंट या हर्बसाइड डिशवाशिंग और संभवतया, मातम को जलाने के लिए एक मशाल की आवश्यकता होगी।
  • एक आईवी प्लांट चरण 13 को हटा दें
    2
    यह घास को हटाने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है थोड़ा सा पानी (नली का उपयोग करके) के साथ आइव्ही को पानी से पानी से शुरू करें ताकि इसे आसानी से हटा दें, क्योंकि यह दाखलताओं और जड़ों को नरम करेगा। जब आप इसे करना शुरू करते हैं, तो ऊपर से नीचे तक ऊपर से शुरू करें, क्योंकि यह पानी के लिए अधिक समय देगा, नीचे मोटी दाखलताओं को घुसना करने के लिए, आइव्ही शुरू करना आसान बनाना होगा।
  • एक आइवी प्लांट चरण 14 निकालें शीर्षक छवि
    3
    आइवी खींचने शुरू करो बाड़ या इमारत को नुकसान से बचने के लिए, आइवी खींचने के लिए, अपने हाथ का उपयोग करें, धीरे से। यदि आप एक मजबूत या मोटी बेल पाते हैं, तो इसे काटने के लिए बगीचे कैंची का उपयोग करें और फिर इसे अपने हाथों से करें जितना संभव हो उतना नाजुक रहें, क्योंकि यदि आप आइवी की कड़ी मेहनत करते हैं, तो यह संभव है कि आप लकड़ी, ईंट या सीमेंट का हिस्सा बन जाएं जहां आपका निर्माण समर्थित है।
  • एक आईवी प्लांट चरण 15 को हटा दें
    4
    एक ब्रश के साथ शेष आईवी निकालें। जब आप दाखलताओं और पत्तियों सहित बड़े आइवी लता क्षेत्रों को नष्ट करने में सफल रहा है, तो आप छोटे फैलाव कि संयंत्र को पीछे छोड़ दिया हो सकता है स्क्रैप करने का एक कड़ी ब्रश या एक धातु का उपयोग कर सकते हैं। पौधे से आप जो कुछ कर सकते हैं उसे शुरू करने और साफ करने के लिए सूखी ब्रश का उपयोग करें।
  • एक आइवी प्लांट चरण 16 निकालें शीर्षक छवि
    5
    निर्माण सामग्री धो लें पानी के साथ एक कंटेनर या बाल्टी भरें और एक मजबूत डिश डिटर्जेंट। इसके बाद, इस मिश्रण के साथ दीवारों को स्क्रब करना शुरू करें, कड़ी मेहनत ब्रश का उपयोग कर। यह संरचना में शेष किसी भी संयंत्र को निकाल देगा, और शेष अवशेषों या गंदगी को साफ करने में मदद करेगा
  • आइवी प्लांट चरण 17 को हटा दें
    6
    आईवी को समाप्त करने के लिए अतिरिक्त उपाय करें यदि आप देखते हैं कि उल्लेखनीय कदम आपके घर से सभी आइवी को खत्म करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो आपके पास दो और विकल्प हैं: आप एक जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं या आइवी को जला सकते हैं। पहला विकल्प तत्काल परिणाम नहीं देगा, लेकिन लकड़ी और ईंट दोनों के लिए यह सुरक्षित है यह केवल ईंट संरचनाओं के लिए व्यवहार्य है, लेकिन उन्हें नुकसान हो सकता है या बाद में उन्हें फीका कर सकता है। एक विकल्प चुनते समय, केवल आइवी पर हमला करना सुनिश्चित करें और सावधान रहें कि भवन या आसपास के पौधों को नुकसान न पहुंचाएं।
  • विधि 4
    आईवी से छुटकारा पायें

    एक आइव्ही प्लांट चरण 18 को हटा दें
    1
    इसे सूरज में सूखा दें आइवी जीवित रह सकती है, भले ही इसे जमीन से हटा दिया जाए, लेकिन सूखे या किसी न किसी मैदान पर ऐसा करना बहुत मुश्किल होगा। एक चट्टानी क्षेत्र या कंक्रीट स्लैब में समाप्त किए गए आइवी को छोड़ दें, जो कि सूरज से उजागर हो। इसमें कुछ दिनों का समय लग सकता है, लेकिन फिर आप देखेंगे कि पौधे पनपने और मरना शुरू होता है, क्योंकि यह गर्मी को अवशोषित करता है और शुष्क भूमि पर पाए जाने वाले पोषक तत्वों को खो देता है।
  • एक आइवी प्लांट चरण 1 को हटा दें
    2
    आईवी डूव यदि आपके हाथ में पर्याप्त आपूर्ति है, तो आप बड़े प्लास्टिक की थैलियों में आईवी को स्टोर कर सकते हैं, या कई दिनों या हफ्तों के लिए कचरा बैग सकते हैं। सूर्य के प्रकाश की अधिक मात्रा के बजाय, आप पौधे को "भूखा" कर सकते हैं और इसे अपने स्रोत के विकास से हटा सकते हैं बैग को ठंडी, सूखी जगह में गंदगी या पेड़ों से दूर रखें।
  • एक आईवी प्लांट चरण 20 को हटा दें
    3
    आइवी को क्रश करें यदि आपके हाथ में लकड़ी की तकलीफ है, तो आप इसे नष्ट करने के लिए आइवी को रख सकते हैं। यह इसे नष्ट कर देगा, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए संभव है कि आपको इसे अपने घर या देश के घर से दूर रखना चाहिए, ताकि संभव पुनर्मूल्यांकन से बच सकें।
  • 4
    इसे जला यह सबसे अधिक व्यावहारिक या सुरक्षित विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन आप इसे चुन सकते हैं यदि आपने उपरोक्त उल्लिखित तरीकों का पहले से ही प्रयास किया है स्थानीय कोड के अनुसार आग को हल्का करें, और आइवी को कई घंटे (या दिन, राशि के आधार पर) के लिए जला दें। चूंकि ताजा आईवी में अभी भी पानी है, वहां बहुत धुम्रपान होगा, जिसे आप से बचना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आईवी को जितनी जल्दी हो सके निकालना, इसे बहुत ज्यादा विस्तार करने और आईवी कालीन में बदलने से रोकने के लिए।

    चेतावनी

    • पेड़ों से आइवी को हटाने पर सावधान रहें शाखाओं के नीचे इसे मत खींचो, क्योंकि आप मृत शाखाओं या घोंसलों का कारण बन सकते हैं।
    • पालतू जानवरों और बच्चों को दूर रखें। बड़े खुराकों में खपत करते समय आइवी के जामुन और पत्ते विषाक्त होते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • काम दस्ताने
    • छंटनी देखा
    • करतनी
    • शीर (कैंची के समान)
    • kneepads
    • हर्बिसिसाइड (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com