ekterya.com

कैसे जहरीला ओक या आईवी चकत्ते से बचने के लिए

त्वचा विशेषज्ञ का अनुमान है कि जनसंख्या का 15% नहीं, तेल या विषाक्त राल ज़हर आइवी लता, ओक और स्यूमक में पाया urushiol से एलर्जी है। हम में से बाकी के लिए, तथापि, इन झाड़ियों और लताओं का एक स्पर्श, ज़्यादा से सूजन और एक खुजली खरोंच और तीन सप्ताह तक पिछले कर सकते हैं सहित दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम, है। इन समस्याओं से बचने के लिए, निम्नलिखित सावधानी बरतें

चरणों

छवि का शीर्षक छिद्रण हो रही ज़हर आइवी या विष ओक चरण 1
1
जहर आईवी, ओक और सुमाक की पहचान करने के लिए जानें, और जब आप उन्हें देखते हैं, तो उन्हें हर कीमत पर टालना सभी लकड़ी के पौधे या वेन हैं जो स्वतंत्र रूप से विकसित होते हैं, और खुद को जमीन पर समृद्ध करते हैं या पेड़, बाड़ और अन्य वस्तुओं पर चढ़ते हैं।
  • ज़हर आइवी:
  • छोड़ देता है। ज़हर आइवी में मिश्रित पत्ते, पतले, अक्सर उज्ज्वल होते हैं। किनारों में आम तौर पर अनियमित अंतराल पर बड़े इंडेंटेशन होते हैं। पत्तियां तीन में पैदा होती हैं, स्टेम के अंत में एक के साथ, और स्टेम के प्रत्येक तरफ दो विपरीत पत्तियां होती हैं। नए पत्ते नारंगी हो सकते हैं, और गिरावट में वे लाल रंग बदलते हैं।
  • लता। स्टेम जंगली है और इसका विकास क्षेत्र एक ही बेल है जो कि हवाई जड़ों के साथ है हवाई जड़ें छोटे जड़ें हैं जो स्टेम से बढ़ती हैं और बेल को एक ब्रा का पालन करने में मदद करती हैं अंग्रेजी आईवी में भी हवाई जड़ है, लेकिन यह एक मूल पौधे नहीं है, और इसके पत्ते ज़हर आइवी की तुलना में बहुत अलग हैं। एरियल जड़ों आमतौर पर पुराने पौधों पर या मिट्टी (पत्थर, पेड़, बाड़, आदि) के बिना सहायता पर उगाई जाती हैं। वे आम तौर पर लाल होते हैं हवाई जड़ें मुख्य स्टेम बालों को देखो। 
  • फूल और फलों वर्ष के समय के आधार पर, संयंत्र में छोटे पीले-हरे रंग का फूल (आमतौर पर जून में) या सख्त सफेद-हरे फल (शरद ऋतु) के समूह होते हैं। हिरण और पक्षी इन फलों को खाते हैं, और बीज उगने करते हैं, जिससे अन्य जगहों पर उगने वाले नए पौधों का प्रसार होता है। 
  • ज़हर ओक यह मुख्य रूप से शुष्क क्षेत्रों में बढ़ता है और पत्तियों को तीन में विभाजित किया जाता है, और जब पत्ते "वास्तविक ओक" के समान होते हैं, तो वे अन्य दिखावे पर भी लेते हैं। सामान्य तौर पर वे वसंत और गर्मियों में हरे रंग के होते हैं, और देर से गर्मियों और शरद ऋतु में लाल रंग का हो जाते हैं। फूल और फलों को पीले-हरे रंग से सफेद होते हैं, जैसे कि जहर आईवी के रूप में।


  • ज़हर सुमाक इसमें 7-13 पत्ते के पत्ते हैं, एक छोटे फल, सफेद या भूरे रंग का उत्पादन करते हैं, और यह गंदे या नदी के क्षेत्रों में पाए जाते हैं। "हालांकि, हालांकि लेख संक्षेप में" ज़हरीली आइवी "को दर्शाता है, जहर ओक और सुमाक से संपर्क को रोकने के लिए कदम समान हैं।"


  • Video: कुत्ते के हमले से बचने के 5 सबसे आसान तरीके ( काटने के बाद क्या करे ) How to Survive a Dog Attack

    चित्रा का शीर्षक जिसमें विष जलन आइवी या विष ओक चरण 2 प्राप्त करना है
    2
    जब ज़हर आईवी वाले क्षेत्रों में चलते हैं, तब लंबी पैंट, लंबी बांह की शर्ट, मोज़े और सुरक्षात्मक जूते पहनते हैं। यह कपड़ों में आपको केवल ज़हर आइवी से ही नहीं बल्कि मुक्विटोस से भी सुरक्षा होगी।
  • छवि का शीर्षक, पॉवर आईवी या पॉयोन ओक के चरण 3 प्राप्त करना
    3
    जब आप काम करते हैं, जहां जहरीला आइवी हो सकता है, जब आप जंगल में पेड़ों को काटते हैं या घास काटते हैं।, पहनने के दस्ताने हम सूती दस्ताने पर प्लास्टिक के दस्ताने का उपयोग करने की सलाह देते हैं क्योंकि उरुसियोल (एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण जहरीले आइवी में मौजूद तेल) अंततः कपास दस्ताने न केवल यह एक समस्या है अगर आप अपने हाथों से जहर को छूते हैं, लेकिन इससे आपके शरीर के बाकी हिस्सों में फैलाना आसान होता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप दस्ताने पहनते हैं। लंबे पैंट और एक लंबे बाजू वाली शर्ट पहने हुए आपको ज़्यादा आपकी त्वचा तक पहुंचने से पहले अधिक समय देंगे।
  • ज़हर आइवी के संपर्क में हो सकता है हाथ या दस्ताने के साथ अपनी आँखें या अपने चेहरे (या आपके शरीर के किसी अन्य हिस्से) को छूने न दें, सावधान रहें।
  • छवि का शीर्षक प्रतिरक्षण पॉइजन आइवी या पॉयोन ओक चरण 4 प्राप्त करना
    4

    Video: Angry dog se kaise bache

    सुरक्षात्मक क्रीम लागू करें, जैसे कि आइवी ब्लॉक या स्टोकोगार्ड, अगर आपको पता है कि आपको मौत के लिए खुद को जहर आईवी को उजागर करने का मौका है। हालांकि कोई ज़हर आइवी लता की प्रतिक्रिया को रोकने के लिए भी जाना जाता है टीका, बाधा bentoquatam युक्त क्रीम urushiol त्वचा के प्रवेश मंदबुद्धि करने के लिए प्रभावी लग रहे हैं। क्रीम प्रोस्पेक्टस में संकेत के रूप लागू करें, यह आम तौर पर जहर के लिए संभावित जोखिम से पहले एक घंटे की सिफारिश की है, और यदि आवश्यक हो तो फिर से आवेदन करने चार घंटे के भीतर ध्यान से धो रहा है।
  • छवि का शीर्षक, पॉइवन आईवी या पॉयोन ओक चरण 5 प्राप्त करना
    5
    जहरीला आइवी तेल के साथ सावधान रहें जो पालतू जानवरों को ले जा सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप ज़हर आइवी से बचते हैं, तो हो सकता है कि आपका पालतू जानवर न हो, खासकर अगर आप उन्हें जंगल में स्वतंत्र रूप से चलाने या बड़े बगीचे में जाने दें। यूसुली आपके पालतू जानवरों के बाल पर चिपक जाती है, लेकिन आम तौर पर उन्हें परेशान नहीं करता है, इसलिए आपको नहीं पता कि क्या वे उनके साथ लाएंगे। कुत्तों को एक पट्टा पर रखें और सभी पालतू जानवरों या खेत जानवरों पर ध्यान दें जब आस-पास जहर आइवी है। अगर आपको लगता है कि आपका पालतू जहर के संपर्क में हो सकता है, तो इसे अच्छे पालतू शैम्पू से सावधानी से धो लें। प्लास्टिक के दस्ताने पहनें, अपने आप को कपड़े के साथ कवर करें, और सुरक्षा चश्मे पहनें। कोशिश करें कि आपका पालतू पानी को पहले धोने में नहीं हिलाएं (यह ऐसा लगता है जितना मुश्किल होता है, इसलिए हम चकाचौंधों की सलाह देते हैं) अपने पालतू जानवरों को शैम्पू और गर्म पानी में एक बार में धोएं और कुल्ला करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप सभी उरुसियोल को हटा दें। एक तौलिया के साथ सूखी, और तुरंत धोने की मशीन में तौलिया धो लो। अपने पालतू को नंगे हाथों से छूने से पहले पूरी तरह से सूखें।
  • छवि का शीर्षक, पॉवर आईवी या पॉयोन ओक चरण 6 प्राप्त करना
    6
    धाराओं या लैगून के पास सावधान रहें यदि पौधे पानी पर लटक रहे हैं तो तेल फैल सकता है और आप पौधे को देखे बिना भी अपने आप को जहर में उजागर कर सकते हैं। यह विशेष रूप से गंभीर हो सकता है यदि आप प्रदूषित पानी में तैरते या स्नान करते हैं
  • छवि का शीर्षक, पॉवर आइवी या पॉयोन ओक चरण 7 प्राप्त करना
    7
    गुप्त राल का ख्याल रखना अगर एक सूखी जगह में संग्रहित साल - - राल urushiol एक लंबे समय के लिए सक्रिय रह सकते हैं ताकि बहुत सावधानी से अवगत कराया गया हो सकता है वस्तुओं manipulates। कुछ लोगों को उद्यान उपकरण बाड़ जो हाल ही में आइवी लता और कपड़े कि urushiol और बाईं मैला के संपर्क में आए शुरू कर दिया गया पर बगीचे में छोड़ दिया छूने से एक खरोंच होने अंत। ध्यान से धोने या कपड़े, उपकरण, या अन्य वस्तुओं है कि ज़हर आइवी लता के साथ संपर्क में आया हो सकता है त्यागें, और जब पौधों या पौधों मृत ज़हर आइवी लता के कुछ हिस्सों को छू ही सावधानी लेता है। वस्तुओं को धोने के लिए, गर्म साबुन का पानी का उपयोग करें और कई दिनों तक खुली हवा में कपड़े या वस्तु को सूखे छोड़ दें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पॉइजन आइवी या पॉइजन ओक चरण 8 प्राप्त करना
    8
    मैन्युअल रूप से जहरीला आईवी को नियंत्रित करें राउंडैप या ऑर्थो® मैक्स ™ पॉयिन आइवी खूनी जैसे उत्पादों के साथ जहर आईवी को छिड़काव पर्यावरण के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है, खासकर क्योंकि ये उत्पाद पास के पौधों को भी मारते हैं। यदि आप हाथ से जहर आईवी को हटाना चाहते हैं, तो उचित कपड़ों के साथ-साथ सुरक्षात्मक क्रीम का उपयोग करें, और सभी आवश्यक सावधानी बरतें। आइवी को हटाने से मैन्युअल रूप से थकाऊ हो सकता है, क्योंकि आपको पौधे के सभी हिस्सों - उपजी, पत्तियों और जड़ों को दूर करना होगा - या वे वापस बढ़ेंगे
  • छवि को शीर्षक से छुटकारा पाने के लिए ज़हर आइवी या जहर ओक चरण 9 प्राप्त करना
    9
    जहर आईवी से अवगत कराए जाने वाले वस्तुओं का उचित रूप से निपटाना नगर पालिका में पता लगाएं कि विषाक्त आइवी के निपटान के लिए क्या व्यवस्था है। सामान्य तौर पर, आपको जैव आईवी या दूषित वस्तुओं को बायोडिग्रेएबल नायलॉन कूड़े के बैग में निकालना चाहिए, और उनको चेतावनी देने के लिए उनको चेतावनी दें। आप आईवी के अवशेषों को एक चतुर पसंद के रूप में भी दफन कर सकते हैं, लेकिन रेगॉथ को रोकने के लिए उन्हें ठीक से गहरा (कम से कम 12 इंच) दफनाने का आश्वासन दें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पॉइजन आइवी या पॉयोन ओक चरण 10 प्राप्त करना
    10
    त्वचा को तुरंत जहर से उजागर करें। आपकी त्वचा के मिश्रण के लिए उरसुयल को 10 से 30 मिनट लगते हैं, ताकि आप अपने आप को तुरंत धोकर प्रतिक्रिया रोक सकें। यदि आपको लगता है कि आपकी त्वचा को जहर आईवी से अवगत कराया गया हो, तो शराब के साथ रगड़ कर प्रभावित क्षेत्र को साफ करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। यदि संभव हो तो घर के बाहर करो, और जब आप बहुत सारे साबुन का उपयोग कर गर्म स्नान कर लेंगे। राल के किसी भी अवशेष को हटाने के लिए नाखूनों के नीचे साफ़ करें।
  • यदि आप निश्चित रूप से जानते हैं कि आप जहर आईवी के संपर्क में हैं तो आप टेक्नू एक्सट्रीम या ज़नफ़ेल क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। दोनों यूसुशीओल को हटाने में बहुत प्रभावी हैं, जो महत्वपूर्ण महत्व का है। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें खुजली या पित्ती के पहले संकेत पर उपयोग करते हैं, तो वे एलर्जी की प्रतिक्रिया की प्रभावशीलता और गंभीरता को कम कर सकते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए जहर आईवी और रेशे का इलाज करने के तरीके को पढ़ें।
  • 11
    सुनिश्चित करें कि आप जहर आईवी की पहचान करने में सक्षम हैं। इस तस्वीर का परीक्षण करें
  • चित्रा 1 ज़हर आइवी या नहीं? उत्तर देने के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें चित्रा 1। यह ज़हर आइवी है। "ट्रिपल पत्ते", और अनियमितताओं और पत्तियों के किनारों को देखें, जो आमतौर पर अनियमित स्थानों (कभी-कभी गोल) के लिए बहुत ही दांतेदार होते हैं।
    PoisonIvyQuiz01_295.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 2 ज़हर आइवी या नहीं? चित्रा 2. उत्तर देने के लिए सही करने के लिए लिंक पर क्लिक करें। यह जहरीला आईवी नहीं है। पत्तियों के किनारों को पतले दांतेदार और नियमित स्थान पर रखा जाता है।


    PoisonIvyQuiz02_493.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 3 ज़हर आइवी या नहीं? चित्रा 3 के जवाब के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। यह विष आईवी है। पत्तियां तीन से बढ़ती हैं, स्टेम की नोक पर एक पत्ती होती है, और दो पत्तियां एक साथ स्टेम पर होती हैं। पत्तियों के किनारों पर अनियमित स्थान के लिए बड़े इंडेंटेशन होते हैं।
    PoisonIvyQuiz03_20.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 4 ज़हर आइवी या नहीं? उत्तर देने के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें चित्रा 4। यह जंगली पौधों का एक विशिष्ट मिश्रण है: कुंवारी बेल और जहरीले आइवी। कुंवारी बेल में तीन पत्तियों के गुच्छे होते हैं जो सभी स्टेम पर एक ही जगह छोड़ देते हैं। ज़हर आइवी में 3 पत्ते होते हैं, जहां एक स्टेम के अंत में होता है, और दूसरे दो जोड़े में होते हैं, जो पिछले पत्ते के पीछे थोड़ा सा होते हैं।

    Video: कुत्ता काटने का असरदार घरेलू इलाज | Dog Bite Treatment at Home

    PoisonIvyQuiz04_985.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 5ज़हर आइवी या नहीं? चित्रा 5 के उत्तर के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। यह एक कृषि क्षेत्र के पास पौधों का एक विशिष्ट मिश्रण है। हां, उनके बीच जहरीली आइवी है।
    PoisonIvyQuiz05_560.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 6 ज़हर आइवी या नहीं? उत्तर देने के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें चित्रा 6. हाँ, यह ज़हर आइवी है। विभिन्न प्रकार की स्थितियों में ज़हर आईवी बढ़ता है यदि हालात आदर्श नहीं हैं, तो यह अभी भी बढ़ेगा, लेकिन पृथक और छोटा, इस तरह से
    PoisonIvyQuiz06_393.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 7 ज़हर आइवी या नहीं? चित्रा 7. उत्तर देने के लिए दाईं ओर के लिंक पर क्लिक करें। यह जहरीला आइवी नहीं है। ये काले रास्पबेरी पौधे हैं, जिनके पास तीन पत्ते हैं जब वे युवा होते हैं। पतले दांतेदार पत्ते के किनारों को देखो जहरीले आइवी के पत्तों के किनारों पर बड़े अनियमित "दांत" होते हैं
    PoisonIvyQuiz07_332.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 8ज़हर आइवी या नहीं? उत्तर देने के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें चित्रा 8. ज़हर आइवी, कुंवारी बेल और अन्य पौधों का एक और मिश्रण।
    PoisonIvyQuiz08_968.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • 9 चित्र ज़हर आइवी या नहीं? चित्रा 9 के उत्तर के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। यह जहरीला आइवी नहीं है। इस पौधे के तीन पत्ते हैं, यह सच है, लेकिन पत्तियों के किनारों को बारीक दांतेदार है, ज़हर की आइवी के विपरीत
    PoisonIvyQuiz09_224.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 10 ज़हर आइवी या नहीं? चित्रा 10 का उत्तर देने के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। हाँ, यह ज़हर आइवी है। एक आइवी होने के नाते, ज़हर आइवी अक्सर फुटपाथ पर बढ़ता रहता है सावधान रहें!
    PoisonIvyQuiz10_347.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 11 ज़हर आइवी या नहीं? चित्रा 11. का उत्तर देने के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। यह ज़हर आइवी नहीं है, लेकिन एक युवा छाती का वृक्ष है। पत्तियां पतले दांतेदार किनारों हैं
    PoisonIvyQuiz11_219.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 12 ज़हर आइवी या नहीं? उत्तर देने के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें चित्रा 12. हाँ, यह ज़हर आइवी है। वह भी पत्थर की दीवारों और बाड़ पर चढ़ते हैं शरद ऋतु में, पत्तियां लाल / नारंगी / पीले रंगों की वजह से आकर्षक हो जाती हैं
    PoisonIvyQuiz12_815.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 13 ज़हर आइवी या नहीं? चित्रा 13. का उत्तर देने के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। इनमें से कोई भी विष विषाद नहीं है। पांच पत्तों के गुलदस्ते के साथ संयंत्र कुंवारी बेल है पतले दांतेदार किनारों के साथ तीन पत्तियों के साथ काली काली रास्पबेरी काला रास्पबेरी है
    PoisonIvyQuiz13_317.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 14 ज़हर आइवी या नहीं? उत्तर देने के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें चित्रा 14. हाँ, और नहीं। परिपक्व जहरीला आईवी पौधों में एक बालों का स्टेम होता है, और अक्सर पेड़ों या अन्य चीजों पर बढ़ता है। कभी-कभी यह जानना मुश्किल हो सकता है कि पेड़ के पत्ते कहाँ समाप्त हो जाते हैं, और जहां आइवी की शुरुआत होती है। पेड़ पर दाहिनी ओर बढ़ने वाले जहरीली आइवी है बाईं तरफ के पेड़ में विषाक्त आइवी और कुंवारी बेल का मिश्रण होता है
    PoisonIvyQuiz14_269.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 15 ज़हर आइवी या नहीं? चित्रा 15. का उत्तर देने के लिए दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें। यहां कोई विष आइवी नहीं है। नरम किनारों के साथ तीन पत्तों के साथ संयंत्र भारतीय टर्निप है, वनों के लिए एक पौधा है। दूसरे संयंत्र में पतले दांतेदार किनारों के साथ पत्तियां होती हैं, जहरीले आइवी के विपरीत।
    PoisonIvyQuiz15_214.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • चित्रा 16 ज़हर आइवी या नहीं? चित्रा 16. का जवाब देने के लिए दाईं ओर के लिंक पर क्लिक करें। यह जहरीला आइवी नहीं है, लेकिन एक अन्य युवा चेस्टनट है। शाहबलूत के पेड़ के तीन पत्ते जब वे युवा होते हैं, और अधिक परिपक्व उपजी पर पांच पत्ते।
    PoisonIvyQuiz16_573.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • युक्तियाँ

    • ये पौधे उत्तर अमेरिका में काफी सामान्य हैं: पूर्वी और मध्य संयुक्त राज्य और कनाडा के कुछ हिस्सों में ज़हर आइवी और सुमाक व्यापक हैं, और कैलिफोर्निया और पश्चिमी संयुक्त राज्य के अन्य हिस्सों में जहरीला ओक प्रचलित है।
    • जबकि तीन छोटे पत्तों की पत्तियां सबसे आम होती हैं, जहरीले आइवी के पत्ते अधिक या कम छोटे पत्ते दिखाएंगे।
    • ज़हर आइवी, ओक और सुमाक उनके आकार से नहीं पहचाना जा सकता है। युवा पौधे स्पष्ट रूप से बहुत छोटे हैं, जबकि बड़े लोग वृक्षों पर 5 से 10 फुट तक बढ़ते हैं। पौधों की सामान्य उपस्थिति भी भ्रामक हो सकती है: वे केवल एक बेल या एक झाड़ी की तरह लग सकता है कई वन पौधों को विषाक्त आइवी, ओक या सुमाक से भ्रमित किया जा सकता है, लेकिन जब संदेह होता है, पौधे से संपर्क से बचें।
    • एक विष की आइवी की प्रतिक्रिया आमतौर पर एक या दो दिन लग जाती है, हालांकि यह कुछ ही घंटों या 7-10 दिनों तक लग सकती है। अगर आपको लगता है कि आप संयंत्र से निकल चुके हैं, तो जितनी जल्दी आप अपनी त्वचा को धो लें उतना ही कम होने की संभावना होगी।
    • जबकि कुछ लोगों को पहली बार से जहर आईवी की प्रतिक्रिया का अनुभव होता है, जब वे इसके साथ संपर्क में आते हैं, तो पौधों के कई जोखिम आमतौर पर किसी के प्रतिकूल प्रभाव से पहले आवश्यक होते हैं। तो मान लीजिए कि आप ज़हर आइवी से प्रतिरक्षा नहीं कर रहे हैं क्योंकि इससे पहले आपको कभी भी प्रभावित नहीं हुआ है।
    • यदि आप कहीं भी जाते हैं, तो उन में रहें। आम तौर पर इन क्षेत्रों में जहर आईवी का विनाश होता है, लेकिन निश्चित रूप से कोई गारंटी नहीं होती है।
    • ज़हर आइवी प्राकृतिक वातावरण का एक अभिन्न हिस्सा हो सकता है, और सर्जरी और अन्य जानवरों को जहर आईवी पर खाने या जीवित रहते हैं। इन कारणों के लिए, यदि आपकी संपत्ति पर यह आपके पास है तो ज़हर आइवी के साथ शांति से रहने की संभावना पर विचार करें।
    • सिरका एक और सफाई एजेंट है जिसे आप जहर आईवी (उरुसियोल) के संपर्क में इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • यदि आप खुद को डेरा डाले हुए हैं या किसी कारण से साबुन और पानी या अन्य अति-काउंटर उत्पाद के साथ जहर आईवी का इलाज करने में असमर्थ हैं और आप जानते हैं कि आप को जहर से अवगत कराया गया है, तो पौधे को बुलाया पौधा पाने के लिए अपने फील्ड गाइड से देखें jewelweed। घास के गहने नम, बरसात के क्षेत्रों में उगते हैं और जूस पौधे के स्टेम को तोड़कर प्राप्त होता है और ज़हर आइवी के खिलाफ एक उपाय के रूप में कार्य करता है।
    • यदि आप जहरीला आईवी को छूते हैं तो दुर्गन्ध दूर करने के लिए तत्काल अगर आप पानी के पास नहीं हैं यह तेल आगे बढ़ने से रोकेगा।
    • अगर आपके हाथ में कोई अन्य साबुन नहीं है, तो डिटर्जेंट डिशजिंग के साथ खुद को धोने की कोशिश करें (साथ ही बर्तन से तेल निकालने के लिए, यह आपकी त्वचा से उरुसियोल तेल भी निकालता है)।
    • पूरब में रोइंग क्रॉसिंग के दौरान, विशेषकर तटीय सादा और पेडमोंट में, ज़हर आइवी अक्सर नदी किनारे पर स्थित क्षेत्रों को कवर करते हैं। यदि आपको नदी किनारे पर जाने की जरूरत है, तो आइवी को मारकर एक मार्ग बनाएं, फिर नदी पर वापस लौटें और नदी से गाद का उपयोग करके अपने आप को शांत करें और उसी नदी से पानी से कुल्ला लें।
    • अगर आप में से किसी एक को स्वयं को उजागर करने से जलन होती है, तो प्रभावित क्षेत्रों में लिस्टरिने का प्रयोग करें- इसे तुरंत सूखा लें
    • यदि आपको संदेह है, तो मान लें कि यह ज़हर आइवी है। इलाज के मुकाबले इसे रोकना बेहतर होता है

    चेतावनी

    • किसी अन्य एलर्जी की प्रतिक्रिया के साथ, जहर आईवी की प्रतिक्रियाएं गंभीर हो सकती हैं अपने चिकित्सक से संपर्क करें या 911 पर कॉल करें यदि आपको अत्यधिक लक्षण मिलते हैं
    • जहरीला आइवी कभी जला नहीं. इसे जलाने से तेल तक पहुंच सकते हैं - वहां से, आप इसे सांस ले सकते हैं या यह आपकी आंखों में हो सकता है धुएं जो जहर आईवी को जलाने से उत्पन्न होता है, आपकी त्वचा के रूप में आपके फेफड़ों में एक ही प्रतिक्रिया का कारण होगा। इस तरह के जोखिम के लिए प्रतिक्रिया सामयिक संपर्क की वजह से ज्यादा गंभीर हो सकती है - वास्तव में जहरीला आइवी धुआं साँस लेने में घातक हो सकता है।
    • निर्माता के निर्देशों का पालन करें और किसी भी herbicide का उपयोग करते समय उत्पाद चेतावनियों पर ध्यान दें। ये उत्पाद मनुष्यों और पालतू जानवरों के साथ ही उद्यान पौधों के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं।
    • साबुन से गर्म स्नान करने से पहले शराब या सिरका से साफ़ करना या कम से कम ठंडे पानी से कुल्ला करना महत्वपूर्ण है। गर्म पानी छिद्र को खोलता है और त्वचा में उरुसिओल के प्रवेश की प्रक्रिया को तेज कर सकता है। तेल को नष्ट करने के बजाय, साबुन अधिक फैल जाएगा। शराब से धोने के बाद खुद को आइवी से न देखें, क्योंकि यह त्वचा को सूखता है और सुरक्षात्मक तेलों को निकालता है
    • आम ज़हर आइवी के एक करीबी रिश्तेदार है और इसमें उरुशियोल के निशान शामिल हैं। यदि आपके पास ज़हर आइवी की बहुत ही मजबूत प्रतिक्रिया है, तो आप बहुत सावधान रहना चाहिए अगर आप आम के पेड़ के पास चले जाएं या यदि इन फलों को हेरफेर करना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लंबे पैंट, लंबी बाजू की शर्ट
    • मोज़ा और बंद जूते पहने हुए जूते अधिक बेहतर होंगे
    • दस्ताने (कपास पर प्लास्टिक)
    • सुरक्षा क्रीम
    • घर्षण के लिए शराब
    • सिरका
    • पानी और साबुन - केवल अल्कोहल, सिरका या एक वाणिज्यिक क्लीनर जैसे टेक्नु, या तारपीन के साथ सफाई के बाद।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com