ekterya.com

कैसे धूल के कणों को खत्म करने और रोकने के लिए

आटा के कण छोटे कीड़े हैं जो कि अनाज, पैनकेक मिश्रण, सूखे सब्जियां, पनीर, मक्का, और सूखे फल जैसे सूखा उत्पादों पर केंद्रित होते हैं। यदि स्वच्छ अनुकूल परिस्थितियों में स्थिति अनुकूल होती है तो वे रसोई में विकसित कर सकते हैं। एक नम, अंधेरे और गर्म पेंट्री धूल के कणों के प्रसार के लिए एकदम सही वातावरण है, जो आम तौर पर रसोई में प्रवेश करती है, या तो भोजन में या पैकेज में छुपा हुआ है। यह लेख आपको एक उपद्रव की पहचान कैसे करेगा, इसका इलाज कैसे करें और भविष्य के उपद्रवों से कैसे बचें

चरणों

भाग 1
आटा के कणों का पता लगाएं

आइस्ड रड ऑफ़ एंड रिटोरल फ्लोर माइइट्स स्टेप 1
1
एक के लिए खोजें "पाउडर" भूरे रंग के अपने भोजन की सतह पर आटा के घुन में सफेद शरीर होते हैं और इतने छोटे होते हैं कि वे नग्न आंखों से लगभग अदृश्य हो जाते हैं। इसलिए, जब तक आपके पास उन्नत उपद्रव न हो तब तक उनका पता लगाना बहुत मुश्किल होता है। कणों के भूरे रंग के पैर होते हैं और उनके कचरे के अलावा जीवित और मृत के कणों का समूह एक आवरण या भूरा रंग के रूप में प्रकट होता है। यह रेत की तरह थोड़ा सा लग सकता है।
  • छुटकारा पाने और फ्लोरे के कणों को रोकें चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    इस पाउडर या अपनी उंगलियों के बीच कुछ संदिग्ध आटा रगड़ें और जांचें कि क्या यह एक टकसाल गंध देता है जब आप धूल के कण को ​​क्रश करते हैं, तो वे टकसाल का एक विशेष गंध दे देते हैं। मक्खियों का पता लगाने से पहले खाद्य पदार्थ गंध या क्लियोिंग स्वाद भी विकसित कर सकते हैं।
  • छुटकारा पाने और फ्लोर के कणों को रोकें चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक सपाट सतह पर कुछ आटा फैलाएं और इसे 15 मिनट के बाद जांचें। जगह छोड़ने से पहले चिकना और जितना संभव हो उतना आटा स्तर। यदि आटा के कणों से पीड़ित है, तो सतह कीड़े के आंदोलन के कारण असमान हो जाएगा।
  • छुटकारा पाने के लिए आइस्ड रड ऑफ़ एंड प्रीव्लैड फ्लोर माइइट्स चरण 4
    4
    पेंट्री में संकुल या अलमारियों के टेप का एक टुकड़ा गोंद करें और कीज के लिए जांच करें। कीड़े टेप पर चिपकाएंगे और आप उन्हें एक आवर्धक ग्लास के साथ देख सकेंगे। इसके अलावा बक्से के ढक्कन और सीलबंद आटे के डिब्बे के किनारों पर गोंद की जांच करें। कणें किनारे पर रह सकती हैं और एक बार इसे खोलने के बाद कंटेनर में प्रवेश कर सकते हैं।
  • आइस्ड रड ऑफ और थ्रोथ फ्लोर माइइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    देखें कि क्या आपको आटा या अन्य अनाज को संभालने के बाद एक अस्पष्ट खुजली महसूस हो रही है। हालांकि आटा के कण डंक नहीं करते हैं, कुछ लोगों को एलर्जी या घुन को मलबे के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया का अनुभव हो सकता है। इसे इस रूप में भी जाना जाता है "मोस्टर की खुजली"।
  • Video: झेलनी पड़ेगी प्रदुषण की मार| Dilli Tak

    भाग 2
    धूल के कणों को हटा दें

    छुटकारा पाने के लिए और छिड़कने का मस्तिष्क शीर्षक छापें चित्र 6
    1
    प्लास्टिक कचरा बैग में भारी पीड़ित भोजन रखें और उन्हें कचरे के डिब्बे में रखें जो आपके घर के बाहर हैं। धूल के कण आटा और मोल्ड के रोगाणु पर फ़ीड करते हैं और उनकी उपस्थिति यह बता सकती है कि भोजन खराब स्थिति में है। अगर वे दूसरे कंटेनर में प्रवेश करते हैं तो वे अन्य खाद्य पदार्थों के लिए मोल्ड स्पोर्स भी प्रसारित कर सकते हैं। चिंता मत करो अगर आपको लगता है कि आपने कुछ पिंजरों का सेवन किया है, क्योंकि वे ज्यादातर लोगों के लिए हानिकारक नहीं हैं
    • दुर्लभ मामलों में, लोगों को कण के साथ दूषित आटा खाने से एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है, जिन्हें कण या पैनकेक सिंड्रोम द्वारा मौखिक एनाफिलेक्सिस कहा जाता है। सामान्य तौर पर, प्रतिक्रिया दूषित भोजन खाने के कुछ मिनट बाद होती है और यह पिल्लों का कारण बन सकती है, साँस लेने में कठिनाई हो सकती है, गले का सूजन, मतली, कमजोरी या बेहोशी हो सकती है।
    • यदि आप इन लक्षणों में से कोई भी प्रकट करते हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें
  • छुटकारा पाने और फ्लोर के कणों को रोकें चरण 7

    Video: जवान और खूबसूरत दिखने के लिए करे ये काम

    2



    धूल के कणों को मारने के लिए किसी भी सूखी उत्पाद को जब्त कर सकते हैं। तुम खाना है कि संक्रमण के कोई संकेत नहीं दिखा सकते हैं या पूरी तरह से कण से पीड़ित नहीं कर रहे हैं, तो कण, अंडे या लार्वा को मारने के लिए -18 डिग्री सेल्सियस (0 ° एफ) 4 से 7 दिनों के लिए नीचे तापमान पर रखने के लिए।
  • एक बार जब कण मर जाते हैं, सूखे उत्पादों पर दबाव डालते हैं या उन हिस्सों को हटा दें जिन्हें आप जानते हैं कि उनमें पीड़ित हैं और इसमें मृत कीटाणु हो सकते हैं।
  • Video: गर्मियों के महीनों के दौरान सूखी आंखें कैसे रोकें How to Prevent Dry Eyes During Summer Months

    छुटकारा पाने और फ्लोर के कणों को रोकें चरण 8
    3
    डिब्बे, बोतलें या कंटेनरों को दूषित भोजन मिला जहां निकालें और कीटाणुरहित करें। भोजन के जीवित पिंजरे से वंचित होने के लिए आपको इन कंटेनरों से भोजन के हर अंतिम कण को ​​निकालना होगा। बहुत गर्म पानी में कंटेनरों और लिड्स धो लें, और उन्हें फिर से भरने से पहले पूरी तरह से सूखना सुनिश्चित करें।
  • छुटकारा पाने और फ्लोर के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 9
    4
    पेंट्री या कोठरी को पूरी तरह से साफ़ करें जहां पर पीड़ित उत्पादों स्थित थे दरारें और दीवारों को वैक्यूम करें, दरारें पर विशेष ध्यान दें। यदि आपके पास वैक्यूम क्लीनर नहीं है, तो क्षेत्र को साफ करने के लिए एक साफ, शुष्क ब्रश का उपयोग करें। सड़क कचरा में वैक्यूम बैग फेंकना सुनिश्चित करें कि सफाई के तुरंत बाद।
  • सभी सतहों को साफ करें, लेकिन अपने भोजन या भोजन की आपूर्ति के पास रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग करने से बचें।
  • नीम तेल या नारंगी तेल (पानी के 10 भागों के लिए तेल का 1 भाग) जैसे पानी और सिरका (पानी के 2 भागों के लिए सिरका का 1 हिस्सा) या प्राकृतिक कीट भंगुर और सुरक्षित कीटनाशकों का मिश्रण से साफ करें।
  • भंडारण क्षेत्र को शुष्क करने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें। नम क्षेत्रों जैसे आटा के कणों
  • भाग 3
    आटे से पिंजरे से बचें

    छुटकारा पाने और फ्लोर के कणों को रोकें शीर्षक 10
    1
    खाद्य भंडारण क्षेत्रों को सूखा और शांत रखें आटे के कण कम नमी के वातावरण (65% से कम) में नहीं बढ़ सकते हैं और यदि आपका भंडारण क्षेत्र अच्छी तरह से हवादार है तो आप कभी भी एक उपद्रव नहीं देखेंगे। केटल्स, स्टोव, स्टोव और ड्राईर्स के स्थान पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि वे आर्द्र हवा को खाद्य भंडारण क्षेत्रों में संग्रहीत करने का कारण नहीं बनाते हैं।
    • हवा को शांत करने और नमी को सूखने के लिए पेंट्री में एक प्रशंसक रखने की कोशिश करें।
  • छुटकारा पाने के लिए आइस्ड रड ऑफ़ एंड टोटल फ्लोर माइइट्स का शीर्षक चित्र 11
    2
    स्वच्छ, वायुरोधी कंटेनरों में आटा, अनाज, अनाज और अन्य संसाधित खाद्य पदार्थों को स्टोर करें यह आपके भोजन को ताजा और सूखा रखेगा, और कण दूर रखेगा। यदि कुछ कीड़े सफाई प्रक्रिया से बच गए हैं, तो उन्हें अपने भोजन स्रोतों से वंचित करने से उन्हें भूख लगी है और उन्हें अपने अनाज पर अंडे बिछाने से रोका जा सकता है।
  • Reseableable प्लास्टिक बैग अल्पावधि में काम करते हैं, लेकिन कण उन्हें छेदा और भोजन का उपयोग कर सकते हैं। बेहतर ग्लास या मोटी प्लास्टिक कंटेनर का उपयोग करें
  • धूल के कणों का जीवन चक्र 1 महीने है, इसलिए यदि आप सबकुछ स्वच्छ और भली भांति बंद रख देते हैं, तो कोई भी जीवित पिंड मर जाएंगे।
  • कंटेनरों में पुराने लोगों के साथ नए खाद्य पदार्थों के संयोजन से बचें जब तक बर्तन में सभी आटे समाप्त हो जाते हैं, तब तक अच्छी तरह से साफ न करें और नीचे से चिपके हुए व्यक्ति को हटा दें - फिर इसे नए आटे के साथ भरें।
  • छुटकारा पाने और फ्लोर के म्यूट्स को रोकने के चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    छोटे हिस्से में सूखे उत्पादों को खरीदें। हालांकि यह बड़ी मात्रा में खरीदने की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा हो सकता है, यदि आप छोटे हिस्से में खरीदते हैं, तो आपको लंबे समय तक के लिए संसाधित खाद्य पदार्थ होने की संभावना कम होगी। यदि आप उन्हें लंबे समय के लिए एक आर्द्र वातावरण में रखते हैं, तो वे गीला हो सकते हैं और ढालना विकसित कर सकते हैं और इसलिए, आपके पास एक और माइट्स इन्फेस्टेशन होगा।
  • सूखे उत्पादों को घर लाने से पहले सभी पैकेजों को जांचना सुनिश्चित करें। सुनिश्चित करें कि वे गीला या क्षतिग्रस्त नहीं हैं और वे गीली अलमारियों पर संग्रहीत नहीं किए गए हैं।
  • छुटकारा पाने और फ्लोर के कणों को रोकें चरण 13
    4
    स्टिक बे कंटेनरों या पेंट्री में छोड़ देता है जहां आप भोजन को स्टोर करते हैं। यह कहा जाता है कि धूल के कण, तिलचट्टा, पतंग, चूहों, भुने और कई अन्य कीट बे पत्तियों की गंध को घृणा करते हैं इसलिए, ये उन्हें अपने सूखे उत्पादों से दूर रखेंगे। आप कंटेनरों के अंदर पत्ते डाल सकते हैं (स्वाद अपने भोजन में गर्भवती नहीं होगा) या ढक्कन पर या अलमारी के अंदर छड़ी कर सकते हैं।
  • सूखे या ताजे बे पत्तियों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए या नहीं, इस बारे में विवादित रिपोर्टें हैं। लोगों ने दोनों विकल्पों में सफल होने की सूचना दी है, इसलिए परिणाम प्राप्त करने और देखने के लिए आपके लिए आसान कोई भी खरीद लें।
  • छुटकारा पाने और फ्लोर के माइइट्स को रोकने के लिए छवि 14 शीर्षक कदम
    5
    अपने अन्य सूखे खाद्य पदार्थों से पालतू भोजन को दूर रखें पालतू भोजन से संबंधित नियम हमारे जितने सख्त नहीं हैं और कीटों को बंद करने की अधिक संभावना है। इसलिए, उन्हें अपने खाद्य पदार्थों से दूर एयरटेक्ट कंटेनर में रखें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com