ekterya.com

क्लोवर के कण से छुटकारा पाने के लिए कैसे करें

क्लोवर के कण छोटे कीड़े हैं जो आमतौर पर वसंत और गिरावट के दौरान दिखाई देते हैं। वे लाल-हरे रंग में होते हैं और सावधानीपूर्वक लंबे सामने वाले पैर होते हैं, जो दूसरे पैरों के आकार से दो बार होते हैं। पौधों और उपद्रवों पर इन कणों का आहार आम तौर पर बाहर शुरू होता है। हालांकि, सबसे गंभीर मामलों में, infestations भी अपने घर के अंदर ले जा सकते हैं।

चरणों

क्लोवर माइइट के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक चरण 1
1
पता है कि उन्हें कहाँ मिलेगा क्लोवर के कण के बारे में जानने के लिए, आप उपद्रव की गंभीरता का मूल्यांकन कर सकते हैं और उपचार शुरू कर सकते हैं। बाहर, क्लॉव के कण पेड़ों के आधार पर, छाल के नीचे इकट्ठा होते हैं- बगीचों में और शैवाल या ढालना के आसपास, जिसमें छत और दरार जैसे क्षेत्रों को शामिल किया जाता है। क्लोवर के कण भी दीवारों और जाल के आधार बोर्डों के पीछे मिलते हैं। यदि उपद्रव आपके घर की दरारें और दीवारों में फैल गया है, तो यह एक अच्छा मौका है कि वे पहले से ही अंदर हैं, इसलिए घर पर उपचार आवश्यक होगा, साथ ही साथ आपके बगीचे में इलाज भी होगा।
  • क्लोवर माइइट्स के चरण 2 के साथ ग्रिड रेजिड का शीर्षक
    2
    अपने बगीचे को अधिक सेवन करने से बचें यदि आप अपने घर के बगीचे या पौधों को बहुत अधिक पानी देते हैं, तो आप ढालना और अन्य कवक के लिए सही परिस्थितियां बना सकते हैं जो कि कण को ​​आकर्षित करती हैं। अतिरिक्त उर्वरक एक समान समस्या पैदा कर सकते हैं। यदि आप अपने बगीचे से अधिक नहीं भरते हैं, तो आप खाद्य पदार्थों के इन स्रोतों को बढ़ने से रोक सकते हैं, प्लेग के प्रसार को हतोत्साहित कर सकते हैं।
  • क्लोवर माइइट्स के चरण 3 प्राप्त करें का शीर्षक
    3
    पीड़ित पौधों का इलाज करता है यदि आप अपने पेड़ों के बेस के चारों ओर तिपतिया घास के कण या पत्तियों पर रेंगते हैं या अन्य पौधों के उपजी हैं, तो निचोड़ वाले पौधों को काटने के लिए लेबल की गई तरल कीटनाशक का इलाज करें। जल्दी ही सुबह या देर रात कीटनाशक को लागू करें ताकि पौधों को जला नहीं जा सके और नीचे दिए गए या अधिक मात्रा से बचने के लिए लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • Video: त्वचा की देखभाल के लिए लौंग का तेल - Laung se गोरी Twacha फलक ke Upay

    क्लोवर माइइट्स के गेट रइड का शीर्षक चित्र 4
    4
    एक विशेष कीटनाशक के साथ पूरे बगीचे का इलाज करें जब एक घर या पौधे में क्लोवर के कण होते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि पूरे बगीचे में पीड़ित है। यदि एक नया निरीक्षण से पता चलता है कि यह सच है, तो पूरे बगीचे पर छिड़काव करके एक व्यापक कीटनाशक लागू करें लेबल पर संकेत के अनुसार, पानी के साथ अनाज और तरल दोनों में कीटनाशकों को पतला करें और पूरे बगीचे को स्प्रे करें - दोपहर में गर्मी से पहले या रात में धुंध नोजल का उपयोग करें।
  • क्लोवर माइइट के गेट रिड ऑफ़ इमेज शीर्षक
    5
    अपने घर की परिधि के आसपास से तलवार निकालें। 46 से 61 सेमी (18 से 24 इंच) के भीतर सभी घास और मातम का पता लगाया जाना चाहिए और हटाया जाना चाहिए। अपने घर के दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम और पूर्व में अपने प्रयासों को ध्यान में रखें। क्लोवर के कणों को जीवित रहने के लिए पौधों की सामग्री की आवश्यकता होती है, और इसे अपने घर के पास के क्षेत्र से निकालने से, आप इसे प्रभावित करने वाले संक्रमण को कम करने की संभावना कम कर सकते हैं। आप इन क्षेत्रों को खुला छोड़ सकते हैं या आप उन्हें घास का गीला या बजरी के साथ कवर कर सकते हैं, जो प्रायः घास को हटा देता है क्योंकि यह चढ़ना मुश्किल है।
  • ध्यान रखें कि बजरी और गीली घास हमेशा कीटाणुओं को दूर नहीं करते हैं क्लोवर के कण उन पर क्रॉल करते हैं, मुश्किल या नहीं दूसरी तरफ, यदि आप इन सामग्रियों पर ढालना या काई बनाने की अनुमति देते हैं, तो आप उन्हें दूर करने के बजाए अपने घर को कण आकर्षित कर सकते हैं।
  • क्लॉवर माइइट्स के छुटकारा पाने के लिए छवि 6 शीर्षक

    Video: लौंग का सेवन करने से पहले इसे जरूर देखें | लौंग का कमाल स्वास्थ्य लाभ हिंदी में

    6
    अपने घर के आसपास सही वनस्पति रखें हालांकि कई पौधे तिपतिया घास के लिए भोजन का स्रोत देते हैं, कुछ पौधे वास्तव में उन्हें पीछे हटते हैं। ये पौधे आमतौर पर नंगे मिट्टी या गीली घास से अधिक उपयोगी होते हैं।
  • किणुओं को पीछे हटाने वाले फूलों में जीरियम, ज़िनिया, कैलेंडुला, ऋषि, गुलाब, गुलदाउदी और पेटुनीया शामिल हैं।
  • कणों को पीछे हटने वाले झाड़ियों में बारबेरी, जुनिपर, स्प्रूस, जीवन का वृक्ष और सरू शामिल हैं।
  • क्लॉवर माइइट्स के गेट रिड ऑफ़ इमेज का शीर्षक चरण 7



    7
    अपने घर से कीटनाशक रखने के लिए एक बाधा का उपचार करें। किसी भी ओवर-द-काउंटर कीटनाशक का चयन करें जो कीड़े को मारना चाहिए। अपने घर की परिधि के चारों ओर एक बाधा स्प्रे करें जो कि 61 सेंटीमीटर (2 फीट) ऊंची और 1.5 मीटर (5 फुट) चौड़ी है। आपको रासायनिक पूरी तरह से लागू करने की जरूरत है, किसी भी जगह को अनदेखा करना सुनिश्चित करने के लिए, आपको कई बार उपचार को दोहराना पड़ सकता है जब आप अपने बगीचे में उपद्रव पर नियंत्रण रख सकते हैं।
  • सुबह में उपचार लागू करें, दोपहर की गर्मी या रात की ठंड से पहले। सूरज की चमक वनस्पति को नुकसान पहुंचा सकती है, लेकिन ठंडे मौसम उत्पाद को कम प्रभावी बना सकता है
  • क्लोवर माइइट्स के चरण 8 के बारे में जानें
    8

    Video: लौंग के तेल के फायदे | Health Benefits of Clove Oil for Tooth Ache and Vomiting in Hindi

    अपने घर के प्रवेश द्वार के आसपास तालियां रखें। खिड़कियां, दरवाजे और दरारें ऐसे स्थान हैं जहां के कण प्रवेश कर सकते हैं। यदि आप पदार्थ के समान पाउडर फैलते हैं, जैसे कि बेबी पाउडर या बेकिंग सोडा, तो आप अपने घर के करीब आने के लिए इन स्थानों के माध्यम से रेंगने से क्लोवर के कण को ​​रोकेंगे। तालाब क्लोवर के कणों को कवर करते हैं, इसलिए उनके लिए स्थानांतरित करना और उन्हें एक-एक करके मरने के लिए मुश्किल है।
  • क्लोवर माइइट्स के चरण 9 के बारे में जानें
    9
    खिड़कियों के चारों ओर डबल पक्षीय टेप रखें चूंकि कण बहुत कम है, इसलिए वे अपने प्रवेश द्वार के माध्यम से टेप के स्ट्रिप्स से बच नहीं सकते हैं। जब टेईस पर कीड़े घूमते हैं, तो वे फंस जाते हैं और अंततः मर जाते हैं। एक बार टेप को मृत कीटाणुओं के साथ कवर किया जाता है, आप इसे हटा सकते हैं और दूसरा एक पेस्ट कर सकते हैं।
  • क्लोवर माइइट्स के गेट रइड का शीर्षक चित्र 10
    10
    अपने घर को वैक्यूम करें जब आप क्लोवर के कण देख रहे हैं, उन्हें कुचल करने के बजाय उन्हें लेने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। यदि आप कीड़े को कुचलने के लिए यह आमतौर पर एक लाल स्थान छोड़ देंगे। जैसे ही आप उन्हें देखते हैं, जैसे ही कणों को सूँघने के अलावा, आप एक विशाल क्षेत्र में वैक्यूम भी कर सकते हैं, जो कि आप नहीं देख सकते हैं, ऐसे कण या घुन अंडे उठा सकते हैं।
  • क्लॉवर माइइट्स के गेट रइड का शीर्षक चित्र 11
    11
    एक घरेलू कीटनाशक को लागू करें एक इनडोर कीटनाशक के आवेदन को आम तौर पर अंतिम उपाय माना जाता है, लेकिन कुछ मामलों में, यह आवश्यक हो सकता है। कीटों को मारने के लिए हल्के मात्रा में कीटनाशकों को लागू करें, उन्हें धीरे से छिड़काएं। बड़े पैमाने पर इनडोर कीटनाशकों का उपयोग करने से बचें सामान्य रूप से, यह कीटनाशक का उपयोग करने के लिए सुरक्षित और बेहतर माना जाता है जिसे सीधे कीटों पर लागू किया जाना चाहिए, जो कि घर की सतह पर लागू होता है
  • युक्तियाँ

    • कीटनाशक या कीटनाशक को चुनते समय जांच करें सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए ब्रांड में क्लोवर मीट infestations का इलाज करने के लिए लेबल है, और यह निर्धारित करने के लिए कुछ समीक्षाओं की जांच करें कि वास्तव में यह कितनी शक्तिशाली और प्रभावी है।

    चेतावनी

    • जब रासायनिक कीटनाशकों को घर के भीतर लगाने पर, एक अच्छी तरह हवादार जगह में करते हैं यदि आप खिड़कियों को और अधिक कीज में लेटने के डर से नहीं खोलना चाहते हैं, तो कम से कम दरवाजा खोलें और क्षेत्र में परिचित ताजा हवा रखने के लिए एक बिजली के पंखे को चालू करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कीटनाशक
    • बेबी तालक या बेकिंग सोडा
    • डबल पक्षीय चिपकने वाली टेप
    • वैक्यूम क्लीनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com