ekterya.com

कैसे मकड़ी के कण से छुटकारा पाने के लिए

मकड़ी के कण (वर्ग: Arachnida) छोटे कीट है जो पौधों को खाते हैं। वे पत्तियों के नीचे पर हमला करते हैं और पौधों की शक्ति को चूसते हैं, एक बड़े उपद्रव भी इसे मार सकता है। जैसे ही आपको उपद्रव के संकेत मिलते हैं, वे उनसे छुटकारा पाने का समय होगा।

चरणों

भाग 1

मकड़ी के कणों की पहचान करें
मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 1

Video: कान में घुसे कीड़े को कैसे निकालें

1
पत्तियों की सतह को देखो यदि आपका प्लांट मकड़ी के कण से संक्रमित है, तो पत्तियों में पीले रंग के धब्बे हो सकते हैं। जब पत्ते पर प्रकाश पड़ता है, तो आप इसकी चांदी की उपस्थिति या तांबे या चांदी की पट्टियाँ देखेंगे।
  • जबकि आमण आम तौर पर पत्तियों के नीचे पर हमला करते हैं, वे कभी-कभी मिठाई बन सकते हैं और पत्तियों और फूलों के शीर्ष पर हमला कर सकते हैं। एक समय में, कीड़े पत्तियों के माध्यम से छेद चूसना होगा और आप एक infestation का सबसे स्पष्ट सबूत होगा।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको पत्तियों में छेद नहीं मिल पाया है, तो आपके संयंत्र में मकड़ी के कण हो सकते हैं, इसलिए उपद्रव के अन्य लक्षणों के लिए सावधान रहें।
  • कणों के कारण होने वाले नुकसान के अन्य लक्षणों में विरूपता, विरूपण, श्वेतपत्र, स्पॉट, स्ट्रेक्स या पत्ती सतह पर मलिनकिरण शामिल हैं। यदि कणों के कारण होने वाली क्षति विशेष रूप से गंभीर हो जाती है, तो पत्तियां गिरने लग सकती हैं
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 2
    2

    Video: टमाटर की फसल को झुलसा रोग से बचाएं

    जांच लें कि संयंत्र में सफेद रेशम धागे हैं। यह कुछ मकड़ी के कणों का एक स्पष्ट संकेत है। कपड़े आम तौर पर उन क्षेत्रों के आसपास केंद्रित होते हैं जहां वे फ़ीड करते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि मकड़ी के सभी प्रकार की प्रजातियों में रेशम बुनाई नहीं होती है
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 3
    3
    मकड़ी के कणों की उपस्थिति की पुष्टि करें स्पाइडर के कण इतने छोटे होते हैं कि उन्हें नग्न आंखों से देखना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, अपनी उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए आप जिस तरीक़े से उपयोग कर सकते हैं, वह श्वेत पत्र की एक शीट लेना है, उसे उस पौधे के नीचे रखें जिसे आप संदेह करते हैं और पत्तियों में से एक के स्टेम को धीरे से हिलाते हैं
  • अगर पौधे प्रभावित होता है, तो कुछ निश्चित मकड़ी के कण पेपर पर गिरेंगे। विचार करें कि यदि आप एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करते हैं तो उन्हें देखना आपके लिए आसान होगा।
  • मकड़ी के कण लाल, हरे, पीले और भूरे रंग के विभिन्न रंगों में से हो सकते हैं। उनके पास आठ पैर होते हैं और धीरे धीरे आगे बढ़ते हैं।
  • पीठ पर स्पॉट्स के साथ मकड़ी के कणों को सतर्क रहें, इन्हें दो-स्पॉट वाले मकड़ी के कण के रूप में जाना जाता है और विशेष रूप से विनाश करना मुश्किल हो सकता है।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला छवि 4 चरण
    4
    मॉनिटर्स विशेष रूप से कुछ पौधे प्रजातियों। स्पाइडर के कण दूसरों की तुलना में कुछ पौधों को पसंद करते हैं।
  • विशेष रूप से, संभव संक्रमण लघु गुलाब, फलों के पेड़, केले, बर्तन, सेम, टकसाल, चौड़े मातम, स्ट्रॉबेरी, Frangipani और houseplants में begonias पर ध्यान देना।
  • ध्यान रखें कि यह ज्ञात है कि दो-स्पॉट वाले मकड़ी के दाग 100 से अधिक विभिन्न पौधों की प्रजातियां भस्म कर सकते हैं।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 5
    5
    शुष्क और धूल के मौसम के दौरान विशेष रूप से सतर्क रहें इन स्थितियों में मकड़ी के कणों के कारण अधिक नुकसान हो सकता है, क्योंकि वे प्यास हैं और पौधों से नमी की तलाश करते हैं। इसका यह भी मतलब है कि वे कुछ भी जो कि ग्लास द्वारा संरक्षित होती है, इनडोर पौधों सहित, जो आपकी खिड़की के ऊपर स्थित है, के लिए बहुत आकर्षित हैं।
  • भाग 2

    प्राकृतिक उत्पादों के साथ मकड़ी के कणों को हटा दें
    स्पाइडर माइइट्स से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक चरण 6
    1
    इनडोर पौधों को नियमित रूप से धो लें और साफ़ करें। चूंकि इनडोर पौधों को इस तरह से साफ करना काफी सरल है, इसलिए यह पौधों से मकड़ी के कणों को नष्ट करने का सबसे प्रभावी और कम से कम विषाक्त तरीका हो सकता है।
    • आप या तो सादे पानी या डिश डिटर्जेंट या बहुत ही हल्के साबुन के साथ मिश्रित गर्म पानी के समाधान का उपयोग कर सकते हैं। आप किसी भी प्रकार के साबुन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन कैस्टिला से एक विशेष रूप से प्रभावी है।
    • पौधे के प्रत्येक पत्ते को साफ करने या पानी के साथ स्प्रेयर को भरने और पत्तियों के नीचे के लिए इसे लागू करने के लिए साबुन वाला समाधान में स्पंज या गीले कपड़े का उपयोग करें
    • छह दिनों के बाद साबुन का समाधान फिर से लागू करें, यदि उपद्रव जारी रहता है ध्यान रखें कि कुछ पौधे प्रजातियों विशेष रूप से साबुन के प्रति संवेदनशील हैं, इसलिए सभी पत्तियों पर लगाने से पहले संयंत्र के एक छोटे से हिस्से पर साबुन समाधान का परीक्षण करने पर विचार करें।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 7
    2
    एक नली के साथ बाहरी पौधों को स्प्रे करें नली के लिए एक स्प्रे नोजल फ़िट करें और इसका प्रयोग सभी बाहरी पौधों को स्प्रे करें ताकि पीड़ित हों। पानी को उच्च दबाव में समायोजित करें और पत्तियों के नीचे की तरफ स्प्रे करें। इससे मकड़ी के कणों को खत्म करने में मदद मिलेगी।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला छवि शीर्षक 8
    3
    Isopropyl शराब का उपयोग करें मकड़ी के कणों को मारने में इसोप्रोपाइल शराब बहुत प्रभावी है बस एक साफ कपड़े पर अल्कोहल की एक छोटी मात्रा में डालना और संयंत्र के पत्तों के नीचे के साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला छवि 9 कदम
    4
    पौधों से बने Acaricides का उपयोग करें बाजार में कई प्राकृतिक तत्व होते हैं जो मकड़ी के कणों को मार सकते हैं, पौधे या अन्य कीड़े को नुकसान पहुंचाने के बिना। तीन सबसे लोकप्रिय सामग्री हैं:
  • Pyrethrum: एक प्राकृतिक कीटनाशक है जो गुलदाउदी से निकट से संबंधित पौधे से बना है। यह सबसे अच्छा कीटनाशक है जिसके साथ आप मकड़ी के कणों को खत्म करना चाहते हैं, हालांकि कुछ प्रजातियों ने इसके प्रतिरोध को विकसित किया है, इसलिए आपको इस उत्पाद के साथ छिड़काव के बाद अपने पौधों को बारीकी से निगरानी करनी चाहिए।
  • Cinnamaldehyde: दालचीनी तेल से प्राप्त इस प्राकृतिक परिसर से बने acaricides, उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं। विचार करें कि हालांकि इस प्रकार का एकरिसाइड मकड़ी के कणों को मारने में बहुत ही सुरक्षित और प्रभावी है, यह अंडे को नष्ट नहीं करेगा। नतीजतन, आप अपने पौधों में घिरी हुई अंडे के परिणामस्वरूप, नई आबादी की मृत्यु हो गई है, यह सुनिश्चित करने के लिए आपको दो सप्ताह की अवधि के लिए इसे लगभग हर 3 दिन का उपयोग करना चाहिए।
  • नीम का तेल: नीम के पेड़ के पागल से निकलती एक एड़ारिका है। पीड़ितों की देखभाल और पीड़ा से बचाने वाली चीज के रूप में और पाउडर फफूंदी के इलाज के लिए यह बहुत अच्छा है।



  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाली छवि 10 कदम
    5
    तुरंत पत्तियों को निकालें जो कि पौधे से भारी पीड़ित हैं। पौधे से गिरने वाले सभी पत्थरों को इकट्ठा करें और उन सभी को शुरू करें जो बुरी तरह क्षतिग्रस्त हैं। यह नजदीक के अन्य पौधों को प्रभावित करने से रोक देगा जो आस-पास हैं। पत्तियों को एक सील प्लास्टिक बैग में रखें और उन्हें फेंक दें या उन्हें जला दें।
  • यदि आपको पता चलता है कि एक पूरे संयंत्र प्रभावित है, तो संयंत्र को पूरी तरह से नष्ट करने पर विचार करें। इससे अन्य पौधों को जीवित रहने की अधिक संभावनाएं मिलेंगी।
  • केवल प्रभावित पानी से प्रभावित पौधों और उन सभी संयंत्र के टुकड़ों को हटाते रहें जो जैसे ही आप उन्हें पता लगाते हैं, संक्रमित होते हैं।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 11
    6
    पौधों के चारों ओर घास को नियंत्रित करें। इस छिद्र को अतिरिक्त छुपाने वाले स्थानों या जगहों पर न दें, जहां वे पौधे हैं जिन्हें आप वास्तव में बगीचे में विकसित करना चाहते हैं।
  • विशेष रूप से, बड़े पत्तियों के साथ सभी जड़ी-बूटियों को समाप्त करें
  • फसल के बाद सभी कचरे हटा दें इसमें पौधे, गिरने वाले पत्थरों और किसी भी अन्य पौधे के मामले शामिल हैं।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 12
    7
    होममेड हर्बल चाय का उपयोग करें यदि आप घर पर अपनी खुद की एड़ारसाइड तैयार करना चाहते हैं, तो आप एक दालचीनी जमीन के साथ एक हर्बल चाय तैयार कर सकते हैं, एक चम्मच जमीन की लौंग और इतालवी मसाला के दो बड़े चम्मच पानी में लीटर
  • उबाल लें पानी, जब यह फोड़े, गर्मी से इसे हटा दें थोड़ी मात्रा में ठंडा होने के बाद, ताजे ग्राउंड के 2 चम्मच या बारीक कटा हुआ लहसुन जोड़ें। पानी के तापमान के तापमान तक पहुंचने तक खड़े रहें, फिर कॉफी के लिए कपड़े या फिल्टर के साथ दबाव डालें।
  • चाय के डिश डिटर्जेंट के कुछ बूंदों को जोड़ें, फिर इसे स्प्रे बोतल में डालें। दो हफ्ते की अवधि के लिए हर तीन दिन चाय से पीड़ित पत्तियों के नीचे स्प्रे करें। यह कणों को मार देगा
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला छवि 13
    8
    आवश्यक तेलों और कार्बनिक लवण का उपयोग करें रोज़मिरी तेल, विशेष रूप से, एक जैविक कीटनाशक के रूप में विशेष रूप से प्रभावी है। पीड़ित पौधे की पत्तियों पर दौनी तेल और पानी का समाधान छिड़कने की कोशिश करें।
  • सौभाग्य से, दौनी तेल मकड़ी के कणों को मार देगा, लेकिन यह अकेले फायदेमंद शिकारी माइट प्रजातियों को छोड़ देगा।
  • फैटी एसिड या पोटेशियम लवण के कणों के शरीर के खिलाफ घर्षण हो सकते हैं। उन्हें सूर्यास्त पर लागू करें, ताकि नमी को पौधों में स्थायित्व का अधिकतम समय देने के लिए कणों के संपर्क में आ सकें।
  • शाम में पानी के साथ नाजुक पौधों को स्प्रे करें ताकि पर्यावरण ठंडा हो और अधिक नम हो। यह दो-धब्बेदार मकड़ी के कणों के साथ अच्छी तरह से काम करता है, जो गर्म, शुष्क वातावरण पसंद करते हैं।
  • स्पाइडर माइइट्स का गिट रराइड शीर्षक वाला इमेज चरण 14
    9
    मकड़ी के कणों पर दूध पिलाने वाली अन्य कीड़े और अन्य कीड़ों की उपस्थिति को प्रोत्साहित करती है। लार्वा, थ्रिप्स और लेडीबग्स के रूप में शिकार करने वाली कीड़े स्पाइडर मिट जनसंख्या को मार सकते हैं यदि आप उन्हें अपने बगीचे में रहने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हालांकि, मुख्य कारणों में से एक कारण जनसंख्या जनसंख्या विकसित होती है, उनके प्राकृतिक शिकारियों को मारने वाले कीटनाशकों का उपयोग होता है इसलिए, आप कीटनाशकों जैसे कि कार्बारील, मैलाथियोन और इमिडाकलोप्रिड के उपयोग से बचने चाहिए।
  • आप इन कीड़ों को ऑनलाइन, नर्सरी में या बागवानी पत्रिकाओं में विज्ञापनों के माध्यम से खरीद सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, जैसे कि ऐमारैंथ और बोरोज़ जैसे जड़ी-बूटियां स्वाभाविक रूप से महिला बागियों को आपके बगीचे में आकर्षित कर सकती हैं।
  • प्रदाता के लिए शिकारी कीड़े का सबसे अच्छा उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूछें ध्यान रखें कि यदि आप इन किस्मों को कई प्रकार के पौधों वाले क्षेत्रों में इस्तेमाल करते हैं तो आप कम सफल होंगे।
  • आप मकड़ी के कणों के विरुद्ध शिकारी के कण भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खोज Phytoseiulus या एक बागवानी केंद्र पर हिंसक कण के अन्य प्रजातियों विक्रेता व्यापार नाम है जिसके तहत आप उन्हें प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि वे प्रत्येक देश में अलग से पूछते हैं, तो उन्हें रिहा करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • सही परिस्थितियों में, शिकारी कीट मकड़ी की पतंग की आबादी को मार सकते हैं। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि लेडीबग्स या लेडीबग्स शिकारी कणों को परेशान नहीं करेंगे और केवल मकड़ी के कण पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • भाग 3

    रसायनों के साथ मकड़ी के कणों को समाप्त करता है
    मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला छवि शीर्षक 15
    1
    एक कीटनाशक साबुन के साथ इनडोर पौधों को स्प्रे करें। एक चीर के साथ कीड़े को हटाने के अलावा, कीटनाशक साबुन गंभीर उपद्रव को समाप्त करेगा
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 16
    2
    बाहरी मकड़ी के कणों के लिए उपयुक्त एक व्यावसायिक उत्पाद खरीदें। बगीचे के भंडार और हार्डवेयर स्टोर पर उपलब्ध स्प्रे या तरल पदार्थ हैं। इसके आवेदन के लिए, निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
  • आप गर्मियों में शुरुआती वसंत या हल्के बागवानी तेल में निष्क्रिय तेल का उपयोग कर सकते हैं
  • आप इस तरह के dienochlor, dicofol, azocyclotin, bromopropylate या प्रचारकों को fenbutatin के रूप में विशिष्ट रसायनों का छिड़काव करते हैं, तो यह एक ही उत्पाद के मौसम के अनुसार तीन से अधिक बार उपयोग करने के लिए नहीं की सलाह दी जाती है। इससे रसायनों के प्रतिरोध के विकास के कणों की संभावना कम हो जाएगी।
  • मस्तिष्क के कण से छुटकारा पाने वाला इमेज शीर्षक 17
    3
    सल्फर के साथ कणों से छुटकारा पाने की कोशिश करें। या तो पाउडर या गीला सल्फर का उपयोग करें, लेकिन मौसम का उपयोग गर्म होने पर उन्हें न प्रयोग करें और निर्माता के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    Video: इस कीड़े के काटने से इंसान बन जाता है हमेशा के लिए शाकाहारी

    • कुछ मकड़ी के कणों को नग्न आंखों से देखा जा सकता है, जबकि अन्य व्यावहारिक रूप से सूक्ष्म होते हैं, जिससे उन्हें देखना असंभव होता है, हालांकि यदि आप सावधानीपूर्वक निरीक्षण करते हैं तो आप एक विशाल समूह देखेंगे। यदि आप कीड़े के लिए एक अधिक व्यक्तिगत दृष्टिकोण प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक आवर्धक कांच का उपयोग करें।
    • मकड़ी के कण के कई परिवार हैं। आठ-पैर वाला आर्किनाड के ये रिश्तेदार अपने खिला क्षेत्रों के आसपास रेशम धागे बुना सकते हैं, दोनों को आसानी से स्थानांतरित करने और खुद को बचाने के लिए शायद, परिवार टेट्रैन्किडाई पौधों के लिए सबसे खतरनाक है, इन कीड़े पौधों की अलग-अलग कोशिकाओं को छिड़कते हैं और उनसे द्रव तरल निकालने के लिए, इन कोशिकाओं को हवा से भरने दें। दो-धब्बेदार पतंग सबसे आम बाली, उद्यान, नर्सरी और घरों में घातक प्रतीत होता है।
    • मकड़ी के कण या लाल नहीं हो सकते हैं अक्सर माली समूह उन सभी को समूह बनाता है, उनके रंग की परवाह किए बिना, उनके कारण होने वाली क्षति की समानता के कारण

    Video: मकड़ियों को भगाने के चमत्कारी उपाय || Exterminating Spiders Miracle Cures || असरदार प्रैक्टिकल टोटके

    चेतावनी

    • कीटाणुओं को कुछ वायरस पौधों को प्रसारित करते हैं। यह आपके लिए छुटकारा पाने का प्रयास करने का एक और अच्छा कारण है।
    • कीड़े के जैविक नियंत्रण कीटनाशकों के नियंत्रण से बेहतर है। इसका कारण यह है कि कीड़े में कीटनाशकों के प्रतिरोध को बहुत तेज़ी से विकसित करने की प्रवृत्ति होती है।
    • मकड़ी के कणों से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है दृढ़ रहें और अनजाने में ऐसे परिस्थितियों को बनाने की कोशिश न करें जो अपने फैलाव, जैसे गर्मी, छत और थोड़ी नमी को प्रसन्न करें, हालांकि यह केवल अधिकांश मामलों में ही है, क्योंकि दूसरों को बहुत शुष्क स्थिति पसंद है
    • ध्यान रखें कि कीटनाशकों के इस्तेमाल से अन्य शिकारी कीड़े भी प्रभावित हो सकते हैं जो प्राकृतिक संतुलन को नियंत्रित कर सकते हैं और प्राकृतिक संतुलन को बढ़ावा दे सकते हैं। देखभाल और सावधानी के साथ उन्हें इस्तेमाल करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com