ekterya.com

कैसे कण से छुटकारा पाने के लिए

निट के समान, कीड़े त्वचा परजीवी होते हैं जो सूखी और संक्रमित त्वचा पर रहते हैं, जिससे गहन खुजली, दर्द, शर्मिंदगी और मित्रों और परिवार द्वारा सामाजिक अस्वीकृति हो सकती है। खुजली (मान्यता प्राप्त और दर्दनाक त्वचा रोग) आम तौर पर कीटाणुओं द्वारा सीधे होता है। अन्य प्रकार के कण, जैसे कि धूल के कण, एलर्जी से उत्पन्न होते हैं जो कि कारण होते हैं - कुछ पिंजरों को पालतू जानवरों में चिपक जाता है जबकि अन्य आपके यार्ड या बगीचे पर आक्रमण कर सकते हैं। प्रत्येक प्रकार की पतंग के लिए, विनाश का एक अलग तरीका लागू किया जाना चाहिए। कैमिस्ट अपने घर के आसपास उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें पौधों या पालतू जानवरों पर इस्तेमाल करते हैं तो वे बेहद हानिकारक हो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
धूल के कणों को समाप्त करता है

चित्रा का शीर्षक, मुक्ति के छुटकारा पाने के चरण 1
1
वैक्यूम अक्सर धूल के कण (अमेरिकी घरों में कीटाणुओं की सबसे सामान्य प्रजातियां) को आसानी से एक वैक्यूम क्लीनर के उपयोग से हटाया जा सकता है। धूल के कणों को दफन किया जाता है और ऊतकों पर चिपक जाता है, खासकर कालीनों, फर्नीचर में और कभी-कभी कपड़ों में। वैक्यूमिंग या धोने के कपड़े द्वारा नियमित सफाई से इस समस्या को समाप्त हो जाता है।
  • Video: 7 घरेलू उपचार कान में जमी मैल से छुटकारा पाने के लिए | Home Remedies for Safe Ear Wax Removal

    छवि का शीर्षक, माइइट रिड ऑफ माइइट्स चरण 2
    2
    अपने बिस्तर को सुरक्षित रखें आपके घर की जगह धूल के कणों की उच्चतम सांद्रता के साथ संभवतः आपके बिस्तर हैं - कण गद्दा और तकिए में फंस जाते हैं, जहां वे गुमराह करते हैं। गद्दे और तकिए को धूलरोधी कवर के साथ कवर करके अपने बिस्तर को सुरक्षित रखें। इसके साथ आप कणों को अवरुद्ध कर देते हैं और धूल के कणों के संचय को रोकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक टाइप करें मुड़े के छुटकारा चरण 3
    3
    कपड़ों को साफ रखें बिस्तर धूल के कणों की सबसे अधिक संभावना है, लेकिन ज्यादातर कपड़ों पर उनकी लगातार उपस्थिति है। हर 1 या दो सप्ताह में एक बार घर के कपड़े (लिनेन, तकिए, पर्दे, शीट, आदि) धो लें। धोने के लिए, गर्म पानी का उपयोग करें कपड़े किसी भी धूल चिराग को मार सकता है जो मौजूद हो सकता है।
  • चित्रा 4 से छुटकारा पाने के लिए छवि का शीर्षक चरण 4
    4
    धूल को अक्सर साफ करता है यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन सबसे धूल के कण आम तौर पर धूल में जमा होते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपका घर फिक्स्ड ऑब्जेक्ट को अक्सर सफाई से संभव के रूप में धूल से मुक्त है। धूल के कण और एलर्जी को साफ करने के लिए डस्टर या नम कपड़े का उपयोग करें। यदि आप धूल के कणों से एलर्जी हो, तो किसी एलर्जी की प्रतिक्रिया से बचने के लिए सफाई करते समय मास्क का उपयोग करें।
  • चित्रा का शीर्षक, मुक्ति के छुटकारा पाने के चरण 5
    5
    नमी का स्तर घटाएं एक ऐसा वातावरण बनाएं जो धूल के कणों को विकसित करने की अनुमति नहीं देता। इन छोटे कीड़े आम तौर पर नमी और गर्म वातावरण के उच्च स्तर का आनंद लेते हैं। अपने घर का आर्द्रता स्तर 50% या उससे कम तक बनाए रखने के लिए एक dehumidifier का उपयोग करें। इसके अतिरिक्त, आप अपने घर को शांत रखने के लिए एयर कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं (बे पर धूल के कण रखने के लिए एक अन्य निवारक)।
  • छवि के शीर्षक से छुटकारा पाने के लिए म्यूट्स चरण 6
    6
    धूल के कण से पसंदीदा स्थान निकालें। यदि कण आपके घर में एक लगातार समस्या है और आप कुछ पैसे निवेश कर सकते हैं, तो अपने घर को अश्रुओं के लिए निर्जन बनाने में परिवर्तन कर सकते हैं। कालीन फर्श को लकड़ी या टाइल के साथ बदलें और यथासंभव अधिक कपड़े हटा दें। फैब्रिक के बजाय सिंथेटिक कपड़े के साथ बने बिस्तर का उपयोग करें और पर्दे को हटा दें।
  • चित्रा 7 से मिलते हैं मिट रिड ऑफ़ माइइट्स चरण 7
    7
    फ़िल्टर का उपयोग करें धूल के कणों को अपने घर से बाहर निकालने के लिए अपने वैक्यूम और छिद्रों में फिल्टर का उपयोग करें। हेवा फिल्टर (अंग्रेजी से "उच्च दक्षता कण गिरफ्तार"जैसे-जैसे वे पास जाते हैं, उन्हें अपने घर लौटने से रोकते हैं।
  • छवि के शीर्षक से छुटकारा पाने के लिए म्यूट्स चरण 8
    8



    कण मोटाई यदि आपके पास कुछ चीजें हैं जो आप नहीं धो सकते हैं, लेकिन यह कण या उनके कचरे से भरा हो सकता है, उन्हें 24 घंटों के लिए फ्रीजर में रखें यह कण को ​​मार डालेगा और बाद की सफाई की सुविधा देगा।
  • चित्रा का शीर्षक टाइप करें मुड़े का छोर 9

    Video: ५ मिनट में कान दर्द से राहत // कान दर्द का चमत्कारी उपचार | Ear pain treatment

    Video: कान बहना,कान के परदे में छेद और कान के दर्द को कैसे दूर करे

    9
    एक कीटनाशक का प्रयोग करें अंतिम उपाय के रूप में, आप धूल के कणों को मारने के लिए अपने घर के अंदर कीटनाशक का उपयोग कर सकते हैं। किसी को मारने में विशेषज्ञ या आप के लिए काम करने के लिए किसी को किराये पर ले लें। ध्यान रखें कि एक कीटनाशक का उपयोग करने से आपके घर पर बुरा गंध आ सकती है या अन्य समस्याओं का स्रोत हो सकता है।
  • विधि 2
    अन्य प्रकार के कणों को समाप्त करता है

    चित्रा का शीर्षक, मुक्ति के छुटकारा पाने के चरण 10
    1
    कानों में कीटाणु को समाप्त करता है कान में कणों को खत्म करने के लिए खनिज तेल से भरा एक ड्रॉपर का उपयोग करें। इस प्रकार की पतंग एक अत्यंत अप्रिय कीट है जो आमतौर पर मनुष्यों के बजाय कुत्तों और बिल्लियों के कानों में रहती है। अपनी स्थानीय मेयर पर अपने कान मोम के लिए एक ड्रॉपर खरीदें और इसे खनिज तेल से भरें। मांसल भाग के अंदर और आसपास अपने पालतू जानवर के पूरे कान में आवेदन करें।
    • अपने पालतू को अपने घर से उपचार के दौरान रखें, ताकि आप अपने फर्नीचर या कालीन पर तेल न डालें।
  • इमेज का शीर्षक टाइट्स ऑफ रील ऑफ माइइट्स चरण 11
    2
    खुजली की घुन (सर्कॉप्ट्स स्केबी) के उपचार यदि आपकी खुजली होती है (मैन्ज माइट की वजह से) तो आपके शरीर पर सल्फर लोशन लागू करें। अधिकांश विशेषज्ञों ने Ldadano की सिफारिश की है, क्योंकि यह एक प्रभावी ओवर-द-काउंटर दवा है और यह गैर विषैले भी है। शुद्ध सल्फर भी काम करता है, लेकिन इसे प्राप्त करना कठिन होता है और इसमें बहुत बुरा गंध होता है सुनिश्चित करें कि आप आवेदन से पहले अच्छी तरह स्नान करते हैं। किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से परामर्श करें, क्योंकि खुजली के कुछ उपचारों को उनके विषाक्तता के कारण चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।
  • Video: कान में कीड़ा चला जाए तो करें यह घरेलू उपाय || Kaan Ke Kide Ko Bahar Nikalne Ka Gharelu Upay ||

    चित्रा का शीर्षक, मुक्ति के छुटकारा पाने के चरण 12
    3
    मकड़ी के कण (लाल घुन) को समाप्त करता है यदि आपके पास मकड़ी की कीड़े की समस्या है तो अपने बगीचे में शिकारी घुनें दर्ज करें स्पाइडर के कण उद्यान और लॉन की वनस्पतियों पर फ़ीड करते हैं, पौधों को पूरी तरह से नष्ट करते हैं। आप हिंसक कणों की एक छोटी कॉलोनी खरीद सकते हैं, जो वास्तव में आपके बगीचे के आवास के लिए फायदेमंद हैं। आप रासायनिक उपचार का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इस तरह से आप खतरे में अपने पौधों के स्वास्थ्य को रख सकते हैं - यही वजह है कि शिकारी के कण एक व्यावहारिक गैर-विषैले विकल्प हो सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक से छुटकारा पाएं चरण 13
    4
    पक्षी घुन को समाप्त करता है इस तरह के घुन को अपने घर के भीतर और बाहर दोनों ही पाया जा सकता है और पक्षियों के माध्यम से ले जाया जाता है। वास्तव में उन्हें खत्म करने का एकमात्र तरीका कीटनाशकों के उपयोग के माध्यम से है, लेकिन यह एक ऐसा काम है जो एक विनाशकारी द्वारा सर्वोत्तम किया जाता है अपने घर के पास किसी भी पक्षी घोंसले को स्थानांतरित करें और उसके पास के पेड़ों की शाखाओं को काट लें। यदि मक्खियों खेत पक्षियों (जैसे मुर्गियों) में मौजूद हैं, तो सभी घोंसले सामग्री को बदल दें और अपने पीने के पानी में ताजा लहसुन डाल दें।
  • छवि का शीर्षक, गेट रइड ऑफ माइइट्स चरण 14
    5
    क्लोवर के कणों को एक न्यूनतम रखें क्लोवर के कण में लाल रंग का भूरा रंग है और मनुष्य या जानवरों के लिए एक बड़ा खतरा नहीं है। लेकिन, यदि वे एक उपद्रव हैं, तो आप गर्म पानी से बोरैक्स मिश्रण करके उन्हें खत्म कर सकते हैं और मिश्रण को छिड़का सकते हैं जहां आप कीड़े देखते हैं। यह उन्हें मारता है और उन्हें फैलाने से रोकता है।
  • चित्रा का शीर्षक, गेट रइड ऑफ माइइट्स चरण 15
    6
    अपने क्षेत्र में मकड़ियों की संख्या में वृद्धि। आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं वह अपने घर या बगीचे के लिए स्वेच्छा से मकड़ियों लाती है। हालांकि, मकड़ियों के कणों के प्राकृतिक दुश्मन होते हैं क्योंकि वे भोजन के स्रोत के रूप में उनका उपयोग करते हैं अपने घर के आसपास मकड़ियों रखने से आपके पास किसी भी समय पर कीड़े की कुल संख्या कम हो जाएगी, जिससे आप अपनी आबादी को नियंत्रित कर सकते हैं। इसलिए, जब आप उन्हें अपने घर के अंदर या बाहर देखते हैं तो मकड़ियों को न मारें
  • युक्तियाँ

    • कीटनाशक किसी भी (और सभी) प्रकार के कणों को मारते हैं, लेकिन वे हानिकारक स्वास्थ्य हो सकते हैं। ये केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें
    • अपने घर के आसपास कीटनाशक की बाधाओं को भविष्य में घुनने की रोकथाम को रोकने के लिए बनाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com