ekterya.com

कार्यालय के लिए एक अच्छे संयंत्र का चयन कैसे करें

घर में पौधों वाले किसी भी व्यक्ति को पता है कि हरे रंग की पत्तियों इनडोर स्थानों से स्थिर विषाणुओं को ऑक्सीजन जोड़ने से जहरीले पदार्थों को नष्ट करके सबसे खराब और खराब वातावरण में सुधार कर सकती हैं। थोड़ा दूरदर्शिता के साथ, आप अपने कार्यस्थल के लिए सही पौधे चुन सकते हैं, कार्यालय के सौंदर्यशास्त्र में सुधार कर सकते हैं और आपके स्वास्थ्य भी।

चरणों

Video: "Ross" und "Reiter"

एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 1 चुनें शीर्षक वाला छवि
1
अपने कार्यालय की रोशनी का मूल्यांकन करें. जाहिर है, एक पौधा जिसमें बहुत सारा धूप की जरूरत होती है, उसके पास बिना खिड़की वाले कमरे में रहने की बहुत संभावना होती है अपने कार्यालय में पौधों को रखें और निर्धारित करें कि उनका औसत औसतन कितना होगा। हालांकि, जब संदेह में, ज्यादातर कार्यालयों में छाया पौधे ठीक हो जाएंगे। कुछ पौधों को फ्लोरोसेंट रोशनी के बगल में रखा जाना चाहिए। यदि आपके पास खिड़कियां जो सूर्य की ओर उन्मुख हैं और अंधेरे नहीं हैं, तो आपके पास अधिक विकल्प हैं कि किन फर्श का चयन किया जाए।
  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 2 चुनें शीर्षक वाला छवि
    2
    उपयोग करने के लिए स्थान निर्धारित करें. उस जगह का एक विचार प्राप्त करें जो संयंत्र या पौधे फर्श, अलमारियों या किसी ऊर्ध्वाधर स्थान पर कब्जा कर लेंगे।
  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 3 चुनें शीर्षक वाला छवि
    3
    प्यार और देखभाल के बारे में एक अनुमान बनाएं जिससे आप उसे दे सकें. कुछ पौधों को दूसरों की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है और, कभी-कभी, पानी के लिए समय निकालना या उनको छिन्न करना मुश्किल हो सकता है। आप और आपके सहकर्मियों को पौधे या पौधों की देखभाल के लिए कितना समय देना चाहते हैं, इसका एक ईमानदार अनुमान बनाएं।
  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 4 चुनें शीर्षक वाला छवि
    4
    पौधों के उद्देश्य को निर्धारित करें. विभिन्न पौधे आप के लिए अलग अलग चीजें कर सकते हैं। यदि आप एक निश्चित स्थान को चमकना चाहते हैं, तो आप को फूलों के साथ पौधों या रंगीन पत्तियों के साथ कुछ करना चाहिए। यदि आप जो चाहते हैं जितना संभव हो उतना कार्बन डाइऑक्साइड निकालना या पर्यावरण के लिए ऑक्सीजन जोड़ना है, कुछ पौधों जैसे अरेका पाम, केंटिया पाम या ड्रेसेना हवा में पाए जाने वाले रसायनों को हटाने में बहुत ही अच्छे हैं।
  • Video: आपके दूध का सही मूल्य क्या होना चाहिए? क्या आप जानते है?

    एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 5 चुनें
    5



    बजट बनाएं. कुछ पौधे बहुत महंगा हो सकते हैं, इसलिए अधिक पौधे जिन्हें आप सोचते हैं, आपका बजट अधिक से अधिक बढ़ेगा। स्थानीय बाजार में पता लगाएं कि आप कितने संयंत्र चाहते हैं और इसे बनाए रखने के लिए आपको क्या करना है।
  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 6 चुनें
    6
    पौधों के बारे में जांच करें. आपके पास विशिष्टताओं के बाद, आप उन्हें स्टोर के पास के स्टोर में ले जा सकते हैं और एक पेशेवर से पूछ सकते हैं ताकि आप उन पौधों की अनुशंसा करें जो आपके कार्यालय में काम कर सकते हैं। आप वास्तव में क्या जरूरत है यह निर्धारित करने के लिए इंटरनेट पर पौधों की खोज भी कर सकते हैं। यह कार्यालय में कुछ सामान्य पौधों की एक छोटी सूची है जिसे आप विचार कर सकते हैं:
  • आइवी लता
  • philodendron
  • शांति के लिली
  • मकड़ी के पौधे
  • मुसब्बर वेरा (एलो वेरा)
  • Zamioculcas
  • पेटीनास को लटकाते हुए
  • ड्रैगन पेड़
  • क्रोटोन
  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 7 चुनें शीर्षक वाला छवि
    7
    अपने पौधों को खरीदें. आप उन्हें निकटतम दुकान में, खेत में या ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप उन्हें कहाँ से खरीदते हैं, यह सुनिश्चित करें कि वे स्वस्थ और कवक या इसी तरह की कीट से मुक्त हैं। यह देखने में आसान है कि क्या आप संयंत्र से सामना कर रहे हैं, लेकिन अगर आप ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपको यह सत्यापित करना चाहिए कि साइट इस संबंध में गारंटी प्रदान करती है।
  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 8 चुनें शीर्षक वाला छवि
    8
    पौधे तैयार करें अधिक पानी इकट्ठा करने के लिए संयंत्र के नीचे एक ट्रे रखें और सुनिश्चित करें कि पौधे का आधार स्थिर है। इसके अलावा, यदि संयंत्र को लगातार पानी की आवश्यकता होती है, तो उसे कहीं न कहीं रखें, जहां तक ​​आपको इसकी सीढ़ी या कुर्सी की जरूरत नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • संयंत्र को पानी पीने से पहले मिट्टी की जांच करें। अधिकांश पौधे पानी की कमी के बजाय सिंचाई से अधिक मर जाते हैं। बहुत ज्यादा पानी आपके पौधों को मार सकता है। इससे बचने के लिए, अपनी उंगली को जमीन में डालें और सत्यापित करें कि पृथ्वी को पानी की आवश्यकता है। अधिकांश पौधों को सप्ताह में एक या दो बार पानी की आवश्यकता होती है। अच्छा क्यूबारो का नियम पत्तों की मोटी है, कम पानी की आवश्यकता होगी। पतले पत्ते और पौधों वाले पौधे जो फूलते हैं उन्हें अधिक पानी की आवश्यकता होती है। कमरे के तापमान पर पानी का उपयोग करें और पानी के अतिप्रवाह को न दें। फैल को रोकने के लिए संयंत्र के नीचे प्लेट को खाली करें।
    • खोज विविध यह सच है कि कई पौधे किसी कार्यालय के अंदर नहीं बढ़ सकते हैं, लेकिन फिर भी, आपके पास संभावनाओं की दुनिया है। पौधों और रंगों की एक अच्छी किस्म प्राप्त करने के लिए ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • जितना संभव हो उतना देखो, खासकर यदि आप कई पौधों को खरीदना चाहते हैं इस तरह आप सबसे अच्छे दामों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे, साथ ही आपको कई राय मिलेगी कि आपके कार्यालय के लिए कौन से संयंत्र सबसे अच्छा है। आप बड़ी दुकानों में सस्ते पौधे पा सकते हैं, लेकिन यह बहुत संभावना है कि आप छोटे व्यवसायों में बेहतर और स्वस्थ पौधों को ढूंढेंगे।
    • कई कार्यालय पौधों की कटाई से अच्छी तरह से बढ़ते हैं। अन्य कार्यालयों से या यहां तक ​​कि पड़ोसी के बगीचे में उस नए पौधे से पौधे की कटौती करें। एक बार जब आप पानी में अपना काटने लगाते हैं, तो आप रूट लेने के लिए एक सप्ताह और छह महीने के बीच में ले सकते हैं। कुछ पौधों जो कि कलम द्वारा दी जाती हैं, जल्दी से जड़ें, जबकि अन्य कठिन हो सकते हैं, और कुछ जड़ नहीं लेते हैं।
    • पौधों की देखभाल के लिए अपने सहकर्मियों को व्यवस्थित करने पर विचार करें। यदि आपके कार्यालय में कई पौधे हैं, तो एक व्यक्ति को उन सभी का ख्याल रखना मुश्किल हो सकता है दूसरी ओर, अगर बहुत से लोग कार्यालय में पौधों का थोड़ा सा लेते हैं, तो यह बहुत आसान होगा। इसके अलावा, समूह कार्य और सौहार्द का सुखद अनुभव पैदा करने में मदद मिलेगी।
    • क्या आप पौधे खरीदना चाहते हैं लेकिन पर्याप्त पैसा नहीं है? कार्यालय में पौधों के लिए एक बजट है, तो अपने मालिक से पूछो पर विचार करें अध्ययनों से पता चलता है कि पौधों ने कर्मचारियों की उत्पादकता और स्वास्थ्य को बढ़ाया है, इसलिए यह एक ऐसा निवेश है जो सभी को लाभ पहुंचाएगा।

    चेतावनी

    • कार्यस्थल में पौधों के होने के बारे में अपनी इमारत की नीतियों की समीक्षा करें जबकि अधिकांश लोग पत्ते का थोड़ा सा होने के विचार की तरह, कुछ कंपनियां आग कोड और अन्य नीतियों के कारण इन चीजों को अनुमति देने के बारे में बहुत मज़बूत हो सकती हैं
    • कुछ पौधे एलर्जी को बदतर कर सकते हैं। क्षेत्र में एक पेशेवर आपको इस तरह की असुविधा से बचने में मदद कर सकता है, लेकिन आपको पौधों के एक वर्ग से दूसरे को बदलने की आवश्यकता होगी यदि आप देखते हैं कि आपके काम के सहयोगी या आपके पास प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हैं
    • असामान्य मामले में कि आपके पास काम पर जानवर हैं, पौधों का चयन करते समय सावधान रहें कि वे उनके लिए जहरीली नहीं हैं। कुछ प्रकार के इनडोर पौधों, जैसे कि मरफेनबैकिया, उदाहरण के लिए, छोटे जानवरों को मार सकते हैं।
    • अपने पौधों का ख्याल रखना यह उन्हें देखने के लिए सुखद नहीं है, इसके अलावा, वे कवक का एक स्रोत हो सकते हैं कि लंबे समय में श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि पौधों में कोई अप्रिय गंध नहीं है। कुछ पौधे बहुत सुंदर दिखते हैं, लेकिन जब वे खिलते हैं, तो वे एक गंध छोड़ सकते हैं जो एक से अधिक बाहर दस्तक दे सकता है। ऐसे लोग हैं जो गंध के प्रति अत्यंत संवेदनशील हैं, इसलिए यह एक से अधिक असुविधा का कारण होगा।
    • यदि आप कैक्टस खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो इसे एक ऐसी जगह पर रखना सुनिश्चित करें जहां त्वचा पर कोई खतरा नहीं है।

    बाहरी लिंक

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com