ekterya.com

कैसे कपड़े में स्थैतिक बिजली से बचने के लिए

कपड़े में स्थैतिक बिजली आम तौर पर बहुत परेशान होती है, खासकर जब यह धोने की बात आती है हालांकि, कुछ स्प्रे, उत्पादों के साथ कपड़े धोने से पहले और बाद में इस तरह की स्थिति उत्पन्न होने की बुनियादी जानकारी से पहले स्थैतिक बिजली से बचने के लिए संभव है।

चरणों

विधि 1
स्थैतिक बिजली से बचने के लिए स्प्रे और तरल पदार्थ का प्रयोग करें

लाँड्री चरण 1 में रोकें रोकें
1
कुल्ला चक्र में कपड़े धोने के भार के लिए सिरका जोड़ें। कुल्ला चक्र के दौरान कपड़े का लोड करने के लिए सफेद सिरका के 1/4 से 1/2 कप डालो ताकि कपड़े बाहर निकल सकें और स्थिर से मुक्त हो। यह सूती कपड़े या चादरों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है, लेकिन यह ऊन या पॉलिएस्टर के साथ भी काम नहीं करता है
  • शाकाहारी के दौरान कपड़ों से साबुन घोटाले को भी सिरका निकालता है।
  • लाँड्री चरण 2 में रोकें रोकें
    2
    कपड़े धोने के बाद, स्थिर बिजली कम करने वाले स्प्रे का उपयोग करें स्टैटिक गार्ड नामक लोकप्रिय उत्पाद एक स्प्रे है जो कपड़े के स्थिर प्रभार को समाप्त करता है, एक बार सूखी हो जाता है। ये स्प्रे विशेष पदार्थ होते हैं जो कपड़ों में स्थैतिक बिजली का निर्वहन करते हैं। आप उन्हें स्थिर रूप से साफ किए गए कपड़ों पर स्थिर से मुक्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं परिधान की ओर नाव की नोक को इंगित करें और शीर्ष पर निचोड़ लें नाव एक एरोसोलिड तरल को निष्कासित करेगी।
  • यदि आप एक स्प्रे खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप एक मानक सॉयर स्प्रे बॉटल में फैब्रिक सॉफ़्नर और पानी का संयोजन करके घर पर एक बना सकते हैं। एक कपड़े सॉफ्टनर कैप स्टेटिक गार्ड और अन्य समान उत्पादों के लिए एक प्रभावी विकल्प बनाने के लिए पर्याप्त होगा।
  • Video: Calling All Cars: I Asked For It / The Unbroken Spirit / The 13th Grave

    लाँड्री चरण 3 में रोकें रोकें
    3
    एक कपड़े सॉफ़्नर लागू करें नरम कपड़े के अतिरिक्त, रसायनों की ये तरल तैयारी कपड़े को सुखद गंध देती है और इसमें स्थैतिक बिजली से बचने की क्षमता होती है। सबसे अच्छी ज्ञात ब्रांडों में डाउनी, बाउंस और स्नैग्लल हैं प्रत्येक कपड़े सॉफ्टनर कंटेनर के पीछे निर्देशों के साथ आता है। सामान्य तौर पर, आपको कुल्ला चक्र के दौरान वाशिंग मशीन में उत्पाद डालना चाहिए और फिर चक्र को सामान्य रूप से चलाने दें।
  • जांचें कि क्या वॉशर में एक फ़िल्ट सॉफ्टनर डिस्नेसर है। यदि हां, तो सॉफ़्नर औषधि में डालें, ताकि उत्पाद स्वतः वाशिंग मशीन में सही समय पर वितरित हो जाए। अन्यथा, कपड़ों को डालने के बाद सिर्फ वाशिंग मशीन में तरल जोड़ें।
  • आप एक जोड़ा कपड़े सॉफ्टनर के साथ एक कपड़े धोने का डिटर्जेंट भी खरीद सकते हैं। इस तरह के डिटर्जेंट कपड़े के सॉफ़्नर के रूप में एक ही परिणाम प्रदान करता है, लेकिन आप अतिरिक्त वॉशिंग मशीन में उत्पाद को जोड़ने के अतिरिक्त काम को बचाएंगे।
  • लाँड्री चरण 4 में रोकें रोकें
    4
    उन्हें ड्रायर से निकालने के बाद कपड़ों पर आसुत जल छिड़क दें। आप कपड़ों की सतह के साथ आसुत जल की एक छोटी राशि स्प्रे हैं के रूप में वे बाहर निकलने ड्रायर भी सूखी रोकने के लिए और एक साथ या अन्य सतहों से चिपक जाएगा, स्थिर प्रभारी के संचय के लिए अग्रणी। आसुत जल के साथ एक मानक आकार स्प्रे बोतल भरें और 60 सेमी (2 फीट) दूर से कपड़े की सतह के साथ एक बहुत लागू होता है।
  • विधि 2
    धोने और सुखाने की स्थिति को समायोजित करके स्थैतिक बिजली से बचें

    लेटररी में स्टेपेट स्टैटिक स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 5

    Video: SCP-3426 A Spark Into the Night | Keter class | k-class scenario / planet scp

    1
    सड़क पर सूखी कपड़े यह पूरी तरह से स्थिर बिजली से बचने का एक अच्छा तरीका है यदि आप एक ड्रायर का उपयोग करना चाहिए, जैसे ही आप उन्हें पर्याप्त रूप से सूखे या जब वे अभी भी थोड़ा नम हैं कपड़े हटा दें इसे अधिक में सुखाने से स्थिर बिजली उत्पन्न हो सकती है
    • यह घटना बिजली के दो इन्सुलेट सामग्री के बीच घर्षण का नतीजा है। स्थैतिक बिजली उत्पादन के लिए आदर्श माहौल थोड़ा नमी के साथ एक सूखी जगह है। दूसरे शब्दों में, ड्रायर स्थिर ऊर्जा के उद्भव के लिए एकदम सही जगह है।
  • लाँड्री चरण 6 में रोकें रोकें
    2
    सामग्री द्वारा अलग कपड़े स्थैतिक बिजली जमा करने के लिए कुछ सामग्रियां अन्य की तुलना में अधिक प्रवण हैं। सिंथेटिक सामग्री जैसे पॉलिएस्टर, नायलॉन, रेयान और एसीटेट उनको धोने के बाद उच्च स्तर के स्थैतिक बिजली के विकास के लिए करते हैं। इसके विपरीत, कपास, ऊन, सनी और रेशम जैसे प्राकृतिक कपड़े अक्सर स्थिर रहते हैं एक ही बैचों में प्राकृतिक और सिंथेटिक फाइबर को धुलाई और सुखाने से सभी वस्त्रों में स्थिर बिजली उत्पन्न हो सकती है। तो उन्हें अलग से धोना सर्वोत्तम है
  • एक विकल्प के रूप में, आप ड्रायर में प्राकृतिक सामग्री को सूखे और बाहरी स्ट्रिंग में सिंथेटिक सामग्री को चुन सकते हैं।
  • लाँड्री चरण 7 में रोकें रोकें
    3



    एक आर्द्रीडर चालू करें आर्द्र वातावरण वस्त्रों को एक साथ चिपकाने से रोकता है जितना वे करते हैं जब वे बहुत शुष्क होते हैं इसलिए, सूखने वाले रैक या स्ट्रिंग पर उन्हें सूखा देकर एक हामिडीफायर चालू करें। आर्द्र वातावरण कपड़ों की तुलना में स्थैतिक बिजली की अधिक प्रवाहकीय हवा बनाता है, जो संक्षेप में इस घटना के लिए कम आकर्षक लक्ष्य बनाता है। यदि आप सर्दियों जैसे सूख मौसम के दौरान humidifier का उपयोग करते हैं, तो आपको कपड़े और शरीर में स्थिर बिजली के संचय के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • सुखाने रैक एक छोटी सी लकड़ी या प्लास्टिक की संरचना है जिसमें कई समानांतर सलाखों के साथ आप कपड़े सूखा करने के लिए रख सकते हैं।
  • छिपकली स्टैटाइक इन लाँड्री चरण 8
    4
    जब आप ड्रायर में कपड़े छोड़ते हैं, तब तक की मात्रा सीमित करें उन्हें एक घंटे का चक्र पूरा करने के बजाय, केवल 45 मिनट के लिए उन्हें ड्रायर में छोड़ दें। उन्हें निकालें और उन्हें कपड़े हैंगर या सुखाने को खत्म करने के लिए एक स्ट्रिंग पर लटका दें। इस तरह से, आप पैसे बचाने के लिए क्योंकि आप कम समय के लिए ड्रायर का उपयोग करेंगे और अपने कार्बन उत्सर्जन को कम कर देंगे, वस्त्रों में स्थिर बिजली को सीमित करने के अलावा
  • विधि 3
    ड्रायर योजक के साथ स्थिर बिजली से बचें

    Video: Albert Einstein's Big Idea HD Documentary (With 17 Subtitles)

    लाँड्री चरण 9 में रोकें रोकें
    1
    एक ड्रायर तौलिया रखें इन पोंछे में सकारात्मक रूप से चार्ज किए गए सामग्रियां होती हैं जो स्थैतिक बिजली की उपस्थिति में ही जारी की जाती हैं। इसकी उपस्थिति विद्युत प्रभारों के निष्क्रिय होने की गारंटी देती है। उन्हें इस्तेमाल करने के लिए, रोशनी से पहले ड्रायर में गीले कपड़ों पर एक धोने का कपड़ा (या बड़े कपड़े धोने के मामले में दो) रखें।
    • ड्रायर पोंछे न केवल कपड़े से स्थिर बिजली को खत्म करते हैं, बल्कि यह एक सुखद, ताजा गंध भी देते हैं।
    • इसके अलावा, आप उन्हें ड्रायर से कपड़ों को निकालने के बाद स्थैतिक बिजली "साफ" करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि आप अभी भी स्थैतिक बिजली का अनुभव करते हैं तो ड्रेसिंग के बाद उन्हें कपड़ों पर रगड़ें।
  • लाँड्री में स्टेपेट स्टैटैट स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    2
    उन्हें ड्रायर में डालने से पहले कपड़े पर कुछ सुरक्षा पिंस डालें दो सुरक्षा पिंस को एक औसत चैनल को उनके पास स्थैतिक बिजली से जोड़ना। उन्हें ड्रायर में स्थिर प्रभार के लिए एक बिजली कंडक्टर के रूप में देखें कपड़े धोने की मशीन से कपड़े धोने की मशीन में चलते समय सुरक्षा पिन को बीच में रखें।
  • समान सिद्धांत के तहत काम करने वाली एक ऐसी विधि है कि प्रत्येक कपड़ों की सतह के साथ एक धातु कपड़े हैंगर को साफ़ करने से उन्हें निकाल दें। हालांकि यह समय लगता है, यह प्रभावी रूप से सूखने वाले चक्र के दौरान संचित स्थैतिक प्रभारों को निकाल देगा।
  • लुप्तप्राही चरण 11 में रोकें रोकें चित्र
    3
    ड्रायर के लिए गेंदों का उपयोग करने के बारे में सोचें वे पाते हैं कि कपड़ों के साथ ड्रायर में उन्हें रखकर स्थैतिक बिजली को कम एल्यूमीनियम, प्लास्टिक या लकड़ी के छोटे गेंदों हैं। स्थैतिक बिजली दूसरे के साथ एक परिधान के घर्षण से उत्पन्न होता है के बाद से, गेंद ड्रायर कपड़े के बीच एक अतिरिक्त परत इस इलेक्ट्रिक चार्ज जो स्थैतिक बिजली का उत्पादन जम जाता है रोकता है बनाता है के रूप में एक वस्तु जोड़ें। इन गेंदों के अन्य लाभ अलग और शराबी वस्त्र रखने के लिए है।
  • किसी घर का बना या वाणिज्यिक ड्रायर गेंद का उपयोग करने के बजाय, एक टेनिस बॉल या साफ, मुलायम जूते भी रखें।
  • लाँड्री चरण 12 में रोकें रोकें शीर्षक चित्र
    4
    एल्यूमीनियम पन्नी की एक गेंद का प्रयोग करें हालांकि यह गेंद ड्रायर, एक अलग सिद्धांत के रूप में गेंद पन्नी में कार्य करता है के समान है और गेंद पर स्थैतिक बिजली निर्माण करता है, कपड़ों पर नहीं। एक बनाने के लिए, आम एल्यूमीनियम रसोई घर में इस्तेमाल 30 से 35 वर्ग सेंटीमीटर (3 से 4 वर्ग फुट) एल्यूमीनियम से कटौती कागज बना रही है। एक ढीला गेंद में पड़ना है, तो अपने हाथों से इसे छोटा और अपनी हथेलियों के बीच रोल जब तक यह दौर हो जाता है। प्रत्येक गेंद व्यास में 5 7.5 सेमी (2 से 3 इंच) होना चाहिए। कपड़ों के साथ ड्रायर में 3 या 4 गेंद रखें।
  • लाँड्री चरण 13 में रोकें रोकें
    5
    साबुन पागल के साथ कपड़े धो लें यह एक पेड़ के फल (सपिन्दुस मुखोरोसी) के बारे में है जो एंटीस्टेटिक गुणों के साथ है। उन्हें इस्तेमाल करने के लिए, मलमल बैग में एक मुट्ठी (5 या 6) डालें। इसे टाई और कपड़े धोने की मशीन को चालू करने से पहले सामान्य कपड़े के लोड में टक दें।
  • साबुन पागल का उपयोग करके आप को खत्म करने या, डिटर्जेंट की राशि है जो आप का उपयोग करेगा कम करने के बाद से वे (जैसा कि नाम से) भी एक उत्कृष्ट निरसक स्थैतिक बिजली होने के रूप में, एक साबुन प्रभावी कपड़े के रूप में कार्य के रूप में अच्छी तरह से करने के लिए अनुमति देता है। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अच्छे परिणाम के लिए गर्म पानी से उपयोग करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • फैब्रिक सॉफ्टनर को भी एक गेंद के रूप में बेच दिया जाता है।
    • यदि आपके हाथ में यह नरम उत्पाद नहीं है, तो आप इसे बेकिंग सोडा, बोरेक्स या सफेद डिस्टिल्ड सिरका के साथ बदल सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com