ekterya.com

कैसे एक बोन्साई बनाने के लिए

बोन्साई पेड़ों की खेती की प्राचीन कला एक हजार साल से पुराना है। हालांकि सामान्य रूप से जापान से जुड़ा हुआ है, बोन्साई पेड़ों की खेती चीन में मूल रूप से शुरू हुई, जहां पेड़ों का अंत ज़ेन बौद्ध धर्म के धर्म से जुड़ा हुआ था। वर्तमान में, बोन्साई का वृक्ष अपने उपयोगों के अलावा मनोरंजक और रचनात्मक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है परंपरागत। बोन्साई वृक्ष की देखभाल

यह व्यक्ति को प्राकृतिक सौंदर्य के प्रतीक के विकास में एक रचनात्मक और चिंतनशील भूमिका लेने का अवसर देता है। पढ़ना जारी रखें ताकि आप अपने स्वयं के बोन्साई वृक्ष का ख्याल रखना सीख सकें।

चरणों

भाग 1
आपके लिए संकेत बोन्साई पेड़ चुनें

आरंभ करें एक बोन्साई ट्री कदम 01 शीर्षक वाली छवि
1
एक ऐसी प्रजाति चुनें, जो आपकी जलवायु को उपयुक्त बनाती है। सभी बोन्साई पेड़ समान नहीं हैं कई बारहमासी प्रजातियां और यहां तक ​​कि कुछ उष्णकटिबंधीय पौधों को बोन्साई पेड़ों में परिवर्तित किया जा सकता है, लेकिन आपकी विशिष्ट स्थान के लिए सभी प्रजाति उपयुक्त नहीं हैं। जब आप प्रजातियों को चुनते हैं, तो उस जलवायु पर विचार करना महत्वपूर्ण है जिसमें वृक्ष बढ़ेगा। उदाहरण के लिए, कुछ पेड़ ठंडे मौसम में मर जाते हैं, जबकि अन्य उन्हें ठंड के तापमान को आराम करने की स्थिति में जाने और वसंत के लिए तैयार करने की आवश्यकता होती है। शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने जाने वाले प्रजातियां आपके क्षेत्र में रह सकती हैं, खासकर यदि आप पेड़ के बाहर जाने की योजना बना रहे हैं। बागवानी स्टाफ आपकी मदद कर सकता है अगर आप अपने निर्णय के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं
  • शुरुआती के लिए बोन्साई की एक अच्छी किस्म जुने वाला है। ये सदाबहार पेड़ प्रतिरोधी हैं और उत्तरी गोलार्ध में और यहां तक ​​कि दक्षिणी गोलार्ध के अधिक समशीतोष्ण क्षेत्रों में वितरित किए जाते हैं। इसके अलावा, जूनिपर्स बढ़ने में आसान हैं, छंटाई और अन्य के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं "तकनीक" और क्योंकि वे सदाबहार हैं वे शायद ही कभी अपने पत्ते खो देते हैं
  • अन्य शंकुधारी पेड़ जो सामान्य रूप से बोन्साई वृक्ष के रूप में सुसंस्कृत हैं पाइंस, spruces और विभिन्न किस्मों के देवदार शामिल हैं। पर्णपाती वृक्ष (के साथ कई पत्ते, भी पर्णपाती कहा जाता है) भी अच्छा विकल्प है, जापानी मेपल अविश्वसनीय रूप से खूबसूरत magnolias, एल्म्स और ओक की तरह है,। अंत में, कुछ गैर जंगली उष्णकटिबंधीय पौधों (जैसे जेड और सरीसा जपोनिका) समशीतोष्ण या ठंडे मौसम में घर के वातावरण के लिए अच्छे विकल्प हैं।
  • प्रारंभ करें एक बोन्साई वृक्ष चरण 02 शीर्षक वाली छवि
    2
    तय करें कि आप अपने बोनसाई के पेड़ को अपने घर के अंदर या बाहर छोड़ने के लिए जा रहे हैं। वृक्ष की जरूरतों को पर्यावरण के आधार पर काफी भिन्न हो सकता है। आम तौर पर, घर के वातावरण सूखने वाले होते हैं और बाहरी परिवेशों की तुलना में कम प्रकाश प्राप्त करते हैं, इसलिए आप कम रोशनी और नमी की आवश्यकता वाले पेड़ का चयन करना चाहते हैं। नीचे बोन्साई पेड़ की सबसे लोकप्रिय प्रजातियां हैं, जो उनके पर्यावरण के अनुकूलन के अनुसार वर्गीकृत हैं:
  • घर के अंदर: फिकस, चेफ़लर, सीरिसा, बागिया, कैमेलिया, बक्सस माइक्रोफ़्लिला
  • विदेश में: जुनिपर, सरू, सिडर, मेपल, बिर्च, बीच, जिन्कगो, लर्च, एल्म
  • ध्यान रखें कि कुछ अधिक प्रतिरोधी किस्मों (जैसे जुनिपर) घर के अंदरूनी और बाहरी के लिए अनुकूल हैं, मानते हैं कि उन्हें उनकी देखभाल की ज़रूरत होती है।
  • आरंभ करें एक बोन्साई वृक्ष चरण 03 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने बोन्साई का आकार चुनें बोन्साई पेड़ विभिन्न आकारों में आते हैं। पूरी तरह विकसित पेड़ों की ऊंचाई अंतरिक्ष के आधार पर 15 सेमी (6 इंच) से 9 0 सेंटीमीटर (3 फीट) की ऊंचाई पर भिन्न हो सकती है। यदि आप अंकुर या कटौती के बोन्साई वृक्ष का पौधा लगाने का फैसला करते हैं, तो शुरुआत में इसका एक छोटा आकार होगा बड़े पेड़ों को अधिक पानी, मिट्टी और सूरज की रोशनी की जरूरत है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी खरीदारी करने से पहले आपको जो कुछ भी ज़रूरत है वह है।
  • पेड़ के आकार को तय करने से पहले कुछ चीजें आपको ध्यान में रखना चाहिए:
  • कंटेनर का आकार आप उपयोग करने जा रहे हैं
  • आपके घर या कार्यालय में उपलब्ध स्थान
  • आपके घर या कार्यालय में सूर्य के प्रकाश की उपलब्धता
  • उस समय की अवधि जब आप पेड़ की देखभाल में निवेश कर सकते हैं (एक बड़ा पेड़ छँटाई के लिए अधिक समय लगता है)
  • आरंभ करें एक बोन्साई वृक्ष चरण 04 शीर्षक वाली छवि
    4
    कल्पना कीजिए कि तैयार उत्पाद कैसे दिखेगा जब आप इसे एक बोन्साई वृक्ष में परिवर्तित करने के लिए एक संयंत्र का चयन करेंगे। एक बार जब आप बोन्साई वृक्ष के प्रकार और आकार पर निर्णय लेते हैं, तो आप एक नर्सरी या बोनसाई पेड़ की दुकान में जा सकते हैं और उस संयंत्र का चयन कर सकते हैं जो आपकी बोन्साई वृक्ष बन जाएगी। जब आप पौधे चुनने जा रहे हैं, पत्ते को जीवंत हरे रंग के रंग के लिए देखें तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह एक स्वस्थ पौधा है (हालांकि, ध्यान रखें कि पर्णपाती पेड़ गिरावट में अलग-अलग रंगीन पत्ते हो सकते हैं)। अंत में, जब आपने खोज को स्वास्थ्यप्रद और सबसे सुंदर पौधों में कम कर दिया है, तो कल्पना करें कि प्रत्येक पौधे छंटाई की देखभाल कैसे करेगा एक बोन्साई वृक्ष की देखभाल का मजाक का हिस्सा छँटाई है और यह आकार जब तक यह लग रहा है आप चाहते हैं बिल्कुल के रूप में (हालांकि यह एक प्रक्रिया है कि साल लग सकते हैं) है। एक पेड़ चुनें, जिसका प्राकृतिक आकार आपके मन में विचारों के साथ इसे छांट या आकार देने में मदद करता है।
  • ध्यान रखें कि, यदि आप अपने बोनसाई वृक्ष को अपने बीज से बढ़ने का फैसला करते हैं, तो आप अपने विकास के लगभग सभी चरणों में वृक्ष की वृद्धि को नियंत्रित करने की क्षमता रखेंगे। हालांकि, पेड़ के अपने पूरे आकार से बढ़ने के लिए इसे 5 वर्ष तक (वृक्ष की प्रजाति के आधार पर) ले सकते हैं इस वजह से, यदि आप अपेक्षाकृत जल्दी पेड़ को छाँटना या आकार देना चाहते हैं, तो एक वयस्क पौधे खरीदना सबसे अच्छा है।
  • एक और विकल्प काटने के साथ पेड़ को बढ़ाना है कटिंगिंग शाखाएं हैं जो बढ़ते पेड़ों से कट जाती हैं और नए आनुवंशिक रूप से एक समान संयंत्र बनाने के लिए प्रत्यारोपित होते हैं। । कटिंग भी एक अच्छा विकल्प है, उन्हें बीज के रूप में विकसित करने के लिए ज्यादा समय की आवश्यकता नहीं है, लेकिन वे अभी भी वृक्ष की वृद्धि पर अच्छे नियंत्रण प्रदान करते हैं।
  • एक बोन्साई ट्री स्टार्ट एट शीर्षक वाली छवि 05
    5
    फ्लावरपॉट चुनें. बोन्साई पेड़ों की विशिष्ट विशेषता यह है कि वे बर्तन में लगाए जाते हैं जो कि उनकी वृद्धि को सीमित करते हैं। यह तय करने में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किस बर्तन को इस्तेमाल करना है, यह सुनिश्चित करने के लिए है कि बर्तन पृथ्वी के लिए पेड़ की जड़ों को कवर करने के लिए काफी बड़ा है। वृक्ष जड़ों के माध्यम से मिट्टी से नमी को अवशोषित करता है। आप नहीं चाहते कि मिट्टी ऐसे तरीके से अपर्याप्त हो जो पेड़ को नमी बनाए रखने की अनुमति नहीं देती है। जड़ों को सड़ने से रोकने के लिए, आप यह भी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि बर्तन में एक या अधिक निचले तलछट हैं यदि बर्तन में ड्रेनेज छेद नहीं है, तो आप उन्हें एक ड्रिल के साथ बना सकते हैं।
  • हालांकि बर्तन इतना बड़ा पेड़ के वजन का समर्थन करने के लिए होना चाहिए, तो आप भी एक सौंदर्य और साफ उपस्थिति चाहता हूँ। बहुत बड़े बर्तन पेड़ बहुत छोटा दिखते हैं, यह एक अजीब या अन-कलात्मक नज़रिया देता है। पेड़ की जड़ों के लिए पर्याप्त एक बर्तन खरीदें, लेकिन इसे अधिक मत करना, यह विचार यह है कि बर्तन वृक्ष सौंदर्यी रूप से आंखों से अपेक्षाकृत स्वाभाविक रूप से हो रहा है।
  • कुछ लोग अपने बोन्साई पेड़ को सपाट कंटेनर में लगाने के लिए पसंद करते हैं और फिर जब वे बड़े हो जाते हैं तो उन्हें सुंदर कंटेनरों में भेज देते हैं। यह वास्तव में उपयोगी प्रक्रिया है यदि आपकी बोन्साई नाजुक है, चूंकि यह आपको बर्तन की खरीद को स्थगित करने की अनुमति देता है "सुंदर" जब तक आपके पेड़ पूरी तरह से सुंदर और स्वस्थ नहीं है
  • भाग 2
    पौधे वयस्क पेड़

    आरंभ करें एक बोन्साई ट्री चरण 06 शीर्षक वाली छवि
    1
    पेड़ को तैयार करें यदि आपने बोनसाई के पेड़ को खरीदा है और यह एक भद्दा प्लास्टिक कंटेनर में आता है या यदि आप इसे बेहतर बर्तन में ले जाना चाहते हैं, तो आपको इसे ट्रांसप्लांट करने से पहले ही तैयार करना चाहिए। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि जिस तरह से आप चाहते हैं, उस पेड़ को काट दिया गया है आप पेड़ रोपाई के बाद एक निश्चित तरीके से विकसित करने के लिए करना चाहते हैं, प्रतिरोधी तार ध्यान से उनके विकास को संबोधित करने के पेड़ या पौधा इर्द-गिर्द घूमती। आप पेड़ एक नया बर्तन को यह रोपाई, क्योंकि यह संयंत्र के लिए एक भीषण प्रक्रिया हो सकती है से पहले अच्छी हालत में है चाहता हूँ।
    • तुम्हें पता होना चाहिए कि वसंत में मौसमी जीवन चक्रों (उदाहरण के लिए, पर्णपाती पेड़) के साथ पेड़ों को प्रत्यारोपण करना बेहतर है। वसंत में तापमान में वृद्धि से कई पौधों में वृद्धि की स्थिति में प्रवेश करने का कारण बनता है, जिसका मतलब है कि वे छंटाई से उबरने और जड़ बहुत पतला करते हैं
    • आप इसे ट्रांसप्लांट करने से पहले पानी की मात्रा को कम करना चाह सकते हैं। गीली मिट्टी की तुलना में सूखी, ढीली मिट्टी बहुत आसान है
  • आरंभ करें एक बोन्साई वृक्ष चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    2
    पेड़ निकालें और जड़ों को साफ करें संयंत्र को अपने वर्तमान बर्तन से सावधानीपूर्वक हटा दें, सुनिश्चित करें कि मुख्य स्टेम को फाड़ या फाड़ना न दें। आप पौधे को अधिक आसानी से हटाने के लिए बागवानी का एक फावड़ा का उपयोग कर सकते हैं। पौधे को बोन्साई बर्तन में बदलने से पहले जड़ों का सेवन किया जाएगा। हालांकि, जड़ों के बारे में स्पष्ट रूप से देखने के लिए, यह आमतौर पर किसी भी गंदगी को बरकरार रखने के लिए आवश्यक है जिसे पालन किया गया है। जड़ों को साफ करें, ब्रश के साथ सफाई करें, जो आपकी दृष्टि को अवरुद्ध करता है। इस प्रक्रिया के लिए रूट रेक, चीनी काँटा, चिमटी और इसी तरह के उपकरण उपयोगी हैं।
  • जड़ों को निर्दोष नहीं होना पड़ता है, लेकिन वे पर्याप्त साफ होते हैं ताकि आप देख सकें कि आप क्या करते हैं जब आप काटना करें।
  • आरंभ करें एक बोन्साई वृक्ष चरण 08 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: बोन्साई बनाना कैसे शुरू करें / How to Start Bonsai From Jade Plant / Tips & Care / Mammal Bonsai

    जड़ें जड़ें अगर उनकी वृद्धि ठीक से नियंत्रित नहीं होती है, तो बोन्साई पेड़ आसानी से उन बर्तन के आकार को पार कर सकते हैं जिसमें वे पाए जाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका पेड़ प्रबंधनीय और स्वच्छ रहता है, जब आप इसे बर्तन में डालते हैं, तो इसकी जड़ें छँटाएं किसी बड़े, मोटी जड़ों या ऊपरी तरफ बढ़ने वाली किसी भी जड़ को काट लें, जिससे बड़ी, लम्बी जड़ों का एक सेट छोड़कर मिट्टी की सतह के पास बसा हुआ हो। जल जड़ों की नोक द्वारा अवशोषित हो जाता है, इसलिए एक छोटे से कंटेनर में कई पतली जड़ आम तौर पर एक बड़ी, गहरे जड़ से बेहतर होती हैं।



  • प्रारंभ करें एक बोन्साई वृक्ष चरण 09 शीर्षक वाली छवि
    4
    बर्तन तैयार करें बर्तन में पेड़ को रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि उसे वांछित ऊंचाई देने के लिए व्यवस्थित करने के लिए एक नया आधार आधार है। बर्तन (खाली) के नीचे, एक आधार के रूप में मोटे-धनी मिट्टी की एक परत रखो। फिर, बेस परत के ऊपर पतले और पराजित मध्यम या मिट्टी रखें। मिट्टी या एक अच्छी तरह से निचोड़ संस्कृति माध्यम का प्रयोग करें, सामान्य बगीचे की मिट्टी बहुत पानी बरकरार रखती है और पेड़ को डुबो सकता है। बर्तन के शीर्ष पर एक छोटी सी जगह छोड़ दें ताकि आप पेड़ की जड़ों को कवर कर सकें।
  • प्रारंभ करें एक बोन्साई वृक्ष चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    पेड़ संयंत्र अपने नए बर्तन के पेड़ को उन्मुखीकरण में स्थित करें जो आप चाहते हैं। पेड़ की जड़ प्रणाली को कवर करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए, पॉट में सुक्ष्म मिट्टी या बढ़ते माध्यम को रख कर समाप्त करें। यदि आप चाहें, तो आप मोस या बजरी की अंतिम परत रख सकते हैं। नेत्रहीन मनभावन होने के अलावा, यह पेड़ को जगह में रखने में मदद करता है।
  • यदि पेड़ नए बर्तन में खड़ा नहीं होता है, तो मोटी गेज तार नाली छेद के माध्यम से बर्तन के नीचे से गुजरता है। पेड़ को जगह रखने के लिए रूट सिस्टम के आसपास केबल बांधें
  • आप मिट्टी के क्षरण को रोकने के लिए पॉट में नाली के छेद के आसपास एक मेष बाड़ लगाने की ज़रूरत कर सकते हैं, जो तब होता है जब पानी में ड्रेनेज छेद के माध्यम से बर्तन से मिट्टी निकलती है।
  • आरंभ करें एक बोन्साई वृक्ष चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने बोन्साई वृक्ष का ख्याल रखना पेड़ सिर्फ एक कट्टरपंथी और दर्दनाक प्रक्रिया के माध्यम से चला गया है। पेड़ के प्रत्यारोपण के 2 से 3 सप्ताह के लिए, इसे एक क्षेत्र में अर्द्ध स्थायी छाया के साथ छोड़ दें, जो कि हवा और सीधे धूप से सुरक्षित है। पेड़ को पानी दें, लेकिन उर्वरकों का उपयोग न करें जब तक जड़ें बहाल नहीं हो जाती हैं। पेड़ को एक देकर "मोहलत" इसे ट्रांसप्लांट करने के बाद, आप इसे अपने नए घर के अनुकूलन करने की अनुमति देते हैं ताकि यह पनपती हो।
  • जैसा कि ऊपर बताया गया है, मौसमी जीवन चक्र के साथ पर्णपाती पेड़ वसंत ऋतु के दौरान सबसे बड़ी वृद्धि का अनुभव करते हैं। इस वजह से, वसंत ऋतु में पर्णपाती पेड़ों को प्रत्यारोपण करने के बाद सबसे अच्छा है जब सर्दियों में सुस्ती खत्म हो जाती है। यदि पर्णपाती वृक्ष एक प्रकार का घर पौधे है, इसे जड़ लेना और इसे रोपाई के बाद, आप इसे बाहर ले जाने के लिए चाहते हैं जब तापमान में वृद्धि और सूर्य के प्रकाश को सक्रिय करना "सुपर विकास"।
  • जब पेड़ की स्थापना होती है, तो आप एक ही पॉट में एक और प्रकार के छोटे पौधे रखकर प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप व्यवस्था और देखभाल करते हैं (जैसे आपके बोन्साई पेड़), ये नए पौधे आपको एकदम सही छोटे से बगीचे बनाने की अनुमति देंगे। ऐसे पौधों का उपयोग करें जो आपके बोनसाई पेड़ के समान क्षेत्रफल के हैं, ताकि प्रकाश और पानी का एक ही नियम सभी पौधों के लिए काम करे।
  • भाग 3
    वृक्ष को उसके बीज से बढ़ाएं

    आरंभ करें एक बोन्साई वृक्ष चरण 12
    1
    बीज प्राप्त करें एक बोन्साई पेड़ को एक बीज के साथ बढ़ाना एक बेहद धीमी गति से और दीर्घकालिक प्रक्रिया है। वृक्ष के प्रकार के आधार पर आप बढ़ने का इरादा रखते हैं, पेड़ के ट्रंक के लिए केवल 2.5 सेमी (1 इंच) व्यास में प्राप्त करने में 4 या 5 साल लग सकते हैं। कुछ बीज को भी अंकुरित करने के लिए बहुत सटीक नियंत्रित परिस्थितियों की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह विधि हो सकता है बोन्साई पेड़ों की खेती में अधिकतम अनुभव, जैसा कि यह आपको अपने जन्म के समय से पौधे के विकास पर कुल नियंत्रण की अनुमति देता है। शुरू करने के लिए, आप एक बगीचे की दुकान पर पेड़ की प्रजातियों के बीज खरीद सकते हैं या उन्हें प्रकृति से प्राप्त कर सकते हैं।
    • कई पर्णपाती पेड़, जैसे ओक, मधुमक्खी और मैपल, को आसानी से पहचानने वाले बीज (एकॉर्न, आदि) जो पेड़ से गिरते हैं। आसानी से जिससे आप अपने बीज प्राप्त कर सकते हैं, इस प्रकार का वृक्ष एक अच्छा विकल्प है यदि आप अपने बोन्साई वृक्ष को अपने बीज से बढ़ाना चाहते हैं।
    • ताजी बीज प्राप्त करने की कोशिश करें उस समय की अवधि जिसमें पेड़ों के बीज अंकुरित हो सकते हैं आम तौर पर उस समय से कम होता है जहां फूल या सब्जियों के बीज अंकुरित होते हैं। उदाहरण के लिए, ओक बिया (एकॉर्न) अधिक हैं "ताज़ा" जब वे शरद ऋतु की शुरुआत में काटा जाता है, तो वे अपने कुछ हरे रंग का रंग भी बनाए रखते हैं।
  • आरंभ करें एक बोन्साई वृक्ष चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    बीज को अंकुरित करने की अनुमति दें जब आपके पास पेड़ लगाने के लिए अच्छे बीज होते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अंकुरण (अंकुर) का ध्यान रखना चाहिए। परिभाषित मौसम के साथ गैर-उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, बीज आमतौर पर शरद ऋतु में पेड़ों से गिर जाते हैं, फिर सर्दियों के दौरान निष्क्रिय रहता है और फिर वसंत में अंकुरित होता है। इस प्रकार के क्षेत्र के पेड़ों के बीज जैविक रूप से सर्दी के ठंडे तापमान का अनुभव करने और गर्मियों में तापमान की क्रमिक वृद्धि का अनुभव करने के बाद ही अंकुरित करने के लिए प्रोग्राम किए जाते हैं। इन मामलों में, यह आवश्यक है कि बीज को उन परिस्थितियों में उजागर करना या अनुकरण करना आपके फ़्रिज का उपयोग करते हुए कहा गया।
  • यदि आप परिभाषित मौसम के साथ एक समशीतोष्ण क्षेत्र में रहते हैं, तो आप मिट्टी से भरे हुए एक छोटे से पॉट में बीज को दफन कर सकते हैं और इसे सर्दियों और गर्मियों के दौरान रख सकते हैं। यदि नहीं, तो आप सर्दियों के अनुकरण के लिए रेफ्रिजरेटर में बीज जमा कर सकते हैं। एक सीलबंद बैग में बीज रखें, एक संस्कृति माध्यम (उदाहरण के लिए, वर्मीकुलिट) के साथ सिकुड़ कर और उन्हें वसंत में हटा दें जब वे अंकुरित होते हैं।
  • देर से गिरावट के दौरान शुरुआती वसंत ऋतु के दौरान होने वाली गिरावट और तापमान में वृद्धि के प्राकृतिक चक्र को अनुकरण करने के लिए, पहले रेफ्रिजरेटर के नीचे बीज का बैग रखें। अगले दो हफ्तों के दौरान, उन्हें धीरे-धीरे ऊपर की तरफ, शेल्फ़ द्वारा शेल्फ तक ले जाएं, जब तक वे शीर्ष पर न हों, प्रशीतन इकाई के बगल में। फिर, सर्दियों के अंत में, प्रक्रिया को उलट करें, बैग को नीचे तक ले जाना, शेल्फ द्वारा शेल्फ।
  • आरंभ करें एक बोन्साई वृक्ष चरण 14
    3
    नर्सरी या फुलपॉट में बीज रखें। जब बीज अंकुरित हो जाते हैं, तो आप उन्हें अपनी पसंद के गंदगी से भरा एक छोटे कंटेनर में प्रत्यारोपण कर सकते हैं। यदि आप बीज को बाहर से स्वाभाविक रूप से अंकुरण करते हैं, तो आप आमतौर पर एक ही बर्तन में उन्हें छोड़ सकते हैं जिसमें वे अंकुरित होते हैं। यदि नहीं, तो रेफ्रिजरेटर से बीज निकालें और मिट्टी से भरे हुए बर्तन या सब्जी में उन्हें जगह दें। बीज के लिए एक छोटा छेद बनाएं और इसे दफन करें जिससे कि इसकी मुख्य कली protrudes और इसकी मुख्य जड़ दफन है। बीज तुरंत पानी डालें बीज के चारों ओर मिट्टी में नम रखें, लेकिन फंसना या गंदे नहीं, जैसा कि पौधे को सड़ सकता है।
  • पौधे अपने नए बर्तन में बस गए हैं जब तक 5 या 6 सप्ताह तक उर्वरक का उपयोग न करें। धीरे धीरे शुरू करो, उर्वरक की एक छोटी राशि का उपयोग कर या शायद आप कर सकते हैं "जलाना" संयंत्र की जवान जड़ें, उन्हें उर्वरक रसायनों को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचाएं।
  • आरंभ करें एक बोन्साई ट्री चरण 15
    4

    Video: बोनसाई क्या है :: kaise banae

    पर्याप्त तापमान के क्षेत्र में बीज रखें जैसे ही बीज बढ़ते हैं, उन्हें ठंडे तापमान पर सीधे उन्हें बेनकाब करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि आप उन्हें खोने का जोखिम उठाते हैं। यदि आप एक बहुत मजबूत वसंत वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आप बीज को गर्म और आच्छादित जगह में रख सकते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि वे तेज हवाओं या निरंतर सूर्य के प्रकाश से अवगत नहीं हैं, यह मानते हुए कि आपके पेड़ की प्रजाति स्वाभाविक रूप से जीवित रह सकती है आपके भौगोलिक क्षेत्र में हालांकि, यदि आप उष्णकटिबंधीय पौधे उग चुके होते हैं या यदि आपकी सीजन मौसम से बाहर निकलती है, तो पौधे को अपने घर के अंदर या एक गर्म पानी में रखने के लिए बेहतर हो सकता है, जहां यह गर्म है।
  • भले ही आपके पास अपना बीज क्यों न हो, यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अक्सर पानी दें, लेकिन ज़्यादा नहीं मिट्टी को नम रखें, लेकिन नीचे नहीं फंस गया।
  • प्रारंभ करें एक बोन्साई वृक्ष चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    पौधों की देखभाल करें पौधों के बढ़ने की वजह से सिंचाई व्यवस्था और सावधान सौर एक्सपोज़र जारी रखें। पर्णपाती पेड़ों में सटे पत्तियों को विकसित करने और उनकी वृद्धि जारी रखने से पहले बीज से सीधे सीटीलडोन नामक दो छोटे पत्ते उगता है। जैसे वृक्ष बढ़ता है (फिर से, इस प्रक्रिया में कई सालों लग सकते हैं) आप धीरे-धीरे बड़े बर्तनों में अपनी वृद्धि को निर्देशित करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं जब तक कि आप जितना आकार चाहते हैं, उतना नहीं।
  • एक बार जब आपका पेड़ पूरी तरह से स्थापित हो जाता है, तो आप इसे उस जगह पर बाहर छोड़ सकते हैं जहां उसे दोपहर में सुबह और छाया में सूर्य की रोशनी प्राप्त होती है, यह मानते हुए कि आपके भौगोलिक क्षेत्र में पेड़ की प्रजाति स्वाभाविक रूप से जीवित रह सकती है। अगर आपके क्षेत्र में जलवायु पर्याप्त नहीं है, उष्णकटिबंधीय पौधों और अन्य नाजुक बोन्साई किस्मों को घर के अंदर स्थायी रूप से बनाए रखने की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • पेड़ को एक बड़े बर्तन में बोना और उसे अपने ट्रंक की मोटाई बढ़ाने के लिए एक या दो साल तक बढ़ने दें।
    • जड़ों को छूने से पेड़ अपने छोटे पर्यावरण के अनुकूल होते हैं।
    • आप अन्य वृक्ष प्रजातियों के साथ एक बोन्साई वृक्ष भी बना सकते हैं।
    • पेड़ को छंटनी या आकार देने से पहले अगले सीजन तक बढ़ने दें।
    • इसका ख्याल रखना और उसे मरना न दें
    • बुनियादी शैलियों पर ध्यान केंद्रित करें जैसे ऊर्ध्वाधर, अनौपचारिक और झरना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com