ekterya.com

लाइव क्रिसमस पेड़ कैसे चुनने के लिए

एक खरीदें जीना क्रिसमस पेड़

यह पर्यावरण जागरूकता वाले लोगों के लिए क्रिसमस का जश्न मनाने वाले लोगों के लिए एक लोकप्रिय पसंद बन रहा है। अगर आपको कुछ ही हफ्तों तक पेड़ काटने के बारे में बुरा लगा हुआ है और फिर उसे फेंक दिया जाए, तो आप एक जीवित क्रिसमस का पेड़ खरीदने पर विचार करना चाह सकते हैं, जो इसकी जड़ें बरकरार है। छुट्टियों के लिए इसे सजाने के बाद, आप इसे अपने बगीचे में लगा सकते हैं या पेड़ों के रोपण के प्रभारी संगठन में दान कर सकते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि पेड़ अपने घर में बढ़ता है और आप इसे अगले कुछ सालों में प्राप्त कर सकते हैं, यह एक स्वस्थ वृक्ष चुनना महत्वपूर्ण है जो बर्तन में ठीक से लगाया गया है।

चरणों

वेलेंटाइन पर एकल होने के नाते खुश रहें`s Day Step 1
1
आगे सोचो: अपने क्रिसमस के पेड़ की खरीद करने से पहले, निम्नलिखित पर विचार करें:
  • धरती से मुक्त होने के बाद पेड़ों की खुदाई बंद हो जाती है जब तक आप एक नर्सरी या पेड़ के खेत नहीं मिल पाएंगे जो उन्हें बर्तन में पहुंचाएंगे, आपको अपने इलाके में जमा होने से पहले जमीन जमा करनी होगी। इसका मतलब यह है कि आपको क्रिसमस से कई हफ्तों पहले वृक्ष खरीदना पड़ सकता है और इसे स्टोर करने के लिए एक उपयुक्त जगह मिल सकती है, जैसे आँगन। आप इसे अपने घर के अंदर सात से दस दिनों तक नहीं रख सकते हैं या फिर यह मर जाएगा। एक बंद जगह में एक पेड़ रखने के लिए बेहतर समय 3 से 5 दिन है, इस तरह कलियों को निष्क्रिय रहता है और वृक्ष एक से बचने के लिए "सर्दियों की मौत" जब वे इसे बाहर रख देते हैं
  • जब वृक्ष लगाया जा सकता है, तो विचार करें। कुछ क्षेत्रों में, छुट्टी का मौसम पौधे लगाने के लिए एक आदर्श समय है। यदि यह आपके क्षेत्र में मामला नहीं है, तो आपको इसे बाहर रखने के लिए पेड़ की देखभाल करना होगा, जब तक कि इसे लगाने के लिए एक अच्छा समय नहीं होगा।
  • सुनिश्चित करें कि पेड़ अपने परिदृश्य में अच्छा दिखता है और यह कि जिस पेड़ का आप विचार कर रहे हैं वह लंबे समय में अपने स्थानीय वातावरण में बढ़ता है। क्रिसमस पेड़ों के रूप में इस्तेमाल होने वाले कुछ पेड़ अंततः 12 से 18 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचते हैं! यदि आपके क्षेत्र में शंकुधारी पेड़ दुर्लभ हैं, तो शुष्क क्षेत्रों जैसे वातावरण उन्हें अनुकूल नहीं हैं और आपको ऐसे एरिजोना सरू के रूप में प्रजातियों को देखना होगा जो सूखा के प्रतिरोधी हैं। यदि आप अपनी संपत्ति पर पेड़ को रोका नहीं करना चाहते हैं, तो एक पड़ोसी, मित्र या संगठन ढूंढें, जो इसे चाहें और पेड़ खरीदने से पहले किसी समझौते पर आए।
  • ध्यान रखें कि जीवित वृक्ष ताजा कट पेड़ों की तुलना में बहुत भारी है, क्योंकि वे जड़ों और मिट्टी के साथ आते हैं, जिन्हें लगातार नम रखा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, 1.50 मीटर या 1.80 मील के पेड़ के साथ रूट बॉल और ब्लाप 90 किलो तक वजन कर सकते हैं! यह एक जीवित पेड़ खरीदने के लिए बुद्धिमान नहीं हो सकता है यदि आप इसे अपने आप को चोट पहुंचाने के बिना या वृक्ष को नुकसान पहुंचाए बिना (उदाहरण के लिए, तलवार का दर्द, संकीर्ण दरवाज़े या सीढ़ियों) नहीं ले सकते। यदि आप अपने पेड़ को स्थानांतरित करने के लिए इन कठिनाइयों की आशा करते हैं, तो एक छोटे कंटेनर में एक खरीदने पर विचार करें।
  • एक बड़े धन्यवाद भोजन चरण 1 को व्यवस्थित करें
    2
    दुकानों का भ्रमण करें। स्थानीय नर्सरी, उद्यान केंद्र, वाणिज्यिक पेड़ और कृषि भूमि की एक सूची बनाओ जिससे आप अपने पेड़ का चयन कर सकें। अग्रिम कॉल करें और पूछें कि क्या उनके पास कोई पेड़ के कंटेनर हैं या यदि वे आपके लिए एक पेड़ (इसे काटने के बजाय) खोने के लिए तैयार हैं और कितना खर्च होंगे (या आप पेड़ को कटौती करने की पेशकश कर सकते हैं) पता लगाएँ कि क्या आप क्रिसमस से पहले कुछ दिन लेने के लिए एक पेड़ के लिए पूछ सकते हैं। यदि आपके पास क्रिसमस पेड़ उपलब्ध हैं, तो पेड़ों की स्थिति की जांच करने के लिए उन पर जाएं।
  • एक जीवित क्रिसमस ट्री चुनें
    3
    पेड़ों की जांच करें चाहे वे जमीन पर हों, हाल ही में एक कंटेनर में खोदा या उगाया गया हो, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पेड़ों का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करना चाहिए कि वे स्वस्थ हैं
  • अपनी उंगलियों के साथ पृथ्वी को स्पर्श करें यह नरम और नम होना चाहिए। यदि यह कठिन और सूखा है, तो इसका मतलब है कि पेड़ को सही ढंग से पानी नहीं दिया गया है यह देखभाल के मामले में खराब प्रथाओं को इंगित करता है, इसलिए आपको कहीं और दिखना चाहिए।
  • जड़ें एक बर्लैप (यह अच्छी तरह से पैक किया जाना चाहिए) के साथ कवर किया जाता है, तो यह देखकर रूट बॉल की दृढ़ता की जांच करें। ढीली मूल गेंदों के साथ पेड़ जीवित रहने की संभावना कम है।
  • सुइयों का निरीक्षण करें जब आप किसी प्राकृतिक क्रिसमस का पेड़ खरीदते हैं, तो जीवित या ताजा कटौती करते हैं, तो आपको शाखाओं के साथ धीरे से अपना हाथ पार करना चाहिए। कुछ सुइयों से अधिक मत छोड़ें उनमें से ज्यादातर हरे और फर्म हों, नाजुक, पीले और भूरे रंग के हों
  • एक शाखा को मोड़ो सावधान रहें यह लचीलापन के साथ झुकना चाहिए और ब्रेक नहीं।
  • लाइव शूट की तलाश करें
  • आप जिस प्रकार के पेड़ की तलाश कर रहे हैं उसका निर्धारण करें। ताजा कटौती के क्रिसमस पेड़ के बहुमत डगलस प्राथमिकी, बाल्म प्राथमिकी, पाइन और स्पार्कस हैं। सामान्य तौर पर, जब तक यह सौंदर्यवादी पदार्थ के लिए नहीं है, परन्तु इस प्रकार का कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन इस पेड़ को अपने पिछवाड़े में लगाए जाने की संभावना है, तो आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि आपके पर्यावरण में यह विशेष प्रकार का वृक्ष कैसे बढ़ेगा।



  • स्टेप 2 से मरने से क्रिसमस रखें
    4
    पेड़ को सही ढंग से पता लगाएं यदि आप पा सकते हैं कि एक पेड़ के खेत है, तो शायद आपको पेड़ को खोदने की जरूरत है अगर कोई अन्य खुदाई करेगा, तो यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतें कि आप इसे सही तरीके से कर रहे हैं अन्यथा, बुरे खोदने के कारण वृक्ष जीवित रहने की संभावना गंभीर रूप से कम हो सकती है
  • ड्रिप लाइन (जहां जमीन पर वृक्ष ड्रिप पानी की बाहरी शाखाएं) से 30 सेंटीमीटर गहरी और 15 सेंटीमीटर की एक परिपत्र की खाई बनाएं।
  • ऊपर से शुरू करें ट्रंक के अंतिम भाग में, आपको जड़ मिलेगा "जलमग्न" जमीन पर (आप उन्हें कटौती करने के लिए एक छोटे से देखा की आवश्यकता हो सकती है)
  • कट जड़ों और पृथ्वी के बीच एक कैनवास रखें और पेड़ को उठाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। इस तरह, आप दृढ़तापूर्वक जड़ के चारों ओर एक आयताकार टुकड़े टुकड़े कर सकते हैं।
  • एक डेड क्रिसमस ट्री का उपयोग करें शीर्षक छवि 4

    Video: WAS THIS CANDY BANNED? | TYLER SINGS LIVE | We Are The Davises

    Video: प्रीति चौधरी ने सबके रोंगटे खड़े कर दिये इस रागनी में | Preeti Choudhary | 2018 Hit Ragni Songs

    5
    देखभाल के साथ पेड़ को हेरफेर करना जब पेड़ को संभालते हैं, तो जड़ों से सावधानीपूर्वक उठाएं (ट्रंक से नहीं)। जब आप इसे नीचे डालते हैं, तो इसे धीरे से करें - जड़ें बल के साथ जमीन को छूने न दें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ अभिनव व्यवसाय हैं जो क्रिसमस के पेड़ों का किराया करते हैं, उन्हें घर पर छोड़ते हैं और छुट्टियां समाप्त होने पर उन्हें उठाते हैं। वे वृक्षारोपण का समन्वय करते हैं, इसलिए आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
    • जीवित क्रिसमस के वृक्ष आम तौर पर कट पेड़ों की तुलना में अधिक महंगा होते हैं, लेकिन उनके पास उच्च मूल्य भी होता है और कम अपशिष्ट पैदा होता है। न केवल यह आपके परिदृश्य में सुधार करेगा और ग्रीनहाउस गैसों को कम कर देगा (कार्बन डाइऑक्साइड के प्रसंस्करण के माध्यम से), लेकिन यह आपको आने वाले वर्षों में हर क्रिसमस को भी याद रखेगा।
    • अपने जीवित वृक्ष का ख्याल रखना जब आप उसे अपने घर में ले आएँगे। क्योंकि यह पेड़ दशकों तक जीवित रह सकता है, कुछ हफ्तों की अच्छी देखभाल से यह लंबे समय तक चलेगा।

    चेतावनी

    • पेड़ों से अवगत रहें "सौदा मूल्य", क्योंकि वे पिछली सीज़न से बचा जा सकता है और संभवत: स्वस्थ नहीं हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com