ekterya.com

चारों ओर ध्वनि प्रणाली कैसे स्थापित करें

आपके पास टीवी, ब्लू-रे प्लेयर, वीडियो गेम कंसोल है और अब आपको जो पूरा करने की ज़रूरत है वह आस-पास चौग़ा आवाज है रिसीवर की भावना खोजना और सभी स्पीकर केबल्स एक भारी काम हो सकते हैं, विशेष रूप से अपने टीवी पर एक डीवीडी प्लेयर को जोड़ने की तुलना में। यह उल्लेख करने के लिए नहीं कि आपको यह सुनिश्चित करना है कि सब कुछ जगह में है और स्तर सही ढंग से समायोजित किए गए हैं पहली बार सिस्टम को ठीक से स्थापित करने के लिए नीचे 1 चरण पढ़ें, ताकि आप अपनी पसंद की सभी चीज़ों का आनंद ले सकें।

चरणों

भाग 1
वक्ताओं को रखें

आपके द्वारा कनेक्ट किए जाने वाले स्पीकरों की संख्या आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे ध्वनि के आसपास के प्रकार को निर्धारित करेगा। सबसे सामान्य सुविधाएं 2.1, 5.1 और 7.1 हैं 2.1 दो फ्रंट स्पीकर और एक subwoofer (1) के लिए है। 5.1 दो फ्रंट स्पीकर, एक केंद्र स्पीकर, दो चारों ओर स्पीकर और एक सबवोफ़र के लिए है। 7.1 दो सामने, एक केंद्रीय, दो चारों ओर, दो रियर और एक subwoofer के लिए है अगले वर्गों तक जारी रखें जब तक कि आपके पास सभी स्केकर नहीं रखे।

भाग 2
= सबवोफ़र

=

हुक अप स्राउंड साउंड चरण 1 नामक छवि
1
सबवोफर रखें सबवोफ़र सर्वव्यापी ध्वनि है, जिसका अर्थ है कि आपको कोई भी स्थान नहीं मिलेगा, इसके समान परिणाम मिलेंगे। कई लोग इसे विन्यास के सामने रखना चाहते हैं ताकि रिसीवर से कनेक्ट करना आसान हो।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 2 नामक छवि
    2
    कोनों और दीवारों से बचें हालांकि, सबवोफर्स सर्वव्यापी हैं, उन्हें दीवारों और कोनों के विरुद्ध रखकर बास को बढ़ाना होगा, जिससे इसे नियंत्रित करना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे क्षेत्र में सबवोफ़र को रखने की कोशिश करें जहां आवाज़ थोड़ा समान रूप से बाहर आ सकता है यह आपको स्तरों को अधिक आसानी से समायोजित करने की अनुमति देगा
  • भाग 3
    = फ्रंट स्पीकर

    =

    हुक अप स्राउंड साउंड स्टेप 3 नामक छवि
    1
    टीवी के प्रत्येक तरफ सामने वाले वक्ताओं को रखें। सुनिश्चित करें कि, अगर वक्ताओं को चिह्नित किया गया है, तो वे सही पक्ष पर हैं सामने वाले वक्ताओं को टेलीविजन से एक ही दूरी पर रखा जाना चाहिए, आमतौर पर प्रत्येक पक्ष पर लगभग एक मीटर।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 4 नामक छवि
    2
    एक कोण पर वक्ताओं की स्थिति जानें प्रत्येक वक्ता को थोड़ा-थोड़ा आवंटित किया जाना चाहिए, ताकि यह सीधे बैठने के क्षेत्र के केंद्र में इंगित हो।
  • Video: T.S. Eliot's "The Waste Land" documentary (1987)

    हुक अप स्राउंड साउंड चरण 5 का शीर्षक चित्र
    3
    उच्च पर वक्ताओं रखें बेहतर ऑडियो गुणवत्ता के लिए, फ्रंट स्पीकर को उच्च रखा जाना चाहिए ताकि वे दर्शकों के कान के साथ स्तर कर सकें। आप अपने होम थिएटर उपकरण के लिए स्पीकर स्टैंड्स या शेल्फ का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप 2.1 प्रणाली स्थापित करने जा रहे हैं, तो यहां स्पीकर का स्थान है और आप कनेक्ट स्पीकर अनुभाग में जा सकते हैं।
  • भाग 4
    = केंद्रीय चैनल

    =

    हुक अप स्राउंड साउंड चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    स्पीकर को उसी विमान में टीवी के रूप में रखें केंद्रीय चैनल दाएं और बाएं स्पीकर के बीच की जगह में जुड़ जाता है। जब ध्वनि बाएं से दाएं निकलती है और स्क्रीन पर चलने वाले होंठ के साथ सिंक्रनाइज़ किए गए संवाद को तब मदद करता है। केन्द्र चैनल को टीवी के केंद्र में रखा जाना चाहिए, या तो ऊपर या नीचे।
    • संभव के रूप में कान के स्तर के करीब केंद्र चैनल की स्थिति की कोशिश करें। एक ही टेलीविजन के कारण यह मुश्किल हो सकता है
    • टीवी के पीछे केंद्र चैनल न रखें या आप इसे सुन नहीं पाएंगे।

    भाग 5
    = चारों ओर चैनल

    =

    हुक अप स्राउंड साउंड चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्पीकर को दर्शक क्षेत्र के किनारे रखें। चारों ओर चैनल स्पीकर हैं जो दर्शकों के आस-पास ध्वनि का प्रभाव होता है। वे सामने वाले के रूप में ज्यादा ध्वनि प्रसारित नहीं करते हैं, लेकिन वे दर्शकों को घेरने, टेलीविजन पर कार्रवाई को बढ़ाते हैं।
    • दर्शकों के क्षेत्र के दोनों तरफ दो पहरेदारों को सीधे दर्शकों के लिए इंगित किया जाना चाहिए। यदि आप 7.1 प्रणाली का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो आप दर्शकों को थोड़ा पीछे रख सकते हैं, जब तक कि वे सीधे दर्शकों पर इशारा करते रहें। इसका मतलब यह है कि वे टेलीविजन से 90 से 110 डिग्री के कोण पर होंगे।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    उच्च पर वक्ताओं रखें आसपास के वक्ताओं को कान के स्तर के ऊपर रखा जाना चाहिए। यह सबसे अच्छा सुनने का अनुभव प्रदान करेगा किसी भी समर्थन का उपयोग करें जो सिस्टम या आपके द्वारा उपलब्ध किसी भी फर्नीचर के साथ आता है।
  • यदि आप 5.1 सिस्टम स्थापित करने जा रहे हैं, तो यहां वक्ताओं का स्थान समाप्त हो गया है और आप अनुभाग पर जा सकते हैं "वक्ताओं से कनेक्ट करें"
  • भाग 6
    = रियर चैनल

    =

    हुक अप स्राउंड साउंड चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    दर्शक क्षेत्र के पीछे वक्ताओं को रखें रियर चैनल स्पीकर चारों ओर स्पीकर के लिए एक बेहतर वातावरण और समर्थन प्रदान करते हैं। इन्हें दर्शक क्षेत्र के पीछे, बाएं और केंद्र के दायीं तरफ रखा जाना चाहिए, लेकिन आसपास के वक्ताओं से अधिक आवक होना चाहिए। यह दर्शकों के चारों ओर एक ध्वनि बबल बनाता है
  • हुक अप स्राउंड साउंड स्टेप 10 नामक छवि
    2
    एक कोण पर वक्ताओं की स्थिति जानें फ्रंट स्पीकर की तरह, रियर चैनल को थोड़ा गुना होना चाहिए, जिससे कि वह दर्शक क्षेत्र के केंद्र में सीधे इंगित करे।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 11 का शीर्षक चित्र
    3
    उच्च पर वक्ताओं रखें रियर चैनल स्पीकर आस-पास के वक्ताओं के समान होने चाहिए।
  • भाग 7
    वक्ताओं से कनेक्ट करें

    हुक अप स्राउंड साउंड स्टेप 12 नामक छवि
    1
    टीवी के पास रिसीवर रखें सभी आस-पास ध्वनि सिस्टम एक रिसीवर के माध्यम से जाते हैं। रिसीवर ध्वनि इनपुट की प्रक्रिया करता है और ऑडियो सिग्नल सभी वक्ताओं से जोड़ता है जो जुड़ा हुआ है। रिसीवर टीवी के करीब होना चाहिए ताकि केबल इसे तक पहुंच सकें और उचित वेंटिलेशन के लिए इसके आसपास पर्याप्त जगह होनी चाहिए।



  • हुक अप स्राउंड साउंड स्टेप 13 नामक छवि
    2
    सब कुछ बंद करो जब स्पीकर इंस्टॉल करते हैं, तो इलेक्ट्रोक्यूशन होने की संभावना है। सुरक्षित होने के लिए, सब कुछ बंद करें और इसे दीवार से डिस्कनेक्ट करें
  • हुक अप स्राउंड साउंड स्टेप 14 नामक छवि
    3
    जांचें कि स्पीकर कैसे जुड़े हुए हैं कुछ आस-पास ध्वनि प्रणालियां प्रत्येक स्पीकर के लिए बंदरगाह हैं जिसमें आप उपयुक्त कनेक्टर में बस प्लग इन करते हैं। अन्य ऐसे क्लिप का उपयोग करते हैं जो नंगे तारों को पकड़ते हैं जो रिसीवर में जाते हैं यदि आपका सिस्टम क्लिप का उपयोग करता है, तो आपको एक पलटने की आवश्यकता है ताकि आप इन्सुलेटिंग कोटिंग के तहत केबल का पर्दाफाश कर सकें।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 15 का शीर्षक चित्र
    4
    तारों को विस्तारित करना शुरू करें जब आप उन्हें बढ़ाते हैं तो केबलों को छुपाने के लिए हर संभव प्रयास करें यह न केवल बेहतर दिखता है बल्कि लोगों या जानवरों को गलती से उनपर घूमने और वक्ताओं को डिस्कनेक्ट करने से रोकता है।
  • यदि आप कर सकते हैं, कालीन के नीचे या दीवार के माध्यम से केबल का विस्तार इससे सिस्टम को साफ रूप दिया जाएगा
  • हुक अप स्राउंड साउंड स्टेप 16 नामक छवि
    5
    वक्ताओं से कनेक्ट करें यदि स्पीकर केबल्स में पहले से कनेक्टर हैं, तो बस उन्हें रिसीवर के पीछे उचित पोर्ट में प्लग करें। यदि आप स्पीकर को रिसीवर से कनेक्ट करने के लिए मानक स्पीकर केबल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको कुछ अतिरिक्त कदमों का पालन करना होगा।
  • तारों की लंबाई को मापें कुंडल से स्पीकर तार को मापें सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को एक अतिरिक्त स्थान देते हैं ताकि आप केबल को छिपा सकें और सब कुछ ढीले रख सकें।
  • पील एक छोर केबल के इन्सुलेट कोटिंग के लगभग एक सेंटीमीटर को निकालने के लिए पियर का उपयोग करें। आप दो अलग-अलग केबल देखेंगे सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक नहीं निकालते हैं या नंगे तार छू सकते हैं और शॉर्ट सर्किट का कारण बन सकते हैं।
  • स्पीकर केबल दो अलग-अलग केबलों से बना है: एक सकारात्मक और एक नकारात्मक दोनों बिल्कुल समान हैं, लेकिन उन्हें स्पीकर और रिसीवर दोनों के साथ गठबंधन करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप केबल में से किसी एक को स्पीकर पर सकारात्मक क्लिप से कनेक्ट करते हैं, तो आपको उसी केबल को रिसीवर पर सकारात्मक क्लिप से कनेक्ट करना होगा।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 17 का शीर्षक चित्र
    6
    सबवॉफर से कनेक्ट करें सबसे अधिक subwoofers एक मानक आरसीए केबल के माध्यम से रिसीवर से जुड़े हैं। आप subwoofer के लिए महंगा केबल खरीद सकते हैं, लेकिन आप इन और एक मानक केबल के बीच अंतर नहीं महसूस करते हैं।
  • रिसीवर पर बंदरगाह आमतौर पर के रूप में चिह्नित है "उप बाहर" या "उप preout"।
  • यदि आपके subwoofer एकाधिक इनपुट है, यह एक के रूप में चिह्नित है कि यह कनेक्ट "एलएफई में" या यदि बाईं ओर कोई लेबल नहीं है तो
  • सबवोफ़र के पीछे डायल का इस्तेमाल करना, वॉल्यूम को लगभग आधे से समायोजित करें और कहता है कि घुंडी को दबाएं "कम पास फ़िल्टर" पूरी तरह से ऊपर या इसे बंद करें
  • भाग 8
    उपकरण से कनेक्ट करें

    स्टैकिंग डिवाइसेज़ (डीवीडी प्लेयर, केबल बॉक्स, आदि) से बचें, दूसरे के ऊपर एक इससे उन्हें बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न हो सकती है, जिससे उपकरण की विफलता हो सकती है। यह भी ध्यान रखें कि कुछ पुराने डिवाइसों को चारों ओर ध्वनि संचारित करने के लिए ऑप्टिकल कनेक्शन की आवश्यकता हो सकती है, हालांकि लगभग सभी नए डिवाइस HDMI का उपयोग करते हैं

    हुक अप स्राउंड साउंड स्टेप 18 नामक छवि
    1

    Video: First Year Living On A Narrowboat Costings & Chat - 37

    रिसीवर के लिए HDMI डिवाइस कनेक्ट करें अधिकांश नए रिसीवर HDMI इनपुट और आउटपुट का समर्थन करते हैं, जिससे आप रिसीवर के लिए HDMI- सक्षम डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं और फिर रिसीवर को टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं।
    • यदि बहुत से HDMI इनपुट उपलब्ध हैं, तो उपकरण को उस क्रम में कनेक्ट करके शुरू करें, जिसे आप मेनू में दिखाना चाहते हैं।
    • HDMI दोनों ऑडियो और वीडियो संकेत प्रेषित करता है, इसलिए आपको किसी अन्य केबल को कनेक्ट करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • हुक अप स्राउंड साउंड स्टेप 19 नामक छवि
    2
    किसी भी डिवाइस से कनेक्ट करें यदि आप कुछ पुराने उपकरण का उपयोग करने जा रहे हैं जो HDMI का समर्थन नहीं करता है, तो आप डिवाइस को घटक के माध्यम से जोड़ सकते हैं। ये पांच पिन केबल के समूह हैं - वीडियो के लिए तीन और ऑडियो के लिए दो
  • उस इनपुट में तीन वीडियो प्लग को संगत रंगों से कनेक्ट करें जो आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • दो ऑडियो प्लग को संबंधित स्टीरियो ऑडियो इनपुट से कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि यह उस इनपुट से जुड़ा हुआ है जिसमें आप वीडियो प्लग प्लग किए हैं, अन्यथा ध्वनि वीडियो के साथ दिखाई नहीं देगा।
  • हुक अप स्राउंड साउंड स्टेप 20 नामक छवि
    3
    किसी भी समग्र डिवाइस से कनेक्ट करें ये आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले कनेक्टरों के सबसे पुराने हैं एक समग्र संबंधक वीडियो के लिए एक प्लग और ऑडियो के लिए दो के साथ एक तीन पिन केबल है। यह सबसे कम कनेक्शन की गुणवत्ता का समर्थन करता है जो सबसे अधिक चारों ओर ध्वनि प्रणालियों का समर्थन करता है।
  • उपलब्ध समरूप इनपुट में से किसी एक को पीला (वीडियो) प्लग से कनेक्ट करें और फिर ऑडियो इनपुटों से ऑडियो केबलों को कनेक्ट करें।
  • हुक अप स्राउंड साउंड स्टेप 21 नामक छवि
    4
    टीवी को रिसीवर से कनेक्ट करें श्रेष्ठ परिणामों के लिए, टीवी को रिसीवर पर HDMI आउट पोर्ट पर कनेक्ट करने के लिए एक HDMI कनेक्शन का उपयोग करें। आप पुराने कनेक्टर्स का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इससे बहुत कम गुणवत्ता होगी अधिकांश आधुनिक टीवी HDMI का समर्थन करते हैं
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 22 का शीर्षक चित्र

    Video: SCP-3426 A Spark Into the Night | Keter class | k-class scenario / planet scp

    5
    के रूप में जाने के रूप में केबलों को व्यवस्थित करें सबकुछ समाप्त हो जाने पर रिसीवर में आने वाले कई तार होंगे, इसलिए आप सभी को व्यवस्थित रखने के लिए क्या कर सकते हैं। यह तारों का संगठित और समूहबद्ध रखने के लिए तार संबंधों का उपयोग करता है।
  • 9 भाग
    प्रणाली का परीक्षण करें

    हुक अप स्राउंड साउंड स्टेप 23 नामक छवि
    1
    अपने टीवी का पता लगाने यद्यपि ध्वनि के साथ इसका कोई लेना-देना नहीं है, एक अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड टेलीविज़न एक बेहतर चारों ओर ध्वनि प्रणाली को भी बेहतर बनाती है।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 24 का शीर्षक चित्र
    2
    सही ऑडियो चलाने के लिए अपने डिवाइस को समायोजित करें इससे पहले कि आप सब कुछ परीक्षण करना शुरू करें, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी कनेक्टेड डिवाइस स्पीकर की अधिकतर स्थापना करने के लिए ऑडियो को सही ढंग से ट्रांसमिशन कर रहे हैं। सामान्य तौर पर, आपको सक्षम होना चाहिए "डॉल्बी डिजिटल" प्रत्येक डिवाइस के कॉन्फ़िगरेशन मेनू में प्रत्येक एक अलग है, इसलिए अधिक विवरण के लिए पुस्तिका देखें।
  • ब्लू-रे प्लेयर के लिए, असंपीड़ित ऑडियो को सक्षम करना सुनिश्चित करें यह आमतौर पर के रूप में चिह्नित है "बिटस्ट्रीम असंपीड़ित" या "पास-थ्रू"।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 25 का शीर्षक चित्र
    3
    स्वचालित विन्यास प्रक्रिया रिसीवर पर शुरू होती है लगभग सभी रिसीवर एक माइक्रोफोन के साथ आते हैं जो कि स्वचालित रूप से स्तरों को कॉन्फ़िगर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है सुनिश्चित करें कि माइक्रोफ़ोन दर्शक क्षेत्र के केंद्र में स्थापित किया गया है, अधिमानतः कान के स्तर पर।
  • स्वत: कॉन्फ़िगरेशन करते समय, अपने आप को कमरे से निकालें ताकि आपके शरीर किसी भी ध्वनि को ब्लॉक न करें और स्तरों को खराब कर दें।
  • परीक्षण करते समय कमरे को शांत रखने की कोशिश करें दूसरे कमरे में डिशवॉशर का उपयोग करने से बचें, बाहर कुत्ते को छोड़ दें, आदि।
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 26 का शीर्षक चित्र
    4
    मैन्युअल रूप से स्तर समायोजित करें स्वत: कॉन्फ़िगरेशन समाप्त होने के बाद, आपको कॉन्फ़िगरेशन पर वापस जाना होगा और कुछ चीजों को संशोधित करना होगा। मुख्य चिंता सबवोफ़र का कॉन्फ़िगरेशन है
  • अनुभाग पर जाएं "बास प्रबंधन" चारों ओर ध्वनि मेनू का
  • यदि आपके पास केवल चारों ओर स्पीकर के लिए छोटे उपग्रह स्पीकर हैं, तो उन्हें सभी को कॉन्फ़िगर करें "छोटा"। उन्हें सेट अप के रूप में "बड़ा" अगर उनके पास एक अंतर्निहित सबवोफ़र है
  • प्रारंभिक बिंदु के रूप में 80 डिग्री प्रति मिनट के लिए सबवोफ़र की क्रॉसओवर आवृत्ति सेट करें। यदि आप केवल छोटे उपग्रह वक्ताओं का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप इसे 100-120 एचजी पर कॉन्फ़िगर करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, यह बास को अधिक दिशात्मक बना देगा
  • हुक अप स्राउंड साउंड चरण 27 का शीर्षक चित्र
    5
    सुनना प्रारंभ करें प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन समाप्त करने के बाद, यह कोशिश करने का समय है! अपनी पसंदीदा फिल्म या रिकॉर्ड रखो और उन्हें सुनें। अगर वे अच्छे लगते हैं, तो यह संभवतः खत्म हो गया है! आप हमेशा कॉन्फ़िगरेशन पर वापस लौट सकते हैं और प्रत्येक वक्ता को अपनी वरीयताओं में बदल सकते हैं और क्रॉसओवर आवृत्तियों के बारे में इंटरनेट पर उपलब्ध कई संसाधन हैं।
  • युक्तियाँ

    • प्रयोग करने में डर नहीं! जब तक आप सही ऑडियो वातावरण नहीं खोजते तब तक सेटिंग्स को संशोधित करना जारी रखें।
    • विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि सबवोफ़र की क्रॉसओवर आवृत्ति स्पीकर की सबसे कम आवृत्ति से कम से कम 10 हर्ट्ज होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com