ekterya.com

अपने घर के इतिहास की खोज कैसे करें

यदि आपके पास एक पुराना घर है, तो शायद कुछ बिंदु पर आप सोचते हैं कि इससे पहले कि आपने अपने कमरे में सोया था, पिछली बार कब पाइप का अद्यतन किया गया था या क्यों एक भूत है जो हमेशा आपकी कार की चाबियाँ छुपाता है । अपने घर के इतिहास की जांच करना न केवल अतीत में एक रोमांचक यात्रा है, बल्कि इससे आपको यह भी सूचित किया जा सकता है कि घर कैसे बनाया गया है और आपको यह सुराग दे सकता है कि आप इसे कैसे बनाए रखना चाहिए। अपने घर के इतिहास की जांच करने के लिए, आप खुद घर की जांच कर सकते हैं, साथ ही साथ शहर या शहर के लिए बनाए गए सरकारी रिकॉर्ड और ऐतिहासिक रिकॉर्ड की समीक्षा कर सकते हैं जहां आप रहते हैं।

चरणों

विधि 1
घर के निर्माण की जांच करें

छवि का शीर्षक, रिसर्च हिस्ट्री ऑफ द हिस्ट्री ऑफ़ स्टेप 1
1
मूल्यांकन करें कि किस सामग्री का इस्तेमाल किया गया था इन वर्षों में, कई विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्प और शैलियों के शैलियां घरों के निर्माण के लिए उपयोग की गईं, ताकि आपको उस समय के बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए सामग्री के प्रकार के द्वारा निर्देशित किया जा सकता है जिसमें घर बनाया गया था और पिछली बार जब कोई परिवर्तन किया गया था, तो उस समय की अवधि के बाद से पारित किया गया है।
  • उदाहरण के लिए, शौचालय के पानी की टंकी के ढक्कन के नीचे जांचना एक तरीका है। अगर आपके घर में एक मूल शौचालय है, तो आप यह विचार प्राप्त कर सकते हैं कि घर टैंक ढक्कन पर दिनांक स्टांप द्वारा बनाया गया था। यदि शौचालय घर के लिए मूल नहीं है, तो कम से कम आपको यह पता करने के लिए उस तिथि तक निर्देशित किया जा सकता है कि पिछली बार जब बाथरूम को फिर से तैयार किया गया था।
  • एक और उदाहरण के रूप में, यदि आपके घर में छत पर एक मंसर्ड है, तो संभवतः यह 1 9वीं शताब्दी के अंत में बनाया गया था। हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि शहरी केंद्रों में कुछ शैलियों और डिजाइनों के घंटों में कमी आने के बाद, वे अधिक प्रांतीय क्षेत्रों में इमारतों में उपयोग करते रहे, इसलिए, उस समय की पहचान करने के लिए अपना घर बनाया, आपका स्थान एक महत्वपूर्ण कारक होगा
  • निर्माण के लिए उपयोग की गई सामग्रियों की पहचान करने के लिए अपने घर के बाहर और आंतरिक ध्यान से जांच करें यदि आप इस प्रकार का लकड़ी या पत्थर के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप एक विशेषज्ञ के साथ इसका परामर्श कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, रिसर्च हिस्ट्री ऑफ द हिस्ट्री ऑफ़ स्टेप 1
    2
    कुछ आर्किटेक्चर की पुस्तकों की जांच करें आप अपने घर की डिजाइन शैली निर्धारित करने के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं या एक स्थानीय पुस्तकालय में जा सकते हैं और आपके इलाके में यह लोकप्रिय था। इस तरह, आप उस समय के बारे में कुछ सुराग प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें आपका घर बनाया गया था।
  • आपको ध्यान रखना चाहिए कि पुराने घरों को अपने मालिकों के रुझान या इच्छाओं में बदलाव को प्रतिबिंबित करने के लिए एक से अधिक बार नवीनीकृत किया गया है, ताकि आपके घर में एक से अधिक भिन्न स्थापत्य शैली हो सकती है।
  • यह भी संभव है कि आपका घर अलग-अलग समय पर बनाया गया है। उदाहरण के लिए, संभवतः मूल घर एक शैली के बाद बनाया गया था, लेकिन फिर मालिकों ने एक और शैली के बाद 40 साल बाद एक अतिरिक्त निर्माण शामिल किया।
  • हालांकि घर कई दशकों से पुनर्निर्माण और परिवर्धन से गुजर रहा है, लेकिन आप आमतौर पर घर की मूल शैली का निर्धारण कर सकते हैं। इसके साथ आप उस समय के बारे में एक सामान्य विचार प्राप्त कर सकते हैं जिसमें घर बनाया गया था।
  • Video: राजभर इतिहास Part 16 - इतिहास संरक्षण व आरक्षण पर संगोष्ठी-राजभर कुम्भ

    छवि का शीर्षक रिसर्च हिस्ट्री ऑफ द हिस्ट्री ऑफ़ स्टेप 3
    3
    डिज़ाइन के विवरण और उपकरण का उपयोग किया गया है जिसका उपयोग किया गया है। मंत्रिमंडल बनाने और डिजाइन शैली फैशनेबल बन जाती हैं और इन वर्षों में समाप्त हो जाती है। ये विवरण केवल आपको घर के इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त करने की अनुमति नहीं देगा, बल्कि यह एक अनूठा चरित्र भी देगा।
  • आप उस प्रकार के नाखूनों और ढाले का उपयोग कर सकते हैं जिनका उपयोग घर के निर्माण के समय के लिए महत्वपूर्ण सुराग प्राप्त करने के लिए किया गया है।
  • घर के निर्माण की तारीख की पहचान करने में मदद करने के लिए मूल ढालना या बन्दगी के अन्य उदाहरणों के बारे में जानने के लिए, आप डिजाइन की पुस्तकों की समीक्षा कर सकते हैं या ऑनलाइन खोज कर सकते हैं। हालांकि इन तत्वों को मूल नहीं हैं, निर्माण तिथि को खोजने के समय आपको उस समय के रूप में सुराग मिल सकता है, जिसमें उस विशेष कमरे को फिर से तैयार किया गया है।
  • छवि का शीर्षक, रिसर्च हिस्ट्री ऑफ द हिस्ट्री ऑफ़ चरण 4
    4
    पेंट की परतें परिमार्जन करें। संभव है कि किसी पुराने घर की दीवारों में रंग की 10 या अधिक परतें हों। अपने घर को बहुत अधिक हानि करने से बचने के लिए, आप एक विवेकपूर्ण स्थान का पता लगा सकते हैं और वहां रंगों की परतों को परिमार्जन कर सकते हैं।
  • आप रंग की निचली परतों की प्राचीनता का विश्लेषण करने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप उन रंगों के सुराग प्राप्त कर सकते हैं जिनका उपयोग किया गया है, क्योंकि इनरियस के लिए अलग-अलग रंग फैशन बनते हैं और पूरे साल पूरे होने पर रोकते हैं।
  • आप एक विशेष युग के साथ एक लिंक स्थापित करने के लिए पेंटिंग की संरचना का विश्लेषण भी कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि वर्षों में रंग बनाने के लिए विभिन्न रासायनिक यौगिकों का उपयोग किया गया है।
  • इमेज शीर्षक से रिसर्च हिस्ट्री ऑफ द हिस्ट्री ऑफ चरण 5
    5
    अपने पड़ोसियों से बात करें जो भी लंबे समय से आपके पड़ोस में रहता है, वह आपके घर के इतिहास के बारे में थोड़ा और अधिक समझने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप बस पड़ोस में चले गए हैं, तो पड़ोसियों को विशेष सहायता मिल सकती है।
  • आप उन्हें पूछ सकते हैं कि क्या उन्हें पता था कि आपके घर में पहले कौन रहता था और अगर उन्हें याद है कि कोई नवीनीकरण किया गया था।
  • यदि आपका पड़ोसी यह करने के लिए तैयार हैं, तो आप उनके साथ अपने घर के इतिहास के बारे में भी बात कर सकते हैं या पूछ सकते हैं कि क्या विवरण का निरीक्षण करना संभव है। यह हो सकता है कि आपके पड़ोसियों के घर को उसी समय के आसपास बनाया गया है, इसलिए यह आपको महत्वपूर्ण सुराग दे सकता है
  • आपकी हाउस का संशोधन रिसर्च हिस्ट्री का शीर्षक चरण 6
    6
    पिछले मालिकों को खोजें सामान्य तौर पर, आप घर के कर्मों के रिकॉर्ड के माध्यम से पूर्व मालिकों के नाम निर्धारित कर सकते हैं। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं अमेरिका में, आप आमतौर पर प्रवेश सूचना सचिव के कार्यालय में या काउंटी कर्मों रजिस्ट्री में यह जानकारी पा सकते हैं
  • उनके नाम प्राप्त करने के बाद, आप आमतौर पर पिछले मालिकों को इंटरनेट पर या किसी के माध्यम से निःशुल्क खोज सकते हैं लोगों के स्थान की वाणिज्यिक सेवा.
  • ध्यान रखें कि ऐसे लोग हो सकते हैं जो आपसे संपर्क नहीं करना चाहते और आपसे बात नहीं करना चाहते हैं। हो सकता है कि घर उनके लिए दर्दनाक यादों से भरा है या वे बस परेशान नहीं करना चाहते हैं। आपको उनकी इच्छाओं का सम्मान करना चाहिए और उनकी गोपनीयता पर आक्रमण नहीं करना चाहिए
  • किसी पिछले मालिक के संपर्क में रहने के लिए, सबसे अच्छा तरीका आमतौर पर एक पत्र भेजना है। आपको यह बताना चाहिए कि आप कौन हैं और उससे संपर्क करने के लिए आपके कारण हैं, साथ ही साथ आप बातचीत करना चाहते हैं यदि आप बात करना चाहते हैं
  • आपकी हाउस का अनुसंधान इतिहास शीर्षक चरण 7

    Video: उठो और बना दो इतिहास यही वक़्त है - तू खुद की खोज में निकल | Motivational / Inspirational Video Hindi

    7
    अपने बगीचे में मेटल डिटेक्टर का उपयोग करें। यह पुराने सिक्कों और अन्य कलाकृतियों को ढूंढने का एक शानदार तरीका है जो आपके घर को अपनी अनूठी कहानी दे सकती है, साथ ही साथ आपको घर के इतिहास और पिछले मालिकों के बारे में अधिक जानने में सहायता करता है।
  • जब बगीचे में कलाकृतियों खोदते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपको कुछ ऐसा कुछ मिल गया है जिसका कुछ ऐतिहासिक महत्व हो सकता है, तो पुरातत्वविद् या स्थानीय इतिहासकार के संपर्क में रहने का एक अच्छा विचार हो सकता है
  • विधि 2
    आधिकारिक रिकॉर्ड प्राप्त करें

    आपकी हाउस का रिसर्च हिस्ट्री शीर्षक वाली छवि चरण 8

    Video: इतिहास - परीक्षा 2019 की तैयारी कैसे करें?? (UPSC Hindi Medium) || How to prepare History

    1



    एक स्थानीय अदालती या काउंटी प्रवेश क्लर्क के कार्यालय (जैसा लागू हो) पर जाएं। आम तौर पर, एक न्यायालय में आप आधिकारिक लॉट नंबर या संपत्ति का विवरण जहां आपका घर स्थित है, मिल सकता है। डाक पते समय के साथ बदल सकते हैं, इसलिए संभव है कि, अगर आप अपना उपयोग करते हैं, तो आपको सही जानकारी नहीं मिलती।
    • यह भी संभव है कि आप इस जानकारी को टैक्स रिकॉर्ड में पा सकते हैं कि स्थानीय या काउंटी कर सलाहकार आपकी संपत्ति पर है
    • आप को ध्यान में रखना चाहिए कि, भूमि और संपत्ति के आधिकारिक रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए, आपके द्वारा पता किए गए डाक पते से अलग प्रणाली आमतौर पर उपयोग की जाती है इस प्रणाली के माध्यम से, आप उस समय से अपने घर के इतिहास का पता लगा सकते हैं जो इसे बनाया गया था।
    • यदि आप जिस घर पर रहते हैं, सैकड़ों वर्षों के लिए लगातार बसे हुए हैं, तो संभव है कि यहां तक ​​कि नेटवर्क सिस्टम या संपत्ति का समय समय के साथ बदल गया हो। इस मामले में, आपको स्थानीय ऐतिहासिक समाज से भी परामर्श करना पड़ सकता है।
  • इमेज शीर्षक से रिसर्च हिस्ट्री ऑफ द हिस्ट्री ऑफ द हाउस 9 चरण
    2
    अपनी संपत्ति की समीक्षा की एक कॉपी प्राप्त करें समीक्षा में सभी कर्मों या संपत्ति के साथ जुड़े अन्य कानूनी लेनदेन का रिकॉर्ड शामिल है। आम तौर पर, आप इन दस्तावेजों को स्थानीय अदालत में पा सकते हैं, हालांकि जब आपने घर खरीदा था तब आपको एक प्रति प्राप्त हो सकती थी।
  • खरीद और बिक्री मूल्य के बारे में पृष्ठभूमि की जांच करें अगर कम समय में बिक्री मूल्य में कोई प्रभावशाली वृद्धि हुई है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि कोई भवन या एक कमरा जोड़ा गया या यह कि घर को एक महत्वपूर्ण तरीके से पुनर्निर्मित किया गया। अतिरिक्त सुराग के लिए, आप बिल्डिंग परमिट के साथ क्रॉस-रेफरेंस कर सकते हैं।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं यूयू।, स्थानीय या काउंटी अदालत में जाएं। वहां, आप विलेख रजिस्ट्री की समीक्षा कर सकते हैं, जो आमतौर पर प्रवेश सचिव के कार्यालय में मिलते हैं। यह जानकारी शहरों के मामले में और एक खंड, एक नगरपालिका और ग्रामीण गुणों के मामले में एक सीमा के अनुसार बहुत कुछ और ब्लॉक नंबर द्वारा अनुक्रमित है।
  • आपकी सभा का इतिहास शीर्षक से चित्र चरण 10
    3
    स्थानीय नगर निगम योजना एजेंसी पर जाएं। सरकारी कार्यालय में जो इमारत की अनुमति देता है, आपको अपने घर से संबंधित सार्वजनिक रिकॉर्ड ढूंढने में सक्षम होना चाहिए। निर्माण परमिट पर आपको घर की मूल आयाम, निर्माण की तिथि और लागत और उन लोगों के नाम सहित बहुत सारी जानकारी मिल सकती है जो मूल रूप से इसमें शामिल थे।
  • ध्यान रखें कि, सामान्य रूप से, इन दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए एक छोटा शुल्क का भुगतान करना आवश्यक होगा, जिसमें आमतौर पर एक खोज शुल्क और एक ही अपनी प्रति प्राप्त करने के लिए शामिल होता है
  • यदि आपके घर सैकड़ों वर्ष पुराना हैं, तो स्थानीय ऐतिहासिक समाज में एक इमारत परमिट की तलाश करना आवश्यक हो सकता है।
  • आपकी हाउस का अनुसंधान इतिहास शीर्षक से चित्र चरण 11
    4
    शहर निर्देशिका और एटलिज की जांच करें अगर आप एक बड़े शहर या शहर में रहते हैं, तो आप वर्षों में घर के बारे में जानकारी के लिए निर्देशिकाओं और एटलस का उपयोग कर सकते हैं। कई जगहों पर, इस प्रकार के शहर के निर्देशिकाएं और नक्शे सैकड़ों वर्ष पहले उपयोग किए गए थे
  • आप सड़क के नामों और अन्य भौगोलिक विवरणों में परिवर्तनों की पहचान करने के लिए निर्देशिकाओं और एटलासेस का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके साथ, आप अपने घर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • ये डायरेक्टरी और एटलिज आमतौर पर नगर निगम नियोजन कार्यालय में मिल सकते हैं। अन्यथा, वहां काम कर रहे कर्मचारी आमतौर पर आपको बताएंगे कि कहां जाना है।
  • छवि का शीर्षक, रिसर्च हिस्ट्री ऑफ द हिस्ट्री ऑफ़ द हॉउस, चरण 12
    5
    भौगोलिक मानचित्र और फ़ील्ड पुस्तकें जांचें इस प्रकार के दस्तावेज आमतौर पर एक संपत्ति के इतिहास के बारे में जानकारी का स्रोत हैं। अक्सर, वे स्थानीय या राष्ट्रीय अभिलेखागार में पाए जाते हैं और उनका रखरखाव आम तौर पर वित्तीय प्रयोजनों के कारण होता है
  • आप वास्तविक संपत्ति कर सलाहकार के कार्यालय में किसी के साथ चैट कर सकते हैं कि यह निर्धारित करने के लिए कि ऐतिहासिक रिकॉर्ड कहाँ स्थित हैं और आप उनसे कैसे पहुंच सकते हैं। आप को ध्यान में रखना चाहिए कि, सामान्य रूप से, उन्हें प्राप्त करने के लिए, शुल्क का भुगतान करना आवश्यक होगा
  • विधि 3
    फ़ाइलें खोजें

    छवि का शीर्षक रिसर्च हिस्ट्री ऑफ द हॉउस ऑफ द हॉउस 13
    1
    स्थानीय समाचार पत्रों को पढ़ें सामान्य तौर पर, पुस्तकालयों में स्थानीय समाचार पत्रों की फाइल होती है यदि स्थानीय पुस्तकालय में कई शाखाएं हैं, तो सबसे बड़ा संग्रह आम तौर पर केंद्रीय या मुख्य कार्यालय में होगा।
    • यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और पास कोई पुस्तकालय नहीं है, तो आप इसे बड़े शहरी या शहर या काउंटी सीट पर भी लागू कर सकते हैं (जैसा कि लागू है)। उस पुस्तकालय में, आप आमतौर पर अपने स्थान से संबंधित फ़ाइलें पा सकते हैं।
    • पीछे पीछे की ओर देखें और ध्यान दें कि क्या आपके पड़ोस में किसी भवन का उल्लेख किया गया है या घर के पिछले मालिकों के नाम पर है।
    • आपको याद रखना चाहिए कि सड़क के नाम और संख्या समय के साथ बदल सकते हैं। इसलिए, एक कालक्रम तैयार करने के लिए, आपको उन सभी परिवर्तनों को रिकॉर्ड करना होगा जिन पर आप देख रहे हैं, साथ ही तारीख भी।
  • छवि का शीर्षक, अनुसंधान का इतिहास, अपना घर चरण 14
    2
    स्थानीय ऐतिहासिक समाज में जाओ अधिकांश क्षेत्रों में आप एक ऐतिहासिक समाज पा सकते हैं जिसमें ऐतिहासिक अभिलेख रखे जाते हैं और आपके घर और आस-पड़ोस के बारे में जानकारी सामान्यतः रखी जाती है। अक्सर, बड़े शहरों में अपने ही ऐतिहासिक सोसायटी होते हैं, यद्यपि, यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको उस ऐतिहासिक समाज को संबोधित करने की ज़रूरत हो सकती है जो व्यापक क्षेत्रीय क्षेत्र को कवर करती है।
  • यदि आपका घर बहुत बूढ़ा है, जो आमतौर पर यूरोप में हैं, तो यह संभव है कि आप अपने घर के इतिहास की जांच करने के लिए केवल एक चीज ही पड़ोस की जानकारी है।
  • यदि आपका घर 200 साल से कम है, तो आपको ऐतिहासिक समाज में बहुत सारी जानकारी मिल सकती है, खासकर अगर पिछले मालिकों में से कोई एक समुदाय में अच्छी तरह से जाना जाता है या यदि कोई घटना घर में हुई थी स्थानीय इतिहास के लिए महत्वपूर्ण
  • नाजुक पुराने दस्तावेज़ों को संभालने के दौरान, आपको सावधानी बरतनी चाहिए, साथ ही साथ समाज के नियमों का पालन करना चाहिए कि उनकी देखभाल कैसे करें और उन्हें प्रतिलिपि कैसे करें।
  • आपकी हाउस का अनुसंधान इतिहास शीर्षक चरण 15
    3
    ऑनलाइन जानकारी खोजें आप कई वेबसाइटें पा सकते हैं जिनके उद्देश्य वंशावली के रिकॉर्ड और गुणों के पूर्ववर्ती रिकॉर्ड रखने के लिए हैं, जिन्हें आमतौर पर मुफ्त में पहुंचाया जा सकता है। आप इन संसाधनों का उपयोग अपने घर के बारे में और इसके पिछले मालिकों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं। अमेरिका में, आप राष्ट्रीय अभिलेखागार और दस्तावेज़ प्रशासन (एनएआरए) वेबसाइट पर रिकॉर्ड खोज सकते हैं। यह इकाई, भूमि के सभी रिकॉर्ड और सरकार के आधिकारिक वंशावली के रिकॉर्ड रखती है। इसके अलावा, आप अन्य डेटाबेस के लिंक पा सकते हैं जो आपको बहुत सारी जानकारी देगा।
  • यदि आप आयरलैंड या यूनाइटेड किंगडम में रहते हैं, तो आप भवन इतिहास वेबसाइट पर ऑनलाइन खोज शुरू कर सकते हैं ("कहानी का निर्माण") buildinghistory.org पर यह एक इतिहासकार द्वारा रखी गई वेबसाइट है और जहां आप अपने घर के इतिहास, जैसे कर्म, दंड, कर दस्तावेजों और नक्शे, साथ ही चित्र और शहरों और गांवों के बारे में जानकारी के शोध के लिए बहुत सारे संसाधन पा सकते हैं।
  • आपकी हाउस का इतिहास अनुसंधान शीर्षक 16 शीर्षक चित्र
    4
    अपने घर का कालानुक्रमिक इतिहास बनाओ जैसा कि आप अपने घर के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, आप इसे कालानुक्रमिक क्रम में रख सकते हैं ताकि आप अपने घर के इतिहास को उसके मूल निर्माण से लेकर वर्तमान तक देख सकें। इसी तरह, इस तरह की जानकारी को छांटने से आपको यह पहचानने की अनुमति मिल जाएगी कि उस कहानी में कोई स्थान है जिसके लिए आगे की जांच आवश्यक है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com