ekterya.com

संगमरमर टाइल को कैसे साफ किया जाए

अपने आकर्षक रंग और नसों के कारण, यह कोई नई बात नहीं है कि फर्श, काउंटरटॉप्स और बारिश के लिए संगमरमर टाइलें एक सामान्य पसंद हैं हालांकि, कभी-कभी उन्हें बुरा प्रतिष्ठा मिलती है क्योंकि वे ग्रेनाइट या चीनी मिट्टी के बरतन की तुलना में नरम हैं, इसलिए उन्हें साफ करना एक चुनौती की तरह लग सकता है। हालांकि, एक बार जब आप उन्हें साफ करने के लिए उत्पादों और सही तकनीकों को जानते हैं, तो सब कुछ बहुत सरल हो सकता है

चरणों

विधि 1
हर दिन साफ़ करें

स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गर्म पानी में डिटर्जेंट डिटर्जेंट डालना क्लीनर जो अम्लीय हैं, संगमरमर टाइलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं - इसलिए, आपको नींबू, सिरका या ब्लीच युक्त किसी भी का उपयोग नहीं करना चाहिए। यही कारण है कि संगमरमर को साफ करने का आपका सबसे अच्छा विकल्प गैर-अपघर्षक डिशवैशिंग डिटर्जेंट, सॉफ्ट और एक तटस्थ पीएच के साथ उपयोग करना है। यदि आप बेहतर परिणाम चाहते हैं, तो स्प्रे बोतल या किसी अन्य प्रकार के कंटेनर में चम्मच डिटर्जेंट के साथ गर्म पानी के 8 औंस मिश्रण करें। अच्छी तरह से हिलाएं, ताकि दोनों सामग्री ठीक से मिश्रण कर सकें।
  • अपनी टाईल्स पर बहुउद्देशीय क्लीनर का उपयोग न करें, जब तक कि आपका लेबल इंगित नहीं करता कि यह संगमरमर पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है
  • छवि का शीर्षक साफ संगमरमर टाइल चरण 2
    2
    संगमरमर के समाधान को लागू करें यदि आप एक काउंटर की टाइल पर व्यंजन और पानी धोने के लिए डिटर्जेंट समाधान का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप स्प्रे बॉटल के साथ सीधे इसे लागू कर सकते हैं। यदि आप फर्श को साफ करने जा रहे हैं, तो उसे नरम कपड़े से लागू करें हालांकि, सुनिश्चित करें कि बहुत अधिक लागू न करें (टाइल की सतह गीली होनी चाहिए, लेकिन कोई पूँछ नहीं होनी चाहिए)।
  • यदि आपके संगमरमर टाइल पर पानी है, तो इसे जितनी जल्दी हो सके साफ करें।
  • स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 3 नामक छवि
    3
    उन्हें पूरी तरह सूखा डिटर्जेंट और पानी के समाधान को लागू करने के बाद, आपको गंदगी और मलबे हटाने के लिए सतह को साफ करना चाहिए। अपने फर्श के लिए गर्म पानी में भिगोने वाले अपने काउंटरों को साफ करने के लिए एक गर्म, नम कपड़े का प्रयोग करें। इसके बाद, उन्हें नरम, सूखी तौलिया या एमओपी का उपयोग सूखने और उन्हें पोलिश करने के लिए करें।
  • सुनिश्चित करें कि डिटर्जेंट साफ करने के लिए आप जिस कपड़े या एमओपी का उपयोग करते हैं वह भी नम नहीं है। संगमरमर की सतह पर बचे हुए पानी से अधिक पानी को रोकने के लिए सावधानीपूर्वक सामग्री निकालना।
  • स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 4 नामक छवि
    4
    एक एमओपी का उपयोग करें यदि आपकी मंजिल के संगमरमर टाइल हैं, तो आपको पहले धूल, गंदगी और अन्य मलबे को साफ करना पड़ सकता है, उदाहरण के लिए, बचे हुए या ढीले टाइल के टुकड़े। यद्यपि एक वैक्यूम क्लीनर आपदा के इस प्रकार को साफ करने का सबसे आसान तरीका हो सकता है, यह एमओपी का उपयोग करना सबसे अच्छा है। पहने आउट वैक्यूम क्लीनर और धातु सामान आसानी से सतह खरोंच कर सकते हैं।
  • यदि आप संगमरमर टाइल पर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए पहियों की जांच करें कि वे पहना नहीं गए हैं या न ही इसके अलावा धातु के सहायक उपकरण का भी उपयोग न करें।
  • विधि 2
    दाग निकालें

    स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक तरल क्लीनर का उपयोग करें यदि आपके संगमरमर टाइलों पर दाग तेलयुक्त है, जैसे कि तेल या सौंदर्य प्रसाधन, तो आप आमतौर पर हल्के तरल क्लीनर के साथ इसे हटा सकते हैं। ताजे धब्बे और अमोनिया या खनिज आत्माओं पर प्राचीन दाग पर हल्के घर के डिटर्जेंट का उपयोग करें जो निकालना मुश्किल है। गर्म पानी में क्लीनर को पतला करें और दाग पर इसे लागू करने के लिए एक नरम कपड़ा का उपयोग करें। क्लीनर को हटाने के लिए एक साफ, नम कपड़े का उपयोग करें, और संगमरमर सूखने के लिए एक साफ, सूखी तौलिया।
    • आप दाग को धीरे से साफ़ करने के लिए साफ सफाई के साथ कपड़े का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन संगमरमर को खरोंच करने के लिए बहुत मुश्किल न हो।
  • स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 6 नामक छवि

    Video: How to clean tiles I टाइल्स को कैसे साफ़ करें घरेलु नुस्खा




    2
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड के साथ टेस्ट करें यदि आपकी टाइलें कुछ प्रकार के कार्बनिक पदार्थ, जैसे कि भोजन, कॉफी या चाय के साथ दाग की जाती हैं, तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड सबसे प्रभावी सफाई उत्पाद होगा। अमोनिया की कुछ बूंदों के साथ 12% हाइड्रोजन पेरोक्साइड का मिश्रण करते हैं, और एक कपड़े के साथ मिश्रण को लागू करते हैं। हाइड्रोजन पेरोक्साइड को साफ करने के लिए एक साफ, नम कपड़े का प्रयोग करें और एक नरम, साफ तौलिया के साथ अच्छी तरह से सतह को सूखा।
  • यदि आप रंग में हल्का हो, तो आपको हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल केवल संगमरमर टाइलों को साफ करने के लिए करना चाहिए, क्योंकि यह उत्पाद अंधेरे टाइल्स को सफेद कर सकता है।
  • Video: How to clean marble??// मार्बल को कैसे करे साफ?

    स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक पोल्टिस लागू करें मुश्किल या पुराने दाग के लिए, आपको पोल्टिस का उपयोग करना पड़ सकता है, जो एक मोटी, पेस्ट-जैसी क्लीनर है। आप इसे पाउडर में खरीद सकते हैं, जिसे केवल पानी से मिलाया जाना चाहिए। पास्ता मिश्रण करने के लिए निर्देशों का पालन करें और दाग पर उदारता से लागू करें। इसे प्लास्टिक के साथ कवर करें और इसे 1 से 2 दिन के लिए बैठकर इसे हटाने से पहले इसे सूखा दें। फिर आप इसे आसुत जल से कुल्ला कर सकते हैं और टाइल को साफ, मुलायम कपड़े के साथ पिस कर सकते हैं।
  • आप स्थानीय हार्डवेयर स्टोर, घर सुधार स्टोर और पत्थर के बर्तनों के स्टोर में पोल्टिस पाउडर खरीद सकते हैं।
  • दाग पर इसे लगाने पर, परत में लगभग 0.6 से 1.2 सेमी (1/4 से 1/2 इंच) की मोटाई होनी चाहिए।
  • चित्रकार के टेप के साथ पोल्टिस पर प्लास्टिक कवर सुरक्षित करें ताकि यह वायुरोधी हो।
  • विधि 3
    क्षति को रोकें

    स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    1
    सफाई जल्दी से फैल गया हर बार एक तरल एक संगमरमर टाइल की सतह पर टिकी हुई है, इसमें दाग़ या डिस्कोलर की संभावना है। एसिड तरल पदार्थ, जैसे नींबू का रस, शराब, कॉफी और सिरका, संगमरमर के लिए एक विशेष खतरा हैं - हालांकि, कभी-कभी पानी का एक पोखर भी जो जल्दी से साफ नहीं होता है, वह दाग छोड़ सकता है। मलिनकलन से बचने के लिए, जितनी जल्दी आप इसे देखते हैं, किसी भी फैल को साफ कर दें।
    • आप एक कागज तौलिया या एक साफ कपड़े के साथ गिरा पानी साफ कर सकते हैं, लेकिन अगर यह अम्लीय तरल पदार्थ है, तो आपको उन्हें सूखना चाहिए और फिर पानी के साथ एक कपड़ा रगड़ना और टाइल्स पर डिटर्जेंट डिशेज करना होगा। सुनिश्चित करें कि जब आप समाप्त होते हैं तब अच्छी तरह से सतह को सूखा
    • यदि आपके बाथरूम में संगमरमर टाइलें हैं, तो उन्हें स्नान या स्नान के बाद सूखना याद रखें।
  • स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुरक्षात्मक कवर का उपयोग करें दाग, मलिनकिरण और अन्य क्षति से आपकी टाइलों को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका उन पर एक आवरण डालना है। टाइलों के साथ काउंटरों पर कॉस्टर और प्लेसमाट का उपयोग करें ताकि किसी भी स्पिलेज ऑफ तरल पदार्थ को रोकने के लिए या सीधे संगमरमर पर गिरने वाले भोजन को रोक सकें। टाइल फर्श में, आप दरवाजों के पास कालीन या कालीन रख सकते हैं, ताकि संगमरमर पर चलने से पहले जूते साफ हो जाए।
  • यदि आप फर्श से फर्श की रक्षा करना चाहते हैं, तो रबड़ के मैट को धातु के फर्नीचर और सहायक उपकरण के तहत रखें। यह पौधों या फूलों के साथ बर्तनों के तहत उन्हें रखने के लिए एक अच्छा विचार है
  • स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी टाईल्स पर मासिक मुहर लगाने का आवेदन करें संगमरमर की सतह को दाग और मलिनकिरण से बचाने के लिए, महीने में लगभग एक बार एक सीलेंट लागू करना महत्वपूर्ण है। यह उत्पाद संगमरमर पर एक सुरक्षात्मक फिल्म बनाता है, जो आपको फैल और दाग को साफ करने के लिए अधिक समय देता है। आप हार्डवेयर स्टोर्स, घर सुधार स्टोर या स्टोयवर स्टोर में संगमरमर सीलेंट खरीद सकते हैं। बोतल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें, लेकिन आमतौर पर सिर्फ इसे स्प्रे करें, इसे अवशोषित करें और फिर सतह को साफ करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप सीलेंट को लागू करने से पहले अपनी टाइल को साफ करते हैं
  • यदि आप अतिरिक्त सुरक्षा चाहते हैं, तो आप पूरी तरह से पहले सूख गया होने के बाद सीलेंट की एक दूसरी परत आवेदन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • खेती की गई संगमरमर प्राकृतिक संगमरमर से ज्यादा मजबूत है, लेकिन यह दाग और खरोंच भी हो सकता है। आपको इसे उसी तरीके से साफ करना चाहिए
    • अगर संगमरमर के दाग या बहुत गंभीर क्षति होती है, तो पेशेवर सफाई के लिए एक विशेषज्ञ संगमरमर के पुनर्स्थापक को कॉल करना बेहतर हो सकता है।

    चेतावनी

    • ऐसा माना जाता है कि संगमरमर पर पारंपरिक सफाई उत्पादों, अपघर्षक क्लीनर या दस्त पैड का इस्तेमाल सतह को हटाना या खरोंच कर देगा, जिससे केवल दाग को बदतर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com