ekterya.com

पत्थर के टाइलों के साथ बौछार कैसे साफ करें

यदि आप अपने शॉवर में पत्थर की टाइलों का ख्याल रखते हैं, तो वे अपनी स्थिति और उपस्थिति रखेंगे। उचित देखभाल पीढ़ियों के लिए पत्थर को नई रख सकती है। आप डिटर्जेंट, एक कपड़ा और एक मुलायम ब्रश ब्रश का उपयोग करके अधिकांश प्रकार की गंदगी निकाल सकते हैं। आपको अपने प्रकार की पहचान करके और उपयुक्त उपचार (उदाहरण के लिए, तेल-आधारित दाग के लिए अमोनिया) लगाने से दाग को समाप्त करना चाहिए। आप अपने पत्थर की टाइलें एसिड और अपघर्षक क्लीनर्स से बच कर रख सकते हैं और शॉवर का उपयोग करने के बाद पत्थर से अधिक नमी निकाल सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नियमित सफाई करें

स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ढीले मिट्टी के साफ जमा आपको गर्म पानी में एक साफ, मुलायम कपड़े (उदाहरण के लिए, एक माइक्रोफ़ाइबर से बना) लेना चाहिए बौछार और मध्य पायदान में सभी टाइलें कड़ाई से साफ करें इससे अधिक गंभीर संचय और छिपे धब्बे की खोज की सुविधा होगी।
  • पत्थर के खत्म होने पर नरम कपड़ों का एक सामान्य प्रभाव होता है किसी न किसी कपड़े की वजह से पत्थरों की सतह को समय के साथ खरोंच या धूमिल हो सकता है।
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    टूथब्रश और हल्के डिटर्जेंट के साथ पीस को नियंत्रित करें। टाइल के बीच स्थित ग्रेउट से भरा संकीर्ण दरार गंदगी के संचय के लिए एक प्रमुख स्थान हैं। आपको इन दरारों को साफ़ करने के लिए हल्के डिटर्जेंट (उदाहरण के लिए, डिशवॉशर), गर्म पानी और टूथब्रश का उपयोग करना चाहिए। फिर क्षेत्र को अच्छी तरह से कुल्ला और प्रक्रिया को दोहराएँ जब तक कि नारियल साफ न हो जाए।
  • चूंकि ग्रउट अक्सर टाइल की तुलना में गंदगी होती है, आपको टाइल को फैलाने से गंदगी को रोकने के लिए पहले इसे साफ करना चाहिए।
  • प्राकृतिक पत्थर की टाईल्स से पीसने की सफाई करते समय आपको सामान्य क्लीनर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। प्रायः, इन उत्पादों में ऐसे तत्व होते हैं जो पत्थर को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • हार्ड ब्रेस्टल ब्रश पत्थर के खत्म को नुकसान पहुंचा सकते हैं और निशान छोड़ सकते हैं। पत्थर को साफ करने के लिए आपको नरम ब्रश ब्रश और कपड़ों का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर चरण 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: PULIZIA BAGNO | ROUTINE SETTIMANALE | CLEAN WITH ME

    3
    एक हल्के डिटर्जेंट या पत्थरों के लिए तैयार किए गए एक पत्थर को साफ करें। गर्म पानी और हल्के डिटर्जेंट की कुछ बूंदों को मिलाएं (उदाहरण के लिए, डिशवैशर)। उत्पाद को वितरित करने के लिए समाधान हल करें समाधान में एक मुलायम कपड़े डुबकी, अतिरिक्त तरल निचोड़ और टाइल्स को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के दौरान आपको टाइल्स को कुल्ला करना चाहिए।
  • आप ज्यादातर हार्डवेयर स्टोरों में स्नान करने वाले प्राकृतिक पत्थरों को साफ करने के लिए तैयार डिटर्जेंट पा सकते हैं।
  • एसिड क्लीनर पत्थर के टाइल को नुकसान पहुंचा सकते हैं आपको केवल क्लीनर का उपयोग करना होगा जिसमें एक तटस्थ पीएच (7 के मान के साथ) होता है यह जानकारी उत्पाद लेबल पर दिखाई देनी चाहिए।
  • डिटर्जेंट की एक बड़ी मात्रा का उपयोग करना हमेशा बेहतर नहीं होता है अगर समाधान में बहुत अधिक डिटर्जेंट है, तो सफाई के बाद टाइल्स पर निशान या एक शेष फिल्म हो सकती है
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर कदम शीर्षक 4 छवि

    Video: COME PULIRE IL BAGNO - LA MIA ROUTINE MENSILE DI PULIZIA BAGNO

    4
    अमोनिया और पानी के समाधान के साथ डिटर्जेंट फोम को काटें। डिटर्जेंट फोम एक आम समस्या है और समाप्त करना मुश्किल हो सकता है। आप इसे आधा कप (237 मिलीलीटर) अमोनिया और 4 लीटर (1 गैलन) पानी के समाधान का उपयोग करके इसे काट सकते हैं। फिर, एक साफ और मुलायम कपड़े के साथ टाइल पर समाधान लागू करें।
  • पत्थर को साफ करने के लिए अक्सर अमोनिया का उपयोग नकारात्मक रूप से उसके स्वरूप को प्रभावित कर सकता है, जिससे यह सुस्त हो सकता है।
  • डिटर्जेंट के फोम को बनाने से रोकने के लिए आपको सामान्य सफाई से ऊपर रहना चाहिए। इस तरह, आपको केवल अमोनिया को बिना-बार-बार उपयोग करना होगा
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सफाई के बाद पत्थर सूखी लंबी अवधि के लिए पत्थर पर क्लीनर (उदाहरण के लिए, अमोनिया या हाइड्रोजन पेरोक्साइड) छोड़ने से बचें, खासकर अगर वे अस्पष्टता या मलिनकिरण पैदा कर सकते हैं। टाइल को अच्छी तरह से कुल्ला और फिर उन्हें एक साफ, नरम तौलिया के साथ सूखा।
  • विधि 2
    दाग निकालें

    स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    दाग के स्थान का पता लगाएं। यह आपको दाग के कारण क्या उपयोगी जानकारी दे सकता है कुछ दागों को पत्थर से निकालने के लिए विशेष सफाई प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है आपको दाग के रंग, आकार, आकृति और पैटर्न को ध्यान में रखना चाहिए, साथ ही उस क्षेत्र के किसी भी तत्व द्वारा उत्पन्न हो सकता है जो इसे उत्पन्न कर सकता है।
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    घर के डिटर्जेंट या अमोनिया के साथ स्वच्छ तेल आधारित दाग तेल आधारित दागों के कुछ सामान्य उदाहरणों में ग्रीस, टार या सौंदर्य प्रसाधन शामिल हैं ये तत्व टाइल को अंधेरे का कारण होगा। तेल आधारित दाग को भंग करने के लिए, आपको नरम कपड़े और घरेलू डिटर्जेंट (उदाहरण के लिए, डिशवॉशर या अमोनिया) के साथ धीरे से रगड़कर क्षेत्र को साफ करना चाहिए। फिर, एक नरम तौलिया के साथ क्षेत्र को शुष्क करें
  • यदि डिटर्जेंट और अमोनिया दाग को दूर नहीं करते हैं, तो आप खनिज आत्माओं या एसीटोन की कोशिश कर सकते हैं। आपको इन क्लीनर को मॉडरेशन में और अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करना चाहिए। फिर, उन्हें पानी से कुल्ला और क्षेत्र शुष्क करें
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक प्रबलित क्लीनर के साथ ढालना और शैवाल निकालें एक पतला सफाई समाधान मिला जिसमें आधा कप (237 मिलीलीटर) अमोनिया, ब्लीच या हाइड्रोजन पेरोक्साइड जिसमें 4 लीटर (1 गैलन) का पानी होता है। एक नरम कपड़ा का उपयोग करके इस समाधान के साथ सतह को साफ करें। क्षेत्र को अच्छी तरह से कुल्ला और फिर एक नरम कपड़े या तौलिया के साथ इसे सूखा।
  • कभी भी ब्लीच और अमोनिया का मिश्रण न करें, क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप विषाक्त वाष्प बनायेंगे जो गंभीर क्षति और यहां तक ​​कि मृत्यु भी पैदा कर सकते हैं।
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर कदम शीर्षक 9 छवि
    4
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड और अमोनिया के साथ कार्बनिक दाग साफ़ करता है कार्बनिक दाग का सबसे आम प्रकार शरीर तरल पदार्थ (जैसे मूत्र या मल के रूप में), तंबाकू, कागज और भोजन से आते हैं। ये तत्व गुलाबी और भूरे रंग के बीच एक स्थान बना सकते हैं। आपको इन क्षेत्रों को साफ करना चाहिए क्योंकि आप आमतौर पर 12% हाइड्रोजन पेरोक्साइड और अमोनिया के कुछ बूंदों के साथ होते हैं।
  • कुछ मामलों में, आप अपने स्रोत को आसानी से हटाने के द्वारा कार्बनिक दाग को छुटकारा पाने की संभावना है। इसके बाद, दाग गायब होने पर आपको यह सत्यापित करने के लिए कुछ दिन इंतजार करना होगा।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड पत्थर के रंग को हल्का या हल्का कर सकते हैं। टाइल पर इसका उपयोग करने से पहले आपको इस पदार्थ को दृष्टि से बाहर जगह में देखना चाहिए। आपको इस तकनीक का इस्तेमाल समय-समय पर ही करना चाहिए ताकि रंग को खोया जा सके।



  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शॉवर चरण 10 शीर्षक छवि
    5
    धातु के दागों के लिए एक पत्थर के पोल्टिस का उपयोग करें। आपको निर्देशों के मुताबिक पोल्टिस मिश्रण करना चाहिए। सामान्य तौर पर, यह प्रक्रिया मूंगफली के मक्खन के समान एक स्थिरता के साथ एक पेस्ट का परिणाम देगा। डिस्टिल्ड वॉटर के साथ दाग का आना दाग पर पेस्ट को लागू करें ताकि यह लगभग 6 मिमी से 1 सेमी (¼ से आधा इंच) मोटी हो। पेस्ट का दाग से लगभग 2 सेमी (1 इंच) तक विस्तार होना चाहिए। चिपकने वाली टेप के साथ पोल्टिस पर प्लास्टिक को गोंद करें और लेबल पर इंगित होने वाले समय की प्रतीक्षा करें। फिर, निर्देशों के अनुसार इसे हटा दें
  • गंभीर स्थानों के लिए, आपको इसे पूरी तरह से हटाने से कुछ समय पहले पुल्टी का पुन: लागू करना पड़ सकता है कुछ स्थानों पर पांच और एप्लिकेशन की आवश्यकता हो सकती है
  • दाग हटानेवाला पोल्टेट्स स्थानीय हार्डवेयर स्टोर या घर सुधार की दुकान पर प्राप्त की जा सकती हैं। आप उन्हें पत्थर देखभाल उत्पादों के बीच में देखना चाहिए
  • कुछ प्रकार के पोल्टेट्स को इलाज वाले कागज के पूर्वनिर्मित स्ट्रिप्स के रूप में बेचा जाता है। सामान्य तौर पर, इन स्थानों को पोल्टेट्स पेस्ट करने के समान तरीके से लागू किया जाता है।
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    आवश्यकतानुसार ठीक स्टील ऊन के उपयोग से दाग और पानी के छल्ले निकालें। पानी रिंगों, एक सफेद फिल्म या पत्थर पर तराजू छोड़ सकते हैं। जब पत्थर सूख जाता है, तो आपको 0000 वर्गीकरण के सूखी इस्पात ऊन का उपयोग करते हुए परिपत्र आंदोलनों के साथ इसकी सतह को साफ़ करना चाहिए। फिर, साफ, सूखी और नरम कपड़े या चीर के साथ सतह को साफ करें।
  • काउंटरटॉप को चमकाने के दौरान आपको कम दबाव में प्रकाश डालना होगा यदि आप बहुत अधिक दबाव डालते हैं, तो आप पत्थर की उपस्थिति को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने पत्थर की टाइलें बनाए रखें

    स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    पत्थर की स्थिति का मूल्यांकन करें फंसे हुए टाइल चिकनी लोगों की तुलना में तेजी से गंदगी जमा होती है। यह संभावना है कि आपको उन्हें प्रतिस्थापित करना होगा या उन्हें मरम्मत. असमान टाइल्स को पेशेवरों की पीसने, परिष्कृत करने और पॉलिश करने की विशेषज्ञता की आवश्यकता हो सकती है। आपको किसी भी दाग ​​को नोटिस करना चाहिए और यह निर्धारित करने का प्रयास करना चाहिए कि इसका कारण क्या है।
    • यदि आप दाग के स्रोत को जानते हैं, तो भविष्य में इसे खत्म करना आसान होगा यदि सामान्य सफाई तकनीक काम नहीं करती है
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर कदम 13 शीर्षक छवि
    2
    घर्षण और एसिड क्लीनर से बचें इस तरह के क्लीनर पत्थर को नुकसान पहुंचेगा आप इन सामग्रियों में से किसी भी सामग्री को शामिल नहीं करते यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें उपयोग करने से पहले सभी सफाई उत्पादों के लेबल की जांच करनी चाहिए। क्लीनर का उपयोग करने से पहले, आपको यह सत्यापित करने के लिए पत्थर के एक छिपे हुए भाग पर जांच करनी चाहिए कि क्या उसे नुकसान नहीं पहुंचाता है या उसे फीका नहीं किया जाता है।
  • ऐसा लगता है कि विशेष रूप से आपके द्वारा शॉवर में इस्तेमाल किए जाने वाले पत्थर के प्रकार के लिए क्लीनर का उपयोग सबसे सुरक्षित है
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर कदम 14 शीर्षक छवि
    3
    वर्षा के बाद टाइल से अधिक नमी निकालता है टाइलों पर बनी हुई पानी अंततः सुखा लेती है, खनिजों का निशान छोड़कर (जो पत्थर को धूमिल करते हैं), गंदगी आदि। इसे रोकने के लिए, आपको प्रत्येक शॉवर के बाद अतिरिक्त पानी निकालने के लिए एक निचोड़ या नरम तौलिया का उपयोग करना चाहिए।
  • कई ब्रश चूषण कप के साथ आते हैं जो कि आप बौछार की दीवार पर रख सकते हैं। इस तरह, बारिश के बाद ब्रश पर आपके पास आसानी से पहुंच होनी चाहिए।
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    गैर पर्ची कालीन के साथ टाइल की स्थिति को सुरक्षित रखें आपके पैर छोटे मलबे (जैसे, गंदगी) को पत्थर की टाइलों में ले जा सकते हैं, जिसके कारण उन्हें समय के साथ पहनना पड़ता है और उनकी चमक कम हो जाती है आपको इन छोटे कणों से छुटकारा पाने के लिए समय-समय पर टाइल पर एक गैर पर्ची कालीन रखना चाहिए और इसे वैक्यूम करना होगा।
  • आपको महीनों में कम से कम एक बार कालीन साफ ​​करना चाहिए ताकि दाग को उनके नीचे छिपाया जा सके और उनकी हालत समय के साथ खराब हो जाती है।
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर कदम 16 शीर्षक छवि
    5
    उत्कीर्णन अंक निकालें। आमतौर पर, ये निशान एक एसिड के कारण होते हैं। सामान्य सफाई विधियों का उपयोग करके आपको पहले किसी भी गंदगी को निकालना होगा। टाइल पर पॉलिश करने के लिए उपयुक्त पाउडर लागू करें। एक परिपत्र गति में पत्थर पर पाउडर को रगड़ने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें। जब तक निशान गायब नहीं हो जाता है तब तक रगड़ना जारी रखें।
  • कुछ शावर उत्पादों में एसिड होते हैं उत्कीर्णन अंक से बचने के लिए आपको उन्हें पत्थर से बाहर रखने के लिए सावधान रहना चाहिए।
  • उत्कीर्णन जो विशेष रूप से गहरी है, चमकदार पाउडर से निकालना असंभव हो सकता है। इन मामलों में, आपको पत्थरों की मरम्मत या रखरखाव में पेशेवर से संपर्क करना चाहिए।
  • स्वच्छ एक स्टोन टाइल शावर कदम 17 शीर्षक छवि
    6
    गहराई पर पत्थर के टाइलों को साफ करने के लिए एक पेशेवर किराया व्यावसायिक क्लीनर के पास विशेष उपकरण और तकनीकों के पास गंदगी या गंदगी को हटाने के लिए है जो पत्थर के छिद्रों को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे इसे कोहरे तक पहुंचाया जा सकता है। एक पेशेवर को टाइल्स को साफ करने दें, जब गहरी सफाई पत्थर की चमक को बहाल नहीं करती है।
  • लगातार दोष या दोष जो उपचार करना मुश्किल है, उन्हें किसी विशेषज्ञ की सहायता की आवश्यकता हो सकती है। आप इस तरह की समस्याओं का इलाज करने के लिए एक पत्थर देखभाल पेशेवर, एक इंस्टॉलर या एक बहाली विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • आपको पत्थर पर अम्लीय या अपघर्षक क्लीनर के उपयोग से बचना चाहिए, क्योंकि ये उत्पाद नकारात्मक रूप में इसे उत्कीर्ण कर सकते हैं, निशान लगा सकते हैं, या उसकी उपस्थिति को प्रभावित कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इस्पात ऊन वर्गीकरण 0000 (वैकल्पिक)
    • अमोनिया
    • एक बाल्टी
    • एक हल्के dishwashing डिटर्जेंट
    • रबर के दस्ताने
    • मुलायम लत्ता (अधिमानतः माइक्रोफैबर से बने)
    • एक नरम तौलिया (सूखी)
    • एक निचोड़
    • टूथब्रश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com