ekterya.com

कैसे चीनी मिट्टी के बरतन टाइल को साफ करने के लिए

चीनी मिट्टी के बरतन टाइल साफ करना आसान है, हालांकि ऐसा करना मुश्किल हो सकता है जब वे दाग हो या उचित सुरक्षा या सील नहीं प्राप्त हो। सौभाग्य से, कई सफाई विकल्प उन्हें साफ करने के लिए उपलब्ध हैं। हो सकता है कि आपकी टाईल्स पॉलिश या एनामेल्ड, अनपोल्ड या अनग्लज किए गए हों या टैक्चर आप जिस प्रकार की टाईल्स को साफ करने जा रहे हैं, उसके आधार पर आपको अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करना होगा। थोड़ा अभ्यास और अनुशासन के साथ, आप उन्हें साफ और दाग के बिना छोड़ सकते हैं।

सामग्री

चरणों

विधि 1
साफ पॉलिश या तामचीनी चीनी मिट्टी के बरतन टाइलें

स्वच्छ पोर्सिलेन टाइल्स चरण 1 नामक छवि
1
एक एमओपी के साथ फर्श को साफ करें चीनी मिट्टी के बरतन टाइल पर किसी भी शेष धूल को दूर करने के लिए फर्श को बढ़ाने से शुरू करें। आप सूखे एमओपी या वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। तुम भी एक microfiber एमओपी का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह धीरे से टाइल साफ होगा पुआल या प्लास्टिक की पुष्प के साथ झाड़ियां मंजिल के लिए बहुत मजबूत हैं और टाइल खरोंच कर सकती हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप कोनों को और टाइलों के बीच में छूटे। अधिक तीव्र सफाई के साथ आगे बढ़ने से पहले, आपको टाइल की सतह से जितना संभव हो उतना धूल हटाना चाहिए।
  • क्लीन पोर्सेलैन टाईल्स चरण 2 नामक छवि
    2
    किसी भी गंदगी को हटाने के लिए एक सॉफ्ट नायलॉन ब्रश का उपयोग करें। आप फर्श की सतह से किसी भी गंदगी या अंधेरे दाग को दूर करने के लिए नायलॉन सफाई ब्रश या पुराने टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • गर्म पानी से फर्श भरें और सतह से गंदगी को दूर करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें। यह सुनिश्चित करते हुए कि इसे करते समय गीला होता है, मंडलियों में टाइल को प्रतिबंधित करें।
  • शुष्क टाइलें साफ़ न करें, जैसा कि आप उन्हें खरोंच कर सकते हैं।
  • स्वच्छ पोर्सिलेन टाइल्स चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: काँच के बर्तन के गंदे दाग-धब्बे हटाएँ इस ट्रिक से/चमकाये नये जैसा आसानी से।How to Clean GlassUtensil

    दाग के लिए सफाई समाधान लागू करें यदि आप पॉलिश या एनामेल्ड टाइल पर दागों की सूचना देते हैं, तो आपको एमओपी का उपयोग करके सफाई समाधान लागू करना चाहिए। आप सफेद सिरका और पानी या एक पेशेवर सफाई समाधान का घर का बना समाधान का उपयोग कर सकते हैं।
  • गर्म पानी के 8 लीटर (2 गैलन) के साथ 1/4 कप सफेद सिरका के संयोजन के द्वारा घर का बना समाधान बनाएं फर्श को साफ़ करें और इसे 5 से 10 मिनट तक बैठें। फिर, समाधान को धोकर फिर से एमओपी करें सिरका आप कीटाणुरहित होने, टीलों को नष्ट करने और साफ करने की अनुमति देगा।
  • यदि आप एक पेशेवर विकल्प चाहते हैं, तो एक स्थानीय हार्डवेयर स्टोर से सफाई समाधान या सफाई की आपूर्ति के गलियारे का उपयोग करें। समाधान का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह चकाचौंध या पॉलिश टाइल पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। आप फर्श पर समाधान की एक छोटी राशि का उपयोग करके एक स्पॉट टेस्ट कर सकते हैं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप इसे नुकसान न करें।
  • यदि टाइल पर कॉफी दाग ​​हैं, तो आप उन्हें हटाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। दाग पर बेकिंग सोडा की एक चुटकी लागू करें और एक साफ कपड़े के साथ उन्हें गीला। फिर, क्षेत्र को हल्के से साफ़ करें जब तक कि इसे हटा दिया जाए।
  • स्वच्छ पोर्सिलेन टाइल्स चरण 4 नामक छवि
    4
    फर्श पर एमओपी फर्श क्लीनर के साथ टाइलों को मुहैया करके सफाई समाप्त करें आपको हल्के सफाई समाधान का उपयोग करना चाहिए जो चीनी मिट्टी के बरतन चमचमा या पॉलिश टाइल पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।
  • टाइल पर क्लीनर सूखने से पहले गर्म पानी से फर्श को एक बार फिर से छानना पक्का करना सुनिश्चित करें। इस तरह, क्लीनर उन्हें दाग या क्षति नहीं करेगा।
  • स्वच्छ पोर्सिलेन टाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    फर्श को सूखी और पॉलिश करें पूरी तरह से फर्श को सूखने के लिए माइक्रोफ़ाइबर कपड़े या एक साफ तौलिया का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप टाइल्स पर स्पॉट या पानी के पूल नहीं छोड़ते हैं।
  • आप फर्श को सूखने के लिए खिड़की भी खोल सकते हैं या एक प्रशंसक बन सकते हैं। कमरे में प्रशंसकों को रखें और खिड़कियों को खोलें यह सुनिश्चित करने के लिए कि कमरे में पर्याप्त हवा का प्रवाह हो।
  • फर्श सूखने के बाद, आप इसे चीजों के टुकड़े के टुकड़े के साथ चमकने के लिए पॉलिश कर सकते हैं। टाइल्स को पॉलिश करने के लिए, परिपत्र आंदोलनों के साथ उनके ऊपर काल्पनिक चोकर रगड़ें।
  • विधि 2
    स्वच्छ अचारित या अनचाहे चीनी मिट्टी के बरतन टाइलें

    स्वच्छ पोर्सिलेन टाइलें शीर्षक चरण 6 के चित्र
    1
    मंजिल को साफ करने के लिए सूखी एमओपी का उपयोग करें मंजिल की सतह से किसी भी शेष मिट्टी और धूल को हटाकर शुरू करें। आप झाड़ू के बजाय सूखी एमओपी का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि बाद में टाइल्स को खरोंच कर सकता था
    • कमरे के किसी भी कोने में और टाइल्स के बीच एमओपी का इस्तेमाल करना सुनिश्चित करें। सतह से गंदगी और धूल हटाने से टाइल की सफाई की सुविधा होगी।
  • स्वच्छ पोर्सिलेन टाइल्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक हल्के सफाई समाधान के साथ मंजिल को मोप करें। फिर, आपको किसी भी दाग ​​या गंदगी से छुटकारा पाने के लिए फर्श पर एक हल्के सफाई समाधान का उपयोग करना चाहिए। आप वाणिज्यिक क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं या पानी और सिरका का उपयोग करके अपना खुद का समाधान कर सकते हैं।
  • घर का सफाई समाधान बनाने के लिए 8 लीटर (2 गैलन) गर्म पानी के साथ सफेद सिरका के 1/4 कप का मिश्रण करें। फर्श को साफ़ करें और इसे 5 से 10 मिनट तक बैठें। सिरका आप कीटाणुरहित होने, टीलों को नष्ट करने और साफ करने की अनुमति देगा।
  • एक स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर एक वाणिज्यिक क्लीनर या आपूर्ति सफाई के लिए गलियारे की तलाश करें। सुनिश्चित करें कि इसे अनपोल्ड या घुटा हुआ चीनी मिट्टी के बरतन टाइल पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • स्वच्छ पोर्सिलेन टाइल्स चरण 8 नामक छवि
    3
    मंजिल को नियंत्रित और कुल्ला। क्लीनर को लागू करने के बाद, आपको इसे 10 मिनट के लिए फर्श पर बैठने देना चाहिए। फिर, किसी भी दाग ​​को रगड़ने के लिए नरम ब्रश ब्रश का उपयोग करें। स्पॉट पर गोलियां बनाने तक प्रतिबंधित करें, जब तक कि उन्हें निकाल नहीं दिया जाता।
  • आपको फर्श पर सफाई के किसी भी अवशेष को एक कपड़े के साथ पोंछना होगा और गर्म पानी से कुल्ला करना चाहिए। 10 मिनट के बाद क्लीनर को टाइल पर बैठने न दें, क्योंकि आप उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • क्लीन पोर्सेलैन टाईल्स स्टेप 9 नामक छवि

    Video: बिल्कुल नये जैसे बर्तन को चमकाने का राज़,बर्तन कैसे साफ करे-Kitchen Tips for Cleaning Utensils

    4



    अच्छी तरह से फर्श सूखी मंजिल सूखने के लिए एक साफ तौलिया का प्रयोग करें सुनिश्चित करें कि आप फर्श को अच्छी तरह से सूखते हैं, इस पर पानी का कोई दाग या पिडल्स नहीं छोड़ते हैं।
  • आप कमरे में खिड़कियां भी खोल सकते हैं और फर्श को सूखे के लिए एक प्रशंसक का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    स्वच्छ बनावट वाले चीनी मिट्टी के बरतन टाइलें

    क्लीन पोर्सेलैन टाइल्स शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    नरम बाल खड़े झाड़ू के साथ फर्श को व्यापक करना शुरू करें दो दिशाओं में सूती चीनी मिट्टी के बरतन टाइलें इस तरह, आप उनमें से बनावट से किसी भी गंदगी या दाग को बेहतर तरीके से निकाल देंगे।
    • टाइल की दिशा या बनावट में ब्रश करना शुरू करें फिर, किसी भी शेष गंदगी या मलबे को हटाने के लिए तिरछे पोंछें।
  • स्वच्छ पोर्सिलेन टाइल के शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    2
    एक हल्के सफाई समाधान के साथ मंजिल को मोप करें। एक बार जब आप फर्श को फेंक लेते हैं, तो आप इसे हल्के सफाई समाधान के साथ रखकर इसे संतृप्त कर सकते हैं। गर्म पानी के साथ सफाई समाधान का मिश्रण। मंजिल को मिलाएं और उसके बाद सफाई समाधान 5 से 10 मिनट तक चलो।
  • बनावट वाले चीनी मिट्टी के बरतन को अन्य प्रकार के चीनी मिट्टी के बरतन की तुलना में अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे बेहतर बनाने के लिए इसे अधिक बार साफ़ करना होगा। बनावट वाले टाइल को बनाए रखने के लिए, आपको हर दिन मंजिल को लपेटें और साफ़ करना चाहिए, खासकर यदि आप पूरे दिन लगातार चलते रहें।
  • क्लीन पोर्सेलैन टाइल्स स्टेप 12 नामक छवि
    3
    नरम नायलॉन ब्रश के साथ फर्श को प्रतिबंधित करें। एक बार सफाई समाधान 10 मिनट के लिए मंजिल पर रहता है, तो आप उस पर किसी भी अंधेरे स्थान या दाग रगड़ने के लिए एक नरम नायलॉन ब्रश का उपयोग कर सकते हैं। आप फर्श को साफ़ करने के लिए टूथब्रश का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • उसी दो-तरफ़ा विधि का उपयोग करें जिसे आपने फर्श को साफ करने के लिए उपयोग किया था। बनावट टाइल की दिशा के बाद इसे रगड़कर शुरू करें। फिर, विपरीत दिशा में रगड़ें।
  • स्वच्छ पोर्सेलैन टाईल्स स्टेप 13 नामक छवि
    4
    साफ पानी से फर्श को कुल्ला। सफाई समाधान को फर्श और सूखे पर व्यवस्थित न करें, क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है स्वच्छ, साफ पानी के साथ सफाई समाधान कुल्ला करना सुनिश्चित करें
  • फिर, आप फर्श को साफ माइक्रोफ़ीबर कपड़ा से सूख सकते हैं। जाँच करें कि मंजिल पर कोई पानी के धब्बे या पिडल्स नहीं हैं।
  • आप कमरे की खिड़कियां भी खोल सकते हैं और फ़र्श को सूखने के लिए एक प्रशंसक चालू कर सकते हैं।
  • विधि 4
    चीनी मिट्टी के बरतन टाइलें साफ रखें

    क्लीन पोर्सेलैन टाईल्स स्टेप 14 नामक छवि
    1
    सप्ताह में कम से कम दो बार टाइल्स को छूएं या वैक्यूम करें। चीनी मिट्टी के बरतन टाइलें उन्हें सप्ताह में कम से कम दो बार सफ़ाई करने के लिए इस्तेमाल करते रहें। नरम नायलॉन ब्रितर्स के साथ एक एमओपी या झाड़ू का उपयोग करें।
    • कड़ी मेहनत वाली ब्रश या कठोर बाल खड़े झाड़ू का प्रयोग न करें, क्योंकि आप टाइल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • आप किसी भी शेष गंदगी या मलबे को हटाने के लिए सप्ताह में दो बार टाइल्स को वैक्यूम कर सकते हैं। अतिरिक्त मिट्टी को खाली करने के लिए बहु-सतह लचीला धूल वैक्यूम का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि कोनों और उन क्षेत्रों में रिक्त स्थान रिक्त करें जहां टाइल दीवार को छूएं। प्रायः, इन स्थानों को अनदेखा कर दिया जाता है, जो उन में जमा करने के लिए गंदगी का अधिक कारण बनता है।
  • Video: चाये के दाग धब्बे कप से हटाने का तरीका कप कैसे साफ करे-Kitchen Tips/Tip For Cleaning Utensil

    स्वच्छ पोर्सेलैन टाईल्स स्टेप 15 नामक छवि
    2
    तुरंत किसी भी स्पिल को साफ करें अगर एक चीनी मिट्टी के बरतन टाइल पर एक फैल है, तो आपको इसे तुरंत साफ करना चाहिए गर्म पानी से फैल साफ करने के लिए एक माइक्रोफाईबर क्लॉथ का उपयोग करें। टाईल्स पर बड़े फैल को साफ करने के लिए पानी और सिरका के समाधान का उपयोग करें।
  • स्लैल को साफ करने या दाग को हटाने के लिए टाइल्स पर स्टील ऊन का इस्तेमाल कभी नहीं करें। इस सामग्री के कारण मस्तिष्क के धब्बे को टाइलों के बीच में नारियल में विकसित किया जा सकता है।
  • स्वच्छ पोर्सेलैन टाईल्स स्टेप 16 नामक छवि
    3
    टाइल पर ब्लीच या अमोनिया का प्रयोग न करें। सुनिश्चित करें कि आप टाइल पर ब्लीच या अमोनिया वाले उत्पादों की सफाई का उपयोग नहीं करते, क्योंकि आप पिघलने और रंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपको उन क्लीनर से बचने चाहिए जो रंग या डाई होते हैं, जैसा कि आप उन्हें दाग सकते हैं।
  • मोम क्लीनर और तेल आधारित डिटर्जेंट से दूर रहें, क्योंकि वे भी चीनी मिट्टी के बरतन टाइल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • क्लीन पोर्सेलैन टाईल्स स्टेप 17 नामक छवि
    4
    कालीन और मैट का उपयोग करें आप उन पर कालीन और मैट रखकर चीनी मिट्टी के बरतन की फर्श की रक्षा कर सकते हैं। कालीन और मैट फर्श पर गंदगी और मलबे को रखने के लिए भी अच्छे हैं।
  • आपको अपने फर्नीचर के पैरों के नीचे लगा पैड लगा देना भी सुनिश्चित करना चाहिए। इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर लें कि फर्नीचर चीनी मिट्टी के बरतन टाइल को खरोंच या नुकसान नहीं पहुंचाती है।
  • कप में पानी छोड़ने वाले पानी के छल्ले की सतह की रक्षा के लिए किसी भी चीनी मिट्टी के बरतन काउंटरटॉप पर कोस्टर का उपयोग करने की आदत है
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    साफ पॉलिश या तामचीनी चीनी मिट्टी के बरतन टाइलें

    • एक सूखी एमओपी
    • एक गीला एमओपी
    • एक नरम नायलॉन ब्रश या एक पुराने टूथब्रश
    • सफेद सिरका
    • गर्म पानी
    • वाणिज्यिक सफाई समाधान
    • एक साफ तौलिया या एक माइक्रोफ़ायर कपड़ा
    • एक प्रशंसक (वैकल्पिक)

    स्वच्छ अचारित या अनचाहे चीनी मिट्टी के बरतन टाइलें

    • एक सूखी एमओपी
    • एक गीला एमओपी
    • एक नरम नायलॉन ब्रश या एक पुराने टूथब्रश
    • सफेद सिरका
    • गर्म पानी
    • वाणिज्यिक सफाई समाधान
    • एक साफ तौलिया या एक माइक्रोफ़ायर कपड़ा
    • एक प्रशंसक (वैकल्पिक)

    स्वच्छ बनावट वाले चीनी मिट्टी के बरतन टाइलें

    • एक सूखी एमओपी
    • एक गीला एमओपी
    • एक नरम नायलॉन ब्रश या एक पुराने टूथब्रश
    • सफेद सिरका
    • गर्म पानी
    • वाणिज्यिक सफाई समाधान
    • एक साफ तौलिया या एक माइक्रोफ़ायर कपड़ा
    • एक प्रशंसक (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com