ekterya.com

कैसे पाइप को साफ करने के लिए

एक खराब गंध या बाधा को खत्म करना मुश्किल है जिससे पाइप एक समस्या बन सकता है। इसलिए, उन्हें नियमित रूप से साफ करने के लिए गंध को खत्म करने और जैविक कचरे के संचय को रोकने के लिए आवश्यक है जिससे बाधा उत्पन्न हो सकती है। यदि आप देखते हैं कि पाइप के जरिये पानी ठीक से नहीं गुजरता है, तो आप बहुत ही कम समय में समस्या को हल करने के लिए त्वरित होम पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। आप पहली जगह में होने वाली गंध और रुकावटों को रोकने के लिए कुछ उपाय भी ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
गंध और कचरे के संचय को हटा दें

स्वच्छ नालियों चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
पाइप को साफ करने के लिए सफेद सिरका, बेकिंग सोडा और गर्म पानी का उपयोग करें। ये समाधान पाइपों में बैक्टीरिया, तेल और कार्बनिक अवशेषों के संचय के कारण गंध को समाप्त कर सकते हैं, साथ ही कचरे के गठन को रोकने के द्वारा भविष्य की रोकथाम को रोकने में भी शामिल हैं। नाली में आधा कप (120 मिलीलीटर) बेकिंग सोडा डालो और फिर आधा कप (120 मिलीलीटर) सफेद सिरका का। तुरंत पाइप को कवर या प्लग करें और मिश्रण को लगभग 15 मिनट तक व्यवस्थित करने दें। अगला, एक चायदानी या सॉस पैन में पानी उबालें और उसे नाली में डाल दें।
  • आप नाली के बाहर चारों ओर दाग और खनिज जमा को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और सिरका से बना एक समाधान का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • स्वच्छ डाइनेज़ चरण 2 नामक छवि
    2
    गंदे पाइप साफ करने के लिए जैविक क्लीनर का उपयोग करें। नियमित निवारक उपचार पाइप को अच्छी तरह से गंध कर सकते हैं, संभावित हानिकारक बैक्टीरिया और मोल्ड को समाप्त कर सकते हैं, और भविष्य के अवरोधों को रोक सकते हैं। जैविक या एंजाइमी क्लीनर अपेक्षाकृत सुरक्षित और पारिस्थितिक हैं, और सबसे रासायनिक क्लीनर के विपरीत सेप्टिक प्रणाली को नुकसान नहीं पहुंचाते। गंध को खत्म करने और पाइप में कूड़े का संग्रह करने के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • स्वच्छ डाइनेल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: एक ही बार में जिद्दी बंद पड़े सिंक पाइप चुटकियो में खोले Kitchen Tips sink | Kitchen Tips and Tricks

    कचरा निपटान में खराब गंध के लिए बर्फ, नमक और नींबू के छिलके का प्रयोग करें। यदि आपका कूड़ा निपटान अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन एक बुरा गंध है, यह संभावना है कि जैविक कचरा और जीवाणु grinders में जमा करने के लिए शुरू कर दिया है। बर्फ की क्यूब्स के कप के साथ श्रेडर को भरें, एक मुट्ठी भर नमक और कुछ नींबू के पेल्स। बहुत तकलीफ को चालू करें ताकि यह कुछ समय के लिए मिश्रण को पीस कर सके और इस तरह से "घर्षण" के साथ संचय को खत्म कर दिया जाए जिससे स्टील के पीसने वाले को नुकसान नहीं पहुंचा।
  • विधि 2
    अंत अवरोध

    स्वच्छ डाइनेस चरण 4 नामक छवि
    1
    एक सवार की मदद से एक रुकावट निकालें अनलॉक करने वाले उपकरण शौचालयों को अनवरोधित करने के लिए उत्कृष्ट उपकरण हैं, लेकिन वे सिंक और बाथटब में अच्छी तरह से काम करते हैं नाली और आधार को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी के साथ सिंक या स्नान टब भरें। इसके बाद, सवार होकर पनडुब्बी को एक हवाई मुहर बनाने के लिए नाली पर दबाएं और कई बार पंप करें।
    • धौंकनी प्रकार के जैमर बेहतर काम कर सकते थे
    • यदि आपके पास एक डबल सिंक है, तो आपको प्लग या क्लॉथ के साथ नालियों में से एक को बंद करना पड़ सकता है ताकि आप पूरी सील बना सकें।
    • शौचालय के लिए एक अलग सवार का प्रयोग करें।
  • Video: अगर आप के सींक का वॉटर एग्ज़िट पाइप जाम है तो उसे कैसे क्लियर करे, स्पष्ट सिंक पाइप की रुकावट

    स्वच्छ ड्र्रेन नाम वाली छवि चरण 5
    2
    प्लास्टिक की पुदीनाओं के साथ एक पाइप सफाई उपकरण का उपयोग करें। ये उपकरण नाली खोलने के निकट अवरोधों को दूर करने के लिए उत्कृष्ट हैं। बस उसे अंदर स्लाइड करें और फिर उसे खींचें पिछड़े-मुंह से जूझ रहे बालों में बालों और अन्य सामग्रियों को पाइप में जमा किया जाएगा।
  • स्वच्छ डाइनेस चरण 6 नामक छवि
    3
    एक क्लीनर का प्रयोग करें जो गैस या पानी के दबाव के साथ अवरोधों से छुटकारा पाने के लिए काम करता है। एरोसोल पाइप क्लीनर गैस या संपीड़ित हवा का उपयोग कर अवरोधों को हटा सकते हैं। एक ही परिणाम प्राप्त करने के लिए वाटर चेंबर दबाव पानी का उपयोग करते हैं।
  • यदि आप गैस के दबाव के साथ काम करने वाले एक पाइप क्लीनर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह पाइप में ठीक से फिट हो। इसके लिए, आपको एक एडाप्टर का उपयोग करना पड़ सकता है यदि एक वायुरोधी मुहर नहीं होती है, तो पाइप में जाने के बजाय फट आप पर वापस आ सकती है।
  • दूसरी ओर, पानी के दबाव के साथ काम करने वाले क्लीनर आमतौर पर एक बगीचे नली से जुड़े होते हैं, लेकिन आपको संभवत: एक एडाप्टर का उपयोग करना चाहिए जो आपको इनडोर नल से कनेक्ट करने की अनुमति देता है।
  • स्वच्छ नालियों चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    तेल के अवरोधों को पिघलाने के लिए हीटिंग पैड का उपयोग करें। सिंक के नीचे पाइप के चारों ओर एक हीटिंग पैड रखें और उसे गर्म करने के लिए इसे चालू करें फिर, जब तक तेल गिर जाए तब तक नाली पर गर्म पानी डालें। इसे भंग करने में मदद करने के लिए, थोड़ा डिशवाशिंग डिटर्जेंट जोड़ें।
  • स्वच्छ डाइनेज चरण 8 नामक छवि
    5
    यह कचरे के संचय को खत्म करने के लिए एक जैविक क्लीनर का उपयोग करता है। समय-समय पर एंजाइमेटिक या बैक्टीरियल पाइप क्लीनर लागू होते हैं और आंशिक अवरोधों को दूर करने के लिए रातोंरात छोड़ देते हैं। पैकेज पर निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें
  • जैविक क्लीनर अधिक धीरे धीरे काम करते हैं और रासायनिक क्लीनर से कम प्रभावी होते हैं, लेकिन वे आपके लिए पाइप और पर्यावरण के लिए सुरक्षित होते हैं।
  • प्रभावी होने के लिए आपको बार-बार जैविक सफाई लगाने की आवश्यकता हो सकती है
  • स्वच्छ ड्र्रेन नाम से चित्र चरण 9
    6
    एक प्लंबर को कॉल करें अगर उपरोक्त तरीकों में से कोई भी काम नहीं करता है या यदि आपको नहीं लगता कि आप इस समस्या का समाधान स्वयं कर सकते हैं, तो रुकावट को दूर करने के लिए एक पेशेवर से संपर्क करें। यदि आप किसी किराए की संपत्ति में रहते हैं, तो मकान मालिक या प्रशासक से संपर्क करें ताकि आप प्लंबर को कॉल कर सकें।
  • विधि 3
    एक अजीगर का उपयोग करके गहरी रुकावटों को उजागर करें




    स्वच्छ ड्र्रेन नाम से चित्र चरण 10
    1
    एक सस्ते अलगाव केबल या एक अनब्लॉकिंग नाली केबल खरीदें ड्रिल बिट्स गहरे अवरोधों को खत्म करने के लिए उत्कृष्ट उपकरण हैं, जिन्हें आप अन्य तरीकों से नहीं एक्सेस कर सकते हैं। यदि आप एक खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप इसे हार्डवेयर स्टोर से किराए पर ले सकते हैं। जबकि कुंडली में तारों को तार की एक किस्म में आती है, तो घर में अधिकांश आवश्यकताओं की देखभाल के लिए एक 7.5 मीटर (25 फीट) पर्याप्त होना चाहिए।
    • आपको रबर के दस्ताने भी पहनना चाहिए जो एक अच्छा आसंजन सतह है, साथ ही साथ सुरक्षात्मक चश्मे भी हैं, खासकर यदि आपने हाल ही में उत्पादों का इस्तेमाल किया है।
  • स्वच्छ ड्रेनेज स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आवश्यक हो, तो सिंक के नीचे जाल को हटा दें। कुछ सिंक में एक अंतर्निहित फ़िल्टर होता है, इसलिए आपको रुकावट में आने के लिए इसे निकालना होगा। "जाल" एक सिंक के नीचे स्थित "जे" आकार का पाइप है उनमें से कुछ को मैन्युअल रूप से हटाया जा सकता है, हालांकि अन्य लोगों के लिए आपको रिंच या पियर का उपयोग करना चाहिए। जाल को हटाने के बाद पाइप से निकलने वाले पानी को छोड़ने के लिए हाथ पर एक बाल्टी रखें
  • क्लीन ड्रेन्स स्टेप 12 नामक छवि
    3
    पाइप खोलने में धीरे-धीरे कगार केबल या अंडोक्टर को दबाएं। एक बार जब आप कुछ सेंटीमीटर डालते हैं, तो उसी समय आप पाइप में मजबूती से कुंड को धक्का देते हुए हीयर की संभाल लें। बिट धीरे धीरे पाइप में प्रवेश शुरू हो जाएगा जब तक यह रुकावट तक नहीं पहुंचता है।
  • यदि पाइप में एक तंग मोड़ है, तो आपको थैली केबल को पलट जाने की आवश्यकता हो सकती है या इसे चालू रखने के लिए थोड़ा अधिक मजबूती से संभाल करनी पड़ सकती है
  • स्वच्छ ड्रेनेज स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    जब तक आप प्रतिरोध नहीं पाते ड्रिल को चालू रखें। अगर कगार केबल को एक बाधा का सामना करना पड़ता है जो तोड़ने के लिए बहुत बड़ा या बहुत ठोस है, तो उसे चालू करना मुश्किल होगा। केबल को अधिक बाधा में अधिक दृढ़ता से बनाए रखने के लिए कुछ और बार संभाल लें। फिर धीरे से ब्लॉक ब्लॉक करने में मदद करने के लिए इसे बारी बारी से।
  • स्वच्छ ड्रेनेज स्टेप 14 नामक छवि
    5
    पाइप से एउगर को निकालने के लिए हैंडल को सोने की तरफ मुड़ें। यदि आप ब्लॉक में थोड़ा सा पाने में कामयाब हो जाते हैं, तो इसे केबल के साथ जाना चाहिए। बरमा के अंत में बचे हुए को साफ करें और उन्हें त्याग दें।
  • स्वच्छ ड्र्रेन चरण 15 नाम की छवि
    6
    जांचें कि क्या नाले ठीक से काम करता है और यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया को दोहराएं। सिंक या बाथ टब में थोड़ा सा पानी चलाएं और जांचें कि क्या यह ठीक से नालता है यदि ऐसा नहीं होता है, तो पाइप में पाल को पुन: सम्मिलित करें और रुकावट जारी होने तक आवश्यकतानुसार प्रक्रिया दोहराएं।
  • विधि 4
    अधिक अवरोधों, गंध और कचरे के जमा होने की स्थिति को रोकें

    स्वच्छ ड्रेनेज स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    रुकावटों को रोकने के लिए ड्रेन स्क्रीन का उपयोग करें जल निकासी स्क्रीन पानी और छोटे कणों पाइप में पारित करने के लिए अनुमति देते हैं जबकि बालों, साबुन का रस और बड़े खाद्य मलबे के प्रवेश को रोकने के लिए। जब आप स्नान करते समय स्नान करते हैं और रसोई के सिंक में उन्हें बाथ टब में इस्तेमाल करते हैं,
  • स्वच्छ ड्र्रेन नाम की छवि चरण 17
    2
    पाइप में प्रवेश करने से वसा को रोकता है। तेल धीरे-धीरे पाइपों में बना सकते हैं, और बाधा और गंदे गंध का उत्पादन कर सकते हैं, और घर के बाहर भी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे कि नाली में बाधा। कभी नाली में खाना पकाने का तेल डालना नहीं इसके अलावा, उन्हें धोने से पहले एक कागज तौलिया के साथ वसा से भरे हुए व्यंजन को साफ करें, और बहुत सारे गर्म पानी का उपयोग करें और डिटर्जेंट डिशेज करने के लिए डिब्बाबंद शेष अवशेषों को तोड़ दें।
  • स्वच्छ नालियों चरण 18 नामक छवि
    3
    पाइप और प्लग पर रखरखाव की सफाई करें सप्ताह में एक बार पाइप में उबला हुआ पानी के कुछ लीटर डालें, क्योंकि यह आपकी नियमित सफाई दिनचर्या से बाहर आता है। अक्सर सिंक प्लग को साफ करें, जो गंदगी और सामग्री को जमा कर सकता है जिससे बालों जैसे अवरोध उत्पन्न होते हैं।
  • चेतावनी

    • एक पूरी तरह से भरा हुआ नाली में एक रासायनिक पाइप क्लीनर का उपयोग न करें, खासकर अगर वहां खड़े पानी है, क्योंकि आप खतरनाक पदार्थों के संचय का उत्पादन कर सकते हैं जो कि केवल अन्य अधिक प्रभावी यांत्रिक उपकरणों के उपयोग में जोखिम को बढ़ा देगा।
    • यदि आप सवार या दबाव नाली क्लीनर से बहुत अधिक दबाव डालते हैं, तो आप पाइप को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप सफल परिणाम प्राप्त किए बिना एक बाधा को खत्म करने के कई बार कोशिश कर रहे हैं, तो एक प्लंबर से संपर्क करें जो पाइप को हानि किए बिना रुकावट को समाप्त कर सकता है।
    • सामान्य तौर पर, सेप्टिक टैंकों में रासायनिक सलामी बल्लेबाजों का उपयोग करना उचित नहीं है, क्योंकि यह फायदेमंद बैक्टीरिया को मार देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com