ekterya.com

कैसे एक पेड़ को मारने के लिए

आप अपनी संपत्ति पर एक पेड़ को निकालने के कई कारण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह आक्रामक हो सकता है या आपके दृश्य को अवरुद्ध कर सकता है या आप उस स्थान का उपयोग कुछ और संयंत्र के लिए करना चाहते हैं। इसे हटाने के लिए एक पेशेवर से पूछना अक्सर बहुत महंगा होता है, लेकिन आप उस समस्या के पेड़ को विभिन्न तरीकों से मार सकते हैं और मृत्यु के बाद उसे हटा सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पेड़ की अंगूठी

किल अ ट्री चरण 1 नामक छवि
1
ढीले छाल निकालें। बैंडिंग पद्धति पेड़ को मार देती है क्योंकि यह जड़ से ताज के रस की प्रवाह में बाधित होती है। इसके लिए, आप हर्बाइसाइड का उपयोग करने या न चुनने का विकल्प चुन सकते हैं, जो इस प्रक्रिया को तेजी से बनाते हैं। जड़ी बूटियों के बिना पेड़ को बांटने के लिए बिना रसायनों के पेड़ को मारने का सबसे लोकप्रिय तरीका है, लेकिन ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में कई सालों लगेगा। शुरू करने के लिए, ढीला छाल को हटा दें जिससे आप ट्रंक तक आसानी से पहुंच सकें। छाल को लगभग 10 से 12 सेंटीमीटर (4 से 5 इंच) चौड़ा के बैंड-आकार वाले क्षेत्र में निकालें
  • इसमें कोई निश्चित ऊंचाई नहीं है जिस पर बैंडिंग किया जाना चाहिए। इसलिए, आप यह तय कर सकते हैं कि यह ऊँचाई के आधार पर कहां करे, जिस पर आपके लिए कटौती करने और ट्रंक पर काम करना सुविधाजनक है।
  • किल ए ट्री स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सुरक्षा उपकरण पहनें आप कई तरीकों से ट्रंक में कटौती कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप एक शृंखला, कुल्हाड़ी, हाथ कुल्हाड़ी या बहुत पतले छाल के पेड़ों के मामले में, एक लकड़ी के छेनी का उपयोग कर सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए टूल के आधार पर, आंखों की सुरक्षा को शामिल करने सहित उचित सुरक्षा सावधानी बरतने का ध्यान रखें।
  • किल ए ट्री स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पेड़ के पूरे परिधि के चारों ओर कटौती करें वृक्ष की मोटाई के आधार पर इस कट की लकड़ी की गहराई होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यह 1 सेमी (0.5 इंच) बहुत पतले पेड़ों में गहरा हो सकता है और कठोर पेड़ों में 2.5 से 4 सेंटीमीटर (1 से 1.5 इंच) गहरा हो सकता है। पेड़ के चारों ओर घूमते समय, सुनिश्चित करें कि जिस बैंड को आप काटते हैं, वह यथासंभव स्तर है।
  • किल ए ट्री स्टेप 4 नामक छवि
    4
    पेड़ की परिधि के चारों ओर एक और कटौती करें आपको छाल में दूसरा बैंड बनाना होगा ताकि बैंडिंग प्रक्रिया प्रभावी हो। इस बैंड को पहले बैंड से 5 से 10 सेमी (2 से 4 इंच) के बीच स्थित होना चाहिए और आपको उसी गहराई पर कटौती करना चाहिए।
  • एक कुल्हाड़ी या हाथ कुल्हाड़ी आपको आसानी से सटीक क्षैतिज कटौती करने की अनुमति नहीं देता है, इसलिए इन मामलों में, आप परिधि के चारों ओर पेड़ में एक पायदान बनाने के लिए उनका उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, एक कोण पर नीचे की तरफ कट करें और फिर एक कोण ऊपर की तरफ बढ़ें ताकि वे केंद्र में एक दूसरे को छेद दें। छोटे पेड़ों के मामले में, यह पायदान केवल 5 सेमी (2 इंच) चौड़ा हो सकता है। इसके बजाय, बड़े पेड़ों के मामले में यह लगभग 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) चौड़ा होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि दोनों बैंडों के समान पायदान की गहराई है
  • किल ए ट्री चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जड़ी-बूटियों को लागू करें यदि आप इसे इस्तेमाल करना चुनते हैं, तो आपको इसे सूखा और कठोर होने से पहले उन्हें बनाने के 5 से 10 मिनट के अंतराल में पेड़ पर किए गए कटौती पर इसे लागू करना चाहिए। यदि आप बैंडिंग पर जड़ी-बूटियों को लागू करते हैं, तो पेड़ को मारने में सिर्फ 6 सप्ताह लग सकते हैं, जबकि उनका उपयोग नहीं करते समय यह प्रक्रिया कई महीनों तक ले जाएगी।
  • सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध और प्रभावी हर्बाइसाइड में ग्लाइफोसेट और ट्रिकॉलिकर हैं।
  • इसे ठीक से मिश्रण करने के लिए जड़ी-बूटियों के विशिष्ट ब्रांड के निर्देशों का पालन करें और फिर कटने पर इसे लागू करने के लिए स्प्रेयर का उपयोग करें।
  • यह अग्रिम में herbicide मिश्रण करने के लिए सलाह दी जाती है इस तरह, आप कटौती पर जितनी जल्दी हो सके इसे लागू कर सकते हैं।
  • किल अ ट्री चरण 6 नामक छवि
    6
    उम्मीद। रस के प्रवाह को रोकने और (यदि लागू हो) प्राप्त करने के बाद जड़ी-बूटी में जड़ी-बूटियों को पेश किया गया है, तो आपको बस इतना करना होगा कि पेड़ मरने के लिए इंतजार करें।
  • विधि 2
    मैकेटर और स्प्रे की विधि का उपयोग करें

    किल ए ट्री चरण 7 नामक छवि

    Video: आम के पौधे से बोंज़ाई पेड़ कैसे तैयार करें - आपकी फरमाइश -AAM KE PAUDHE SE BONSAI KAISE TAIYAR KAREIN

    1

    Video: Mango grafting result ||आम की लटकन विधि से ग्राफ्ट || पेड़ पर ही बनाया अपना नया पौधा

    एक कुल्हाड़ी या हाथ कुल्हाड़ी प्राप्त करें मैकिटेयर और स्प्रे की विधि बैंडिंग की विधि के रूप में प्रभावी हो सकती है यदि आप पेड़ को जड़ी-बूटियों को लागू करने का इरादा रखते हैं, इसके अलावा काम की एक छोटी राशि भी ग्रहण करने के लिए। इस पद्धति के माध्यम से, आप सटीक कटौती करते हैं, जिसे आप उसके बाद एक जड़ी-बूटियों के साथ कवर करेंगे, पूरे पेड़ के चारों ओर एक बैंड बनाने के विपरीत। शुरू करने के लिए, आपको एक कुल्हाड़ी या हाथ कुल्हाड़ी मिलनी चाहिए
  • किल ए ट्री स्टेप 8 नामक छवि
    2
    एक स्प्रेयर में herbicide मिक्स। इस पद्धति में बैंडिंग विधि की तुलना में कम कटौती करना शामिल है हालांकि, आप फिर भी वही हर्बाइसाइज का उपयोग करेंगे, इसलिए आपको प्रक्रिया शुरू करने से पहले उन्हें स्प्रेयर में मिला देना चाहिए।
  • सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध और प्रभावी हर्बाइसाइड में ग्लाइफोसेट और ट्राइकॉलीर हैं।



  • किल ए ट्री स्टेप 9 नामक छवि
    3
    ट्रंक पर कटौती करें कुंड या हाथ कुल्हाड़ी से लगभग 5 सेमी (2 इंच) लंबे ट्रंक में कटौती करें। ध्यान रखें कि कटौती की गहराई इतनी पर्याप्त होनी चाहिए कि आप स्पष्टतम रेशम तक पहुंच सकें इस तरह, आप अधिक प्रभावी तरीके से जड़ी-बूटियों को लागू कर सकते हैं।
  • किल ए ट्री स्टेप 10 नामक छवि
    4
    कटौती में हर्बिसिड स्प्रे। कट करने के बाद, कुल्हाड़ी या हाथ कुल्हाड़ी का सिर हटा दें ताकि आप इसे पूरी तरह ट्रंक से अलग न करें लेकिन कटौती के किनारे पर रहें। फिर, स्प्रेयर के साथ कुल्हाड़ी के ऊपरी हिस्से पर हेर्बिसैड स्प्रे करें ताकि रासायनिक कटौती के गहरे हिस्से में नाली डाल सकें, जहां सैपवुड देखा जा सकता है।
  • कटाई के भीतर नरम लकड़ी से सूखने और सख्त होने से पहले आपको तुरंत ही जड़ी-बूटियों को स्प्रे करना चाहिए।
  • जड़ी-बूटियों के ब्रांड के आधार पर आप उपयोग करते हैं, आपको स्प्रे की मात्रा के बारे में विशिष्ट निर्देशों का पालन करना चाहिए। हालांकि, सामान्य तौर पर, आपको 1 से 2 मिलीलीटर के बीच स्प्रे चाहिए।
  • यदि आप इस उपचार को एक से अधिक पेड़ पर लागू करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए विशेष रूप से डिजाइन कई इंजेक्टर भी पा सकते हैं।
  • किल अ ट्री चरण 11
    5
    ऊपर बताए गए अनुसार अन्य कटौती करें आप जो हर्बिसिड का प्रयोग करते हैं वह आपको बताएगा कि आप कितने कटौती करें, क्योंकि यह पेड़ की परिधि पर निर्भर करेगा। ज्यादातर मामलों में, वृक्षों को बढ़त से किनारे से 2.5 से 7.5 सेमी (1 से 3 इंच) तक अलग-अलग कटौती की आवश्यकता होगी
  • किल ए ट्री स्टेप 12 नामक छवि
    6
    हर कटौती के लिए जड़ी-बूटियों को लागू करें आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे विशेष ब्रांड द्वारा दर्शाया गया प्रत्येक कटौती के लिए आपको उसी तरह की जड़ी-बूटियों को लागू करना होगा। इंजेक्टर के माध्यम से छिड़काव या कुल्हाड़ी या हाथ कुल्हाड़ी के फ्लैट पक्ष का उपयोग करते रहें जब तक आप सभी कटौती नहीं करते।
  • विधि 3
    पेड़ निकालें और स्टंप का इलाज करें

    किल अ ट्री चरण 13
    1
    सभी आवश्यक सावधानी बरतें इस पद्धति में पेड़ काटने शामिल है, इसलिए अन्य विधियों के विपरीत, जहां यह पेड़ छोड़ दिया जाता है, उन मामलों के लिए यह अधिक उपयुक्त है जहां पेड़ अपने दृश्य को ब्लॉक कर देता है या आप इसे हटाना चाहते हैं किसी अन्य कारण से तुरंत पेड़ क्योंकि पेड़ को कटाना होगा, चेनसा के संचालन के बारे में सभी जरूरी सावधानी बरतने और उस क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है जहां यह गिर जाएगी।
  • किल ए ट्री स्टेप 14 नामक छवि
    2
    जड़ी बूटी को मिलाएं वृक्ष को काटने के तुरंत बाद आपको ग्लाइफोसेट या ट्राइकोपिपर के साथ कटौती भी कवर करना चाहिए, जैसे ही अन्य विधियों में किया गया था जो कि जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करते थे ऐसा करने के लिए, पेड़ काटने से पहले एक स्प्रेयर में herbicide मिश्रण।
  • किल अ ट्री चरण 15
    3
    पेड़ को काट लें यदि पेड़ छोटा है, तो वह क्षेत्र जहां गिर जाएगा, वह बहुत कम है और इसे संभालना आसान होगा। हालांकि, यदि पेड़ बड़ा है, तो आपको अधिक सावधानी बरतने चाहिए। लेख पढ़ें कैसे एक पेड़ को काटने के लिए एक पेड़ को सुरक्षित रूप से काटने के तरीके पर अधिक पूर्ण विवरण के लिए
  • यदि पेड़ बड़ा है, तो आप एक पेशेवर को इसे कटाने के लिए कहने पर विचार कर सकते हैं।
  • किल अ ट्री चरण 16
    4
    हर्बिसाइड की परत के साथ शेष ट्रंक के ऊपरी भाग को कवर करें। बहुत से लोग इस बात से अवगत नहीं हैं कि एक पेड़ की जड़ प्रणाली सिर्फ इसे काटकर मार डाला नहीं जाती है। वास्तव में, अक्सर, जड़ प्रणाली सिर्फ नए अंकुर पैदा करती है। इसलिए, आप इस प्रणाली का इलाज कर सकते हैं और साथ ही इसे जड़ी-बूटियों के साथ कवर करने वाले ट्रंक सैपवुड को कवर कर रख सकते हैं।
  • यदि पेड़ छोटा है, तो आप बस एक हर्बिसाइड के साथ ट्रंक के पूरे क्रॉस सेक्शन को कवर कर सकते हैं। यदि पेड़ बड़ा है, तो हर्बिसिड कठोर केंद्रीय भाग में अवशोषित नहीं किया जाएगा, ताकि आप बाहरी रिंग के साथ ही herbicide की एक परत को लागू कर सकें, जहां आप अभी भी लाइटर सैपवुड देख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अन्य तरीकों से (उदाहरण के लिए, पेड़ को अधिक मात्रा में छंटनी), आप एक नतीजे प्राप्त कर सकते हैं जो स्टंप के इलाज के बिना पेड़ को काटकर आप प्राप्त करेंगे। विशेष रूप से, जड़ प्रणाली नई शूटिंग कर सकती है।
    • जब मौत के बाद रूट सिस्टम पर्याप्त कमजोर हो जाता है, तो पेड़ गिरने की अधिक संभावना है इसलिए, आप किसी भी तरह से एहतियात के रूप में वृक्ष काट लें, भले ही इनवेसिव जड़ प्रणाली के कारण आपको समस्या न हो।
    • हो सकता है कि आप स्टंप को किसी भी तरह से हटाना चाहते हैं, भले ही आप इसका इलाज करें या इसे मारने के बाद पेड़ काट लें। लेख पढ़ें एक पेड़ से स्टंप कैसे निकालें स्टंप को हटाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com