ekterya.com

कैसे एक युवा पेड़ प्रत्यारोपण करने के लिए

ग्रीनहाउस बैग में एक छोटा पेड़ खरीदने और जमीन में इसे रोपण करने से थोड़ा छोटा पेड़ (शूट) ट्रांसप्लांट करना थोड़ा अधिक जटिल है - कुछ अतिरिक्त विचारों को लिया जाना चाहिए। हालांकि, बुनियादी सिद्धांत समान हैं, इसलिए ऐसा महसूस न करें कि यह बहुत मुश्किल काम है।

चरणों

प्रत्यारोपण एक युवा वृक्ष चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: How to Grow Cacao Indoors - Gardening Tips ( Make Your Own Chocolate )

Video: Как вырастить "Авокадо" из косточки в домашних условиях - (ч.6)

1
प्रत्यारोपण के लिए एक शूट का चयन करें। शूट करने के लिए काफी छोटा होना चाहिए ताकि आप इसे अपने रूट सिस्टम के साथ हटा दें और इसके आधार पर 2 या 3 इंच या 5 से 7.6 इंच मोटाई से अधिक न हो। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना है कि यह एक विविधता है जो प्रत्यारोपण के तनाव को संभाल सकती है, हालांकि कभी-कभी यह परीक्षण और त्रुटि का मामला होगा, अगर आपको नहीं पता। कुछ अच्छी किस्मों में ओक, बिर्च, मैगनोलिया, डॉगवुड, नीलगिरी और चाय के पेड़ शामिल हैं।
  • प्रत्यारोपण एक युवा वृक्ष चरण 2 नामक छवि
    2
    नया प्रत्यारोपण प्राप्त करने के लिए उपयुक्त जगह चुनें। धरती को एक समान प्रकार का होना चाहिए, जिसमें नए पेड़ के विकास के समान जल निकासी और सूरज का एक्सपोजर होगा।
  • प्रत्यारोपण एक युवा पेड़ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    पहले प्रत्यारोपण को समायोजित करने के लिए छेद खोदें। रूट सिस्टम के आकार की गणना करें और फिर खुदाई करें रूट सिस्टम को धरती को उसी गहराई तक घुमाएं जो मूलतः था। अगर मिट्टी बेहद कठिन या कॉम्पैक्ट होती है, तो आप परिधि के चारों ओर की मिट्टी को निकालने के लिए एक बड़ा छेद बनाना चाहते हैं, ताकि जड़ों को आगे बढ़ाए जाने की सुविधा मिल सके, जब वे बाहर बढ़ने लगें। आम तौर पर, आप एक प्रत्यारोपित पेड़ को उपज नहीं करना चाहते हैं जब तक कि वह खुद को स्थापित करने के लिए शुरू न हो जाए। बहुत अधिक उर्वरक जोड़ना, या इसे बहुत जल्द लगाकर वृक्ष को उत्तेजित करने के लिए तनावग्रस्त जड़ों की तुलना में अधिक विकसित हो सकता है।
  • ट्रांसप्लांट ए यंग ट्री चरण 4 नामक छवि
    4
    पेड़ पता लगाना है कि आप प्रत्यारोपण करेंगे आपको शूट की जड़ प्रणाली के चारों ओर गोल, तेज ब्लेड के साथ एक चक्र खोलकर शुरू करना होगा। पेड़ों के आधार से लगभग 12 इंच या 30.5 सेंटीमीटर कटौती करें, जितनी गहरी आप कर सकते हैं, जड़ों को बरकरार रखने के लिए। यदि मिट्टी काफी फर्म है और नमी है, तो आप अक्सर मुख्य रूट द्रव्यमान के चारों ओर और नीचे काट कर सकते हैं और इसे बिना हानि के बिना हटा सकते हैं। यदि मिट्टी बहुत शुष्क है, तो आपको खुदाई शुरू करने से पहले इसे अच्छी तरह से पानी चाहिए। यदि मिट्टी ढीली और रेतीली है, तो आपको आंदोलन के दौरान शूट करने के लिए प्लास्टिक की एक शीट या कुछ कपड़े की आवश्यकता होगी।
  • ट्रान्सप्लेंट ए यंग ट्री चरण 5 नामक छवि
    5
    इसे ट्रंक से जमीन पर ले जाकर इसे छेद से उठाने से गोली मारो। यदि आपके पास एक बड़ा मुख्य जड़ है, या व्यापक जड़ें जो ट्रंक का विस्तार करती हैं और कट नहीं की जाती हैं, तो आप को खोदना होगा जब तक आप उन तक पहुंच न जाए या कोई अन्य पेड़ मिल जाए। जब आप इन जड़ों को जमीन से खींच लेंगे, तो संभवतः आप पूरे सिस्टम को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाएंगे, और सफलता की संभावना बहुत कम होगी। यदि आपने पेड़ की शुरुआत की है और अधिकांश जड़ें अभी भी मिट्टी हैं, तो आप उसे फिर से बदलने के लिए थोड़ी दूरी पर ले जा सकते हैं। यदि इसे लोड किया जा रहा है और किसी दूसरे स्थान पर ले जाया जा रहा है, तो इसे अपने प्लास्टिक या ब्लेपपैप के केंद्र में रखें, इस सामग्री को जड़ और पृथ्वी की रक्षा के लिए और ट्रंक के चारों ओर टाई करने के लिए इसे लपेटें। जड़ बॉल पर कोई भी मिलाते हुए, मारने या क्रिया करने से पेड़ की संभावना कम हो जाएगी, क्योंकि यह जड़ों के आसपास की मिट्टी को ढीला कर देगी, जिससे हवा उन्हें पहुंचने के लिए उन्हें बाहर निकालने की इजाजत देगी।
  • प्रत्यारोपण एक युवा पेड़ चरण 6 नामक छवि



    6
    उस छिद्र में गोली मारो जिसे आपने नए स्थान पर खोदा है। सुनिश्चित करें कि पेड़ उसी गहराई पर है जैसा आपने इसे हटा दिया था। इसके चारों ओर ढीले मिट्टी डालकर पकड़ो, इसे करते समय पानी भरकर, दरारें या वायु जेब को खत्म करने के लिए, लेकिन जड़ों से मिट्टी को धोने के लिए इतना ज्यादा नहीं।
  • प्रत्यारोपण एक युवा पेड़ चरण 7 नाम वाली छवि
    7
    आसन्न भूमि के साथ छेद भरें। भूमि का उपयोग करें जो निश्चित रूप से 3 इंच या 7.6 सेंटीमीटर के आसपास एक छोटे धरती बांध बनाने के लिए छोड़ेगा, ट्रंक से लगभग 2 फीट या 61 सेंटीमीटर। यह पानी को फैलाने से रोक देगा जब आप पेड़ को पानी देंगे।
  • प्रत्यारोपण एक युवा वृक्ष चरण 8 नामक छवि
    8
    प्रारंभिक पानी के बाद फिर से पेड़ को जलाने के लिए अवशोषित किया गया है। इसे देश में बसने में मदद करनी चाहिए, और आप अधिक भूमि जोड़कर छेद भरने में सहायता कर सकते हैं।
  • ट्रान्सप्लेंट ए यंग ट्री चरण 9 नामक छवि
    9
    दांव के साथ पेड़ को बंद करें अगर ज़मीन बढ़ने शुरू होती है, तो वृक्ष का समर्थन करने के लिए समर्थन दांव डालते हैं, इससे पहले कि पृथ्वी को संकुचित होने से पहले चोट लगने वाली मजबूत हवाओं का खतरा होता है। यह ट्रंक से तीन फीट या 91 सेंटीमीटर के पेड़ के आसपास छड़, ट्यूब या लकड़ी के दाने को दबाने के द्वारा किया जा सकता है, और उन्हें एक तार या मजबूत धागा बांधने के लिए, निचली शाखाओं की ऊंचाई पर ट्रंक के चारों ओर लपेटा जाता है। उस हिस्से में छाल को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए, आप तार या स्ट्रिंग को घुमाने से पहले, बगीचे नली के एक टुकड़े से ट्रंक की रक्षा कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उस दिशा को चिह्नित करें जिसमें शूटिंग उन्मुख होती है जब आप इसे हटा देते हैं, और इसे मैच करने का प्रयास करें। इसे "सूरज ओरिएंटेशन" कहा जाता है और इसे देखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह नए स्थान के समायोजन करते समय शूटिंग के अनुकूलन में मदद करता है। ऐसा करने का एक तरीका पेड़ के उत्तर की ओर एक धनुष को चिह्नित करने के लिए या जमीन से हटाए जाने से पहले, और इसे उसी दिशा में, फिर उत्तर में, पौधे के रूप में लगाया जाएगा।
    • पूरे पहले सीज़न के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार पेड़ को पानी भरना जारी रखें।
    • यदि आप अपने परिदृश्य के लिए एक नया पेड़ तलाश रहे हैं, मालिकों के अधिकारों का सम्मान करें परमिट के बिना अपने नए पेड़ को प्राप्त करने के लिए निजी संपत्ति या राज्य या राष्ट्रीय उद्यानों में प्रवेश न करें
    • प्रत्यारोपण अधिक सफल है यदि नमूना निष्क्रिय है। इसका मतलब यह है कि प्रत्यारोपण के लिए सबसे अच्छा समय देर से शरद ऋतु या सर्दियों है हालांकि, यदि आप अभी भी धरती से जुड़े जड़ों को हटाने में सफल होते हैं, तो वृक्ष गर्मियों में भी जीवित रहना चाहिए।
    • अगर पत्तियों को गोली मारने के बाद गिर जाते हैं, तो यह देखने के लिए इंतजार करें कि क्या यह अंकुरित है और नई पत्तियों को छोड़ देता है अक्सर, जब पेड़ जीवित होता है तब भी पत्तियों को गिरने के कारण तनाव बढ़ जाता है हालांकि शाखाएं लचीला और नरम दिखाई देती हैं, पेड़ शायद जीवित है।
    • शूट करना रोपाई करना सफल और संतोषजनक अनुभव हो सकता है, लेकिन एक बार काम पर चलने पर, इच्छा शक्ति की आवश्यकता होती है।
    • इससे पहले कि यह बढ़ता है, पेड़ काटने शुरू होने से पहले किसी भी समर्थन तार को निकालें।
    • उस छेद को भरें जिसे आप अपने नए पेड़ को हटाकर छोड़ दिया था ताकि कोई भी उसमें गिर न सके।

    चेतावनी

    • यदि आप प्रत्यारोपण के उम्मीदवार की तलाश में जंगल में हैं तो सामान्य कीटों की जांच करें। ये सांप और जंगली जानवरों को शामिल कर सकते हैं, लेकिन यह भी चीजें हैं जो जानवरों के वाहक, जैसे कि हॉर्नट्स, मधुमक्खियों और वाशिप्स, और जहर ओक, ज़हर आइवी, सुमाक इत्यादि जैसे पौधों का हो सकता है।
    • कई देशों में, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा, पेड़ों को हटाने के लिए निजी, राज्य या प्रांतीय संपत्ति और संघीय पार्कों में प्रवेश करना अवैध है। स्थानीय नियमों को जानें और सही काम करें, ये कानून भविष्य के पीढ़ियों के लिए हमारे जंगलों की रक्षा के लिए हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक छोटा और स्वस्थ शूट
    • एक फावड़ा
    • प्लास्टिक या बर्लैप की एक शीट
    • एक कंटेनर या जल स्रोत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com