ekterya.com

अपने कमरे में सुधार कैसे करें

क्या आप यह देखकर थक गए हैं कि आपके कमरे की चार दीवारें एक समान हैं? क्या आप थोड़ा और परिपक्व होने वाले बचकाना पहलू को बदलना चाहते हैं? आपके कमरे को घर सुधार परियोजना में बदलने के कई कारण हैं। आप अपने कमरे को कुछ आसान चरणों के साथ फिर से संशोधित कर सकते हैं। यहां तक ​​कि, अपने विकल्पों के आधार पर, आप इसे आर्थिक रूप से या मुफ्त में कर सकते हैं!

चरणों

विधि 1
सरल बदलाव करें

अपने बेडरूम बेहतर चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
साफ। यदि आपका कमरा गंदे या गन्दा है, तो शायद यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जिसे आप बेहतर बनाने के लिए करना चाहिए। उदाहरण के लिए, इस आलेख में उल्लेखित कुछ भी करने से पहले आपको यह जरूरी कदम उठाना चाहिए, उदाहरण के लिए, अगर फर्श पर कपड़े का ढेर हो तो फिर से करना मुश्किल हो सकता है।
  • विकी पर देखें लेख कैसे देखें कैसे एक कमरे को साफ करने के लिए सलाह पाने के लिए यदि आपका कमरा थोड़ा गड़बड़ है, तो आपको बस उस चीज़ को संग्रहीत करना पड़ सकता है जिसे फेंक दिया गया है। हालांकि, यदि आपने पिछली बार साफ होने के बाद से थोड़ी देर की है, तो सतह को साफ करने, वैक्यूम और साफ करने के लिए तैयार रहें, ताकि वे अपना सर्वश्रेष्ठ देख सकें।
  • अपने बेडरूम बेहतर चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    कला के साथ अपनी दीवारों को सजाने के लिए क्या आपकी दीवारें नंगे और उबाऊ दिखती हैं? कुछ और सुखद लगें जो आप देख सकते हैं। कलाकृति अपने कमरे को अधिक जीवंत स्वरूप देने के लिए महान है। पेंट, स्केचेस, पोस्टर और इसी प्रकार की सजावट किसी भी उबाऊ दीवार को कवर करने के लिए अच्छी तरह से काम करती हैं। आप रचनात्मक भी प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आपकी पसंदीदा फिल्म का गत्ता कटआउट बातचीत का एक बड़ा विषय हो सकता है।
  • यदि आप एक कलाकार हैं, तो दीवारों पर अपनी कलाकृति डालने के लिए शर्मिन्दा नहीं होना चाहिए। आप पिस्सू बाजार, बचत दुकानों और समान स्थानों में कम कीमत पर दीवारों के लिए कला भी पा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं अपने बेडरूम बेहतर चरण 3
    3
    एक नया शीट सेट चुनें चूंकि आपका बिस्तर आपके कमरे में बहुत अधिक स्थान ले सकता है, फिक्सिंग यह आपके पूरे स्वरूप को बदल सकता है। आपके कमरे में मौजूद अन्य सजावट के साथ मेल खाने वाली एक नई शीट का चयन करें आपके शीटों के अंतिम सेट से कुछ बहुत अलग चुनना यह ज़ाहिर रूप से बदल देगा।
  • आपके द्वारा किए गए परिवर्तन आपके बजट पर निर्भर होंगे। यदि आपके पास आवश्यक धन है, तो आप नए बेडपैड, नई तकिए या बिस्तर के लिए एक नई संरचना या उपरोक्त सभी खरीद सकते हैं।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, कई आंख को पकड़ने वाले डिजाइनों को संयोजित न करें। चमकीले रंग या एक बोल्ड पैटर्न के साथ एक कंबल चुनने का प्रयास करें फिर, अपने शीट सेट के बाकी हिस्सों के लिए तटस्थ रंगों की तरह सफेद, काले, भूरे रंग का उपयोग करें।
  • अपने बेडरूम बेहतर चरण 4 को बनाएं
    4
    अपनी निजी यादें प्रदर्शित करें अपने कमरे को सजाने का एक तरीका है और, एक ही समय में, अपने आप को दिखाएं कि आप जिस चीज़ों को पसंद करते हैं उसे दिखाना है उदाहरण के लिए, यदि आप एक ट्रैक और फील्ड एथलीट हैं, तो आप अपने शेल्फ के शीर्ष पर एक प्रतियोगिता भाला प्रदर्शित करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आप एक संगीतकार हैं, तो एक कोने में अपने गिटार को दिखाने के लिए एक स्टैंड का उपयोग करें। यदि आप पढ़ना पसंद करते हैं, तो पुरानी हार्डकवर पुस्तकों के साथ एक शेल्फ भरें।
  • आप जो चुनते हैं वह आप पर निर्भर करता है केवल आप ही जानते हैं कि आप किस हित में हैं
  • अपने बेडरूम बेहतर चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    मंजिल को सजाने के लिए कालीन का उपयोग करें अगर आपकी फर्श लकड़ी से बनी है, तो कालीन को सजाने का एक अच्छा विकल्प है। आंतरिक डिजाइनों के साथ प्राचीन कालीन अक्सर पिस्सू बाजार में बिक्री पर होते हैं। हालांकि, फर्नीचर स्टोर भी उचित मूल्य पर आधुनिक और सुंदर कालीन बेचते हैं। कालीन भी कमरे को गर्म कर सकते हैं और कई कठोर सतहों के कारण कष्टप्रद गूंज को कम कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी प्रयोग की गई गाड़ी खरीदते हैं, तो इसे अपने कमरे में रखने से पहले उसे साफ करें। WikiHow गाइड को देखें कैसे सिरका के साथ कालीन को साफ करने के लिए एक आर्थिक विकल्प के लिए
  • अपने बेडरूम बेहतर चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6

    Video: क्या आप जियो नेटवर्क सिग्नल की समस्या का सामना कर रहे हैं इस वीडियो को देखें, छुटकारा पाएं || Jio

    अपने कमरे में पौधों को रखकर इसे प्राकृतिक स्पर्श दें। छोटे इनडोर पौधे कमरे को जीवंत और आरामदायक लग सकते हैं फूलों के दृश्य विविधता के लिए जीवंत रंग भी जोड़ सकते हैं। एक खिड़की के पास एक बर्तन में एक छोटे से पौधे को रखने का प्रयास करें जहां सूरज आता है। पौधे को नियमित रूप से पानी दें और इसे ट्रिम करें यदि यह वांछित से ज्यादा बढ़ता है तो यह साफ दिखता है। विशेष निर्देशों पर ध्यान दें जो आपको एक संयंत्र खरीदते समय दिया जाता है।
  • जैसे ही पौधे उन्हें अव्यवस्था से बचने के लिए खो देता है, किसी भी मृत पत्तियों को त्याग दें।
  • विधि 2
    उन्नत परिवर्तन करें




    अपने बेडरूम बेहतर चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    1
    अधिक स्थान पाने के लिए अपने फर्नीचर को निकालें या पुन: व्यवस्थित करें। समय के साथ, कमरे कम हो जाते हैं और भीड़ होती हैं जब तक आप "आवश्यक मूल बातें" के साथ अकेले नहीं रह जाते, तब तक अनावश्यक फर्नीचर को नष्ट करके एक नया जीवन बनाने की कोशिश करें अतिरिक्त स्थान आपके कमरे को एक नया और बहुत बड़ा स्थान की तरह लग सकता है
    • आप एक समान प्रभाव प्राप्त करने के लिए फर्नीचर को भी आसानी से ले जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बिस्तर कमरे के केंद्र में बहुत अधिक स्थान लेता है, तो उसे मंजिल साफ़ करने के लिए दीवार के सामने दबाएं और एक खुली जगह बनाने की छापें बनाएं।
  • अपने बेडरूम बेहतर चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी रोशनी बदलें आपके कमरे में एक नई रोशनी देने के कई दिलचस्प तरीके हैं। उदाहरण के लिए, आप रात में एक उत्सव की चमक देने के लिए छत पर क्रिसमस रोशनी की एक स्ट्रिंग रखने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि रात में थोड़ा सा अंधेरा है और अपने कमरे में एक नीचा है, तो अपने कमरे के कोने में एक स्थानीय बचत स्टोर से रेट्रो लैंप को थोडा अधिक रोशनी देने के लिए जगह दें।
  • अपने प्रकाश को बदलने का मतलब यह भी हो सकता है कि खिड़कियों को बदलना। उदाहरण के लिए, एक नया पर्दे का एक अच्छा निवेश हो सकता है। मोटी पर्दे सुबह में अपने कमरे को अंधेरे में रख सकते हैं ताकि आप सो सकें। हालांकि, पतले पर्दे आपके कमरे के माध्यम से रंगों की चमक को कांच कर सकते हैं, प्रकाश में दे सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं अपने बेडरूम बेहतर चरण 9
    3
    अपने कमरे को पुनर्स्थापित करने पर विचार करें चित्रकारी गंदी हो जाती है और समय लगता है, लेकिन आप अपना कमरा पूरी तरह से अलग दिख सकते हैं। प्रकाश और तटस्थ रंग चुनें सफेद, ग्रे, हल्का नीला, समुद्री हरी और लैवेंडर जैसे रंग आमतौर पर सर्वश्रेष्ठ होते हैं। गहरा और गहरा रंग व्याकुलता बना सकते हैं और अपने कमरे को उस स्थान के बजाय होटल के कमरे की तरह लग सकते हैं जहां आप वास्तव में रहते हैं।
  • यदि आपके पास घर नहीं है (उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दूसरे के घर में रहते हैं या उन्हें किराए पर लेते हैं), तो चित्र शुरू करने से पहले अनुमति मांगिए
  • WikiHow गाइड को देखें कैसे पेंट करने के लिए मदद पाने के लिए
  • Video: TV for Dogs! How to Relax My Dog TV with Calming Music!

    अपने बेडरूम बेहतर चरण 10 को शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने कमरे का रंग समन्वय करें यदि आप प्रयास करने के लिए तैयार हैं, तो अपने कमरे में सभी रंगों को समन्वयित करने के लिए ऐसा लग सकता है कि यह एक पेशेवर द्वारा डिजाइन किया गया है। अपने पसंदीदा रंगों में से दो या तीन चुनें फिर, फर्नीचर, पर्दे और शीट्स का एक सेट चुनें जो कि अधिकतर संयोजन करते हैं। एक बार फिर, लाइटर और तटस्थ स्वर आमतौर पर इन मामलों के लिए बेहतर काम करते हैं।
  • के लिए wikiHow गाइड रंग गठबंधन यह रंगों को चुनने में आपकी सहायता कर सकता है जो एक साथ अच्छे दिखते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनाएं अपने बेडरूम बेहतर चरण 11
    5
    खुद फर्नीचर का एक टुकड़ा बनाओ अपने खुद के फर्नीचर की स्थापना के लिए समय, ऊर्जा और कौशल की आवश्यकता होती है, लेकिन यह आपके कमरे को विशिष्ट रूप से आपकी बना देगा। सबसे मुश्किल विकल्प है कि बहुत समय की आवश्यकता है संभवतः लकड़ी के रूप में कच्चे माल से अपने फर्नीचर का निर्माण, दूसरों के बीच में है एक बहुत आसान विकल्प पुराने या क्षतिग्रस्त फर्नीचर खरीदना है, और उन्हें प्रक्रिया में संशोधित करके उन्हें ठीक करना है। इस दृष्टिकोण का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि इस्तेमाल किया फर्नीचर आमतौर पर बहुत किफायती है महान सौदों पाने के लिए Craigslist के रूप में वर्गीकृत साइटों के "निशुल्क" अनुभाग को ढूंढने का प्रयास करें
  • एक काफी आसान उदाहरण के लिए अपने बिस्तर के लिए एक बैकअप बनाने के लिए है अपने सबसे बुनियादी रूप में, यह एक चौकोर पैनल में लकड़ी के बोर्डों को एक साथ मिलकर किया जा सकता है। बिस्तर के बाकी हिस्सों के सामने पेंट करें या सजाने के लिए, और फिर इसे बिस्तर के फ्रेम पर संलग्न करें
  • अपने बेडरूम बेहतर चरण 12 को शीर्षक वाली छवि
    6
    एक इनडोर पालतू जानवर होने की संभावना पर विचार करें पालतू जानवर, जो थोड़ी देर, संलग्न क्षेत्र में अपना अधिक समय बिता सकते हैं, कमरे के सदस्यों के लिए अच्छे विकल्प हैं इस प्रकार के पालतू जानवरों को दैनिक भोजन, स्वच्छ और देखभाल करने की आवश्यकता होती है, इसलिए वे प्राथमिक जिम्मेदारियां हैं। हालांकि, समर्पित कार्य के साथ, वे साल के लिए बहुत अच्छे साथी हो सकते हैं। इसके अलावा, जब कोई पहली बार आपके नए कमरे को जानता है, तो आप के बारे में हमेशा कुछ बात करनी होगी।
  • मछली, छिपकली, कीड़े और छोटे स्तनधारी जैसे कि हैम्स्टर्स जानवरों के उदाहरण हैं जिन्हें आप पिंजरे या टैंक में अपने कमरे में रख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास प्रिंटर है, तो दीवार कला प्रिंट करना आसान है एक आसान विचार आपके पसंदीदा स्रोतों में शब्द, वाक्यांशों और उद्धरण मुद्रित करना है
    • अपना कमरा किसी और की प्रतिलिपि न बनाएं कमरे पत्रिकाओं में आश्चर्यजनक लग सकते हैं, लेकिन आपका कमरा आपके बारे में है, इसलिए अपनी खुद की पसंद करें!
    • अपने कमरे में रंगीन रोशनी के कुछ मालाएं जोड़ें रात में जब आप रोशनी को अपने कमरे में बंद कर देते हैं और रंगीन रोशनी को चालू करते हैं तो ये भयानक लगते हैं। आप उन्हें जहाँ भी चाहें लटका कर सकते हैं, छत पर, आपके बिस्तर से ऊपर और दर्पण में।
    • अपनी चादरें अधिक रंगीन और आरामदायक के लिए बदलें सफेद शीट का उपयोग न करें क्योंकि वे गंदे जल्दी मिल सकती हैं
    • यदि आप पेंट करने जा रहे हैं, तो इसे दूसरों के साथ तुलना करने से पहले रंग का चयन न करें। अपनी पसंद के बारे में अच्छी तरह से सोचें आप यह नहीं जानना चाहते कि आप नापसंद हैं अपने कमरे को चित्रित करने के बाद
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com