ekterya.com

कैसे एक कमरा स्क्वायर करने के लिए

यह निर्धारित करने की गणना है कि एक कमरे का वर्ग क्या है, तो आप इसे सौंदर्य दृष्टिकोण के दृष्टिकोण से ठीक करने में मदद करेंगे। यह आपके द्वारा चुने गए किसी भी प्रोजेक्ट के निर्माण चरण के दौरान आपकी सहायता करेगा। सौभाग्य से, एक कमरे की स्थापना आसान है। तुम्हारी क्या ज़रूरत है एक माप टेप और एक पेंसिल है यदि आप फर्श टाइल्स को स्थापित करने के लिए एक कमरा स्क्वायर करना चाहते हैं, तो शुरू करने के लिए विधि संख्या 3 पर कूदें।

चरणों

विधि 1

विकर्ण को मापें
स्क्वायर ए रूम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: मकान बनाने में कितना खर्च आएगा कैसे निकाले How to calculate findout cost of House or Building

कमरे के चारों कोनों से विकर्णों को मापें एक मापने वाली टेप लें और एक कोने से उसकी विकर्ण तक दूरी की गणना करें। अब दूसरे दो कोनों के बीच के विकर्ण को मापें। यदि आपने कोनों के माध्यम से स्ट्रिंग लाइनें लगाई हैं, तो वे एक "एक्स" बनेंगे
  • स्क्वायर ए रूम स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अगर कोनों की माप एक-दूसरे के बराबर होती है, तो कमरा स्क्वायर होता है। हो गया! अगर माप एक-दूसरे के बराबर नहीं हैं, तब तक निर्माण समायोजित करें जब तक कि विकर्ण इस शर्त को पूरा नहीं करते।
  • विधि 2

    पायथागॉरियन प्रमेय का उपयोग करें
    स्क्वायर ए रूम स्टेप 3 नामक छवि
    1
    एक दीवार के कोने से 3 मीटर (या फुट) का उपाय करें और एक निशान बनाएं। आप चाहते हैं कि माप की इकाई का उपयोग कर सकते हैं (मीटर या पैर), लेकिन इसे बदल नहीं है।
  • स्क्वायर ए रूम चरण 4 नामक छवि
    2

    Video: वर्ग मीटर से वर्ग फुट में कैसे बदले। how to convert from square meter to sq. feet By -RAJKUMAR SIR

    यह उसी कोने के आसन्न दीवार से 4 मीटर का उपाय करता है। एक चिह्न बनाएं
  • स्क्वायर एक कक्ष चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3



    एक स्तर या अन्य सीधे वस्तु का उपयोग करना, दोनों अंकों के बीच की दूरी को लम्बा खींचें। यदि दोनों अंकों के बीच की सीधी रेखा 5 मीटर के उपाय करती है, तो उस कोने में वर्ग या दायां कोण (9 0 डिग्री) होता है।
  • कोने को मापने के लिए उपयोग किया जाता है जो गणित पाइथागोरस प्रमेय कहा जाता है। प्रमेय कहता है कि दाएं त्रिभुज के छोटे हिस्से पर वर्ग बड़ा साइड पर वर्ग के बराबर होता है: ए + बी = सी केवल त्रिकोण सीधे प्रमेय के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इसलिए यदि त्रिभुज के परिणाम बराबर नहीं हैं, तो इसका कोना 90 डिग्री पर नहीं है
  • यह आवश्यक नहीं है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले त्रिभुज की माप 3, 4 और 5 है। अगर कमरे के आयाम बहुत बड़े होते हैं तो आप डबल, ट्रिपल या चौगुना कर सकते हैं। 6, 8 और 10 के उपायों का इस्तेमाल करना पिछले उदाहरण में लोगों के उपयोग के समान है।
  • स्क्वायर ए रूम चरण 6 नामक छवि
    4

    Video: फास्ट गिना जा रहा है स्क्वायर और वर्ग जड़ों (वर्ग और वर्गमूल) // एके साह द्वारा

    अन्य तीन कोनों के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। यदि सभी कोनों में 90 डिग्री के कोण हैं और दीवारें समरूप हैं, तो कमरा स्क्वायर है।
  • विधि 3

    लकड़ी या टाइल फर्श स्थापित करने के लिए एक कमरा वर्ग रखो

    यह विधि पिछले वाले से थोड़ी भिन्न है यदि कक्ष का वर्गफल है, तो इसकी गणना करने के बजाय, यह विधि आपको कक्षा के केंद्र को निर्धारित करने या पहचानने के लिए सिखाती है यदि यह चौकोर है यह लकड़ी के फर्श या टाइल की स्थापना के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

    स्क्वायर ए रूम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    कमरे की चार दीवारों के केंद्र बिंदुओं की गणना करें मापने वाली टेप का उपयोग करें और प्रत्येक दीवार को मापें अब प्रत्येक व्यक्ति की लंबाई आधा में विभाजित करें अपनी केंद्रीय बिंदु की पहचान करने के लिए प्रत्येक दीवार पर एक चिह्न बनाएं
  • स्क्वायर ए रूम चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक चाक लाइन के माध्यम से विपरीत दीवार चिह्नों को कनेक्ट करें एक चाक ले लो और एक पंक्ति खींचना जो कमरे के केंद्र को पार करती है, एक दूसरे के विपरीत दो केंद्रीय बिंदुओं को जोड़ने के लिए। अब आसन्न दीवार पर जाएं और दूसरी रेखा की चाक लें जो कमरे को पार करती है। आपको कमरे के केंद्र में एक "+" चिह्न प्राप्त करना होगा।
  • Video: Area ( क्षेत्रफल) को समझने की आसान Tricks( Mathe Tricks) Railway/ Allahabad high court Group C-D

    स्क्वायर ए रूम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    "+" प्रतीक को प्रारंभिक बिंदु के रूप में उपयोग करके लकड़ी या टाइल फर्श स्थापित करें यदि आप लकड़ी के फर्श को स्थापित करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक दीवार में 1.3 सेमी (1/2 ") की जगह छोड़ दें, क्योंकि सामग्री को उस स्थान की विस्तार और अनुबंध की आवश्यकता होगी। , निश्चित रूप से विस्तार करने के लिए अंतरिक्ष की कमी के कारण लकड़ी काट दिया जाएगा।
  • यदि आप टाइल स्थापित करते हैं तो यह स्थान छोड़ने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि यह सामग्री सिकोड़ें या विस्तार नहीं करती है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com