ekterya.com

ट्यूलिप के लिए पौधे और देखभाल कैसे करें

ट्यूलिप किसी भी फूल या लॉन उद्यान में एक सुंदर सजावट हैं। अगर आप उन्हें अच्छी देखभाल और ध्यान देते हैं, तो आप उन्हें वर्ष के बाद बढ़ सकते हैं यह आसान है: उनके पास पानी का समय नहीं है और न ही जटिल निषेचन तकनीक का उपयोग करना आवश्यक है। चाहे आप एक शुरुआत या पेशेवर हो, ये फूल किसी भी बगीचे के लिए एक अच्छा विकल्प है।

चरणों

भाग 1

ट्यूलिप बल्बों को कैसे रोका जाए
ट्यूलिप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
ट्यूलिप को शरद ऋतु में लगाया जाना चाहिए, सर्दी से पहले 6 से 8 सप्ताह पहले। अक्टूबर या नवंबर में ट्यूलिप बल्ब लगाने के लिए सबसे अच्छा (यदि आप भूमध्य रेखा पर रहते हैं) या अप्रैल या मई में (यदि आप भूमध्य रेखा के नीचे रहते हैं)। यदि आप एक गर्म जलवायु के साथ एक जगह में रहते हैं, तो उन्हें पौधे लगाने के लिए अधिक समय के लिए इंतजार करना सबसे अच्छा है पृथ्वी का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे होना चाहिए।
  • यदि आप गर्मियों में उन्हें खरीदा है, तो रोपण सीजन से पहले 2 महीने पहले आप रेफ्रिजरेटर (या अन्य शांत और सूखी जगह) में ट्यूलिप बल्बों को स्टोर कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि वे उन्हें सेब के पास न रखें, क्योंकि यह रिलीज इथाइलीन, जो बल्ब को नष्ट कर देती है।
  • वसंत में सुंदर बल्ब का उत्पादन करने के लिए अधिकांश बल्बों को 12 से 14 सप्ताह की "ठंड अवधि" की आवश्यकता होती है। यह "पूर्व ठंडा" 1st दिसंबर या मार्च 1 (देश में आप रहते पर निर्भर करता है) के बाद बल्ब खरीदने के लिए नहीं सलाह दी जाती है, जब तक वे किया गया है।
  • Video: Tulip Flower बनाने के लिए बहुत आसान - 365 शिल्प

    ट्यूलिप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक क्षेत्र चुनें जिसमें कुछ छाया है जिस स्थान पर आप अपने ट्यूलिप लगाते हैं वह दिन का कम से कम हिस्सा धूप का होना चाहिए। दक्षिण-पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका की जगहों में, उन्हें उन जगहों पर लगाया जाता है जहां उन्हें सुबह ही सूर्य प्राप्त होता है। ट्यूलिप को सूरज की आवश्यकता है, लेकिन यह भी शांत, शांत पृथ्वी है। सुनिश्चित करें कि उन्हें आवश्यक सूर्य प्राप्त हो, ज्यादा नहीं, वे जला सकते हैं
  • यदि आप एक ठंडे स्थान पर रहते हैं, तो ठीक है, अगर आप पूरे दिन सूरज प्राप्त करते हैं (पृथ्वी प्राकृतिक रूप से काफी शांत हो जाएगी।) लेकिन अगर आप उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां यह गर्म है, तो सुनिश्चित करें कि आप दोपहर में जमीन ठंड को बनाए रखने के लिए छाया लेंगे। ।
  • ट्यूलिप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    एक मिट्टी का चयन करें जो सैंडी और अच्छी तरह से सूखा है, एक के साथ 6 से 6.5 तक पीएच ट्यूलिप की कोई उप-प्रजाति नहीं है जो अत्यधिक नमी को पसंद करती है। मिट्टी में अच्छी जल निकासी होनी चाहिए, तटस्थ से थोड़ा सा एसिड, उपजाऊ और यहां तक ​​कि सैंडी भी हो।
  • ट्यूलिप के लिए नमी मिट्टी घातक हैं कभी भी पानी के साथ अपने गुलदस्ता को पानी न दें यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छा है कि क्षेत्र में पीस की छाल या रेत जोड़कर पानी अच्छी तरह से नाल लेता है।
  • 4
    मंजिल को ढोना ट्यूलिप बल्ब लगाने से पहले, मिट्टी को ढकने के लिए रोपण या मेसन के लिए कांटा का उपयोग करें। जमीन में 12 इंच (30.5 सेमी) से 15 इंच (38.1 सेमी) तक खोदो। फिर, जमीन पर 2 इंच (5.1 सेमी) से 4 इंच (10.2 सेमी) खाद का मिश्रण करें।
  • ट्यूलिप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बल्ब को बल्ब के आकार की तुलना में गहराई से गहराई से तीन बार खपत करें। बड़ा बल्ब, गहरा छेद होना चाहिए। कम से कम 12 इंच (30.5 सेमी) से 15 इंच (38.1 सेमी) की गहराई होनी चाहिए। जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए मिट्टी हटाएं या उठाए गए बिस्तर का निर्माण करें।
  • बड़ा बल्ब, अधिक फूल होगा।
  • यदि आप बहुत ही गर्म जलवायु में रहते हैं, तो ठंड के मौसम को अनुकरण करने के लिए 4 से 6 सप्ताह के लिए फ्रिज में बल्ब रखना सबसे अच्छा है। उन्हें हर दो हफ्ते में थोड़ा सा पानी दें ताकि वे थोड़ा नमी रखें।
  • 6
    पौधों का पौधा लगाएं दूसरे से 15 सेंटीमीटर (6 इंच) या उससे ज्यादा के जुदाई के साथ ठीक से बढ़ने के लिए उन्हें अपनी मिट्टी के लगभग 10 से 15 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) की आवश्यकता होती है, लेकिन उनके बीच पोषक तत्वों को हटा दिया जाएगा। एक प्लॉट आकार चुनें, जिससे प्रत्येक ट्यूलिप को अपना "होम" होना चाहिए।
  • प्रत्येक बल्ब को ऊपर उठाए गए भाग के साथ उठाएं। मिट्टी के साथ छेद फिर से भरें और इसे दृढ़ता से दबाएं।
  • ट्यूलिप जल्दी से गुणा करें यहां तक ​​कि अगर आप केवल कुछ ही संयंत्र लगाते हैं, तो कुछ सालों में आपका एक पूरा परिवार होगा
  • ट्यूलिप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    गीली घास लागू करें ट्यूलिप बल्ब लगाए जाने के बाद, उन्हें पत्तियों के टुकड़ों, लकड़ी के छीलन या उर्वरक के साथ कवर करें। अगर आपके बगीचे में चूहे या जानवर हैं जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं, बल्ब के चारों ओर एक बाड़ या बाड़ का निर्माण कर सकते हैं। आप कीटों को रोकने के लिए मिट्टी के साथ कांटेदार पत्ते या बजरी लगाकर विचार कर सकते हैं।
  • बल्बों की रक्षा के लिए 1 इंच (2.5 सेमी) की 2 इंच (5.1 सेंटीमीटर) कंपोस्ट, पत्तियों या लकड़ी के चिप्स की परत रखें, नियंत्रण मातम और नमी बनाए रखें।
  • यदि आप बारहमासी बढ़ते हैं, तो आपको प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने के लिए उन्हें हर साल पोषण करना होगा। आप फिर से शुरू करने की प्रक्रिया के लिए हर गिरावट के बल्बों के लिए कार्बनिक सामग्री, खाद या लंबे समय से स्थायी संतुलित खाद्य पदार्थ का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने ट्यूलिप की देखभाल कैसे करें
    ट्यूलिप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    अपने ट्यूलिप को एक बार लगाए जाने पर पानी डालें। रोपण के ठीक बाद, ट्यूलिप को वास्तव में अपने विकास को सक्रिय करने के लिए पानी पिलाया जाना चाहिए। यह उन कुछ समयों में से एक होगा जो आपको वास्तव में उन्हें पानी देना होगा।
    • जब तक आप पत्ते न देख लेते हैं तब उन्हें पानी न दो। फिर, आप पानी की छोटी बूंदें फेंक सकते हैं, ये सब है



  • ट्यूलिप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2

    Video: History Of A Colorful Blooming Plant - Suitable Climate And Soil - Bougainvillea

    गुलदस्ता को पानी के रूप में उगाते हैं जैसे ही सूखे की अवधि होती है। यदि आपके क्षेत्र में कई हफ्तों तक बारिश नहीं हुई है, तो उन्हें कुछ पानी डालें यह कुछ समय में से एक होगा, जिसे आपको जमीन में थोड़ी सी जगह में हस्तक्षेप करना चाहिए।
  • आम तौर पर, वर्षा और नमी की बड़ी मात्रा के कारण वसंत के दौरान ट्यूलिप को कम पानी की आवश्यकता होती है (आप जहां रहते हैं उसके आधार पर)। ज्यादातर मामलों में, मौसम आपके लिए पौधों का ख्याल रखेगा। वे सभी की जरूरत बारिश है
  • 3
    अपने ट्यूलिप को स्थायी रूप से पानी न दें। अगर आपके क्षेत्र में अत्यधिक बारिश हो रही है, तो अतिरिक्त पानी निकालने का प्रयास करें ट्यूलिप गीले पैर या गीली फर्श नहीं खड़े हो सकते हैं, लेकिन इसका अर्थ आपके प्रिय फूलों को अलविदा कह सकता है। आप अपने ट्यूलिप के आसपास के क्षेत्र में छाल या रेत के कुछ टुकड़ों को जोड़ने के लिए उन्हें सूखा रखने में भी विचार कर सकते हैं।
  • यदि आपको लगता है कि जिस क्षेत्र में आप अपने ट्यूलिप पानी लगाते हैं, तो उस क्षेत्र में पौधों को सूखने वाला एक में स्थानांतरित करना सबसे अच्छा है। उन्हें चारों ओर की जमीन ले कर उन्हें हतोत्साहित करें और उन्हें उस स्थान पर स्थानांतरित करें जहां वर्षा गिरती है, लेकिन यह आसानी से सूख जाती है।
  • 4
    ट्यूलिप को उर्वरक बनाएं उन्हें उर्वरक शरद ऋतु की शुरुआत में और एक बार वसंत की शुरुआत में निरंतर वृद्धि के लिए। एक संतुलित तरल उर्वरक रोपण के 3 से 4 सप्ताह के बाद अच्छी तरह से काम करेगा। यह बारहमासी में बहुत महत्वपूर्ण है
  • प्रत्येक ट्यूलिप बल्ब के चारों ओर पौधों या फूलों के लिए लगभग एक चम्मच उर्वरक का स्प्रे या डालना। यह सर्दियों के दौरान "हाइबरनेशन" की पूरी अवधि को समाप्त करेगा। लंबे समय तक ट्यूलिप पोषक तत्वों को संग्रहीत करने में बहुत अच्छा है।
  • क्या आप उन्हें गिरावट में उर्वरक फेंकना भूल गए थे? आप विकासशील पत्तियों में तेजी से नाइट्रोजन रिलीज के एक उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं।
  • ट्यूलिप बहुत आसानी से अनुकूलित करते हैं यदि आप वार्षिक ट्यूलिप का उपयोग करते हैं, तो आपको उर्वरकों की ज़रूरत नहीं पड़ती। सही जलवायु में, आप अपने ट्यूलिप को रोका सकते हैं और व्यावहारिक रूप से इसके बारे में भूल सकते हैं, यह पानी को जरूरी नहीं है या इसे खाद के लिए आवश्यक नहीं है।
  • भाग 3

    फूलों के बाद ट्यूलिप की देखभाल कैसे करें

    Video: फूलों के पौधे घर पर ऐसे तैयार करें//Prepare the flowering plants at home

    ट्यूलिप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    कीटों और रोगों से ट्यूलिप का ख्याल रखना। ट्यूलिप की आग (एक प्रकार की बीमारी) पत्तियों पर स्पॉट बनाता है और फूल को एक ग्रे रंग बनाता है। यदि आपके कुछ बल्ब बीमार हैं, तो उन पर दबाव डालें और उनको छुटकारा दें ताकि वे दूसरे ट्यूलिप तक फैल सकें। यदि संयंत्र का केवल एक भाग क्षतिग्रस्त हो गया है, तो उस हिस्से को काट लें, यह बहुत संभावना है कि आप इसे बचा सकते हैं।
    • बीमारियों को रोकने के लिए आप केवल एक ही चीज कर सकते हैं ताकि आपके ट्यूलिप की अच्छी देखभाल हो। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि केवल एक न्यूनतम नमी, एक छोटी सी छाया, और यह कि वे एक स्वीकार्य और थोड़ा एसिड मिट्टी में लगाए जाते हैं।
    • एफिड्स एक समस्या हो सकती है, लेकिन आप आसानी से पानी के साथ पौधों को छिड़का कर उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं।
  • 2
    पुष्प के बाद कुम्हला हुआ गुलदस्ता को काटें। ट्यूलिप बीज उत्पन्न करते हैं, जब वे पहले से शुरू हो गए हैं, और इन बीजों ने बल्ब को कमजोर कर दिया, जिससे यह बदसूरत हो गया। सूखे फूल काटना बारहमासी और वार्षिक पौधों के लिए सबसे अच्छा है। ऐसा किया जाता है:
  • कैंची को पकड़ो और स्टेम की पुष्पक्रम को काट लें, जब यह पूरी तरह सूख जाता है।
  • अधिक से अधिक छह हफ्तों तक तने में छोड़ दें या जब तक पत्ते पीले न हो जाएं
  • जमीनी स्तर पर पत्तियों को निकालें और छः सप्ताह के अंत में सूखे पौधे की सामग्री का निपटारा करें। अपने स्थान को चिह्नित करें, यदि आप चाहें, तो बाद में बल्ब ढूंढें।
  • ट्यूलिप प्रजातियां मिश्रण न करें आपको क्या हासिल करना चाहिए, यह है कि वे अपने बीज के साथ पुन: उत्पन्न करते हैं और वे एक कॉलोनी बन जाते हैं।
  • 3
    बल्ब खोदें अगर आप वार्षिक फूलों के पौधे लगाते हैं कुछ ट्यूलिप वार्षिक होते हैं, जिसका मतलब है कि उनकी जीवनकाल केवल एक वर्ष में दी जाती है: न तो वे और न ही उनके "बच्चे" फिर से बढ़ेंगे एक बार जब ट्यूलिप फूल और मर जाते हैं, तो पौधे के अंत तक बल्ब से पूरे संयंत्र का निपटान करें।
  • जब यह ट्यूलिप की बात आती है, तो कई किसान और बागवानी उत्साही सालाना पसंद करते हैं। ये आसानी से बढ़ते हैं, सस्ता होते हैं, और साल समाप्त होने पर, यही वह है। आप अगले वर्ष और अधिक विभिन्न प्रकार के प्रयोग कर सकते हैं, यदि आप चाहें तो
  • ट्यूलिप के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4
    कैसे पता चलेगा कि आपका ट्यूलिप फिर से बढ़ेगा? यदि यह एक बारहमासी है, तो आपने बल्ब को जमीन पर छोड़ दिया और अपने ट्यूलिप को ठीक से ख्याल रखा, यह बहुत संभव है कि अगले साल आपको सुंदर ट्यूलिप की एक नई फसल होगी यहां तक ​​कि अंत में आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके पास बहुत अधिक है: ट्यूलिप तेजी से पुन: उत्पन्न करता है यहां हम कुछ ऐसे किस्मों का विस्तार करते हैं जो बिना किसी भी प्रयास को किए जाने के बाद फिर से प्रकट होने की संभावना है:
  • ट्यूलिप "ओलंपिक लौ"
  • ट्यूलिप "पेपरमिंट स्टिक"
  • ट्यूलिप "क्रोकस"
  • ट्यूलिप "बोल्ड"
  • ट्यूलिप "स्प्रिंग हरी" या "स्प्रिंग ग्रीन"
  • युक्तियाँ

    • पत्तियों के बाद बल्ब निकालें और भूरा हो गया है, इसलिए आप अन्य क्षेत्रों में पौधे को अधिक ट्यूलिप बल्ब सकते हैं।

    चेतावनी

    • सावधान रहें, फूलों के तुरंत बाद ट्यूलिप को निषेचन दें क्योंकि इससे ट्यूलिप में रोग की संभावना बढ़ सकती है।
    • ट्यूलिप को कवर करने के लिए उर्वरक से 5 सेमी से अधिक (2 इंच) का उपयोग करना उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि इससे सूर्य की रोशनी उन तक पहुंच नहीं पाएगी
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com