ekterya.com

कैसे spikenard बढ़ने के लिए

ट्यूबोरोज़, या ट्यूब्रोजर पॉलिएंटेस, बहुत खुशबूदार फूल उत्पन्न करते हैं जो कई मादाएं बढ़ने लगते हैं, और जो कभी-कभी इत्र बनाने के लिए इस्तेमाल होते हैं वे बारहमासी पौधों हैं जो कि मेक्सिको के निवासी हैं, और उनके बल्ब से उगाए जाते हैं-उष्णकटिबंधीय जलवायु के शांत मौसम में अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, और ठंडी हवा के मौसम में कुछ अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है।

चरणों

भाग 1
पौधा संयंत्र

ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1

Video: इस तेल के इस्तेमाल से शरीर की बहुत सारी बीमारियां हो जाती है दूर //

निर्धारित करें कि कब और कब आप स्पाइकेंड्स को रोपित करना चाहते हैं नाद के बल्ब को वसंत की शुरुआत में लगाया जाना चाहिए, लेकिन ध्यान रखें कि उन्हें एक समशीतोष्ण जलवायु की आवश्यकता होती है जो कम से कम चार महीने तक रहता है और 8, 9 या 10 का प्रतिरोध है, विभाग के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि (USDA) का यदि आपके क्षेत्र में बढ़ती मौसम छोटा है, तो वसंत की शुरुआत में अपने घर के भीतर ट्यूबरोज़ लगाएं और उन्हें बगीचे में स्थानांतरित करें ताकि रात के बाहर का तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस (60 डिग्री फारेनहाइट) हो।
  • यदि आप 7 या उससे कम प्रतिरोध वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको सर्दियों के दौरान स्पाइकेंर्ड्स को स्थानांतरित करना होगा, क्योंकि हम नीचे दी गई कुछ लाइनों का वर्णन करेंगे।
  • 8 से 10 के प्रतिरोध वाले क्षेत्र आमतौर पर सर्दियों में -12.2 डिग्री सेल्सियस (10 डिग्री फ़ारेनहाइट) और 1.7 डिग्री सेल्सियस (35 डिग्री फारेनहाइट) के बीच न्यूनतम तापमान से मेल खाते हैं। प्रतिरोध क्षेत्र 7 में सर्दियों में -17.8 डिग्री सेल्सियस (0 डिग्री फ़ारेनहाइट) का न्यूनतम तापमान है।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 2 के शीर्षक वाला इमेज

    Video: तेल में एक ऐसी चीज मिलाये जिससे आप अपने बालों को हमेशा के लिए काला लम्बा और घना बनाये/how to growth

    2
    पृथ्वी को तैयार करें ट्यूबोरोज को अच्छे जल निकासी के साथ एक पौष्टिक मिट्टी की जरूरत है। अपने बगीचे में मिट्टी को सुधारने के लिए, इसे पीट जैसे कुछ कार्बनिक पदार्थों के साथ मिलाएं, खाद, या खाद के साथ इस मिश्रण के साथ एक ढेर बनाएं जो पानी की सतह से 5-7.5 सेंटीमीटर (2-3 इंच) ऊँचाई तक पहुंचता है ताकि पानी को रोकने के लिए पौधों के चारों ओर स्थिर हो।
  • Nards 6.5 से 7 के पीएच स्तर के साथ पृथ्वी के लिए बेहतर जवाब देते हैं, लेकिन उनके पास इलाके के अनुकूल होने और आमतौर पर पीएच स्तर 5.5 या अधिक वाले क्षेत्रों में समस्याओं के बिना बढ़ने की एक अच्छी योग्यता है।
  • आप एक बड़े बर्तन का उपयोग एक खेती की जगह के बजाय ड्रेनेज सिस्टम के साथ कर सकते हैं।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    एक धूप क्षेत्र चुनें उन्हें उस क्षेत्र में लगाएं जो दिन में 6 से 8 घंटे के लिए प्रत्यक्ष धूप लाती है। स्पाइकेंड्स गर्म जलवायु के क्षेत्रों के मूल हैं और उन्हें केवल कुछ छाया के साथ स्थान पर जाने की आवश्यकता होगी यदि वे सूखने के लक्षण दिखाते हैं या यदि वे बढ़ते मौसम समाप्त होने से पहले एक सफेद रंग प्राप्त करते हैं।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    4
    इसे 5 सेमी (2 इंच) गहरे छेद में छिड़के। यदि आप बल्ब का एक गुच्छा खरीदा है, तो इसे पूर्ण रूप से संयंत्र दें बल्बों के बल्ब या बंडल को रखें, जिससे 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) की जगह छोड़ दें, ताकि वे समस्याओं के बिना बढ़ सकें।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    5
    रोपण के बाद उदारता से बल्बों को पानी दें। पानी के पानी के साथ बल्बों को पानी दें ताकि मिट्टी संयंत्र के चारों ओर बैठ सके।
  • बल्बों और भविष्य के पौधों की देखभाल करने के तरीके जानने के लिए अगले भाग पर जाएं। पहले प्रकोप कुछ हफ्तों में दिखाई देना चाहिए।
  • भाग 2
    कवक का ख्याल रखना

    ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    1
    पहले क्यूड्स बढ़ने शुरू होने तक बल्बों को थोड़े से पानी में पानी भरना शुरू करें। मिट्टी को थोड़ा सूखा रखें, लेकिन इसे पानी से पहले पूरी तरह से सूख जाता है कुछ ही हफ्तों में, वे हरे रंग की गोली मारता है प्रकट करने के लिए शुरू करना चाहिए, और जड़ प्रणाली संयंत्र और अधिक पानी को अवशोषित करने के लिए विकसित किया जाएगा।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 7 में शीर्षक वाली छवि
    2
    बढ़ते मौसम के दौरान पौधों को संयमपूर्वक पानी दें। जैसे-जैसे स्पाइकेंड्स बढ़ते हैं, सप्ताह में एक बार 2.5 से 3.75 सेमी (1 से 1.5 इंच) पानी उपलब्ध कराते हैं। स्पाइकेंर्ड को इस तरह से अधिक बार और कम बहुतायत में करने के बजाय पानी में बेहतर करना
  • यदि बारिश की शुरुआत हो तो पानी की आपूर्ति की मात्रा कम करें, ताकि स्पाइकेंर्ड केवल प्रति सप्ताह 2.5 से 3.75 सेमी (1 से 1.5 इंच) पानी प्रति सप्ताह प्राप्त कर सकें।
  • सावधान उन्हें आवश्यकता से अधिक पानी के रूप में वे आसानी से सड़ने नहीं हो (क्यों बहुत अच्छी तरह से नाली चाहिए भूमि)।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    3
    संतुलित उर्वरक जोड़ें नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के बराबर भागों के साथ उर्वरक 8-8-8, स्पाइकेंड्स के लिए सबसे अधिक उचित है। निर्माता के निर्देशों के अनुसार हर 6 सप्ताह या तरल उर्वरक के बाद संयंत्र के चारों ओर मिट्टी में ठोस उर्वरक जोड़ें।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    4
    आप अपने घर को सजाने के लिए अपने अवकाश में कुछ फूलों को काट सकते हैं। आमतौर पर फूल बल्ब लगाते हैं, आमतौर पर गर्मी के अंत में या शरद ऋतु की शुरुआत में लगभग 90 से 120 दिन होते हैं। घर को सजाने के लिए कुछ फूलों को काटने से पौधे को नुकसान नहीं पहुंचेगा, इसलिए अपने इत्र के अंदर का आनंद लेने का आनंद लें।
  • अगर मौसम ठंडा होना शुरू हो जाता है और पौधे अभी तक फूल नहीं उठा रहा है, तो उसे एक बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण और इसे एक गर्म आंतरिक क्षेत्र में रख दिया गया है। याद रखें कि बर्तन में एक अच्छा जल निकासी होनी चाहिए, जिसमें बेस में छेद और नीचे आने वाले पानी को इकट्ठा करने के लिए कुछ होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि स्पाइकनार्ड फूल बहुत सुगंधित हैं, खासकर रात में।
  • 5
    यदि आवश्यक हो, फूलों को समर्थन दें। फूलों को अंकुरण शुरू होने के बाद फूलों पर बहुत अधिक वजन डालना शुरू हो जाएगा, इसलिए आपको शायद उन्हें एक तरह का समर्थन देना चाहिए जमीन पर एक ग्रिड रखें, संयंत्र के बगल में, या सभी पक्षों से इसका समर्थन करने के लिए पिंजरे का उपयोग करें।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    संयंत्र को अपने विकास में वृद्धि करने के लिए छँटाएं। यहां तक ​​कि अगर आप फूलों को घर को सजाने के लिए कटौती नहीं करना चाहते हैं, तो आपको पौधों के भविष्य के विकास के पक्ष में सूखने वाले लोगों को खत्म करना होगा। किसी भी शीट को तब तक न हटाएं जब तक कि यह पूरी तरह पीला नहीं हो।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    7
    पौधे को पानी देने के लिए जब फूल और पत्ते सूख जाएंगे। एक बार जब पत्ते पीले या भूरे रंग के होते हैं, तो अगले साल तक पौधे बढ़ने बंद हो जाएगा। यदि आप ठंड सर्दियों के आने की उम्मीद करते हैं या सिर्फ जमीन पर पौधे को छोड़ दें तो अगले खंड पर जाएं अगर आप USDA के अनुसार प्रतिरोध 8 या अधिक के क्षेत्र में रहते हैं और एक सामान्य सर्दी की अपेक्षा करते हैं
  • किसी भी उर्वरक को लागू न करें, जबकि पौधे नहीं बढ़ता।
  • भाग 3
    सर्दियों के आगमन के लिए इंटीरियर में ट्यूरेज़ को ले जाएं

    ग्रो ट्रिबोरोज़ चरण 12 के शीर्षक वाला छवि



    1
    पता लगाएँ कि क्या आपको संयंत्र के अंदर जाना चाहिए। यदि आप यूएसडीए के अनुसार 8 या अधिक प्रतिरोध के क्षेत्र में रहते हैं, तो स्पाइकेंड्स संभवत: अच्छी तरह से रहेंगे, भले ही आप उन्हें बगीचे के फर्श पर साल भर छोड़ दें। प्रतिरोध 7 के क्षेत्रों में, आप गीली घास की एक मोटी परत के साथ पृथ्वी की रक्षा कर सकते हैं, और वसंत में इसे हटा सकते हैं। किसी भी अन्य क्षेत्र में, बल्ब को अंदर ले जाएँ।
    • प्रतिरोध क्षेत्र 8 सर्दियों में न्यूनतम तापमान -12.2 डिग्री सेल्सियस (10 डिग्री फ़ारेनहाइट) के अनुरूप हैं। प्रतिरोध क्षेत्र 7 में सर्दियों में -17.8 डिग्री सेल्सियस (0 डिग्री फ़ारेनहाइट) का न्यूनतम तापमान है।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 13
    2
    पौधों को पहले ठंढ से पहले ले जाएँ। नार्ड मामूली ठंढ से बच सकते हैं, लेकिन यह जोखिम के लिए बेहतर नहीं है। आपके क्षेत्र की जलवायु के आधार पर, पहला ठंड़ा शरद ऋतु या सर्दियों में दिखाई दे सकता है।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    3
    पत्ते काट लें पीले रंग की पत्तियों को निकालें और जमीनी स्तर से लगभग 10 से 15 सेंटीमीटर (4 से 6 इंच) की ऊँचाई छोड़कर स्टेम को ट्रिम कर दीजिए। संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए शराब के साथ साफ चाकू का उपयोग करें।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 15
    4
    देखभाल के साथ पृथ्वी से बल्ब निकालें अंदर से बल्ब के साथ जमीन से बड़ी मात्रा में मिट्टी लें और फिर मिट्टी को ब्रश कर दें जब तक कि बल्ब स्पष्ट रूप से दिखाई नहीं दे रहा हो। इसे धीरे-धीरे और सावधानी से करो ताकि जड़ों को नुकसान न पहुंचे।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    5
    बल्ब सूखने तक प्रतीक्षा करें एक जाल उन्हें सूरज को और सड़क पर 24 घंटे के लिए शुष्क करने के लिए संपर्क में छोड़ने पर बल्ब फैली हुई है। यदि यह धूप नहीं है, तो उन्हें कई दिनों तक शुष्क क्षेत्र में छोड़ दें। कृत्रिम रूप से गर्मी लगाने से प्रक्रिया को गति देने का प्रयास न करें।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 17
    6
    कुछ नरम सामग्री के साथ बल्बों को सुरक्षित रखें एक कार्डबोर्ड बॉक्स, एक प्लास्टिक बॉक्स या अन्य कंटेनर का उपयोग करें जिसमें आप पीट, चूरा या वर्मीकिलिट डाल सकते हैं। आपके द्वारा चुने गए सामग्री के साथ spikenards को कवर करें और उन्हें लगभग 10 डिग्री सेल्सियस (50 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर रखें।
  • ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 18
    7
    यदि आवश्यक हो तो नमी का स्तर नियंत्रित करता है ज्यादातर मामलों में, सर्दियों में स्पाइकेंड्स पर ध्यान न दें। हालांकि, यदि आप देखते हैं कि बल्ब सूखने लगते हैं, तो आपको सीजन भर में एक या दो बार सुरक्षात्मक सामग्री को थोड़ा गीला करना चाहिए। इसके विपरीत, यदि जड़ें प्रकट होती हैं, तो आपको उन्हें सूखी क्षेत्र में ले जाना होगा।
  • Video: दिमाग को तेज करने वाली 10 विशेष जड़ी–बूटियां Memory Booster Food How To Get Sharp Mind

    ग्रो ट्युबोरोज़ चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    स्प्रिंग में स्पाइकेंर्ड संयंत्र करें पिट में संरक्षित सर्दियों को बचाने के बाद वसंत में स्पिकेंड्स को फिर से लगाया जा सकता है, और मूल बल्बों के सामने आने वाले नए बल्ब सामान्य तरीके से पनपने होंगे। कई वर्षों के विकास के बाद, पौधों के पर्याप्त फूलों की अनुमति के लिए बल्ब का एक गुच्छा बहुत बड़ा हो सकता है। छोटे बल्ब अलग करें और उन्हें अलग से लगा दें, लेकिन ध्यान रखें कि कुछ नए बल्ब पहले साल के दौरान खिल नहीं सकते हैं।
  • भाग 4
    इनडोर spikenards बढ़ो

    1
    एक बर्तन में मृदा और rhizomes रखें एक 4-लीटर (1-गैलन) क्षमता वाला पोट प्राप्त करें जिसमें बेस में ड्रेनेज छेद होता है और उसे मिट्टी मिट्टी के साथ आधे रास्ते में भरना होता है फिर, शीर्ष पर रेजोजो को रखें और अधिक मिट्टी को कवर करें जब तक कि वे ऊपर के किनारे से नीचे 8 सेमी (3 इंच) न हों। फिर 5 सेमी (2 इंच) अधिक मिट्टी जोड़ें
  • 2
    पानी स्पाइकेंर्ड मिट्टी को पानी तक बर्तन के आधार से बाहर निकलते हैं और फिर इसे फिर से करते हैं जब शीर्ष के पहले 2 सेमी (1/2 इंच) सूख जाता है। यह पानी देखने के लिए आवश्यक है कि क्या यह देखने के लिए संयंत्र हर कुछ दिनों की जांच करें।
  • यह एक अच्छा विचार है कि बर्तन के नीचे ट्रे को बजरी से भरना और पानी डालना फिर, संयंत्र के लिए नमी के अच्छे स्तर को सुनिश्चित करने के लिए बजरी पर बर्तन डाल दें।
  • 3
    नम और सनी जगह में ट्यूरेज़ के साथ बर्तन रखें। यह महत्वपूर्ण है कि आप उस जगह में संयंत्र का पता लगा लें जहां उसे पूरे दिन सूर्य का प्रकाश मिलता है और गर्म है अपने घर को 18 से 29 डिग्री सेल्सियस (65 से 85 डिग्री फारेनहाइट) के निरंतर तापमान पर रखने की कोशिश करें। आदर्श स्थान ढूंढने के लिए अपना पूरा घर देखें
  • 4

    Video: आपके दिमाग को तेज करती हैं ये जड़ी बूटियां

    ट्यूबोरोज को उर्वरक बनाएं 4 लीटर (1 गैलन) पानी में घुलनशील उर्वरक (अधिमानतः 5-10-10 मिश्रण में) के आधा चम्मच को पतला करें। फिर, इस समाधान के साथ पौधे को पानी दो-दो सप्ताह बाद सक्रिय रूप से बढ़ने के लिए शुरू होता है
  • 5
    गिरावट में rhizomes निकालें पतन के दौरान, आप पॉट से rhizomes को दूर करना होगा सुनिश्चित करें कि सबसे छोटी से छोटी को हटाने और फिर बाद में त्याग दें। वसंत के आगमन तक एक ठंड और अंधेरे जगह में सबसे छोटा स्टोर करें, ताकि आप उन्हें फिर से बदल सकें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ पौधे जो स्पाइकेंर्ड के साथ अंतरिक्ष साझा कर सकते हैं एग्पथथस, फर्न और इंडीज के कैनस।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ट्यूबोरोज बल्ब
    • खुदाई करने के लिए उपकरण
    • खाद
    • उर्वरक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com