ekterya.com

कैसे astromelia बढ़ने के लिए

एस्ट्रोमेलिया एक बारहमासी पौधे है जिसे "इंकस के लिली" या "पेरुवियन लिली" के रूप में भी जाना जाता है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, बल्बों की तुलना में बल्ब लगाने से बेहतर होता है बल्ब को कंटेनरों में या सीधे बगीचे में लगाया जा सकता है। Astromelia संयंत्र 120 सेमी (48 इंच) और फूलों के लिए विकसित सफेद, गुलाबी, नारंगी, लाल और बैंगनी जीवित करने के लिए सामन से भिन्न हो सकते हैं कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कोई स्थान चुनें

ग्रो अलस्ट्रोमेरिया के चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1

Video: Astromelia फूल - - अंग्रेजी उपशीर्षक - TvAgro पोर जुआन गोंजालो एन्जिल कैसे Alstroemeria ग्रो

दिन के दौरान जब तापमान 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक न हो तब संयंत्र। आप अपने क्षेत्र की जलवायु के आधार पर वसंत, जल्दी गर्मियों या सर्दियों में astromelia बल्ब लगा सकते हैं। रात में एस्ट्रोमेलिया 20 डिग्री सेल्सियस (68 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक तापमान पर और 4 से 10 डिग्री सेल्सियस (40 से 50 डिग्री फ़ारेनहाइट) के बीच तापमान में सबसे ज्यादा बढ़ता है।
  • यदि आप एक astromelia घर के अंदर लगाने जा रहे हैं, तो आप उस वर्ष के किसी भी समय ऐसा कर सकते हैं, जब तक आप एक गर्म स्थान में पौधे डाल देते हैं।
  • 2
    अच्छा जल निकासी के साथ एक भूमि चुनें। इन पौधों को अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की ज़रूरत है ताकि जड़ें सड़ने न दें। आप अपने जल निकासी को बेहतर बनाने के लिए मिट्टी में पीट का काई, खाद या छाल गीली घास या खाद उर्वरक जोड़ सकते हैं। 1 perlite और vermiculite या 1 का एक मिश्रण: कार्बनिक और अकार्बनिक सामग्री का 1 यदि आप एक कंटेनर में astromelias विकसित करने के लिए योजना बना रहे हैं तो, आप भी 1 के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।
  • ग्रो अलस्ट्रोमेरियािया पायथन 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक जगह चुनें जो आंशिक छाया और कुल प्रकाश है दोपहर में आस्टस्ट्रेलिया पूरे सुबह की रोशनी और आंशिक छाया के साथ स्थानों में सर्वश्रेष्ठ बढ़ता है। यदि आप घर के अंदर खेती करने जा रहे हैं, तो धूप खिड़की कगार या प्रकाश सूर्य के प्रकाश के साथ एक जगह चुनें।
  • भाग 2
    संयंत्र astromelies

    1
    बल्ब सूखें पानी के साथ एक बाल्टी भरें, astromelia बल्बों का परिचय और उन्हें रातोंरात छोड़ दें। 24 घंटे के बल्बों को भिगोने से अंकुरण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
  • ग्रो अल्स्ट्रोमेरिया के चरण 5 में शीर्षक वाली छवि
    2
    जमीन या खेती के अन्य तरीकों में छेद खोदें। बीच में 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) के छेद खोदें, जहां आप बल्ब लगाएंगे। यदि आप बाहर रोपण करने जा रहे हैं, छेद और विस्तार के छेद के बीच 60 सेमी (24 इंच) की जगह छोड़ दें। यदि आप कंटेनरों में लगाएंगे, तो प्रत्येक बल्ब को बड़े कंटेनर (5 लीटर या 1 गैलन) में रखें, जिसमें जल निकासी के छेद हैं।
  • 3
    बल्ब दर्ज करें प्रत्येक छिद्र में एक बल्ब रखें ताकि इंगित पक्ष का सामना हो। मिट्टी या खेती के अन्य तरीकों से धीरे से बल्ब को कवर करें। धीरे से बल्ब के चारों ओर धरती या अन्य माध्यम की तरफ।
  • 4



    मिट्टी को बार-बार पानी डालें ताकि यह लगातार गीला हो। उदारतापूर्वक नए लगाए गए बल्बों को पानी दें नमी के स्तर की जांच करें जब तक पौधे सतह से निकल न जाए। मिट्टी को लगातार नम रखें, लेकिन गीली नहीं।
  • भाग 3
    एस्ट्रोमेलिया का ख्याल रखना

    1
    जब यह सूखा है तो जलचिकित्सा जल। जब संयंत्र अच्छी तरह से स्थापित है, तो आपको ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होगी। हल्के से पानी जब 2.5 सेमी (1 इंच) की मिट्टी शुष्क होती है। अतिरिक्त पानी जड़ सड़ जाएगा, इसलिए सावधान रहना नहीं इसे ज़्यादा।
  • ग्रो अल्स्ट्रोमेरिया के चरण 9 में छवि का शीर्षक
    2
    जब फूल उगते हुए फूलों को उखाड़ता है। आप फूलों के मौसम में हर हफ्ते एक उच्च पोटाश उर्वरक डाल सकते हैं। पोटाश उर्वरक में पोटेशियम होता है, जो पौधों के विकास में मदद करता है। इस प्रकार की उर्वरक बागान दुकानों या हार्डवेयर स्टोरों में बिक्री के लिए है।
  • ग्रो अलस्ट्रोमेरियािया पायथ 10 नाम वाली छवि

    Video: कैसे Alstroemeria ग्रो

    3
    इसे संरक्षित करने के लिए astromelia पर गीली घास रखो। चारों ओर सुरक्षात्मक गीली घास लगाने से इसे चरम तापमान से बचा सकता है। आप एक पुआल या फर्न घास का मैदान चुन सकते हैं पौधों के आधार पर सड़ने से रोकने के लिए आल्स्टमेलिया स्टेम से कम से कम 5 सेमी (2 इंच) गीली घास रखें।
  • यदि आप जहां रहते हैं, अत्यंत गर्म है, तो हम गर्मियों में आस्ट्रोमेलिया के आस-पास गीली घास लगाने की सलाह देते हैं।
  • यदि आप जहां रहते हैं, यह सर्दी ठंडी है, तो आपको सर्दियों में आस्टोममेलिया के आस-पास गीली डालनी चाहिए।
  • 4
    उन्हें काटने के बजाय फूलों को शुरू करें। चाहे आप अंदर कुछ आस्टोममेलियां लेना चाहते हैं ताकि उन्हें फूलदान में डाल दिया जाए या आपको सूखे फूल हटाना पड़े, तो आपको प्रत्येक स्टेम को फाड़ देना होगा। मिट्टी या खेती माध्यम के एक या अधिक पूर्ण उपजी शुरू करें। फूलों को काट मत करो, लेकिन भूमिगत मेरिस्टम्स नुकसान का जवाब देंगे और मरेंगे।
  • प्रत्येक फूल का अपना स्टेम होता है, इसलिए आप पूरे पौधे को कुछ उपजी फाड़कर नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • विकास को बढ़ावा देने के लिए, नियमित रूप से झालरदार फूलों को तोड़ा।
  • ग्रो अल्स्ट्रोमेरियािया के चरण 12 में छवि का शीर्षक
    5
    संभव कीट और रोगों को नियंत्रित करें। एस्ट्रमलीज़ में एफिड्स, मकड़ी के कण और सफेद एफिड्स के लिए सतर्क रहें यदि आप इन कीटों को खोजते हैं, तो इन्हें पानी के एक मजबूत जेट से हटा दें, जो कि कीटनाशक साबुन के बाद होता है। "बुरी सूखी" नामक बीमारी से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि जब तक यह गीला न हो जाए, तब तक संयंत्र को पानी भर दें, एक अच्छी तरह से सूखा मिट्टी चुनें और हवा को पाने के लिए पौधे और पौधों के बीच की जगह छोड़ दें।
  • 6
    अपने rhizomes द्वारा astromelies तो विभाजित है कि यह फैलता है। यदि आप चाहते हैं कि आपके पास पहले से ही हैं, तो उनको से बाहर आने के लिए नए पौधे हैं, ताकि उन्हें जमीन से 15 सेमी (6 इंच) अधिक से अधिक काटा जा सके। 2 सप्ताह के बाद, सभी पौधों के आसपास खोदना। यह संयंत्र के पौधों (या रूट नेटवर्क जो क्षैतिज दिशा में जाते हैं) और उन्हें छोड़ने वाली सभी जड़ों को निकालती है। एक तेज चाकू के साथ पौधों के रेजोमो को काट लें और एक से एक के बीच 15 सेमी (6 इंच) गहरे और 30 सेंटीमीटर (12 इंच) फिर से पौधे बनाएं।
  • दूसरी बार लगाए गए rhizomes के बारे में 10 सप्ताह के बाद खिल जाएगा
  • वसंत के दौरान हर 2 से 3 वर्षों में रीलों और रोझोम को प्रत्यारोपण करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • क्लोरीन की एक बूंद के साथ फूलदान में गोली मारो और प्रत्येक 3 से 5 दिनों में पानी बदल दें। यह 2 से 3 सप्ताह तक चलेगा।

    चेतावनी

    • हालांकि पौध के सभी हिस्सों में जहरीली होती है और त्वचा को जलन होती है, फिर भी वे आमतौर पर फूलों की व्यवस्था में रंग के स्पर्श के रूप में इस्तेमाल होने लगते हैं। जलन से बचने के लिए दस्तों के साथ आस्टोममेलियों को हेरफेर करना। उन्हें मत खाओ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com