ekterya.com

कैसे कांच से चिपकने वाला टेप को दूर करने के लिए

चिपकने वाली टेप का कांच में अलग-अलग उपयोग होता है, जैसे कि खाद्य कंटेनरों को लेबल करना या विज्ञापन लटकाए। सामान्य तौर पर, कांच से चिपकने वाला टेप को निकालना आसान होता है। लेकिन कुछ मामलों में, अपने कचरे को दूर करना मुश्किल है। यह विशेष रूप से होता है अगर टेप (अमेरिकी टेप की तरह) के पास एक मजबूत चिपकने वाला या लंबे समय तक ग्लास पर रहता है। रासायनिक सॉल्वैंट्स का उपयोग करके या घर पर मौजूद वस्तुओं का उपयोग करके कांच से लगातार टेप या उसके अवशेषों को दूर करना संभव है।

चरणों

विधि 1

रासायनिक सॉल्वैंट्स के साथ कांच से चिपकने वाला टेप निकालें
1
कांच से चिपकने वाला टेप लिफ्ट किसी भी विलायक को लागू करने से पहले, जितना संभव हो उतना टेप को हटा दें, या तो हाथ या खुरचनी अपने हाथों और उंगलियों के साथ जितना आप कर सकते हैं उतनी टेप को हटा दें। एक चाकू, एक रेजर या एक खुरचनी के साथ टुकड़े या लगातार अवशेषों को परिमार्जन करें आप देखेंगे कि छीलने और स्क्रैपिंग के कार्य में मैडिकल टेप और इन्सुलेट टेप जैसे कम चिपकने वाली टेप को निकालने की सुविधा है।
  • अपने आप को चोट पहुँचाने से बचने के लिए एक ब्लेड के साथ एक खुरचनी और एक संभाल का उपयोग करें एक आंदोलन से दूर टेप को आप से दूर करें। इसे स्क्रैप से बचने के लिए ग्लास पर हल्का दबाव लागू करें।
  • ग्लास चरण 2 के टेप ऑफ गेट का शीर्षक चित्र

    Video: DIY Phone Case Life Hacks! 20 Phone DIY Projects & Popsocket Crafts!

    2
    एक रासायनिक विलायक चुनें टेप के कुछ प्रकार (जैसे डक्ट टेप, टेप बंधन, रेशा टेप, टेप मास्किंग टेप और पैकिंग के रूप में) विशेष रूप से दूर करने के लिए मुश्किल हो सकता है। यदि आप एक कांच की सतह से टेप नहीं निकाल सकते हैं, तो एक का उपयोग करें, एक विलायक वाणिज्यिक स्नेहक या यहां तक ​​कि एक पेट्रोलियम आधारित उत्पाद इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए। कुछ रासायनिक सॉल्वैंट्स जो आपके काम को आसान बना सकते हैं:
  • पेट्रोलियम डेरिवेटिव: खनिज सार, पेंट पतले और नेप्था (लाइटर रिचार्ज करने के लिए तरल के रूप में भी बेचे गए);
  • रगड़ या आइसोप्राइकल अल्कोहल;
  • नेल पॉलिश हटानेवाला सहित एसीटोन;
  • फार्मा ऑरेंज या गोओ गेन जैसे डी-लिमोनेन के साथ उत्पादों को खराब करना;
  • डब्ल्यूडी -40 जैसे स्नेहक;
  • स्प्रे में फर्नीचर के लिए मोम
  • गेट टेप ऑफ ऑफ ग्लास चरण 3
    3
    सुरक्षा उपायों को ले लो रासायनिक सॉल्वैंट्स विषाक्त हो सकते हैं और इसलिए, आपको उनका उपयोग करना चाहिए और उन्हें सावधानी से संग्रहीत करना चाहिए। उन्हें ठीक से उपयोग नहीं कर सकता आग लग सकता है और आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है। उत्पाद लेबल पढ़ सकते हैं और उन्हें एक अच्छी तरह हवादार में उपयोग अनावश्यक से बचने के लिए जब कांच दुर्घटना क्षेत्र से टेप को दूर करने के लिए समय निकालें। अपने हाथों की रक्षा के लिए ग्लास पर सॉल्वैंट्स लगाने पर आपको दस्ताने भी पहनना चाहिए।
  • अपने रासायनिक विलायक के बारे में सुझाव या चेतावनियों को जानने के लिए उत्पाद लेबल को ध्यान से पढ़ें यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो लेबल पर टेलीफोन नंबर पर कॉल करके निर्माता से संपर्क करें।
  • एक अच्छी तरह से हवादार क्षेत्र में विलायक का उपयोग सुनिश्चित करें गैस एक लंबे समय के लिए साँस अगर खतरनाक हो सकता है। कमरे की खिड़कियां खोलें या ताज़ा हवा लाने के लिए एक प्रशंसक का उपयोग करें। यदि आपके पास खिड़कियां या पंखे नहीं हैं, तो अच्छा वेंटीलेशन के साथ एक क्षेत्र में कांच के आइटम ले लो। कुछ ताजी हवा में श्वास लेने के लिए हर दो या तीन मिनट को रोकने पर विचार करें।
  • विलायक और उसके कंटेनर को बच्चों, पालतू जानवर और लालामा से दूर रखें।
  • 4
    कांच पर विलायक लागू करें आवश्यक सावधानी बरतने के बाद, चुने हुए रासायनिक विलायक के साथ टेप से भरा क्षेत्र को संतृप्त करें। आप इसे सीधे डाल सकते हैं या इसे एक कागज तौलिया, एक कपास की गेंद, एक पुदीना या एक साफ कपड़े के साथ लागू कर सकते हैं। आग या थकाऊ गैसों की संभावना को कम करने के लिए टेप वाले क्षेत्र में केवल विलायक का प्रयोग करें।
  • यह टेप और इसके अवशेषों के तत्काल किनारे के अलावा पूरे प्रभावित क्षेत्र को शामिल करता है सुनिश्चित करें कि आपने इस क्षेत्र में पर्याप्त विलायक को अन्य सतहों को गीला करने के बिना इसे पूरा करने के लिए रखा है
  • जब तक आप सुरक्षात्मक दस्ताने नहीं पहनते, विलायक को लागू करने से या इसे अपनी उंगलियों या हाथों से रगड़ने से बचें। अन्यथा, आपकी त्वचा बुरी तरह से प्रतिक्रिया कर सकती है
  • गेट टेप ऑफ ऑफ़ ग्लास चरण 5
    5
    कुछ मिनटों के लिए विलायक काम करने दो। रासायनिक विलायक टेप चिपकने वाले को घुसना और भंग करने के लिए कुछ मिनट लेता है। उत्पाद को गिलास पर कम से कम 15 मिनट तक आराम करने दें। यह टेप को हटाने के लिए कठिन है, अब इसे निकालने के लिए ले जाएगा विलायक की इस समय का ताजा हवा लेने के लिए इसका लाभ उठाएं और सत्यापित करें कि इसके पास खतरनाक कुछ भी नहीं है।
  • Video: DIY School Supplies & Room Organization Ideas! 15 Epic DIY Projects for Back to School!

    Video: कांच की बोतल से स्टीकर कैसे हटाएं । How to Remove Stickers From a Glass Jar Easily / RubisRecipes

    6
    कचरे को साफ करें एक बार जब विलायक कुछ ही मिनटों में काम किया और चिपकने वाला टेप और स्वच्छ अपशिष्ट भंग हो गया है। आप शायद विलायक और टेप, लेकिन साफ ​​हटाने जब तक कांच सूखा है या टेप या चिपकने का कोई निशान छोड़ने के लिए कपड़े से कुछ गुजरता की ज़रूरत है।
  • ग्लास को साफ करने के लिए स्वच्छ, लिंट-फ्री कपड़े का उपयोग करें। एक प्रकार का वृक्ष मुक्त या आसानी से फट कपड़े गिलास में एक बहुत बड़ा गड़बड़ी पैदा कर सकता है, खासकर यदि आप पूरे रिबन को नहीं हटाते हैं यदि आप चाहें तो आप भी खुरचनी का उपयोग कर सकते हैं या यदि चिपकने वाला थोड़ा मजबूत है
  • 7



    गिलास धो लें चूंकि सॉल्वैंट्स विषाक्त हैं और त्वचा की प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकता है, इसलिए एक बार इसे साफ करने के बाद ग्लास को धोना महत्वपूर्ण है। यह लगातार कचरे को खत्म करने में भी मदद करता है, ग्लास को साफ और चमकदार छोड़ने के अलावा।
  • अपने ग्लास को साफ करने के लिए ग्लास क्लीनर या गर्म पानी और डिश साबुन का उपयोग करें। डिश साबुन तेल या टेप के निशान हटाने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप ग्लास को घरेलू या निजी आइटम के साथ नहीं धोएं
  • साबुन पानी के साथ लगातार कचरे को खरोंच या रगड़ें आप इसे एक रसोई स्पंज, एक दस्त पैड या स्टील की लपेट की मदद से कर सकते हैं केवल नए स्पंज या स्क्रबर्स का उपयोग करें और उन्हें अंत में फेंक दें ताकि आपके परिवार में कोई अन्य व्यक्ति निजी मदों पर उनका उपयोग न करे।
  • गेट टेप ऑफ ऑफ़ ग्लास चरण 8
    8
    यदि आवश्यक हो तो चरण दोहराएं कुछ मामलों में, ग्लास से चिपकने वाली टेप को हटाने के लिए विलायक का एक भी आवेदन पर्याप्त नहीं है। इस प्रक्रिया को दो या तीन बार दोहराएं या जब तक आप पूरी तरह टेप और उसके चिपकने वाला नहीं निकाल सकते।
  • विधि 2

    कांच टेप को हटाने के लिए घरेलू सामान का उपयोग करें
    1
    एक हेयर ड्रायर के साथ ग्लास गरम करें कांच से चिपकने वाला टेप और उसके अवशेषों को निकालने का एक बेहतरीन तरीका है हीट। टेप और उसके चिपकने वाला एक हेयर ड्रायर डायरेक्ट करें और उन्हें नरम कर दें और उन्हें उठाए आसान बनाएं।
    • उच्च तापमान पर हेयर ड्रायर रखें और टेप पर 45 सेकंड के लिए इसे लागू करें। फिर टेप के एक कोने को देखने के लिए कोशिश करें कि क्या यह आसानी से बाहर आता है। यदि नहीं, 45 सेकंड के लिए गर्मी और जांचें कि क्या कोने अधिक आसानी से आता है। अगर टेप बड़े क्षेत्र में है, तो इसे छोटे खंडों में विभाजित करें यह करते समय टेप को खींचें
  • ग्लास स्टेप 13 के टेप ऑफ़ गेट का शीर्षक चित्र
    2
    उबलते पानी में गिलास रखो। कांच से चिपकने वाला टेप को हटाने के लिए नम गर्मी भी उपयोगी है यह टेप या बहुत चिपचिपा अवशेषों पर बहुत अच्छी तरह से काम करता है कांच गर्म या उबलते पानी में डुबो लें यदि हेयर ड्रायर विधि आपके लिए काम नहीं करती है। 30 से 40 मिनट के लिए पानी में गिलास छोड़ने से चिपकने वाला टेप काफी नरम हो सकता है और इसे भंग कर सकता है, ताकि यह तुरंत बाहर आ जाए।
  • गर्म या उबलते पानी से सिंक भरें। अपने आप को जला नहीं लें, सावधान रहें सिंक में कांच रखें और इसे 30 से 40 मिनट तक छोड़ दें। यदि कांच कपड़े में प्रवेश करने के लिए बहुत बड़ा है, तो पानी में एक कपड़े गीला और टेप के साथ जुड़े क्षेत्र पर सीधे इसे जगह। एक ही समय के लिए इसे छोड़ दें टेप और किसी भी अवशेष को साफ करें
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए पानी में कुछ डिश साबुन या सिरका जोड़ें।
  • गेट टेप ऑफ़ ऑफ़ ग्लास चरण 10 नामक छवि का शीर्षक
    3
    जैतून का तेल के साथ चिपकने वाला टेप से छुटकारा पाएं रसोईघर उन वस्तुओं को खोजने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है जो कांच से टेप आसानी से, जल्दी और स्वाभाविक रूप से निकाल सकते हैं। जैतून का तेल शायद आपके आहार में एक प्रमुख है, लेकिन अब इसका उपयोग टेप और उसके चिपकने वाले को हटाने के लिए किया जा सकता है। यदि आपके हाथ में जैतून का तेल नहीं है, तो अन्य वनस्पति तेलों जैसे कोनो ऑयल या कुसुम तेल का प्रयास करें
  • टेप के साथ क्षेत्र पर तेल के कुछ बूंदों को लागू करें और इसे कुछ मिनटों तक बैठने दें। आप तेल के साथ एक कागज़ के तौलिया को भी डुब कर सकते हैं और इसे काँच पर छोड़ सकते हैं। यह तेल टेप और उसके चिपकने वाला प्रवेश करने की अनुमति देता है। एक बार जैतून का तेल विश्राम किया गया है, टेप और नाखून के साथ किसी भी अवशेषों या एक रेजर scraping जब तक वे छोड़ने के लिए और छोटे गांठ के रूप में।
  • साफ कागज तौलिया के साथ क्षेत्र को साफ करें आप इसे साफ करने या लगातार कचरे को हटाने के लिए गर्म पानी और साबुन से धो सकते हैं।
  • गेट टेप ऑफ ऑफ़ ग्लास चरण 11
    4
    टेप और सिरका के साथ अपने चिपकने वाला भंग सिरका जैसे हल्के एसिड टेप और उसके चिपकने वाले अवशेषों को हटाने में अक्सर प्रभावी होते हैं कुछ मिनट के लिए रिबन पर पतला सिरका छोड़ दें।
  • सिरका के एक हिस्से के साथ पानी का एक हिस्सा मिलाएं फिर, समाधान में एक रसोई तौलिया डुबकी। कांच के चारों ओर कपड़ा लपेटें या इसे काँच के ऊपर रखें यदि आप फर्श पर ग्लास नहीं रख सकते हैं, तो आप इसे अपने हाथों से सुरक्षित रूप से पकड़ सकते हैं कपड़े को हटाने से पहले मिश्रण को कुछ मिनट के लिए टेप और उसके चिपकने में घुसना दें। अब आप शायद नोटिस करेंगे कि टेप बहुत चिपचिपा है
  • टेप या उसके लगातार कचरे को हटाने के लिए गर्म पानी और डिश साबुन के साथ कांच धो लें
  • ग्लास स्टेप 12 के टेप ऑफ़ गेट का शीर्षक चित्र
    5
    बेकिंग सोडा का मिश्रण धो लें। सोडियम बाइकार्बोनेट एक अपघर्षक है जो टेप और मलबे के टुकड़े को उठाकर मदद करता है। एक प्राकृतिक पेस्ट प्राप्त करने के लिए इसे तेल या एसिड जैसे नींबू के रस के साथ मिलाएं, जो कांच से चिपकने वाला टेप को हटा देता है।
  • पेस्ट बनाने के लिए वनस्पति तेल, पानी या नींबू के रस के साथ बेकिंग सोडा के बराबर भागों मिलाएं। टेप के साथ क्षेत्र पर फ्रोटाला और उसे कुछ मिनट के लिए कार्य करने दें।
  • एक साफ कपड़े के साथ पास्ता निकालें चिपकने वाला टेप अपेक्षाकृत आसान बाहर आना चाहिए। यदि टेप या लगातार कचरे के बावजूद भी, तो उन्हें हटाने के लिए अपनी रसोई से एक scourer का उपयोग करें। यह एक नया उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है, चूंकि बेकिंग सोडा प्राकृतिक और प्रयोग करने में सुरक्षित है।
  • चिपकाने के 30 से 40 मिनट के लिए उबलते पानी में कांच में डुबोकर विचार करें, टेप या चिपकने वाले पेपर या अन्य सामग्रियों को हटाने के लिए।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कागज तौलिए
    • रेज़र, चाकू या प्लास्टिक खुरचनी
    • साबुन
    • पानी
    • स्पंज या स्काउरर
    • जैतून का तेल
    • बेकिंग सोडा
    • सिरका
    • रासायनिक विलायक
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com