ekterya.com

एक लकड़ी के फर्श से चिपकने वाला कैसे निकालना

लकड़ी के फर्श में कई दिलचस्प विशेषताएं हैं वे आंखों को स्वच्छ, टिकाऊ और प्रसन्न करने में आसान होते हैं। हालांकि, यदि आपने इस मंजिल को प्रदर्शित करने के लिए कालीन को तोड़ दिया है, तो हो सकता है कि आपको कालीन चिपकने वाली एक परत मिल गई जो कमरे को खराब दिखती है। आम तौर पर इस चिपकने वाले को फर्श पर ध्यान देने योग्य नुकसान न होने के कारण निकाल देना संभव है, लेकिन आपको कुछ औजार और अच्छे समय की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1

स्टिकर स्क्रैप करें
हार्डवुड फ्लोर चरण 1 पर एडीज़िव निकालें शीर्षक वाला इमेज
1
अभ्रक युक्त चिपकने वाले पर इस पद्धति का उपयोग न करें। कुछ चिपकने वाले, जैसे डामर या "पोटीन" आमतौर पर 1 9 80 के दशक के अंत तक अभ्रक के साथ मिश्रित होते थे और आज भी कभी-कभी इसका इस्तेमाल होता है ये चिपकने वाले आमतौर पर बांड फर्श के लिए टाइल या हीटिंग और एयर कंडीशनिंग नलिकाएं, कालीन नहीं थे, और अक्सर काले होते थे यदि आपको संदेह है कि चिपकने वाला एस्बेस्टोस होता है, तो इस पद्धति का उपयोग न करें, क्योंकि सूखी चिपकने वाला रेत या स्क्रैपिंग खतरनाक एस्बेस्टोस फाइबर को हवा में छोड़ सकता है। इस मामले में, इस गाइड में सॉल्वैंट्स के उपयोग के लिए अनुभाग की समीक्षा करें या एस्बेस्टोस हटाने का प्रभार लेने के लिए एक पेशेवर किराया करें।
  • हार्डवुड फ्लोर चरण 2 पर चिपकने वाला शीर्षक वाला चित्र
    2
    इस पद्धति के लाभों को ध्यान में रखें पुराने चिपकने वाला या स्क्रैपिंग एक थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है, हालांकि विलायक का इस्तेमाल करने से ज्यादा नहीं। मुख्य लाभ लकड़ी को ढंकना या उसके छिद्रों को दबाने का कम जोखिम है। इस पद्धति का उपयोग करने के बाद, एक नया रंग लगाने या लकड़ी पर समाप्त करना आसान होना चाहिए। हालांकि, यदि आप एक मौजूदा खत्म छोड़ने की योजना बना रहे हैं या यदि आप फर्श को एक नए कालीन के साथ कवर करना चाहते हैं, तो विलायक विधि आपको कुछ समय बचा सकती है।
  • ध्यान दें: एक जगह पर एक सूखी और गीला वैक्यूम किराए पर लेने की सलाह दी जाती है, जहां आप चिपकने वाले को हटाने के बाद त्वरित और सुरक्षित सफाई करने के लिए उपकरण किराए पर लेते हैं।
  • हार्डवुड फ्लोर पर कदम निकालें चिपकने वाला इमेज
    3
    चिपकने वाला छील करने के लिए एक प्लास्टिक के रंग का प्रयोग करें। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो चिपकने वाला एक स्पैटुला के साथ दबाव डालने के दौरान बाहर आ जाएगा। कुछ क्षेत्रों को दूसरों की तुलना में अधिक दबाव की आवश्यकता हो सकती है मंजिल को खरोंचने से बचने के लिए सिर्फ धातु के रंग के बजाय एक प्लास्टिक स्पैटुला का उपयोग करें यदि चिपकने वाला केवल छोटे टुकड़ों में ही आता है, तो नीचे वर्णित सूखी बर्फ का उपयोग करना आसान बनाने की कोशिश करें या कुछ विलायक का उपयोग करें।
  • कार्य को कम थकाऊ बनाने के लिए आप पाए जाने वाले सबसे बड़े स्पटूला का उपयोग करें
  • हार्डवुड फ्लोर चरण 4 पर चिपकने वाला चित्र शीर्षक
    4
    शुष्क बर्फ का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप फर्श पर एक नया रंग या खत्म करना चाहते हैं, तो लकड़ी के छिद्र को प्रभावित किए बिना यह आपके सबसे अच्छा विकल्प चिपकने को आसानी से निकालने का है। कुकी शीट पर सूखी बर्फ के टुकड़े रखें और चिपकने के प्रत्येक अनुभाग पर इसे छीलने से पहले गोंद भंगुर और आसानी से हटाने के लिए छील कर दें। शुष्क बर्फ खरीदने से पहले हमेशा इन सुरक्षा सावधानी बरतें:
  • शुष्क बर्फ को संभालने के दौरान मोटी दस्ताने का प्रयोग करें, क्योंकि अत्यधिक ठंड तुरंत त्वचा का नुकसान हो सकता है।
  • हमेशा अच्छे वेंटिलेशन वाले कमरे में सूखा बर्फ के साथ स्टोर करें और काम करें और आपको तुरंत श्वास लेने में परेशानी हो तो तुरंत बाहर निकल जाएं। शुष्क बर्फ ठोस कार्बन डाइऑक्साइड है और एक अनब्रेसेबल गैस के साथ एक छोटा सा वातावरण भर सकता है।
  • इसे एक वायुरोधी कंटेनर में संग्रहीत न करें, क्योंकि यह विस्फोट हो सकता है क्योंकि सूखी बर्फ गैस में फैलती है।
  • दृढ़ लकड़ी के तल पर कदम चिपकाने वाली छवि शीर्षक चरण 5
    5
    पुराने गोंद को त्यागें यदि संभव हो या झाड़ू के साथ वैक्यूम क्लीनर के साथ चिपकने वाले के अवशेषों को साफ करें। यह संभव है कि अपने स्थानीय कानून, अपने घरेलू कचरे में रखने के बजाय एक कचरा संग्रहण केंद्र में सामग्री के इस प्रकार के निपटान के लिए आप की आवश्यकता के रूप में कुछ चिपकने जहरीले पदार्थ होते हैं। हालांकि, जब से आपने किसी विलायक का उपयोग नहीं किया, तो आप सामान्य रूप से चिपकने वाले को छोड़ सकते हैं स्थानीय नियमों को खोजने के लिए स्थानीय अपशिष्ट संग्रह सेवाओं के संपर्क में जाओ।
  • हार्डवुड फ्लोर चरण 6 पर चिपकने वाला चित्र शीर्षक
    6
    रेत फर्श (वैकल्पिक)। कालीन स्थापना या गोंद हटाने के दौरान होने वाले किसी भी खरोंच को हटाने के लिए आपको रेत की आवश्यकता हो सकती है 16 या 24 अनाज के एक सैंडपेपर का प्रयोग करें, लेकिन लकड़ी को खरोंचने से बचने के लिए धीरे धीरे करो आप एक नया रंग या खत्म करने के लिए फर्श की तैयारी के रूप में पुराने खत्म कर सकते हैं।
  • यह रेत के लिए चिपकने वाला नहीं है, जैसा कि रेतपट्टी जल्दी से फंस जाता है और आपको इसे बदलना होगा। घर्षण द्वारा उत्पादित गर्मी भी चिपकने वाली पिघल कर सकती है, जिससे गड़बड़ी पैदा हो सकती है।
  • विधि 2

    सॉल्वैंट्स का उपयोग करके चिपकने वाले निकालें
    हार्डवुड फ्लोर चरण 7 पर चिपकने वाला चित्र शीर्षक
    1
    इस पद्धति के जोखिमों पर विचार करें यदि चिपकने वाला लकड़ी को दृढ़ता से तय किया गया है, तो आप इसे तरल पदार्थ में बदलने के लिए सॉल्वैंट्स का उपयोग कर सकते हैं। यह तरल को लकड़ी के छिद्रों में घुसने या पुरानी खत्म को हटा सकता है इस पद्धति का उपयोग करने के बाद, फर्श पर एक नया रंग लगाने या समाप्त करना मुश्किल हो सकता है। दस्ताने का उपयोग करना और एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि आवश्यक होने पर प्रशंसकों का उपयोग करना होता है, क्योंकि अधिकांश सॉल्वैंट्स में विषाक्त गैस होते हैं।
    • किसी भी प्रकार के विलायक में लकड़ी के फर्श को ढंकना या नुकसान पहुंचाने की क्षमता होती है, खासकर अगर इसकी सुरक्षात्मक पूर्णता नहीं होती है मंजिल के दृश्यमान भागों में पहली बार इन उत्पादों में से किसी का उपयोग करने से पहले, आप उस भाग पर कोशिश कर सकते हैं जो आम तौर पर यह निर्धारित करने के लिए छिपा हुआ है कि कोई नकारात्मक प्रभाव तब होता है या नहीं।
    • अधिक आसानी से साफ करने के लिए सूखे और गीला वैक्यूम किराए पर लेने की सिफारिश की गई है।
  • हार्डवुड फर्श पर चिपकने वाला आरेख शीर्षक छवि 8
    2
    आप प्रयोग किए गए कालीन गोंद के प्रकार का निर्धारण करते हैं। आम तौर पर, कालीन एक तार युक्त गोंद से या एक सामान्य कालीन चिपकने वाले के साथ चिपके रहते हैं। तारा आधारित उत्पादों का दालचीनी से गहरा भूरा तक का रंग होगा, जबकि सामान्य कालीन चिपकने वाला पीला हो जाएगा। प्रत्येक प्रकार के गोंद की निकासी प्रक्रिया समान होती है, लेकिन प्रयुक्त उत्पाद अलग-अलग होगा।
  • हार्डवुड तल पर कदम चिपकने वाला शीर्षक चित्र 9
    3
    टार-आधारित ग्लूज़ के लिए, आपको टर्पेन्टाइन को लागू करना होगा। आप एक हार्डवेयर स्टोर या इंटरनेट पर टर्पेन्टाइन खरीद सकते हैं। यह उत्पाद टार-आधारित चिपकने वाले तन, हल्के भूरे या अंधेरे को हटाने के लिए सबसे उपयुक्त है। इसे पैकेज पर दिए निर्देशों के अनुसार लागू करें या पुराने स्पंज, ब्रश, कपास पैड या यहां तक ​​कि एक पुराने सफेद कपास शर्ट का उपयोग करके इसे रगड़ें।
  • आप चिपकने वाले को निकालने के लिए काफी समय ले सकते हैं, यहां तक ​​कि विलायक के साथ भी। यदि कमरा बड़ा है, तो एक समय में मंजिल के एक हिस्से पर विलायक को लागू करने की संभावना पर विचार करें, क्योंकि आपको इसे फिर से लागू करने की आवश्यकता होगी अगर इससे पहले कि आप वहां जा सकें
  • Video: अगर आपके घर का फर्श भी हो गया हो बदरंग तो इस वीडियो को जरूर देखें | BEST FLOOR CLEANING TIPS

    दृढ़ लकड़ी तल पर चिपकने वाला निकालें शीर्षक चित्र 10



    4
    कालीन गोंद के मामले में, नारंगी तेल के आधार पर चिपकने वाले के सॉल्वैंट पदार्थ का उपयोग करें। इस विलायक के साथ शुरू करें, क्योंकि यह मंजिल को नुकसान पहुंचाने का सबसे कम जोखिम है। आप इसे हार्डवेयर स्टोर या इंटरनेट पर खरीद सकते हैं और इसे पैकेज निर्देशों के अनुसार लागू कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, उत्पाद को एक नरम कपड़ा या एक पुराने सफेद कपास शर्ट के साथ लागू किया जाता है।
  • यदि आप वाणिज्यिक उत्पाद का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो इस खंड के अंत में अन्य विकल्प हैं।
  • हार्डवुड तल पर कदम चिपकने वाला शीर्षक चित्र 11
    5
    विलायक चिपकने वाला काम करता है, जबकि प्रतीक्षा करें। विभिन्न उत्पादों और चिपकने वाले को निपटने के लिए अलग-अलग समय की आवश्यकता होती है, इसलिए विलायक लेबल पर सलाह का पालन करें, यदि कोई हो। विलायक चिपचिपा और आंशिक रूप से तरल होना चाहिए, लेकिन प्रभावी होने के लिए यह कुछ मिनट से लेकर एक घंटे तक ले सकता है।
  • हार्डवुड फ़्लो चरण 12 पर चिपकने वाला चित्र शीर्षक
    6
    एक प्लास्टिक के रंग के साथ गोंद परिमार्जन। एक बार सफेद आत्मा या चिपकने वाला विलायक गोंद में छू गया है, आप एक प्लास्टिक के रंग का उपयोग कर छील शुरू कर सकते हैं। धातु का उपयोग न करें, क्योंकि यह लकड़ी के फर्श पर गहरा खरोंच पैदा कर सकता है।
  • हार्डवुड फ़्लोर 13 पर कदम निकालें
    7
    थोड़ा अधिक विलायक के साथ कठिन वर्गों को धो लें एक बार जब आप स्पैटुला के साथ अधिकतर गोंद को हटा देते हैं, तो विलायक के साथ एक चीर या तौलिया को गीला कर लें और उन कठिन हिस्सों को रगड़ने के लिए उपयोग करें जहां कहीं गोंद है। बेहद मुश्किल क्षेत्रों के लिए, आप एक धातु कटर या स्पेट्यूला का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे बहुत सावधानी से कर लें ताकि फर्श को नुकसान न पहुंचे या अपने आप को चोट न दें
  • हार्डवुड फ्लोर चरण 14 पर एडिसिव निकालें शीर्षक वाला चित्र
    8
    एक खतरनाक पदार्थ के रूप में विलायक को त्यागें यदि संभव हो तो, विलायक को जल्दी और सुरक्षित रूप से निकालने के लिए एक सूखी और गीली वैक्यूम का उपयोग करें यदि आपके पास यह उपकरण नहीं है, तो उत्पाद का उपयोग करने के निर्देशों का पालन करें। एक बार जब आप सभी सामग्री एकत्र कर लेते हैं, तो आपको इसे अपने इलाके के विषाक्त अपशिष्ट कानून के अनुसार निपटाना होगा, कभी भी पारंपरिक कचरे में नहीं या इसे नाली में फेंक सकता है
  • हार्डवुड फ्लोर पर कदम निकालें चिपकने वाला शीर्षक चित्र 15
    9
    यदि आप चिपकने वाले को हटाने में सफल नहीं हुए हैं, तो अन्य सॉल्वैंट्स का प्रयास करें यदि चिपकने वाला विशेष रूप से निकालना मुश्किल होता है या यदि आपके पास उपर्युक्त किसी भी सॉल्वैंट्स तक पहुंच नहीं है, तो आप एक और सामग्री का उपयोग कर सकते हैं या उन जगहों पर फिर से आवेदन कर सकते हैं जहां अभी भी चिपकने वाला है मैंने जो पहला कदम सुझाया है, वह छिपे हुए कोने में परीक्षण करना है, यह देखने के लिए कि क्या किसी प्रकार की क्षति होती है। इस प्रयोजन के लिए उपयोग किए जाने वाले कुछ सामान्य सॉल्वैंट्स हैं:
  • जब एक मुलायम कपड़े से वनस्पति तेल लागू करने के लिए आप कालीन गोंद पीला निकाल सकते हैं, लेकिन इस पदार्थ के फर्श कि एक सुरक्षात्मक खत्म नहीं है दाग कर सकते हैं।
  • एक सूती कपड़े पर थोड़ा सा सॉफ्टनर (अमेरिकन ब्रांड की तरह WD40) आज़माएं और इसे 15 से 30 मिनट के लिए भिगो दें। अत्यधिक उपयोग मलिनकिरण या क्षति को पैदा करने का एक उच्च जोखिम पैदा करता है।
  • डेनिर्टर्ड शराब में होने वाले नुकसान की एक उच्च जोखिम है, लेकिन मुश्किल क्षेत्रों के लिए छोटी मात्रा में कोशिश करनी पड़ सकती है।
  • आम तौर पर, वाणिज्यिक पेंट पतली प्रभावी है, लेकिन यह आसानी से लकड़ी के फर्श को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • हार्डवुड फर्श पर कदम निकालें चिपकने वाला शीर्षक चित्र 16
    10
    विषाक्त पदार्थों के अवशेष को निकालें (वैकल्पिक)। यदि आपके घर में पालतू जानवर या छोटे बच्चे हैं, तो फर्श पर विलायक के अवशेषों को हटाने की सिफारिश की गई है। बस एक हल्के डिटर्जेंट और एक नम कपड़े से रगड़ो। यदि फर्श पर एक लगातार गंध है, तो इसे हटाने के लिए सेब साइडर सिरका और पानी का मिश्रण लागू करें
  • यह ध्यान रखें कि अगर पानी की सुरक्षा के लिए आपकी लकड़ी के फर्श को नुकसान पहुंचाए जाने की संभावना है या यदि आप इसे विलायक के साथ निकाल देते हैं
  • हार्डवुड फ़्लो चरण 17 पर एडीज़िव निकालें शीर्षक वाला चित्र
    11
    मंजिल को 24 घंटे तक सूखा दें सभी गोंद को हटाने के बाद, कम से कम 24 घंटों तक मंजिल सूखने दें। अच्छी वेंटिलेशन सुनिश्चित करने के लिए खिड़कियां खोलें। अब फर्श उपयोग करने के लिए या एक सुरक्षात्मक खत्म करने के लिए तैयार है।
  • अगर वहाँ चिपकने वाला या विलायक के किसी भी निशान आंशिक रूप से खत्म कर से छुटकारा है और बाकी नई रखने से पहले हटा दिया जाना चाहिए sandpaper उपयोगी हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • स्प्रे में आने वाले चिपकने वाला सॉल्वैंट तरल संस्करणों की तुलना में तेजी से लागू हो सकता है।

    चेतावनी

    • एक चिपकने वाला विलायक का उपयोग करते समय, एक अच्छी हवादार वातावरण में काम करते हैं, क्योंकि इस प्रकार के उत्पाद में हानिकारक गैस उत्पन्न होते हैं।
    • अधिकांश सॉल्वैंट्स अत्यधिक ज्वलनशील हैं गर्मी और ज्वाला के स्रोतों से दूर रहें
    • गोंद को हटाने के बाद, फर्श को साबुन और पानी के साथ नहीं छूएं, क्योंकि लकड़ी के फर्श आसानी से पानी से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।
    • एसीटोन की अनुशंसा नहीं की गई है, क्योंकि इससे पहले कि आप चिपकने वाला निकाल सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: How to clean tiles I टाइल्स को कैसे साफ़ करें घरेलु नुस्खा

    • एक प्लास्टिक का रंग
    • एक धातु कटर या स्पेट्यूला (अंतिम उपाय के रूप में)
    • तारपीन
    • चिपकने वाला विलायक
    • स्पंज या ब्रश
    • सूती कपड़े
    • सूखी या गीला वैक्यूम
    • इलेक्ट्रिक सैंडर या सैंडपेपर
    • सीलेंट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com