ekterya.com

पुस्तकों से मोल्ड की गंध कैसे निकाली जाए

पुरानी किताबें अद्भुत खजाने हैं जिन्हें आप पा सकते हैं, और वे बहुत सारा पैसा भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, कई लोगों में एक विशिष्ट गंध है पृष्ठों को सुखाने और गंध को खत्म करने के लिए एक शोषक का उपयोग करते हुए, आप अपने प्रेयसी पुस्तकों के ढीले गंध को खत्म कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

गंध को खत्म करने के लिए पुस्तकों को वांछित करें
पुस्तकों से मल्डव गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
1
पुस्तक के पन्नों को खोलें। एक मेज पर इसे सीधे रखें पृष्ठों को हल्के से दबाएं यदि आपकी उंगलियां बिना उन्हें तोड़ने वाले पृष्ठों को अलग कर सकती हैं, तो पृष्ठों को अलग करने के लिए एक पत्र सलामी बल्लेबाज या चिमटी का उपयोग करें एक विकल्प के रूप में, पृष्ठों के हवाले करने के लिए किताब के शीर्ष की तरफ झटका।
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    पृष्ठों को सूखे के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें। यदि आप इस प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं, तो आप किताब के पन्नों में हेयर ड्रायर इंगित कर सकते हैं। किताबों को प्रभावित करने से गर्मी को रोकने के लिए इसे एक सामान्य सेटिंग में रखें जब तक पन्ने सूखी न हो जाएं, तब तक ईमानदार स्थिति में किताब को हेयर ड्रायर की ओर इशारा करते रहें।
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    3
    एक नमी से मुक्त जगह में किताबें सूखने दें। घर के अंदर एक गर्म जगह चुनें या किताब को सूर्य में रखें बस सीधे सूर्य के प्रकाश में किताब रखें अगर यह मूल्यवान नहीं है। डायरेक्ट सनलाइट यह और विशेष रूप से पुरानी पुस्तकों को अलग कर सकता है, इससे पृष्ठ के स्थायी विघटन, मलिनकलन और चंचलता हो सकती है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पृष्ठ शेल्फ में लौटने से पहले सूखा है
  • भाग 2

    गंध को खत्म करने के लिए एक शोषक का उपयोग करें
    पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    नमी को हटाने के लिए सिलिका पैक का उपयोग करें आप एक कला और शिल्प की दुकान में सिलिका जेल पैक खरीद सकते हैं। वे नमी को आकर्षित करके चीजों को सूखा रखते हैं उन्हें पुस्तक के पन्नों के बीच रखें और उन्हें 3 दिन के आसपास छोड़ दें। यदि आप चिंतित हैं कि ये पैकेज पृष्ठ पर निशान छोड़ देते हैं, तो उन्हें केवल एक दिन के लिए किताब में छोड़ दें।
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    बिल्ली कूड़े के साथ टेस्ट करें आपको एक बड़े कंटेनर की आवश्यकता होगी, जैसे कि एक प्लास्टिक टब और एक छोटे कंटेनर बिल्ली कूड़े के साथ बड़े कंटेनर आधे रास्ते भरें, जो एक शोषक के रूप में कार्य करेगा। छोटे कंटेनर के नीचे पुस्तक रखें इसे बड़े कंटेनर के अंदर रखें जो कि बिल्ली कूड़े से भर जाता है।
  • पुस्तक कुछ दिनों के लिए शोषक पर बैठने दें। यह हर कुछ दिनों की जांच करें यदि गंध निकल गया है, तो किताब या किताबें बाहर निकालें और धूल हटा दें (एक नया ब्रश धूलिंग के लिए आदर्श है)। यदि नहीं, तब तक दोहराएँ जब तक यह बेहतर बदबू आ रही न हो।
  • इसे एक साफ, सूखी जगह में पुनर्निर्धारण से ढालना रोकने के लिए इसे स्टोर करें
  • पुस्तकों से मल्डव गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    बेकिंग सोडा के साथ टेस्ट करें एक प्लास्टिक बॉक्स या कंटेनर में एक कप बेकिंग सोडा रखें। किताब या किताबें रखें (यह विधि एक से अधिक पुस्तक के लिए अच्छी है) और अच्छी तरह से ढक्कन को सील करें। उन्हें 48 से 72 घंटे तक बैठने दें और फिर उनकी समीक्षा करें। गंध समाप्त हो जाने तक इस प्रक्रिया को दोहराएं
  • एक अन्य विधि अगर आप सूखे और धूप में रहते हैं: लगभग हर 10 पृष्ठों के बीच बेकिंग सोडा छिड़कें। एक पंक्ति में कुछ दिनों के लिए दिन के दौरान बाहर खुली किताब छोड़ें, पृष्ठों को अक्सर फ़्लिप करते हुए जारी रखें जब तक यह बेहतर बदबू आ रही है यह सभी मोल्ड या गंध गंध को दूर नहीं करेगा, लेकिन यह थोड़ा दूर करने के लिए उपयोगी हो सकता है यह मूल्यवान या पुरानी पुस्तकों के लिए अनुशंसित नहीं है
  • इमेज नाम से निकालें बुजुर्ग बूंदों से पुस्तकें चरण 9
    4
    पृष्ठों के बीच अख़बार रखें पुस्तक के हर 2 से 3 पृष्ठों के बीच अख़बार पत्रिका रखें। पुस्तक में अखबार को 3 से 5 दिनों तक छोड़ दें। इस पद्धति का उपयोग मूल्यवान या पुरानी पुस्तकों के लिए न करें, क्योंकि अखबार एसिड होता है और उन्हें स्याही स्थानांतरित कर सकता है।
  • भाग 3

    गंध छिपाएं
    इमेज का शीर्षक, पुस्तक से मल्ड्यू गंध निकालें चरण 11
    1



    कपड़े सॉफ्टनर की शीट का उपयोग करें ये चादरें कपड़े से गंध को अवशोषित करती हैं और पुस्तकों में भी ऐसा कर सकती हैं। फिर, सूखने वाली चादरें में तेलें पुस्तकों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इस विधि का उपयोग करते समय सावधान रहें। तीसरी संख्या में कई शीटों को काट लें और बुरे गंध के साथ लगभग हर 20 पृष्ठों को एक किताब में डाल दें। इसे कुछ दिनों के लिए ज़िप-लॉक बैग में रखें, और जब यह खोला जाता है, तो ग़ैर गंध गायब हो जाना चाहिए। निम्न प्रयास करें:
    • किताबों की ढीली गंध से बचने के लिए यह विधि भी अच्छी है आपको शेल्फ पर लगभग हर 5 पुस्तकों के बीच फ़ैब्रिक सॉफ़्नर शीट का एक टुकड़ा डाल दिया है।
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    2
    ताजा और सुगंधित दराज रक्षक का एक छोटा सा वर्ग काटें। इसे एक किताब के अंदर रखो किताब के आकार के आधार पर, 2 से 3 टुकड़ों का उपयोग करें। फिर, एक प्लास्टिक के थैले बैग के अंदर पुस्तक को जगह दें इसे एक या दो सप्ताह के लिए सूखी जगह में बैठने दो।
  • जांचें कि क्या ताज़ा गंध को किताब में स्थानांतरित कर दिया गया है। जारी रखें जब तक यह बेहतर बदबू आ रही है
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालने का शीर्षक चित्र 13
    3
    मजबूत आवश्यक तेलों का उपयोग करें मजबूत आवश्यक तेलों को जोड़ें आवश्यक तेलों की बूंदों जैसे कि लैवेंडर, नीलगिरी या चाय के पेड़ के तेल, एक सूक्ष्म प्लास्टिक बैग के लिए कुछ कपास गेंदों में जोड़ें। पुस्तक को प्लास्टिक की थैली में जोड़ें और उसे सील करें। इसे कुछ दिन बाद प्राप्त करें तेल के दाग को छोड़ने के जोखिम की वजह से, यह कम मूल्यवान पुस्तकों के साथ करते हैं, जैसे पाठ्यपुस्तकों।
  • भाग 4

    किताबें ठीक से सहेजें
    पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    1
    भंडारण क्षेत्रों को पहले से जांचें भंडारण क्षेत्र सूखे और कमरे के तापमान पर होना चाहिए, क्योंकि ठंड नमी को बढ़ावा दे सकता है और गर्मी कागज को सूखा सकता है, जिसके कारण यह टूट सकता है। अत्यधिक आर्द्रता पुस्तकों के लिए खराब है, इसलिए उन्हें नमी रखने या नमी कम करने के लिए एक जगह का पता लगाएं।
    • लीक, ढालना और नमी के लिए अटारी या तहखाने की जांच करें
    • किताब को संचय करने से पहले गंधों या मोल्ड के लक्षणों के लिए भंडारण स्थान की जांच करें।
  • पुस्तक से निकालें बुजुर्ग गंध का शीर्षक चरण 15
    2
    उपयुक्त भंडारण कंटेनरों का उपयोग करें प्लास्टिक के बक्से का चयन करें यदि भंडारण क्षेत्र रिसाव या नमी से ग्रस्त है। इसके अलावा, संक्षेपण के मामले में सिलिका जेल सॉस जोड़ें।
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालने का शीर्षक चित्र 13
    3
    अच्छी तरह से शेल्फ पर स्थान वितरित करें अलमारियों को खत्म नहीं करें सुनिश्चित करें कि पुस्तकों के बीच पर्याप्त हवा परिसंचरण है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि अलमारियों ठंड, ढीले या नम दीवारों पर आराम नहीं कर रही हैं।
  • पुस्तकों से मल्ड्यू गंध निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 14
    4
    पुस्तकों के लिए कवर जोड़ें ये कवर आपके प्यारे किताबों से नमी दूर रखेंगे आवरण या बाध्यकारी को बदलने के बजाय कवर को बदलने के लिए आसान और सस्ता है, इसलिए कवर एक सस्ती समाधान हैं।
  • युक्तियाँ

    • नहीं सभी नमी odors मोल्ड या अन्य प्रदूषण के कारण हैं यदि कोई किताब क्षति या दाग के कोई संकेत नहीं दिखाती है और नमी से मुक्त वातावरण से आती है, लेकिन अभी भी नम को बदबू आती है, तो कागज में मौजूद एसिड में ऑक्सीडेंट का अधिक होना पड़ सकता है समय के पारित होने और गर्मी के जोखिम के कारण एसिड द्वारा अवक्रमित कागज की गंध अनिवार्य है।

    चेतावनी

    • लंबे समय तक प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश और गर्मी के अन्य स्रोतों (रेडियेटर, धातु शेड में भंडारण आदि) और प्रकाश स्रोतों (लैंप बढ़ाना, अलमारियों के पास हलोजन रोशनी आदि) से बचें। वे कागज के अपने एसिड की क्षति को तेज़ रूप से बढ़ा देते हैं
    • अगर किताब संग्रहणीय और मूल्यवान है, तो पेशेवर सलाह या सेवा के लिए फ़ाइल संरक्षण या पुस्तक बहाली में विशेषज्ञ ढूंढने से पहले कुछ भी मत करो। स्थानीय पुस्तक डीलरों एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हैं
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com