ekterya.com

कैसे एक नम की किताब सूखने के लिए

नमी पुस्तकों के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है और यदि आप जल्दी से कार्य नहीं करते हैं तो पृष्ठ को आंसू, छड़ी और ढालना दिखाई दे सकता है सौभाग्य से, पुस्तकालय और दस्तावेजों दुनिया के क्यूरेटर गीला पुस्तकों सुखाने और नमी की वजह से नुकसान को कम करने के लिए कई उपयोगी तकनीकों का विकास किया है। यह अपनी किताब सूखी और कुछ ही दिनों या कुछ हफ्तों के लिए कि क्या यह पूरी तरह से लथपथ है, मध्यम नम या नम में उत्कृष्ट हालत देने के लिए वापस जाने के लिए संभव है।

चरणों

विधि 1

सूखने वाली किताबें
सूखी एक गीले किताब चरण 1 शीर्षक वाली छवि

Video: माँ लक्ष्मी की कृपा चाहते हो तो इस विधि से शुक्रवार को करे ये अचूक उपाय बरसेगा धन।

1
अधिक पानी को अवशोषित करने के लिए एक कपड़े के साथ पुस्तक को मिटा दें एक गीला किताब सूखने के लिए जो कदम उठाते हैं, उसकी सटीक संख्या अलग-अलग होती है, इस आधार पर कि पुस्तक कैसे गीली है आपको पुस्तक के बाहर से अधिक पानी निकालना चाहिए, जैसा कि आप कर सकते हैं यदि यह इतना गीला हो जाता है कि यह सूख जाता है बाहरी तरल निकालने के लिए पुस्तक को बंद रखें और इसे धीरे से हिलाएं। फिर, पुस्तक कवर के बाहर धीरे-धीरे एक चीर या कागज़ के तौलिया को पोंछ लें।
  • पुस्तक को अभी तक नहीं खोलें। पन्ने बहुत नाजुक हो सकती हैं जो पानी की सूखने पर आसानी से फाड़ सकते हैं। इस चरण में, पुस्तक के बाहर नमी को निकालने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • सूखी एक गीले किताब चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ कागज़ के तौलिये रखो फिर, एक स्पष्ट, फ्लैट, शुष्क क्षेत्र में कुछ साधारण श्वेत पत्र तौलिए रखें। एक स्पष्ट जगह चुनें ताकि पुस्तक सूखा सकें
  • यदि आप शुष्क जलवायु साइट में रहते हैं तो यह जगह सड़क पर हो सकती है। हालांकि, वह जगह है जहां आप रहते हैं की परवाह किए बिना, आप नहीं सुबह ओस रूपों के रूप में रात भर वहाँ पुस्तक छोड़ना चाहते हैं और प्रगति आप मिल गया है ओवरराइड कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास हाथों पर सरल, श्वेत पत्र तौलिये नहीं हैं, तो आप सूखे रग्ज का उपयोग कर सकते हैं। रंगे कागज़ के तौलिये का प्रयोग न करें जब वे गीली हो जाते हैं।
  • सूखी एक गीले किताब चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सीधे पुस्तक को नमी हुई किताब ले लो और इसे कागज तौलिये के शीर्ष पर रखें ताकि यह सीधे बंद हो। हार्डकवर पुस्तकों के मामले में यह आसान होना चाहिए। जब तक पुस्तक बिना किसी सहायता के खुल सकती हो, तब तक कवर को थोड़ा-थोड़ा खोलें (पृष्ठों को अलग करने के बिना)। नरम किताबों के मामले में यह और अधिक कठिन हो सकता है। आप अपनी किताब को सूखने के लिए नहीं छोड़ना चाहते हैं, इसलिए बुकस्टर्स या वेट्स का उपयोग करें, जब यह आवश्यक हो तो इसे सीधे रखें।
  • छवि का शीर्षक ड्राय ए वेट बुक स्टेप 4
    4
    कवर के अंदर पेपर टॉवेल रखें। आगे, सूखे, पतले कागज़ के तौलिये या रैग्ज रखें यदि आपके पास पोंछे नहीं होते हैं और उन्हें प्रत्येक कवर के अंदर टकराते हैं। पोंछे प्रत्येक कवर और पाठ ब्लॉक (पुस्तक के आंतरिक पृष्ठ) के बीच होना चाहिए।
  • जब आप करते हैं तो पृष्ठों को स्पर्श न करें मूल रूप से एक बड़े "द्रव्यमान" में पाठ ब्लॉक होना चाहिए इस चरण में एक प्रशंसक से पहले पृष्ठों को डालने से उन्हें सिकुड़ या विकृत होने की वजह से किताब सूख आ सकती है।
  • सूखी एक गीले किताब चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    किताब आराम करो जब आप कागज़ के तौलिये डालते हैं तो उसे अपनी सीधी स्थिति में आराम दें। कागज के तौलिये के अवशोषित सामग्री को जल्दी से किताब से नमी निकालना शुरू हो जाना चाहिए।
  • आप पेपर तौलिये के नीचे एक या अधिक शुष्क स्पंज रख सकते हैं जिस पर पुस्तक अवशोषण प्रक्रिया को सहायता करती है।
  • सूखी एक गीले किताब चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    पेपर टॉवेल को आवश्यक रूप से रखें किताब की प्रगति की जांच हर घंटे या तो जैसा कि कागज़ के तौलिये किताब से नमी निकालते हैं, वे कुछ बिंदु पर संतृप्त होंगे और अधिक तरल नहीं हो सकते हैं। पेपर तौलिये को सावधानीपूर्वक हटा दें और उन्हें नए के साथ बदलें और उन्हें सूखा दें जब आप देखते हैं कि पहले वाले तरल के साथ संतृप्त हैं स्पंज को निचोड़ें और इसे एक कागज तौलिए के नीचे बदलें यदि आप एक का उपयोग करते हैं
  • पुस्तक पर नजर रखने के लिए मत भूलना यदि नमी पुस्तक में रहती है तो मोल्ड एक नम कागज पर चौबीस से चालीस घंटे के बीच बढ़ने लग सकता है।
  • इस तरीके से आगे बढ़ें जब तक कि आप इसे ऊपर उठाते समय पुस्तक अब सूख या पत्ते नहीं छोड़ते उसके बाद, आपको अगले चरण के साथ जारी रखना चाहिए।
  • विधि 2

    थोड़ा सूखा किताबें सूखी
    सूखी एक गीले किताब चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    पेपर तौलिये को हर बीस या तीस पृष्ठों पर रखें। किताबें ध्यान से और धीरे से उन्हें फाड़ के बिना खोल सकते हैं यदि किताब ड्रिप नहीं करता (या यह टपका रहा था और अब यह आंशिक रूप से शुष्क है)। पुस्तक खोलें और पृष्ठों को सावधानी से खोलें, पन्नों, हर बीस या तीस पृष्ठों के बीच शोषक कागज के पोंछे रखें। इसके अलावा, कवर और पाठ नोजल के बीच प्रत्येक कवर के अंदर एक कागज तौलिया रखें।
    • किताब में आपके द्वारा रखे गए कागज़ के तौलिये की मात्रा के साथ सावधान रहें। पुस्तक की रीढ़ की हड्डी को फ्लेक्स करने के लिए संभव है यदि आप बहुत सारे पोंछे डालते हैं, जिससे पुस्तक को इस तरह से सूखने की इजाजत दी जा सकती है। यदि आप पेपर टॉवेल डालते हैं तो आपको पृष्ठों के बीच अधिक स्थान छोड़ने की आवश्यकता हो सकती है अगर यह एक समस्या बन जाती है।
  • छवि का शीर्षक ड्राय ए वेट बुक चरण 8
    2
    पुस्तक को उसके पक्ष में आराम दें पुस्तक में कागज़ के तौलिये को रखने के बाद, इसे अपने पक्ष में सूखा करने के बजाय इसे सीधे रखने के बजाय रखें। अवशोषित कागज के पोंछे को किताब के अंदर से नमी निकालने शुरू होनी चाहिए। इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, इसलिए धीरज रखो।
  • इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, सुनिश्चित करें कि किताब उस जगह में है जहां सूखी हवा लगातार फैलती है यदि आप एक आर्द्र मौसम साइट पर रहते हैं, तो यह dehumidifier का उपयोग करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। अन्यथा, एक प्रशंसक बदलना या कुछ खिड़कियों को खोलना पर्याप्त होगा।
  • सूखी एक गीले किताब चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    पेपर टॉवेल को आवश्यकतानुसार बदलें जैसा कि पहले बताया गया है, आपको नियमित रूप से किताब की निगरानी करनी चाहिए, जबकि यह सूख जाता है। जब आप देखते हैं कि कागज़ के तौलिये तरल से संतृप्त होते हैं, तो उन्हें सावधानीपूर्वक हटा दें और हर बीस या तीस पृष्ठों के बीच नए डालें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि किताब समान रूप से सूख जाती है, पृष्ठों की एक ही संख्या के बीच कागज़ के तौलिये को न लगाने का प्रयास करें।
  • हर बार जब आप पेपर टॉवेल को बदलते हैं, तो पुस्तक को ऊपर से फ़्लिप करें यह पन्नों को विकृत और झुकने से रोकेगा जब वे सूखेंगे।
  • सूखी एक गीले किताब चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    किताब को एक चौकोर आकार में रखें जैसा कि यह सूख जाता है। जैसा कि कागज और कार्डबोर्ड सूखा है, वे कठोर हैं। इसका मतलब है कि कुछ बिंदु पर यह किताब स्थायी रूप से विकृत हो जाएगी, जब यह सूख जाता है, तब झुका हुआ होता है इससे बचने के लिए, किताब को एक परिपूर्ण वर्ग की आकृति में रखें क्योंकि यह सूख जाता है। पुस्तक के किनारों को पकड़ने के लिए भारी पुस्तकें या वजन का उपयोग करें यदि यह आपके प्रयासों को सीधा करने के लिए विरोध करता है
  • कुछ बिंदु पर, आपकी किताब उस बिंदु तक सूख जाएगी जहां कागज तौलिए अब पानी से संतृप्त नहीं होंगे, और पुस्तक केवल नम हो जाएगी। इस चरण में, आपको अगले चरण के साथ जारी रखना होगा।
  • विधि 3

    सूखे थोड़ा नम किताबें
    छवि का शीर्षक ड्राय ए वेट बुक स्टेप 11
    1



    पुस्तक के लिए और इसे खोलें गीली किताब को खड़ी करके इसे रोककर शुरू करें। जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, यह आमतौर पर आसान है अगर किताब हार्डकवर है, लेकिन यह एक कठिन किताब है, लेकिन यह अधिक मुश्किल हो सकता है। यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो आप पुस्तक को सीधे रखने के लिए वजन या किताबों का इस्तेमाल कर सकते हैं पुस्तक को एक सामान्य स्थान पर खोलें, 60 से ज्यादा नहीं। सुनिश्चित करें कि पुस्तक अच्छी तरह से संतुलित है और आगे बढ़ने से पहले इसे नहीं छोड़ा जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक ड्राय ए वेट बुक स्टेप 12
    2
    पृष्ठों को वांछित करें किताब को 60 से अधिक नहीं कवर करने के बिना, पृष्ठों को धीरे से हवाएं। पृष्ठों को व्यवस्थित करने की कोशिश करें ताकि इनके अधिकांश (या सभी) के बीच एक छोटी सी जगह हो। पृष्ठों को लगभग सीधे खड़े होना चाहिए, कोई भी विकर्ण कोण पर लटका नहीं होना चाहिए या एक-दूसरे के साथ कमजोर रूप से टकराए।
  • छवि का शीर्षक ड्राय ए वेट बुक चरण 13
    3
    ड्राई हवा कमरे में फैलता है। किताब की पन्ने एक सीधी स्थिति में सूखना शुरू होती है जब वे समान रूप से हवादार होते हैं। सुखाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, सुनिश्चित करें कि अपेक्षाकृत शुष्क हवा कमरे में फैले हुए हैं। एक प्रशंसक का प्रयोग करें या कुछ खिड़कियों को खोलकर हवा की एक मौजूदा बनायें या एक अहिमिडिफायर का उपयोग करके इसे शुष्क करने के लिए यदि परिवेश वायु नम है।
  • किताब के पन्नों के किनारों पर ध्यान से देखें यदि आप एक प्रशंसक या प्राकृतिक हवा का उपयोग करते हैं हवा के आंदोलन को हवा में हवा में झपटने या फहराने का कारण नहीं होना चाहिए, क्योंकि ये पन्ने को झुकाने और बढ़ने की वजह से बढ़ सकता है।
  • धीरज रखो किताब के लिए पूरी तरह से सूखने में दिन या उससे भी एक सप्ताह या अधिक लग सकते हैं। कितनी तेजी से प्रगति की गई है, यह जानने के लिए अक्सर पुस्तक की जांच करें
  • सूखी एक गीले किताब चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: चने की खेती के लिए भूमि का चुनाव व तैयारी - Field selection & preparation for Chickpeas farming

    जब यह सूख जाता है, तो इसे एक वजन के नीचे रखें ताकि यह बाहर निकल जाए। कुछ बिंदु पर, आपके द्वारा पुस्तक को धैर्यपूर्वक सूखने के बाद पृष्ठ पर कोई नमी नहीं छोड़ी जानी चाहिए। हालांकि, यह संभव है कि पुस्तक पूरी तरह से एक फ्लैट तरीके से पूरी तरह से आराम नहीं कर सकती जब वह सूख जाती है, भले ही आप निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। पुस्तकों के अधिकांश पृष्ठों में इस्तेमाल कागज थोड़ा कमजोर है और तोड़ने के लिए और जब सूखी है, जो पुस्तक जब अंत में सूखी एक झुर्रियों या मुड़ा हुआ दिखायी देता है बनाता है आसानी से खंडित कर सकते हैं। सौभाग्य से, यह कुछ हद तक तय किया जा सकता है पुस्तक को सतह पर रखें और उस पर एक वजन रखें और इसे कई दिनों से एक सप्ताह तक आराम दें। आप इसके लिए मोटे पाठ्यपुस्तकों का उपयोग कर सकते हैं। इससे झुर्रियों का प्रभाव कम हो सकता है जो तब होता है जब यह सूख जाता है, हालांकि इसे पूरी तरह से तय नहीं किया जा सकता है
  • किताब विकृत करने से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि किनारों को पूरी तरह से स्क्वायर होता है जब आप वजन डालते हैं। इसे इस तरह से रखें कि पुस्तक को झुकता है या विकर्ण कोण पर पृष्ठों के किनारों को मजबूर करता है।
  • सूखी एक गीले किताब चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक तार पर कागज में बाध्य किताबें लटकाएं। हालांकि यह सच है कि उपर्युक्त तरीके ज्यादातर पुस्तकों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, कागज-बाध्य किताबें जो छोटे और पतली हैं, उन्हें त्वरित तरीके से सूख जा सकता है, जो पृष्ठों को हवादार करने की पद्धति से कम प्रयास की आवश्यकता होती है। अपनी सॉफ़्टकॉर्कर की किताब को सूखी रखो, जैसा कि आप ऊपर उल्लिखित विधियों के अनुसार करते हैं, जब तक कि यह एक बिंदु तक नहीं पहुंच जाता है जहां यह केवल नम है और पन्ने में डाले गए कागज़ के तौलिये नमी से संतृप्त नहीं हैं। इस चरण में, एक स्ट्रिंग, एक पतली तार या दो ऊर्ध्वाधर सतहों के बीच एक स्ट्रिंग रखें और पुस्तक को शीर्ष पर लटका दें ताकि वह खुल जाए। पंखे के साथ हवा को प्रसारित करें या यदि आप घर के अंदर हैं तो डेहिमिडिफायर का उपयोग करें। किताब कुछ दिनों के भीतर सूख दी जानी चाहिए।
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यदि आप इसे बाहर लटका रहे हैं, तो नरम किताब रात भर रहें। ऐसा मत करो यदि आप कपड़ों के लिए स्ट्रिंग का उपयोग करते हैं सुबह में होने वाले ओस को पुस्तक को गीला कर सकते हैं
  • कागज़ पर बांधा किताबें लटकाएं जो बहुत गीली होती हैं। तार या तार अपने स्वयं के वजन के साथ किताब को फाड़ सकते हैं यदि यह बहुत नमी है क्योंकि नमी कागज को और अधिक नाजुक बनाता है।
  • विधि 4

    चमकदार कागज के साथ सूखी किताबें
    सूखी एक गीले किताब चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रत्येक गीली पृष्ठ के बीच विभाजक रखें। सामान्य किताबों की तुलना में स्थिति अधिक जरूरी हो जाती है, जब चमकदार और चमकदार पृष्ठों की किताबें गीली होती हैं, जैसे कई पत्रिकाएं और कला पुस्तकें नमी पृष्ठों के ग्लॉसी कवर को भंग कर सकते हैं और इसे एक चिपचिपा पदार्थ में बदल सकते हैं, यदि वे सूखे रंगों को स्थायी रूप से चिपक कर सकते हैं। इस से बचने के लिए, गीले पन्नों को विक्षेपित पेपर विभाजक को तुरंत अलग करके रख दें गीले पन्नों के हर जोड़े जब इन्हें गीला हो जाए तो इन स्पकार्स निकालें और बदलें
    • इसमें एक विभाजक डालना महत्वपूर्ण है
    प्रत्येक पृष्ठ गीला पृष्ठों को ऐसे तरीके से चिपकाया जा सकता है कि पेशेवरों को भी मरम्मत नहीं की जा सकती है, जब वे सूखी होने पर एक साथ रह जाते हैं।
  • यदि आपके हाथ में पेपर नहीं है, तो आप साधारण, श्वेत पत्र तौलिए का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि आप उन्हें अक्सर बदल देते हैं
  • सूखी एक गीले किताब चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    पोंछे को निकालें और जब तक वे नम हो जाएँगे तब तक उन्हें सूखा नहीं डालें। डिवाइडर निकालें और किताब के लिए जब पेज एक बिंदु पर सूखा जहां वे केवल नम हैं और विभाजक अब गीली नहीं हैं। पुस्तक का समर्थन करने के लिए दो पुस्तकों या भारी वस्तुओं का उपयोग करें, यदि वह अपने स्वयं के वजन के साथ ऐसा नहीं कर सकता। 60 से अधिक की चौड़ाई वाले पृष्ठों को वांछित करें। इस स्थिति में पुस्तक को सूखा दें।
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पुस्तक के चारों ओर की हवा प्रसारित होती है, अगर आप इसे एक प्रशंसक का उपयोग कर या एक हवा को खोलने के लिए एक हवा का चालू करके कर सकते हैं। इसी तरह, dehumidifiers उपयोगी हो सकता है, खासकर अगर हवा नम है।
  • सूखी एक गीले किताब चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: बस 9 गुरुवार साईं बाबा करेंगे मालामाल | श्री साईं बाबा करेंगे हर इच्छा पूरी | Astro Shastra

    उन्हें स्टिकिंग से रोकने के लिए पृष्ठों की जांच अक्सर करें हालांकि पेज गीले हैं, गीले के बजाय, चिपके के जोखिम को बनाए रखा है। इस से बचने के लिए, जब यह सूख जाता है तो अक्सर पुस्तक को देखें हर आधे घंटे या ऐसा कर सकते हैं यदि आप कर सकते हैं किताब के पन्नों के माध्यम से अपने अंगूठे को ध्यान से चलाएं उन्हें अलग करें और पुस्तक को सूखा जारी रखें यदि आप ध्यान दें कि वे छड़ी करना शुरू करते हैं कुछ बिंदु पर, किताब पूरी तरह सूखनी चाहिए। आप कुछ मामूली अवसरों को रोकने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जब पेज स्थिर होते हैं, खासकर कोनों पर।
  • जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, आप नहीं चाहते कि किताब के पन्नों को गति में हवा के साथ फहराया जाए, क्योंकि यह सूखने पर पुस्तक में झुर्री हुई या जोड़ की उपस्थिति पैदा कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक ड्राय ए वेट बुक चरण 1 9
    4
    किताब को रुकें यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है यदि यह गीला है तो किताब को आराम न दें, इसमें चमकदार पृष्ठ हैं और आपके पास अपने निपटान में पृष्ठों को अलग करने के लिए समय या सामग्री नहीं है। इसके बजाय, एक प्लास्टिक की थैली में किताब को रखें, बैग को बंद करें और इसे फ्रीजर में रखें (यह ठंडा है, बेहतर है)। ऐसा करने से यह सूखने के लिए बहुत फायदेमंद नहीं होगा, लेकिन इससे उसे नुकसान पहुंचने से रोका जा सकेगा और आपको किताब को ठीक से सूखने के लिए समय मिलेगा।
  • फ्रीजर में डालने से पहले इसे फ्रीज़र बैग में बुक करने के लिए मत भूलना। ऐसा करने से पुस्तक को फ्रीजर या अन्य वस्तुओं के अंदर से चिपकाने से रोकता है
  • सूखी एक गीले किताब चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    5
    धीरे-धीरे जमे हुए पुस्तक पिघलना दो। अगर आप इसे सुखाने की कोशिश करने के लिए तैयार हैं, तो इसे फ्रीजर से निकालें, लेकिन इसे बैग के अंदर रखें और इसे कमरे के तापमान के साथ जगह पर रखें। पुस्तक को धीरे-धीरे बैग के अंदर पिघलना पुस्तक के आकार और आर्द्रता के आधार पर कुछ दिनों तक कुछ घंटे लग सकते हैं। बैग से किताब को निकालें और इसे ऊपर सूखे के रूप में सूखा दें जब बर्फ पूरी तरह से विघटित हो।
  • किताब को बैग में रहने न दें, इसके लिए जरूरी है कि उसे पिघलना चाहिए। एक उमसदार और सीमित स्थान में एक पुस्तक को छोड़कर, बढ़ने के लिए मोल्ड प्रोत्साहित किया जाता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पूल में जाते हैं तो अपनी लाइब्रेरी की पुस्तकों को अपने साथ नहीं लें इसके बजाय, इनमें से किसी एक का चयन करें ताकि आप इसे अपने साथ ले जा सकें और इसे एक बड़े प्लास्टिक बैग में डाल दें। सुनिश्चित करें कि आप पढ़ने से पहले पूरी तरह से सूखा।
    • बाथटब में किताबें न पढ़ें
    • लाइब्रेरी से कोई पुस्तक पढ़ते समय खाने या पी लो मत

    चेतावनी

    • किताब से एक दूरी पर हेयर ड्रायर का प्रयोग करें ताकि यह प्रकाश न हो।
    • पुस्तकालय की किताब को बदलना पड़ सकता है यदि यह गीला हो। हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि पुस्तक को पानी में कितना नुकसान होगा
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com