ekterya.com

गीली किताब की मरम्मत कैसे करें

शायद आपने अपनी पसंदीदा पुस्तक में चाय को गिरा दिया है या शायद आप बाथटब में पढ़ रहे थे और आपकी किताब आपकी उंगलियों से फिसल गई है - किसी भी मामले में, किताबें अक्सर पानी से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं यह देखने के लिए बहुत दुखी है कि एक पुस्तक कैसे लथपथ हो जाती है, लेकिन आप फ्रीजर या हेयर ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं, इसे एक नरम स्पर्श देकर या इसे खुली हवा में सूखा कर दें जिससे कि यह अपनी मूल स्थिति को शुरू कर दे, या कम से कम, बहुत ही समान एक

चरणों

विधि 1

गीली किताबें उन्हें नरम छू देकर सूखी
एक गीले किताब चरण 1 को सुधारने वाला छवि
1
सभी अतिरिक्त पानी निकालने के लिए पुस्तक को हिलाएं। यदि आप पूरी तरह से लथपथ नहीं हैं तो आप सबसे प्रभावी तरीके से नरम स्पर्श के साथ पुस्तक को सूखा सकते हैं। यदि आपने इस पर कुछ छिद्र किया है या यह पोखर में गिर गया है, तो आपको इसे रीढ़ की हड्डी से लेना चाहिए और उसे इसे एक तरफ से सावधानी से आगे बढ़ाना चाहिए, इस तरह आप पृष्ठ से शेष पानी और रीढ़ को समाप्त कर देंगे। यदि आप इसे नरम और सावधान छू के साथ सूखते हैं, तो आप संभावना को कम कर सकते हैं कि पत्र फीका और चादरें झुर्रियां
  • 2
    गंदगी या मलबे को समाप्त करता है कचरे को ध्यान से हटा दें कि पानी पीछे छोड़ दिया है। यह पानी के डंठल में पत्ते या एक कैंडी लपेट में भिगोया जा सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि समस्या क्या है, कचरे को हटा दें ताकि आप जिस पेपर को अब सुखाने वाले हैं उसे नुकसान नहीं पहुंचे।
  • आप गीली किताब के अवशेषों को अपनी उंगलियों या चिमटी से निकालने में सक्षम होंगे।
  • एक भद्दी किताब के अवशेषों को निकालने के लिए, स्वच्छ, ताजे पानी के साथ एक बड़ा टब प्राप्त करें, और धीरे-धीरे उनको खत्म करने के लिए इसे थोड़ा विसर्जित करें। इससे पहले से ही गीली पन्नों को नुकसान पहुंचाए जाने के जोखिम के कारण कचरे के ढीले आना होगा।
  • 3
    एक साफ सफेद तौलिया के साथ हल्के दबाव लागू करें धीरे से एक साफ सफेद कपड़े या एक सफेद कागज तौलिया के साथ इसे छूने से देखभाल के साथ प्रत्येक पृष्ठ सूखी यदि आप कपड़ा को एक तरफ से दूसरे तक ले जाते हैं, तो यह गीली पन्नों को फाड़ सकता है। अगले एक के साथ जारी रखने से पहले ध्यान से प्रत्येक पृष्ठ पर पानी को अवशोषित करें।
  • यदि पेज केवल थोड़ा गीला है, तो आप उनमें से प्रत्येक के बीच का कपड़ा रख सकते हैं। हालांकि, यदि वे पूरी तरह से भिगोए गए हैं, तो ये पन्ने खाली हैं जैसे कि वे एक थे।
  • 4
    कपड़े को साफ करें और कवर और पीछे के कवर से पानी को अवशोषित करें। यदि पुस्तक में एक पेपर आवरण है, तो यह पानी को अवशोषित करने के लिए सुरक्षित होगा, क्योंकि आप अभी भी कागज को फाड़ने का जोखिम चलाते हैं। यदि पुस्तक में एक कठिन आवरण है, तो आप एक कपड़ा पास कर सकते हैं, लेकिन फिर भी आपको एक चिकनी आंदोलन का उपयोग करना चाहिए। कवर एक पुस्तक के पृष्ठों की तुलना में अधिक टिकाऊ और प्रतिरोधी हैं, इसलिए आपको उन्हें जल्दी से साफ नहीं करना होगा
  • ढक्कन की उपेक्षा मत करो जब आप सुखाने खत्म करते हैं, तो आपको अच्छी तरह से ढक्कन को सूखना चाहिए, क्योंकि यदि आप इसमें पानी छोड़ते हैं, तो यह किताब की बाध्यता को नुकसान पहुंचा सकता है और मोल्ड के गठन को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • विधि 2

    सुखाने और ठंड की विधि का उपयोग करें
    1
    अतिरिक्त पानी को हटा दें अगर किताब पूरी तरह से भिगोयी जाती है, तो इसे पानी के पीछे शोषक पेपर या एक तौलिया पर रखकर इसे हटा दें। पानी के नाली और ड्रिप को चलो शोषक कपड़े हर बार जब यह लथपथ है बदलें। यदि पुस्तक केवल गीली होती है, तो आप इसे एक तरफ से दूसरे तक हिला सकते हैं
  • 2
    देखें कि क्या पानी अभी भी है। यदि पृष्ठों पर अभी भी बहुत अधिक पानी है, तो इसका मतलब है कि आपने इसे ठीक से नहीं छोड़ा है। पुस्तक की स्थिति को छोड़ दें और आवरण और पीछे के कवर के अंदर अवशोषित कागज रखें। यह सूखने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए उपयोगी है और कमर को बरकरार रखेगा।
  • पत्र या डिजाइन के साथ किसी भी शोषक कागज (कागज तौलिया, अखबार, आदि) का उपयोग न करें, क्योंकि ये पुस्तक का पालन कर सकते हैं।
  • एक गीले पुस्तक की मरम्मत 7 शीर्षक छवि
    3
    पुस्तक को एक मोहरबंद प्लास्टिक की थैली में रखें। क्षतिग्रस्त किताब को एक प्लास्टिक बैग में रखें और उसे सील करें। हालांकि, आपको वैक्यूम सील नहीं करना चाहिए, क्योंकि आपको पृष्ठों तक पहुंचने के लिए कुछ हवा की आवश्यकता होगी और बैग और पुस्तक की बनावट के बीच कुछ स्थान होगा। आप एक साधारण रसोईघर बैग का उपयोग कर सकते हैं
  • 4

    Video: God's Judgement: Massive California Earthquake in West Coast | Bro Sadhu | Jim Bakker Show

    फ्रीजर में पुस्तक रखें। फ्रीज़र में अपनी पीठ पर किताब छोड़ दें यदि संभव हो तो, भोजन से अलग भोजन रखें और वायु प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए उन्हें अपना स्थान दें।
  • Video: आटा चक्की का बिज़नेस, Flour Mill Business,कैसे कमाए लाखो रुपए, आटा उत्पादन उद्योग

    5
    1 या 2 सप्ताह के बाद फिर से जाँच करें। इस प्रक्रिया को प्रभावी होने में लंबा समय लगेगा, इसलिए आपको 1 या 2 सप्ताह का इंतजार करना चाहिए, जो पुस्तक के आकार पर निर्भर करेगा। लंबी किताबों को अधिक समय की आवश्यकता होगी, जबकि छोटे वालों को केवल 4 या 5 दिनों की आवश्यकता हो सकती है। यदि पेज अभी भी झुर्री और लथपथ हैं, तो आपको पुस्तक को हटाने के लिए कुछ दिनों तक इंतजार करना चाहिए।
  • यदि आप इस पद्धति का सही ढंग से उपयोग करते हैं, तो आप कागज को फाड़ और स्याही चलाने से रोक सकते हैं।
  • विधि 3

    एक प्रशंसक के साथ अपनी किताब सूखी


    Video: ऐसे करें पटवारी परीक्षा की तैयारी How to become Patwari Competitive Exam preparation tips 2017

    1
    किताब से अतिरिक्त पानी निकालें यह पद्धति उन किताबों के लिए सबसे प्रभावी होती है जिनके पृष्ठ केवल आंशिक रूप से गीली होती हैं। पूरी तरह से लथपथ पन्नों ठीक से सूख नहीं होगा। पुस्तक को मिलाते हुए या इसे नरम स्पर्श के साथ सुखाने से अधिक पानी निकालें
  • एक गीले किताब की मरम्मत चरण 11
    2
    पुस्तक 90 डिग्री कोण पर कवर खोलें पुस्तक का चेहरा रखें, 90 डिग्री कोण पर कवर खोलें और पृष्ठों को वेंट दें पृष्ठों को यथासंभव सर्वोत्तम रूप में प्रकाशित करने की कोशिश करें, क्योंकि यह सबसे प्रभावी एयरफ्लो प्रदान करेगा।
  • पन्नों को अलग किया जाना चाहिए, लेकिन आपको गीला रहने वाले लोगों को स्पर्श नहीं करना चाहिए। यदि आप गीले पन्नों को अलग करते हैं, तो यह कागज को स्याही फाड़ या हस्तांतरित करने का कारण हो सकता है।
  • 3
    एक प्रशंसक के पास पुस्तक रखें एक छत पंखे के नीचे या एक टेबल के सामने पुस्तक रखें, और इसे एक औसत तीव्रता पर प्रोग्राम करें। कम तीव्रता पर्याप्त वायु प्रवाह प्रदान नहीं करेगी, जबकि बहुत अधिक तीव्रता के कारण पृष्ठों को मोड़ और क्रीज हो सकता है। यदि आपके प्रशंसक में औसत तीव्रता नहीं है, तो आपको न्यूनतम उपयोग करना चाहिए
  • 4
    झुर्रीदार पृष्ठों को संक्षिप्त करने के लिए बंद किताब पर भारी ऑब्जेक्ट रखें। सूखे पृष्ठों को संपीड़ित करने के लिए 24 से 48 घंटों के लिए बंद बुक पर एक पेपरवेट, एक बड़ा पत्थर या यहां तक ​​की बड़ी किताब छोड़ दें। यह पृष्ठों पर किसी भी शेष झुर्रियों को चौरसाई करने के लिए उपयोगी होगा।
  • सुनिश्चित करें कि पुस्तक के बंधन को इसके ऊपर एक भारी ऑब्जेक्ट रखने से पहले गठबंधन किया गया है। अगर कवर या बाध्यकारी केन्द्रित नहीं हैं, तो आप बाद के लोगों को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • फैन सुखाने झुर्रियों को रोक नहीं सकती है, लेकिन यदि आप ढक्कन पर भारी ऑब्जेक्ट डालते हैं, तो यह पृष्ठों को कम करके विस्तारित करेगा
  • विधि 4

    एक हेयर ड्रायर के साथ सूखी
    1
    पुस्तक से बाकी पानी निकालें एक हेयर ड्रायर का इस्तेमाल गीली किताबों के लिए एक और अधिक प्रभावी तरीका है, लेकिन यह लथपथ वस्तुओं पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, ड्रायर का उपयोग करने से पहले आपको सभी अतिरिक्त पानी निकालना चाहिए। यदि आप पानी छोड़ देते हैं, तो यह पुस्तक की बाध्यता को नुकसान पहुंचा सकता है और मोल्ड या मलिनकिरण पैदा कर सकता है।
  • गीले किताब की मरम्मत चरण 15
    2
    पुस्तक के नीचे एक शोषक कपड़ा के साथ अपनी पीठ पर किताब छोड़ दें। यह पुस्तक को एक महान बिंदु देगा जैसा कि आप पृष्ठों के माध्यम से ड्रायर चलाते हैं। अपने हाथ को अपनी पीठ पर रखकर पुस्तक को रखें
  • 3
    किताब से 15 से 20 सेमी (6 से 8 इंच) की दूरी पर ड्रायर रखें। जैसा कि आप अपने बालों को सुखाने के दौरान करेंगे, आपको ड्रायर को 15 से 20 सेंटीमीटर (6 से 8 इंच) की दूरी पर किताब से दूर रखना चाहिए ताकि गर्मी के नुकसान से बच सकें। ठंड या गर्म सेटिंग का उपयोग करें, और प्रत्येक पृष्ठ पर हवा को लागू करें जब तक वे गीली या थोड़ा गीला महसूस न करें।
  • यदि आप उच्च ताप सेटिंग का उपयोग करते हैं, तो यह पृष्ठों को जल्दी से नुकसान पहुंचा सकता है और उन्हें जलाने के जोखिम का कारण बन सकता है। जब आप पृष्ठों के माध्यम से ड्रायर को पास करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए उन्हें स्पर्श करना चाहिए कि वे गर्म नहीं हो रहे हैं। यदि वे स्पर्श को गर्म महसूस करते हैं, तो आपको किसी अन्य अनुभाग पर जाना चाहिए और इसे ठंडा होने पर पिछली बार फिर से शुरू करना चाहिए।
  • 4
    एक समय में कुछ पृष्ठों के लिए ड्रायर चलाएं एक समय में दो पृष्ठों के माध्यम से ड्रायर को बाध्य करें, बाइंडिंग के साथ शुरू करें और पेज के किनारे पर उतरते रहें। कुछ पन्नों को सूखी रखें और फिर सूखने पर एक नया अनुभाग जारी रखें।
  • पक्ष के पन्नों को सूखा न लें, क्योंकि आप कुछ बिंदुओं को कवर नहीं कर सकते हैं और आप कागज को भंगुर या शिकन बना सकते हैं।
  • यदि आप पुस्तक को जल्दी से सूखते हैं, तो यह झुर्रियाँ पैदा कर सकता है और पृष्ठों को फैल सकता है। यह सबसे तेज़ तरीका है, लेकिन यह सबसे अधिक क्षति भी पैदा कर सकता है।
  • Video: 10 SKILLS That Are HARD to Learn, BUT Will Pay Off FOREVER!

    युक्तियाँ

    • यदि आपने पुस्तकालय या किसी अन्य व्यक्ति से पुस्तक को उधार लिया है, तो आपको यह पता लगाने के लिए उनसे संपर्क करना चाहिए कि वे किस पद्धति को पसंद करेंगे कुछ पुस्तकों का पालन करने के लिए विशिष्ट प्रोटोकॉल होंगे, यदि कोई किताब क्षतिग्रस्त हो जाती है, जिसमें उनके स्वयं के नुकसान की व्यवस्था शामिल हो सकती है
    • यदि पुस्तक में केवल थोड़ी ही गीली हो गई है, तो आपको पहले से तय किए गए समस्याग्रस्त कदमों को पूरा करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है इसके बजाय, आप पुस्तक के कवर को दो तालिकाओं, पुस्तकों या अन्य सतहों के बीच रख सकते हैं, और कुछ ही घंटों के लिए गीले पन्नों के बीच फंसे रहें।

    चेतावनी

    • उल्लेख किए गए तरीकों से किताब के पन्नों से पानी खत्म हो जाएगा, लेकिन उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि यह नई तरह दिखें।
    • प्रत्येक सुखाने की प्रक्रिया के कारण पृष्ठ पीले, शिकन या डिस्कोल हो सकते हैं।
    • माइक्रोवेव में किताब को सूखा न लें यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप जोखिम उठाते हैं कि पेज जला और गोंद और बंधन बर्बाद हो गए हैं।
    • यदि पुस्तक सीवेज के संपर्क में है, तो आपको इसे प्लास्टिक बैग में रखना चाहिए और स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण से उस पर निर्देश के लिए संपर्क कैसे करना चाहिए। इन जल से उजागर किताबें तय नहीं की जानी चाहिए।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com