ekterya.com

कैसे एक कालीन से पेंट हटाने के लिए

यदि आप एक कालीन पर गिरा दिया, छिड़क या टपका हुआ पेंट, तो इसे तत्काल ध्यान देने के लिए आवश्यक है इसके अलावा, इस कार्य में बड़ी सफलता प्राप्त करने के लिए, उस रंग के प्रकार को जानना महत्वपूर्ण है जिसे आप से निपटने के लिए जा रहे हैं, क्योंकि यह सफाई पद्धति और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों को प्रभावित करेगा। मुख्य प्रकार के रंगों में ऐक्रेलिक, तेल, पानी आधारित और लेटेक्स का बना होता है।

चरणों

विधि 1

ऐक्रेलिक पेंट के साथ डील करें
कैरेट के आउट पेंट आउट शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: ऐसे रखेंगे ख्याल तो आपके फर्नीचर चलेंगे सालों साल

1
कपड़े धोने डिटर्जेंट के साथ रंग निकालें पहले दाग को गीला करने के लिए एक गीले कपड़ा का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि यह एक चीर है जो आप समाप्त हो जाने पर फेंकने के लिए तैयार हैं - अन्यथा आपको इसे पूरी तरह धोना चाहिए रैग के लिए कपड़े धोने का डिटर्जेंट का अधिकतम एक बड़ा चमचा (15 मिली) और क्षेत्र को साफ करें। कालीन पर गिरने को न छूएं, बस इसे हटा दें
  • यह अधिकांश फैल को साफ नहीं करेगा, लेकिन यह कालीन के तंतुओं पर रंग को ढीला करेगा, जो निम्न चरणों के साथ सफाई की सुविधा देगा।
  • अपने कालीन पर किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि यह दाग नहीं है, एक अनूठी क्षेत्र में एक छोटे से परीक्षण करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • कैरेट के गैट पेंट आउट शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    कपड़े को एसीटोन जोड़ें और इसे फैल पर छूने के साथ लागू करें साबुन और डिटर्जेंट के विपरीत, एसीटोन पेंट को तोड़ने का बेहतर काम करेगा, जो इसे कालीन से छीलने में आसान बना देगा। कपड़े को बहुत ज्यादा एसीटोन मत जोड़ो, बस इसे गीला करने के लिए पर्याप्त।
  • सुनिश्चित करें कि आप उस क्षेत्र को बनाए रखें जहां आप अच्छी तरह से हवादार काम करते हैं, क्योंकि एसीटोन गैसों के लंबे समय तक संपर्क आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • एसीटोन के साथ काम करते समय एक मुखौटा का उपयोग करें
  • गार्ट पेंट आउट ऑफ़ कालीन स्टेप 3
    3
    फैल का ख्याल रखने के लिए एक वाणिज्यिक कालीन क्लीनर का उपयोग करें हालांकि एसीटोन फँस पेंट को हटाने का एक अच्छा काम करेगा, हालांकि एक वाणिज्यिक कालीन क्लीनर का उपयोग करके क्षेत्र ठीक से साफ किया जाएगा। इस बिंदु पर, आप इसे दाग-धब्बे के बारे में चिंता किए बिना कालीन के तंतुओं को धीरे से साफ़ करने के लिए टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं। क्लीनर को सीधे कालीन पर लागू करें और फिर इसे टूथब्रश से रगड़ें।
  • चप्पल के बाद कालीन क्लीनर 5 से छह मिनट के लिए बैठें।
  • बाजार में कई प्रकार के कालीन क्लीनर उपलब्ध हैं। उपयोग करने से पहले, उत्पाद लेबल को जांचना सुनिश्चित करें सभी समान नहीं हैं और उनके उपयोग के लिए सुरक्षा उपायों या विशिष्ट निर्देश हो सकते हैं।
  • कालीन के बाहर जाओ पेंट आउट शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कालीन क्लीनर की इच्छाशक्ति कालीन क्लीनर ने रंग के एक बड़े हिस्से को अवशोषित कर लिया होगा, जिसका मतलब है कि आपको इसे केवल वैक्यूम करना होगा। ऐसा करने के लिए एक तरल वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना सुनिश्चित करें, क्योंकि कलेक्टर पानी प्रतिरोधी है और नाजुक विद्युत भागों को पानी से अलग किया जाता है और अन्य तरल पदार्थ इस चरण के लिए सूखी वैक्यूम का उपयोग न करें क्योंकि यह गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • कैरेट के गैट पेंट आउट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    स्लिप 2 से 4 तक दोहराएं जब तक स्पिल साफ न हो। एक्रिलिक पेंट कठिन हैं और आपको इसे पूरी तरह से साफ करने के लिए किसी भी फैल में बहुत समय बिताना होगा। अपने कालीन पर पेंट करने के लिए दो घंटे तक समर्पित करने के लिए तैयार रहें। इसे समय लगता है, लेकिन अगर आप इसे ठीक से साफ करते हैं तो आपको ढालना या अप्रिय स्पॉट से निपटने के लिए नहीं होगा
  • विधि 2

    लेटेक्स या पानी आधारित पेंट निकालें
    गेट पेंट आउट ऑफ़ कालीन चरण 6
    1
    एक चीर के साथ पेंट फैल सूखी ये चित्रकारी अन्य प्रकार के रूप में फर्म या तेल के रूप में नहीं हैं। आप राग के साथ अधिकतर फैल को अवशोषित कर सकते हैं। एक का उपयोग करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप को त्यागने के लिए तैयार हैं, क्योंकि यह दाग सकता है। दाग को रगड़ने की कोशिश न करें, क्योंकि यह कालीन के फाइबर में गहराई से धक्का दे सकता है
  • गेट पेंट आउट ऑफ़ कालीन चरण 7
    2
    एक डिशवॉसर समाधान के साथ फैल साफ करें एक कप (237 मिलीलीटर) गर्म पानी के साथ एक बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) डिशवॉशर मिलाएं एक सफेद राग में इस समाधान को जोड़ें (रंगीन टुकड़े कालीन दाग सकते हैं) दाग के बाहर से गिरने और केंद्र की ओर काम करने के लिए फैल को सूखने के लिए
  • कालीन में गहराई से रंग धकेलने से बचने के लिए, सावधानी से साफ करें



  • गेट पेंट आउट ऑफ़ कालीन चरण 8
    3

    Video: देवी लक्ष्मी को पसंद नहीं ये 8 बातें, इनसे घर दुकान में आती है कंगाली | Avoid These Works

    समाधान की ख्वाहिश फैल को सुखाने के बाद, पृथक पेंट और डिशवॉसर समाधान को वैक्यूम करें। इससे तरल को कालीन पर मोल्ड और फफूंदी पैदा करने से रोक दिया जाएगा। एक तरल वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें, क्योंकि वे विशेष रूप से उन्हें साफ करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • कैरेट के आउट पेंट आउट शीर्षक वाली छवि 9
    4
    यदि आवश्यक हो तो दोहराएं आप पहली कोशिश पर सभी रंग नहीं मिल सकता है, तो इस विधि का उपयोग करें जब तक आप दाग साफ नहीं है।
  • विधि 3

    एक तेल चित्रकला को साफ करें
    ग्रीन पेंट आउट ऑफ़ कालीन स्टेप 10 नामक छवि

    Video: पुराने फर्नीचर को नया कैसे बनाएं How to make old Furniture new again at home Furniture care tips

    1
    एक रंग के साथ पेंट खरोंच करें स्पैटुला फ्लैट या छोटे धातु के बने औजार हैं। यदि पेंट अभी भी ताजा है, तो आप इसे एक स्पॉटुला के साथ ज्यादा निकाल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे साफ़ न करें, क्योंकि यह कालीन को दाग सकता है रंग के नीचे का रंग पास करें और इसे कालीन से हटा दें।
    • यह सलाह दी जाती है कि आपके पास एक कंटेनर है, जहां आप रंग को खरोंच कर सकते हैं।
  • ग्रीन पेंट आउट ऑफ़ कालीन चरण 11
    2
    एक साफ सफेद कपड़े के साथ रंग सूखी फिर, रंग को रगड़ना या रगड़ना उचित नहीं है - यह केवल कालीन फाइबर में गहराई से धक्का देगा जितना संभव हो उतना पेंट सूखी, जब तक आपको लगता है कि कपड़े किसी भी अधिक रंग को नहीं निकालता है।
  • एक सफेद कपड़े का उपयोग करना महत्वपूर्ण है क्योंकि रंग का एक कालीन को अपने रंगों को स्थानांतरित कर सकता है, जिससे बड़ी आपदा हो सकता है।
  • कैरेट के आउट पेंट आउट शीर्षक वाली छवि स्टेप 12
    3
    तारपीन को कपड़ा में जोड़ें और सुखाने जारी रखें। सफेद आत्मा कालीन के तंतुओं से रंग अलग करने में मदद करेगा इससे आपको स्क्रबिंग के बिना अधिक रंग निकाल सकते हैं। आप सबसे अधिक, यदि सभी नहीं कर सकते हैं, रंग का।
  • कैरेट के आउट पेंट आउट शीर्षक वाली छवि 13
    4
    क्षेत्र को साफ करने के लिए एक डिशवॉशर और ठंडे पानी के समाधान का उपयोग करें। हालांकि टर्पेन्टाइन के साथ रंग को सुखाने से रंग को हटाया जा सकता है, संभव है कि आपको कुछ मलिनकिरण के कालीन के तंतुओं को साफ करना चाहिए। दो कप (473 मिलीलीटर) ठंडे पानी के साथ एक बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) डिशवॉशर मिलाएं। इस समाधान के साथ एक साफ सफेद कपड़े गीला करें और उस क्षेत्र को धो लें जहां पर आप रंग छिड़क चुके हैं। जब तक यह साफ नहीं है तब तक करें
  • सफाई के बाद, किसी भी शेष समाधान को अवशोषित करने के लिए एक कागज तौलिया का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ के साथ दाग का इलाज करने से पहले कालीन के एक अगोचर क्षेत्र में एक परीक्षण करने के लिए सलाह दी जाती है कुछ मामलों में, समाधान इलाज से भी बदतर होगा, जबकि अन्य में, यह कुछ नहीं से बेहतर हो सकता है।
    • यदि आप सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं और कुछ भी नहीं किया है, तो समाधान कालीन का वह हिस्सा कट सकता है और एक ही ब्रांड और रंग के कालीन के एक नए टुकड़े के साथ इसे पैच कर सकता है। यह बेहतर है कि एक पेशेवर यह करता है, क्योंकि इसके लिए बहुत सारे प्रयास और कालीन के एक नए खंड की जरूरत है ताकि टुकड़े को छिपाने की कोशिश की जा सके।
    • महंगी गलीचे और कालीन के मामले में, फ़ारसी गलीचा की तरह, जितनी जल्दी हो सके सलाह के लिए एक पेशेवर से पूछो।
    • सुनिश्चित करें कि आप जितनी जल्दी हो सके सरल सफाई कार्य करने के लिए कार्य करें

    चेतावनी

    • कभी भी कालीन पर किसी प्रकार का फैलाव न करें। बस स्पर्श को लागू करें और दाग को अवशोषित करें। स्क्रबिंग का दाग फैल जाएगा और चीजों को और अधिक कठिन बनाना होगा।
    • दाग को हटाने के लिए जब भी आप किसी तेज चाकू को नियंत्रित करते हैं, जैसे कि रेज़र ब्लेड, सावधान रहें।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com