ekterya.com

कपड़ों से स्प्रे पेंट कैसे निकालें

स्प्रे पेंट का उपयोग करते समय गलती करना बहुत आसान होता है ऐक्रेलिक स्प्रे पेंट सभी पक्षों पर पानी के लिए प्रसिद्ध है, जब अनुचित तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। किसी भी प्रकार के रंग के दाग की तरह, यह साफ करने का प्रयास करते समय समय सार का होता है। यद्यपि इसमें कोई गारंटी नहीं है कि आप समय पर एक दाग को निकाल सकते हैं, आप स्प्रे पेंट हटाने के बारे में कुछ बुनियादी नियमों का पालन करके संभावनाओं को अधिकतम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

साफ गीले दाग़
क्लॉथ स्टेप 1 से स्प्रे पेंट निकालें शीर्षक वाला इमेज
1
अधिक गीला पेंट छोड़ दें यदि आप जल्द दाग की खोज की है, तो आप भाग्यशाली रहे हैं पेंट दाग को साफ करने के लिए बहुत मुश्किल हो जाते हैं अगर उन्हें सुखाने की अनुमति दी जाती है जल-आधारित पेंट, जैसे स्प्रे पेंट, उन्हें सिंक में डालने और एक कागज तौलिया के साथ रंग को सुखाने के द्वारा काफी कम किया जा सकता है। जब कागज तौलिया का एक क्षेत्र भर गया है, तो दाग को सुखाने के लिए इसे तुरंत एक नए क्षेत्र में ले जाएं।
  • दाग को किसी भी तरह से रगड़ने से पहले शुष्क होना महत्वपूर्ण है। यदि आप सुखाने से पहले रगड़ते हैं, तो रंग केवल कपड़े में गहरा हो जाएगा और यह फैल जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से स्प्रे पेंट निकालें, चित्रा 2

    Video: Kapdo Ke Daag Dhabe Kaise Hataye-How to remove stain from clothes in Hindi

    2
    एक दाग हटानेवाला के साथ क्षेत्र स्प्रे करें दाग रीमाओवर के दायीं प्रकार के साथ गीले पेंट जल्दी से निपट सकते हैं आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले दाग़ रिमूवर के प्रकार, यह स्प्रे पेंट के प्रकार पर निर्भर करेगा। जांच और जाँच कर सकते हैं, अगर आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं
  • पानी आधारित पेंट को पर्याप्त पकवान साबुन से रगड़कर हटाया जा सकता है।
  • तेल-आधारित रंग के दागों का इलाज करने के लिए आप तारपीन, डब्लूडी -40 या बाल स्प्रे का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, स्प्रे पेंट ऐक्रेलिक हो जाती है, इसलिए इसे पानी आधारित रंग के रूप में माना जाना चाहिए, जबकि यह अभी भी गीला है।
  • चित्र शीर्षक से निकालें स्प्रे पेंट क्लॉथ चरण 3
    3
    एक सूखा कपड़े के साथ क्षेत्र ख़राब। सही स्प्रे के साथ, रसायन अपना काम करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि वे इस क्षेत्र को कवर करते हैं। जब प्रभावित क्षेत्र के खिलाफ एक सूखे कपड़े रगड़ते हैं, तो पेंट कुछ ऐसा होगा जो इसे अवशोषित करेगा। इस क्षेत्र को रगड़ते रहें और कड़ी मेहनत न करें। यदि कपड़ा का एक क्षेत्र बहुत संतृप्त हो जाता है, तो इसे अगले क्षेत्र में ले जाएं
  • जाहिर है, यह बेहतर है कि आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सूखे कपड़े एक ऐसा नहीं है कि अगर आप अपना रंग खो देंगे
  • इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप सभी संभव रंग निकाल नहीं देते। अगर आप इसे सब नहीं हटा सकते हैं, तो आश्चर्य न हो आप जो भी रंग निकाल सकते हैं, वह मौजूदा दाग को कम स्पष्ट करेगा।
  • विधि 2

    शुष्क स्थानों को साफ करें
    क्लॉथ से चरण स्प्रे पेंट निकालें शीर्षक छवि
    1
    अतिरिक्त रंग परिमार्जन। कपड़े पर सूखे पेंट बहुत मुश्किल है और आपको इस तथ्य से इस्तीफा देना पड़ सकता है कि यह कभी भी पूरी तरह से हटाया नहीं जाएगा। वैसे भी, आप किसी भी रासायनिक या तरल पदार्थ के बिना एक आश्चर्यजनक राशि निकाल सकते हैं। एक मक्खन चाकू या नाखून लें और दाग से अधिक रंग को छान डालें। क्योंकि रंग सूख गया है, यह वास्तव में टुकड़ों में आ जाएगा आप उस कपड़े को घुमाने में सक्षम नहीं होंगे, जिसने फैब्रिक में प्रवेश किया है, लेकिन हटाए जाने पर दाग को स्क्रेप करने का सरल कार्य एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।
  • क्लॉथ से चरण स्प्रे पेंट निकालें शीर्षक वाली छवि
    2
    शराब आधारित क्लीनर या एक पेंट रिमूवर का उपयोग करें शराब से बने क्लीनर, जैसे एसीटोन नेल पॉलिश हटानेवाला या हेयर स्प्रे, निस्संदेह ऐक्रेलिक-आधारित स्प्रे रंग के धब्बे से मुकाबला करने का सबसे अच्छा विकल्प हैं। ये क्लीनर एक्रिलिक प्लास्टिक के जोड़ों को तोड़ देंगे दुर्भाग्यवश, जब कपड़े पर कपड़े तय हो जाते हैं तब वे बहुत कम प्रभावी होते हैं। यदि दाग पूरी तरह से सूख गया है और शराब आधारित क्लीनर का प्रयोग करते समय आपने कोई सुधार नहीं देखा है, तो एक मजबूत पेंट रिमूवर काम कर सकता है।
  • हालांकि, आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि रंग हटानेवाला में कुछ आक्रामक रसायनों शामिल हैं और शर्ट का रंग पूरी तरह से निकाल सकते हैं। इसलिए, उन्हें केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।
  • क्लॉथ से चरण स्प्रे पेंट निकालें शीर्षक चित्र
    3
    इसे वाशिंग मशीन में रखें अल्कोहल-आधारित क्लीनर के साथ दाग का इलाज करने के बाद कपड़े धोने से धुलाई करना कम से कम इस बात की पुष्टि करेगा कि क्या दाग हटाया जा सकता है या नहीं। यदि यह वाशिंग मशीन से हटाने पर, दाग बनी रहती है, तो इसके अलावा आप इसे कवर करने के अलावा कुछ भी नहीं कर सकते। सौभाग्य से, कुछ दाग (विशेष रूप से काली कपड़े में) कपड़े के कलम और अन्य "दाग हटाने" उत्पादों के साथ बहुत अच्छी तरह से कवर किया जा सकता है।



  • चित्र शीर्षक से स्प्रे पेंट निकालें शीर्षक चित्र 7
    4
    दाग को छिपाने के लिए रंगीन कपड़े का उपयोग करें। क्योंकि सूखा रंग मूल रूप से दागयुक्त कपड़ा से जुड़ा हुआ है, कभी-कभी सबसे अच्छा विकल्प एक दूसरे के साथ दाग पर हमला करना है। विशेष रूप से रंग के दाग को कवर करने के लिए तैयार किए गए कपड़े के लिए कुछ कलम हैं। एक कला या कपड़े की दुकान पर जाएं और एक कलम ढूंढने का प्रयास करें जो कपड़ों के रंग से मेल खाता हो।
  • पेंट जीन्स में ज्यादा ध्यान खींचती है, लेकिन अगर दाग डेनिम में है तो आप भाग्यशाली हो सकते हैं। चूंकि डेनिम नीले और काले रंग के होते हैं, इसलिए इस श्रेणी में कई रंगीन कलम होते हैं।
  • Video: 1 मिनट में निकले कपड़ो पे लगे हर तरह के दाग को | कैसे छुड़ाएं कपड़ों पर लगे अलग अलग तरह के दाग

    क्लॉथ से चरण स्प्रे पेंट निकालें शीर्षक छवि
    5
    क्लीनर से बात करें कपड़े धोने पर, यह वास्तव में आपके पास किसी भी शुष्क स्थान को मजबूत करता है क्योंकि सूखी क्लीनर्स पेशेवर हैं (और वे निस्संदेह एक ऐसी समस्या से पहले निपटा चुके हैं) यह समस्या के बारे में उनके साथ परामर्श करने के लिए उपयोगी हो सकता है हालांकि वे इसे सफाई से ठीक नहीं कर सकते हैं, वे आपको विशिष्ट प्रकार के दाग के आधार पर सलाह या सहायता दे सकते हैं।
  • विधि 3

    दाग पूरी तरह से बचें
    चित्र शीर्षक से निकालें स्प्रे पेंट कपड़े 9 से कदम
    1
    जिस तरह से आप पेंट करें उसे नियंत्रित करें हालांकि अन्य प्रकार के रंग के धब्बे टपकाव या अधिक रंग के कारण हो सकते हैं, स्प्रे पेंट का कोई विशेष रूप से सही तरीके से पेंट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए, रंग के धब्बे से बचने के लिए पहला कदम स्प्रे पेंट का उचित उपयोग होना चाहिए। छोटे, नियंत्रित स्प्रे के साथ स्प्रे पेंट। सुनिश्चित करें कि छिड़काव से पहले नोजल आपके विपरीत पक्ष का सामना कर रहा है। याद रखें कि आपको पलक की निरंतरता में सुधार करने के लिए अक्सर हिला लेना चाहिए।
    • अगर आपके कोई प्रश्न हैं तो कर सकते हैं पर दिए गए निर्देशों की जांच करें
  • चित्र शीर्षक से स्प्रे पेंट निकालें शीर्षक 10
    2
    पोंचो को पेंट करने के लिए उपयोग करें पेंट पोंको विशेष रूप से कपड़ों को दाग से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप एक स्थानीय हार्डवेयर स्टोर पर एक अपेक्षाकृत सस्ती खरीद सकते हैं। यदि आप इसे नहीं प्राप्त करते हैं, तो आप कचरा बैग में कुछ बांह छेद बनाकर पेंट करने के लिए खुद को एक पोंच बना सकते हैं और जब भी आप काम कर सकते हैं
  • यह संभव है कि पोंको को पेंट करना असहज होता है, खासकर यदि आप कहीं पेंट करते हैं जो कि पहले से गर्म है हालांकि, कपड़े को हानि करने से बचने के लिए थोड़ी परेशानी महसूस करना उचित है।
  • चित्र शीर्षक से स्प्रे पेंट निकालें शीर्षक 11

    Video: कलर या पेंट के दाग धब्बे फर्च से 1मीनट में हटाये.

    3
    अंडरवियर में पेंट करें जाहिर है, आप केवल कुछ मामलों में अंडरवियर में पेंट कर सकते हैं। आप ऐसा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, घर को पेंट करने के लिए और अंदर हालांकि, अगर आप उन्हें इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप कपड़ों को खराब करने का जोखिम नहीं उठाते हैं। तथ्य यह है कि पेंट गर्मी को सूखते समय अवशोषित होने के कारण, अलग करना भी अत्यधिक गर्मी की समस्या से बचने में आपकी मदद करेगी।
  • युक्तियाँ

    Video: Kitchen tips फ्रिज साफ करने का सबसे आसान तरीका - Fridge cleaning

    • इस मामले में तत्काल जरूरी है। जितनी जल्दी हो सके स्पॉट का इलाज करें- अब वे कपड़े पर बने रहते हैं, और उन्हें मुश्किल से खत्म करने के लिए मुश्किल हो जाएगा।
    • यदि सब कुछ काम नहीं करता है, तो आप दागयुक्त कपड़ों को एक कस्टम कला परियोजना में बदलने का अवसर ले सकते हैं। अगर इसे बचाने की कोई उम्मीद नहीं है, तो आप डिजाइन या चित्रण के एक भाग में अनजाने में दाग को बदलने के लिए अधिक रंग जोड़ सकते हैं।
    • दाग पर थोड़ा छूने के साथ ठंडे पानी को लागू करना उस समय लम्बा हो सकता है जब यह नम हो जाएगा।

    चेतावनी

    • कोई बात नहीं जो आप करते हैं, कपड़े धोने की मशीन में कपड़े से मत डालें, क्योंकि कपड़े धोने से पेंट को निकालना असंभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com