ekterya.com

इनडोर पौधों को पानी कैसे डालें

इनडोर पौधों (या घरेलू पौधों) को बाहर की जरूरत है। वे सब कुछ के लिए आप पर निर्भर हैं इन्हें अपने पौधों की विशिष्ट जरूरतों को जानना, उन्हें नमी के स्तर के अनुसार पानी देना और मिट्टी की जांच करना शामिल है। आप उन्हें अच्छे जल निकासी के साथ बर्तनों में रखकर और उनके लिए सही आकार की सहायता कर सकते हैं। स्वस्थ पौधों को भी सही प्रकार और पानी की मात्रा की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर आप उन्हें बहुत अधिक पानी देते हैं तो उन्हें स्थिर करने के तरीके हैं।

चरणों

भाग 1

अपने पौधों का मूल्यांकन करें
चित्र जिसका शीर्षक पानी इंडोर प्लांट्स चरण 1 है
1
अपने पौधों की विशिष्ट जरूरतों की जांच करें। सभी प्रकार के इनडोर पौधों में एक ही सिंचाई की जरूरत नहीं है, इसलिए, आपको अपने पास पौधों के बारे में सूचित करना होगा जिन्हें आप खरीदने या खरीदने की योजना बना रहे हैं। यह मत मानो कि हर पौधे को हर 2 दिन में 1 लीटर (1 क्वार्ट) पानी की आवश्यकता होती है, क्योंकि आपके सभी पौधे इस तरह से विकसित नहीं होंगे।
  • कुछ लोग अपनी जमीन को लगभग सभी समय शुष्क करते हैं, जबकि अन्य को गीला की आवश्यकता होती है। कुछ लोगों को प्रत्येक सिंचाई के बीच शुष्क होने की जरूरत है।
  • इमेज का शीर्षक पानी इंडोर प्लांट्स चरण 2
    2
    संयंत्र को बताओ कि उसे कब पानी चाहिए यद्यपि आप नियमित रूप से अपने आप को स्थापित करने के बाद पानी के लिए आसान हो सकता है, यदि आप इस तरह से उन्हें पानी देते हैं, तो आपके पौधे ठीक नहीं बढ़ेंगे। इसलिए उन्हें हर दो दिनों में जलाने के बजाय, यह विचार करें कि आपके पौधों को पानी की कितनी बार ज़रूरत है लगातार मिट्टी की जाँच करें, यह जानने के लिए सीखें कि उस आवृत्ति के अनुसार कितनी बार यह शुष्क और पानी निकलता है।
  • यहां तक ​​कि इनडोर पौधों को सर्दियों में निष्क्रियता की अवधि भी होती है, इसलिए इस अवधि के दौरान अक्सर पानी की आवश्यकता नहीं होती है।
  • दिन के पानी के लिए, सुबह एक अच्छा समय है क्योंकि यह रात को ठंडा तापमान आने से पहले थोड़ा सूखने की अनुमति देता है।
  • Video: रोज रोज पौधे में पानी देने से बचे! कैसे सुरक्षित संयंत्र के लिए पानी के लिए

    इमेज का शीर्षक पानी इंडोर प्लांट्स चरण 3

    Video: मरते हुऐ पौधे को कैसे बचाऐं || how to revive a dying plant

    3
    अपनी उंगली से धरती का परीक्षण करें अपनी पहली अंगुली तक गंदगी में एक उंगली रखो और ध्यान दें कि अगर पृथ्वी पर्याप्त गीली है यदि आपकी उंगली पृथ्वी पर नहीं जा सकती है, तो यह निश्चित है कि आपको पानी चाहिए। यदि आप 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) गहरे हो जाते हैं, लेकिन आपकी उंगली पूरी तरह से सूखी हो जाती है, तो आपको शायद पानी चाहिए। अगर शीर्ष 2.5 सेमी (1 इंच) बहुत गीली और गंदगी का हिस्सा आपकी उंगली से चिपक जाता है, तो इसका मतलब है कि आपके पास पर्याप्त पानी है।
  • फिर, याद रखें कि यह परीक्षण सभी पौधों की गारंटी नहीं है। लेकिन सामान्य तौर पर अगर मिट्टी का ऊपरी हिस्सा सूख जाता है, तो पौधे थोड़ी अधिक पानी का उपयोग कर सकता है।
  • आप आर्द्रता मीटर (आर्द्रतामीटर) खरीद सकते हैं जो जमीन में डाली जाती है और आपको बताती है कि जब पौधे को पानी की जरूरत होती है। यह आपके लिए बहुत उपयोगी होगा और आप धारणाएं करने से बचेंगे।
  • इमेज का शीर्षक पानी इंडोर प्लांट्स चरण 4
    4
    पत्तियों का निरीक्षण करें यह कमी या सिंचाई से अधिक का एक अच्छा संकेतक है यदि पत्तियों को छोड़ दिया जाता है, तो इसका आम तौर पर मतलब है कि संयंत्र को पानी की जरूरत है। यदि वे भूरे, सूखे या कुछ गिर गए हैं, तो यह आमतौर पर इंगित करता है कि पौधों को सिंचाई की जरूरत है।
  • कभी-कभी यह संकेत मिलता है कि आपने संयंत्र को अत्यधिक सिंचाई करनी है, इसलिए मिट्टी में नमी के सत्यापन के साथ उनकी देखभाल करें। यदि आप जानते हैं कि आप उस दिन उस दिन पानी पीते हैं, तो पानी को फिर से पानी से पहले अवशोषित करने और उसका उपयोग करने के लिए संयंत्र का समय दें।
  • इमेज का शीर्षक पानी इंडोर प्लांट्स चरण 5
    5
    अपने अच्छे पानी वाले पौधे के वजन को पहचानना सीखें। यह सत्यापित करने का एक अन्य तरीका है कि आपके संयंत्र में पर्याप्त पानी है, इसे पानी भरने के बाद इसे ठीक से उठाना है और नोटिस करना कितना भारी लगता है। इसे समय-समय पर लिफ्ट करें और जब आपको इसे भारी नहीं लगता है, तो आपको पता चल जाएगा कि उसे पानी की आवश्यकता है। यह एक विज्ञान की तुलना में एक कला है, लेकिन यह गुरु के लिए एक अच्छी चाल है।
  • यह परीक्षण केवल पौधों को उठाने के लिए पर्याप्त प्रकाश के लिए अच्छा है और यदि आपके पास ऐसा करने की ताकत है। यह आपके वजन की जांच करने के प्रयास के लायक नहीं है।
  • भाग 2

    पौधों को पानी की जरूरत है
    इमेज का शीर्षक पानी इंडोर प्लांट्स चरण 6
    1
    आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पानी के प्रकार पर ध्यान दें शायद आपको लगता है कि आपके नल के पानी में कोई समस्या नहीं है, लेकिन आप गलत हो सकते हैं। आपके शहर के पानी में क्लोरीन और फ्लोराइड शामिल हो सकते हैं, जो सभी पौधों का समर्थन नहीं कर सकते हैं। नरम पानी में नमक का अधिक हो सकता है टैप पानी बहुत क्षारीय हो सकता है यदि आप थोड़ी देर के लिए कुछ पानी का उपयोग करते हैं और अपने पौधों को स्वस्थ रखने में प्रतीत नहीं होता है, तो समय का पानी बदलने के लिए समय है।
    • यदि आप बारिश को पकड़ने के लिए बाहर एक कंटेनर रख सकते हैं, यह एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह पौधे द्वारा स्वाभाविक रूप से प्राप्त पानी है। लेकिन अगर आप अम्ल वर्षा के साथ एक जगह में रहते हैं, तो यह काम नहीं करेगा। पिघला हुआ बर्फ भी एक अच्छा विकल्प है यदि आप थोड़े बारिश के साथ ठंडी जलवायु में रहते हैं।
    • बोतलबंद पानी का उपयोग करना भी सुविधाजनक है, हालांकि यह बहुत महंगा हो सकता है।
    • अपने शहर में पानी के मामले में, आप एक ओपन कंटेनर भर सकते हैं और एक दिन के लिए पानी खड़ा कर सकते हैं, क्योंकि इससे आपके पौधों में उपयोग करने से पहले रसायनों के वाष्पीकरण की अनुमति मिल जाती है।
  • इमेज का शीर्षक पानी इंडोर प्लांट्स चरण 7
    2



    कमरे के तापमान पर पानी का उपयोग करें पानी के बाद, पानी के साथ अपने सिंचाई के कंटेनर को फिर से भर दें और अगली बार जब तक आप सिंचाई की सुविधा न दें इस तरह से पानी नल या बारिश के किसी भी तापमान पर होने के बजाय एक मानक तापमान तक पहुंच सकता है। अधिकांश पौधे ठंडे पानी के बजाय गर्म पानी पसंद करते हैं।
  • यदि आपके पास कई पौधे हैं और बहुत सारे पानी की आवश्यकता है, तो कुछ जार या बारिश को ऐसे स्थान पर रखें, जिससे आपको उन्हें भरने और उन्हें आवश्यक होने पर तैयार किया जा सके।
  • Video: 11 Evergreen Plants II ये 11 पौधे हमेशा हरे भरे रहते हैं || सदाबहार पौधे || गार्डन को साफ़ रखने वाले

    इमेज का शीर्षक पानी इंडोर प्लांट्स चरण 8
    3
    पृथ्वी की सतह के साथ समान रूप से पानी डालो अपने पौधों को पर्याप्त से कम पानी देने के लिए बेहतर है, क्योंकि थोड़ा अधिक जोड़ना आसान है। एक बार जब आप उन्हें ज़्यादा पानी देते हैं, तो इसे हल करने के लिए बहुत कठिन होता है। सही मात्रा क्या है इसका एक विचार प्राप्त करने के लिए एक बार और अगली बार उपयोग किए जाने वाले पानी की मात्रा का ट्रैक रखें
  • कुछ पौधे पत्तियों के छिड़काव से भी लाभान्वित होते हैं, क्योंकि पानी में ज्यादातर जड़ों को प्रभावित करता है। लेकिन ऐसे अन्य लोग हैं जो स्प्रे से लाभ नहीं लेते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने संयंत्र को जानते हैं।
  • इमेज का शीर्षक पानी इंडोर प्लांट्स चरण 9
    4
    सिंचाई के अतिरिक्त सही यदि आप अपने संयंत्र को बहुत अधिक पानी में डालते हैं और पानी नाली पड़ता है, तो आप इसे स्थिर करने के लिए कुछ समाधानों का प्रयास कर सकते हैं। धीरे से बर्तन की टिप करें और थोड़ी देर के लिए अतिरिक्त पानी की नाली दें। एक और विकल्प है कि पृथ्वी की सतह पर पेपर टॉवेल लगाए जाएं और उन्हें कुछ पानी अवशोषित कर दें।
  • यदि यह एक वास्तविक समस्या बनती है, तो इसे अच्छी तरह से जल निकासी के साथ दूसरे बर्तन में ले जाने के बारे में सोचें।
  • भाग 3

    सही कंटेनरों का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से पानी इंडोर प्लांट्स चरण 10
    1
    उचित आकार के कंटेनरों में पौधों को रखें। पौधों को पानी के कुशल वितरण सुनिश्चित करने के लिए उचित आकार के कंटेनर में होना चाहिए। बहुत छोटे कंटेनरों में पौधों "knotted जड़ों" हो सकता है, यानी, वे सभी जगह पर कब्जा कर लिया है बहुत बड़े कंटेनरों में पौधे मिट्टी में पानी नहीं रख सकते हैं और इसलिए सूखेंगे।
    • यदि आप जड़ों को देखते हैं और ध्यान दें कि गंदगी की तुलना में अधिक जड़ें हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है कि यह एक बड़ा पॉट लेने का समय है आपको केवल पौधों को एक समय में एक बर्तन के आकार में स्थानांतरित करना चाहिए, ताकि आप बहुत अधिक अतिरिक्त स्थान के साथ समाप्त न हों।
    • यदि बर्तन के नीचे के आकार के संबंध में पौधे की पत्तियां असंगत हैं, तो आपको इसे एक और आकार के पास करना होगा। यदि बर्तन कभी भी उलट गया है क्योंकि यह बहुत भारी है, यह एक निश्चित संकेत है कि आपको एक बड़े बर्तन की आवश्यकता है
    • इनडोर पौधों की देखभाल के कई पहलुओं के साथ, हमेशा आवेदन करने के लिए कोई निश्चित नियम नहीं होता है। आपको समय-समय पर अपने संयंत्र का मूल्यांकन करना चाहिए और निर्णय लेना चाहिए कि क्या आपको बड़े बर्तन से फायदा होगा।
  • इमेज का शीर्षक पानी इंडोर प्लांट्स स्टेप 11
    2
    ड्रेनेज छेद के साथ एक बर्तन में पौधों को रखें। चूंकि अत्यधिक पानी अक्सर पौधों को मारता है, बर्तन, जो अच्छे जल निकासी की अनुमति देते हैं, महत्वपूर्ण महत्व के होते हैं। इन बर्तनों के नीचे के केंद्र में एक छेद या बेस में कुछ ठीक खांचे होते हैं। एक ठोस नीचे के बर्तन के कारण पानी स्थिर हो सकता है और यदि वे लंबे समय तक भिगोए जाते हैं तो जड़ सड़ सकता है।
  • यदि आपके पास केवल ड्रेनेज छिद्रों के बर्तन हैं, तो एक अच्छा विचार है कि नीचे की पत्तियों की एक परत को नीचे रखें इस तरह, अतिरिक्त पानी वहां स्थिर रहेगा और पृथ्वी और जड़ों के साथ सीधे संपर्क में नहीं आएगा। पत्थरों की परत 2.5 सेमी (1 इंच) गहरी होनी चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक पानी इंडोर प्लांट्स स्टेप 12
    3

    Video: पौधों में खाद कैसे डालें (सही मात्रा) || How to Give Manure In Plants (Correct Measurements)

    बर्तन के नीचे एक तश्तरी रखें यदि आपका बर्तन पानी निकालने वाला है, तो वास्तव में आप इसे अपने फर्श पर पलायन नहीं करना चाहते हैं आप विशेष रूप से उस प्रयोजन के लिए तैयार किए गए प्लास्टिक की तश्तरी खरीद सकते हैं या आप प्लेट या ट्रे का उपयोग कर सकते हैं। एक प्लास्टिक की दूध की बोतल या 2 लीटर की बोतल में कटौती करना भी संभव है यदि बर्तन काफी छोटा है और आप इसकी उपस्थिति के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं।
  • हमेशा संयंत्र को पानी पिलाए जाने के बाद आधे घंटे तक पकवान को खाली कर दें, इसके बजाय इसे व्यवस्थित करने दें। यदि आप डिश में पानी से छुटकारा नहीं मिलता है, तो यह छेद के बिना बर्तन के समान है, क्योंकि पौधे अभी भी बहुत पानी से संतृप्त होगा
  • इमेज का शीर्षक पानी इंडोर प्लांट्स चरण 13
    4
    आवश्यक होने पर इसे बर्तन से बदलें यदि आप थोड़ी देर के लिए एक संयंत्र बनाए रखते हैं और यह अधिक बढ़ रहा है, तो इसे एक बड़े बर्तन में प्रत्यारोपण करना सबसे अच्छा है। यदि पौधे की मिट्टी किनारों से अलग होती है, तो आपको एक छोटे बर्तन की आवश्यकता हो सकती है। यह जांचने के लिए कि पौधे की जड़ें खटखट रही हैं, सावधानीपूर्वक इसे बर्तन से हटा दें और देखें कि क्या अभी भी गंदगी है या यदि आप अधिकतर जड़ों को देखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • चूंकि धूल हमेशा घर के अंदर जमा होती है, इसलिए समय-समय पर पौधों को धूल से धोना अच्छा होता है। इस तरह आप उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com