ekterya.com

शौचालय की मरम्मत कैसे करें

क्या अधिक शौचालय से अधिक भयभीत है जो अतिप्रवाह के बारे में है? एक क्षतिग्रस्त राक्षस जिसका चिल्लाना और बुदबुदाती आवाज किसी भी घर के मालिक का डर है। सौभाग्य से, समस्या का सही निदान करके शौचालयों में सबसे आम समस्याओं को आसानी से और जल्दी से सुलझाया जा सकता है और सरल समायोजन कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

एक भरा हुआ शौचालय मरम्मत करना
फिक्स ए टॉयलेट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पानी के नल को बंद करें यदि आपके शौचालय को अवरुद्ध कर दिया गया है, तो श्रृंखला को खींचने की कोशिश न करें या पानी के ऊपर से बहने के जोखिम को चलाएं। दीवार से जुड़ा वाल्व खोजें, जो नली को शौचालय से जोड़ता है और घूमता है जब तक कि यह बंद नहीं हो जाता। पानी टैंक में घूमना बंद कर देना चाहिए।
  • शौचालय या टैंक के साथ किसी भी समस्या के लिए आपको पहले पानी का सावधानी के रूप में काटा जाना चाहिए पानी से बहने वाले टॉयलेट को साफ़ करना स्पष्ट रूप से एक वास्तविक उपद्रव है।
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 2 नामक छवि
    2
    एक सवार हो जाओ उसे कारण के लिए "प्लम्बर के सहायक" कहा जाता है कुछ अवरुद्ध उपकरणों को एक पंप की तरह आकार दिया जाता है और अन्य बस हवादार होते हैं - हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि टॉयलेट कटोरे के नीचे खोलने को कवर करने के लिए पर्याप्त है।
  • सुनिश्चित करें कि सवार से रबर को कवर करने के लिए पर्याप्त पानी है। शौचालय को खोलना आसान है यदि आपके पास थोड़ा सा पानी है, लेकिन अब जब आपने चाबी बंद कर दी है, तो आप टैंक से बाहर पानी नहीं खींच सकते। यदि आपको अधिक पानी चाहिए, सिंक से कुछ कप भरें और उन्हें शौचालय कटोरे में डाल दें।
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    शौचालय के कटोरे के नीचे खोलने के लिए चूषण कप फ़िट करें। पंप समान रूप से और जोरदार। यदि आप सवार के साथ चूषण उत्पन्न करते हैं, तो आपको ट्यूब में गर्डिंग ध्वनि सुनना शुरू करना चाहिए और महसूस करना होगा कि दबाव है। 5 या 15 बार के बाद आपने सवार के साथ पंप किया है, सील तोड़कर जांचें कि क्या प्लग ने ढीला कर दिया है, अन्यथा पुनः प्रयास करें।
  • अगर आप देखते हैं कि यह अनक्लड करना शुरू हो रहा है, तो आप पानी के नल को खोलने के बिना श्रृंखला खींचने का प्रयास कर सकते हैं। इसे खींचने के लिए शौचालय दर में पर्याप्त पानी होना चाहिए।
  • शौचालय को अनवरोधित करने के बाद पानी से गुजरता है, तो चाबी खोलें और कुछ मिनट के लिए पानी चलाएं। जब पर्याप्त होता है, तो श्रृंखला को खींचने का प्रयास करें, लेकिन ध्यान से देखें और सुनिश्चित करें कि यह अतिप्रवाह शुरू नहीं करता है। यदि ऐसा होता है, तो पानी बंद करें
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक प्लंबर के छेद या "साँप" का प्रयोग करें यदि बाधा शीर्ष के निकट है, तो सवार को प्रवेश करना होगा। हालांकि, भले ही यह ट्यूब के नीचे काम किया हो, आपको भारी तोपखाने की आवश्यकता हो सकती है एक प्लंबर का छेद जिसे "साँप" भी कहा जाता है, एक लंबा तार है जिसे आप ट्यूब के चारों ओर रोल कर सकते हैं और मजबूती से ब्लॉक को हटा सकते हैं और फिर इसे वापस रोल कर सकते हैं।
  • शौचालय दर में नाली में छेद की टिप सीधे और इसे बाहर रोल करें। इसे मजबूर न करें और धीरे धीरे समान रूप से संभाल लें।
  • आप ट्यूब को विस्फोट या छेद में फंसाने के लिए नहीं चाहते हैं। जब आप छेद लेते हैं या महसूस करते हैं कि आपने रुकावट को तोड़ दिया है, तो उसे वापस रोल करें और टॉयलेट को फिर से खोलना या श्रृंखला को खींचने का प्रयास करने का प्रयास करें ताकि यह काम हो सके।
  • यदि आप एक छेद नहीं खरीदना चाहते हैं, तो आप एक साधारण उपकरण को कपड़े के हुक के साथ डिज़ाइन कर सकते हैं ताकि वह बाधाग्रस्त भाग को प्राप्त कर सके।
  • विधि 2

    पानी रिसाव के साथ शौचालय की मरम्मत
    फिक्स ए टॉयलेट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    टैंक के ऊपरी भाग को निकालें और लीवर बांह को बढ़ाएं। पाइप से टैंक तक पानी की प्रविष्टि को नियंत्रित करने वाले फ्लोट से जुड़ी छड़ी खोजें। यह लीवर बांह है यदि आप लीवर बांह को बढ़ाते हैं और पानी बंद हो जाता है, तो आपकी समस्या यह है कि टैंक में पानी बंद करने के लिए पर्याप्त नहीं बढ़ रहा है और पाइप को शौचालय में लगातार या अक्सर बार-बार बहने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है।
    • एक पानी के रिसाव के साथ एक शौचालय एक भाग्य लागत कर सकते हैं। यद्यपि यह एक छोटी सी असुविधा लगता है, एक पानी रिसाव के साथ एक शौचालय ठीक करने के लिए एक गंभीर और आसान समस्या है।
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी भी misalignment के लिए लीवर हाथ की जाँच करें। कभी-कभी, लीवर झुकाएगा ताकि फ्लोट टैंक के एक भाग के खिलाफ की जाएगी या टैंक के फ्लोट बांह के साथ। शौचालय श्रृंखला खींचो और जाँच करें कि क्या लीवर के हाथ कुछ भी हिट कर रहे हैं। अगर ऐसा होता है तो हाथ धीरे से मोड़ दो, ताकि यह स्वतंत्र रूप से फ़्लोट कर सके और आप की जरूरत के स्तर तक पहुंच सकें।
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि

    Video: दो लीच पिट शौचालय भाग 3 का निर्माण

    3
    यदि यह कुछ भी हिट करने के लिए प्रतीत नहीं होता है, तो लीवर बांह से फ्लोट को दक्षिणावर्त बदल कर उसे खोलें। कभी-कभी पानी फ्लोट में फंसता रहता है, इसे कुचल देता है और पानी को बढ़ने से रोकता है जैसा कि वह चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो पानी खाली करें और इसे फिर से पेंच करके फ्लोट को रखें।
  • अगर फ्लोट टूटा हुआ है या क्षतिग्रस्त है और पानी को आज़ादी में प्रवेश करने देता है, तो इसे एक नए के साथ बदलें
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    शौचालय आउटलेट की मुहर की जांच करें। अगर लीवर बांह को उठाने से पानी का रिसाव बंद नहीं होता है और फ्लोट को समायोजित करने में मदद नहीं मिलती है, तो समस्या संभवतः टॉयलेट आउटलेट असेंबली के साथ होती है, जिससे टैंक के निचले हिस्से पर मुहर बनाता है जो कि रेट और एक रॉड द्वारा शौचालय कुंजी से जुड़ा है
  • टैंक खाली करने के लिए पानी के नल को बंद करें और श्रृंखला खींचें। जांच लें कि शौचालय निकास पर गिरावट या क्षरण के संकेत हैं या नहीं। यदि आपको पानी या अन्य अवशेषों का एक संग्रह मिल जाए, तो उसे एक रसोई पैड या चाकू से रगड़ें और देखें कि क्या आप एक अच्छी सील बनाने के लिए निकास ले सकते हैं। खरोंच के लक्षणों को देखने और उन्हें साफ करने के लिए खोलने की जांच भी करें।
  • अगर पानी अभी भी खोलने से बाहर आता है, शौचालय नल से कनेक्ट नली की जांच करें। सुनिश्चित करें कि यह गठबंधन किया गया है और आउटलेट को आज़ादी से गिरने और छेद से कनेक्ट करने की अनुमति दें। जैसा कि लीवर के मामले में, आप इसे अपने स्थान पर आसानी से घुमा सकते हैं या इसे एक नए के साथ बदल सकते हैं कुछ ऐसे चेन से जुड़े होते हैं जो उलझ या ढीले हो सकते हैं और उन्हें प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है।
  • अगर इनमें से कोई भी पानी के रिसाव को रोक नहीं सकता है, तो आपको फ्लोट वाल्व असेंबली को बदलने की आवश्यकता होगी।
  • विधि 3

    फ्लोट वाल्व असेंबली की मरम्मत
    फिक्स ए टॉयलेट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    निर्धारित करें कि आपके पास एक प्लास्टिक या धातु माउंट है। कई नए माउंट जो पाइपों से टैंक में बहते पानी को नियंत्रित करते हैं और लीवर बांह और आउटलेट असेंबली को बंद कर देते हैं। इससे उन्हें निकालना और उन्हें सुधारना असंभव या असंभव है। इन मॉडलों को लड़ी पिरोया स्क्रू को हटाने और एक समान मॉडल रखने के द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
    • पानी काटने और टैंक श्रृंखला पर खींचने के बाद विधानसभा से लीवर बांह को खोलें। फिर, अधिभार ट्यूब से पूरे विधानसभा को हटा दें (एक लंबा ट्यूब जो टैंक से बहने से पानी को रोकता है)।
    • प्लास्टिक विधानसभा का फायदा यह है कि यह कम नहीं होगा और लागत कम होगी - हालांकि, अगर कुछ गलत है तो आप उसे मरम्मत नहीं कर सकते। एक धातु का माउंट मजबूत है और आप इसे सुधारने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आपको विधानसभा को बदलने की आवश्यकता है, तो चुनें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होता है
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    मेटल असेंबली को सुधारने के लिए लड़ी पिरोया स्क्रू को हटा दें। पुराने धातु के मॉडल में शिकंजे की एक जोड़ी होती है जो वाल्व को पकड़ती है। उनको खोल देना और उन वाल्वों और वाल्शे को खोलना जो वाल्व भागों के मध्य में हैं।
  • उन्हें जांचें यदि कोई क्षतिग्रस्त या टूटा हुआ है, तो पानी लीक होगा और पानी का रिसाव हो सकता है। यदि ऐसा लगता है कि समस्या है, बस प्लग को बदलने और फ्लोट वाल्व फिर से हाथ। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको पूरे विधानसभा को हटाने की आवश्यकता होगी



  • चित्र फिक्स ए टॉयलेट चरण 11
    3
    अंदर और बाहर के टैंक के तल पर एक जाम अखरोट की तलाश करें यह होना चाहिए जो टैंक में असेंबली को रखता है। आपको एक समायोज्य रिंच के साथ दोनों पक्षों पर इसे खोलना और इसे उठा देना होगा।
  • अब आपको वाल्व असेंबली के हथियार को मजबूत करना होगा, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करना चाहिए कि वे काम करते हैं और कुछ भी नहीं टूटा हुआ है, गायब है या ग़लत समझा जाता है। यदि आप कुछ भी गलत नहीं देखते हैं, लेकिन शौचालय अभी भी लीक है और रखरखाव विकल्पों में से कोई भी आपकी मदद नहीं करता है, तो आपको एक नए से विधानसभा की जगह लेनी होगी। आम तौर पर, कहीं भी 10 से 30 अमरीकी डॉलर के बीच की लागत
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4

    Video: शौचालय की लिस्ट में अपना नाम देखें | sochalay list | sbm report | swachh bharat misson

    जगह में नई विधानसभा पेंच विधानसभा को निकालने के दौरान इस्तेमाल किए गए उसी चरणों का पालन करें, लेकिन इसके विपरीत। इसे तंग कर लें और लीवर बांह को ठीक करें (हालांकि यह शायद एक नया लीवर बांह और संभवत: एक नया आउटपुट के साथ आता है) पानी को टैप खोलें और श्रृंखला को खींचने से पहले इसे कुछ मिनट के लिए प्रवाह दें।
  • विधि 4

    एक नाली की मरम्मत जो बल के साथ प्रवाह नहीं करता
    फिक्स ए टॉयलेट चरण 13
    1
    टैंक में जल स्तर की जांच करें यदि दर पर बहने वाला पर्याप्त पानी नहीं है, तो इसे सावधानीपूर्वक साफ़ करें यह संभावना है कि टैंक तक पहुंचने वाला पानी पहले स्थान पर पर्याप्त नहीं है। लीवर बांह का पता लगाएं और इसे धीरे से झुकाने के लिए टैंक को अधिक पानी भरने दें।
    • सावधान रहें कि इसे इतना बढ़ा न दें कि यह निर्वहन ट्यूब से अधिक है - अन्यथा टैंक में पानी लगातार चल जाएगा
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 14 नाम की छवि
    2
    पानी के टैप को बंद करने और टैंक श्रृंखला को खींचने के बाद, सुनिश्चित करें कि वाल्व बहुत जल्द बंद नहीं हो रहा है, शौचालय के कटोरे में गिरने से अधिक पानी को रोकने यदि यह समस्या है, तो लीवर या चेन समायोजित करें
  • विधानसभा को आपके शौचालय में फिट करने की अनुमति देने के लिए तीन या चार अलग-अलग ऊंचाई समायोजन होना चाहिए। शौचालय में पर्याप्त पानी बहने तक विभिन्न समायोजनों का प्रयास करें
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 15 का शीर्षक चित्र
    3

    Video: शौचालय योजना लिस्ट में देखे किसको पैसा कितना मिला swachh bharat abhiyan sauchalay list

    शौचालय के कटोरे के निचले किनारे पर पानी के बंदरगाहों की जांच करें। आम तौर पर इन बंदरगाहों को ढालना या जंग के साथ कवर किया जाता है क्योंकि यह साफ करने के लिए मुश्किल क्षेत्र है। सुनिश्चित करें कि पर्याप्त पानी बंदरगाहों के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं, नीचे किनारे पर एक बाथरूम क्लीनर के साथ ब्रश लें।
  • यह जांचने के लिए कि शौचालय में अपना सिर रखे बिना बंदरगाहों को कवर किया गया है, एक छोटा दर्पण का उपयोग करें और अपने प्रतिबिंब के माध्यम से देखें
  • इसके अलावा, आप बाहर निकलें बंदरगाहों को साफ करने के लिए एक तार हुक का उपयोग कर सकते हैं, यदि ऐसा कुछ है जो आप ब्रश से नहीं निकाल सकते हैं।
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 16 का शीर्षक चित्र

    Video: 20 मरम्मत हक्स आपको पता होना चाहिए

    4
    जाँच करें कि टैंक और शौचालय की दर के बीच का लिंक लीक हो रहा है। आम तौर पर, एक ट्यूब उन्हें जोड़ती है टैंक के आधार को देखो और नट्स को देखने के लिए जांचें कि क्या उन्हें प्रबलित करने की आवश्यकता है, प्रतिस्थापित किया जाए या नये वाशर की जरूरत हो।
  • यदि टैंक का कोई हिस्सा या दर टूट जाता है या रिसाव होता है, तो इसका कारण गहराई तीव्रता या अन्य समस्याओं से नहीं बढ़ सकता है। इसके अलावा, आपको शौचालय पूरी तरह से बदलने की ज़रूरत हो सकती है।
  • विधि 5

    शौचालय ढक्कन की जगह
    फिक्स ए टॉयलेट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    1
    पुराने ढक्कन निकालें शौचालय की समस्याओं को सुलझाने में सबसे आसान और आसानी से एक टूटी हुई ढक्कन या एक है जो अच्छी तरह से काम नहीं करता है और दूसरे को बदलना होगा। सबसे पहले, आपको शौचालय के किनारे के नीचे बढ़ते बोल्टों से पागल हटाकर ढक्कन हटाने के लिए पुराने कवर को हटाने की आवश्यकता होगी।
    • शौचालय के रिम के नीचे देखें जहां ढक्कन और रिम दर पर शामिल हो। आपको ढक्कन वाले एक नट और वॉशर को देखना चाहिए। इसे रिंच के साथ खोलें और अखरोट और वॉशर को हटा दें। बोल्ट्स को ऊपर से आसानी से स्लाइड करना चाहिए और आप उन्हें ढक्कन से हटा सकते हैं।
    • यदि अखरोट फंस गया है या जंग लगाया गया है, तो WD-40 को छिड़कने में मदद करें। सावधान रहें, रेंचा को परेशान न करें क्योंकि आप शौचालय की दर को किसी चीज के साथ क्रैकिंग या हाथ से मारने का जोखिम लेते हैं।
  • फिक्स ए टॉयलेट स्टेप 18 नाम वाली छवि
    2
    एक नया कवर प्राप्त करें आम तौर पर, ज्यादातर शौचालय दो आकारों में बने होते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास सही आकार है नट असेंबली से किनारे की चौड़ाई और लंबाई का आकलन करें और उन मापों को हार्डवेयर की दुकान पर ले लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह आपके शौचालय के लिए सही आकार है।
  • जबकि हार्डवेयर की दुकान पर आप अतिरिक्त वाशर, नट और बोल्ट खरीद सकते हैं, जब तक कि वे ढक्कन की खरीद के साथ नहीं आते हैं। सुनिश्चित करें कि वे आपके शौचालय के लिए सही आकार हैं पुराने लोगों को हाथ में रखें ताकि आप उन्हें नए लोगों के साथ तुलना कर सकें।
  • फिक्स ए टॉयलेट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    नया ढक्कन स्थापित करें शौचालय के रिम में छेदों के माध्यम से बोल्ट कस लें और नट को दर से पेंच करें सावधान रहें जब आप करते हैं तो बहुत बल न करें, लेकिन जांच लें कि ढक्कन सुरक्षित है
  • चेतावनी

    • अगर कुछ टूट जाता है, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि आप खुद को कटौती न करें। किनार बहुत तेज हैं
    • शौचालय पर काम करते समय अपने हाथों को ध्यान से धोएं उन्हें अक्सर धो लें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • रिंच
    • पेचकश
    • plier
    • नई वाल्व विधानसभा या स्पेयर पार्ट्स
    • प्रतिस्थापन कवर
    • शिकंजा, नट और वाशर
    • लिवर हाथ असेंबली
    • आउटपुट असेंबली
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com